Home ENTERTAINMENT The Mummy Movie Series के बारे में कुछ रोचक तथ्य || The...

The Mummy Movie Series के बारे में कुछ रोचक तथ्य || The Mummy Movie Series Facts In Hindi

आप में से कई लोगों को अपने मम्मी का खौफ जरूर होगा लेकिन इस मम्मी का खौफ इतना बड़ा है कि अगर यह जग गई तो पूरी दुनिया को सोना पड़ जाएगा. हम में से कई सारे 90 की बच्चों की दा मम्मी सीरीज इनिशियल एक्शन एडवेंचर मूवी सीन यही कारण है कि इसके लिए हमारे दिल के अंदर एक स्पेशल जगह है तो चलिए आज जानते हैं अमेजिंग माइंड ब्लोइंग और ऑसम द मम्मी सीरीज फैक्ट तो चलिए शुरू करते हैं

The Mummy Movie Series Facts In Hindi
The Mummy Movie Series Facts In Hindi

1. 1999 मम्मी मूवी आने से पहले इसके कई सारे वर्जन को कंसीडर किया गया था जहां पर सबसे पहले प्रोड्यूसर जेम्स जैक और सौंडेरियस इसकी 1932 की मूवी की एक रिबूट बनाना चाहते थे. जिसे उन्हें यूनिवर्स पिक्चर से 10 मिलीयन डॉलर्स मिल भी गए थे लेकिन यह मूवी नहीं बन पाई.

आगे जाकर डायरेक्टर joe dante को भी इस प्रोजेक्ट को सौंपा गया जो डेनियल डे लुईस को मम्मी के रूप में कास्ट करना चाहते थे और तो और उन्हें भी स्टूडियो की तरफ से 15 मिलियन डॉलर मिल भी गए थे लेकिन वह भी मूवी नहीं बना पाए. फिर हॉलीवुड के मशहूर हॉरर डायरेक्ट जॉर्ज रोमेरो को बुलाया गया जिन्होंने 1994 तक इस मूवी का एक जोंबी फाइट वर्जन स्क्रिप्ट तैयारी कर लिया था लेकिन उनकी भी स्टूडियो के साथ बात नहीं बन पाई.

फाइनली द मम्मी मूवी के डायरेक्टर स्टीफन सोमर्स ने अपने लिखी गई कहानी को यूनिवर्सल पिक्चर के सामने दिखाया और यूनिवर्सल को इसमें इंडियाना जोश और जेसन ऑन द ऑगनर जैसे फील आई जिसके कारण यूनिवर्सल ने उन्हें 80 मिलियन डॉलर ग्रैंड कर दिए जिसमें से इस अमाउंट का 15 मिलियन डॉलर सिर्फ सिर्फ स्पेशल इफेक्ट पर खर्च हुआ.

2. इन मूवी में ब्रेंडन फ्रेजर के करैक्टर रिकॉर्डनर का रोल प्ले करने के लिए लिटरली बहुत सारे ए लिस्ट एक्टर को कंसीडर किया गया था और इन एक्टर्स में शामिल है टॉम क्रूज, ब्रैड पिट मैं डायमंड बेन एफ्लेक और कट रसल इसके अलावा leonardo decaprio से इस रोल के लिए बात भी हो गई थी.

यहां तक कि उन्हें यह रोल भी बहुत पसंद आया था लेकिन साल 2000 में द बीच मूवी के शूटिंग में बिजी होने के कारण उन्होंने इस रोल को छोड़ दिया और फाइनल ही ब्रेंडन फ्रेजर को इस रोल के लिए कंसीडर किया गया क्योंकि डिज्नी की जॉर्ज ऑफ द जंगल फाइनेंशली बहुत ही ज्यादा सक्सेसफुल रही थी.

3. पहली और दूसरी मूवी भले ही इजिप्त पर बेस हो पर इन मूवी की शूटिंग एक्जेक्टली इजिप्ट में नहीं हो पाए क्योंकि इजिप्ट में उस समय चल रहे कुछ रिलीजन और पॉलिटिकल मुद्दों की वजह से वहां पर शूटिंग करना बहुत ही ज्यादा खतरनाक होता. साथ ही साथ प्रोडक्शन किसी भी इलीगल कचरे में नहीं फंसना चाहता था.

इसलिए उन्होंने मोरक्को को अंदर आने वाली सहारा डिजर्ट में पहली दो फिल्मों की शूटिंग की वहीं पर मूवी के कई सारे इंटीरियर शॉट को इंग्लैंड के साउंड स्टेटस में शूट किया गया लेकिन फॉर्चूनेटली इस तरह के थर्ड मूवी में नहीं आई जहां पर इसकी कहानी के हिसाब से इसकी शूटिंग को ज्यादातर चाइना मे किया गया.

4. पहली 2 मूवी में मम्मी का रोल प्ले करने के लिए arnold vosloo को अपनी चमकीली और चिकनी काया हमेशा दिखानी होती थी जिसके कारण मूवी के अंदर उनकी त्वचा का निखार बरकरार रखने के लिए उन्हें दिन में दो बार अपनी बॉडी शेविंग करवानी पड़ती थी. अब मुझे यह तो नहीं पता चल पाया यह काम करता कौन था और उस पर क्या बीती थी पर हां इससे पहले फुल बॉडी वैक्सिंग करने का प्लान किया गया था पर आप जानते हैं बड़ा सा बड़ा पहलवान भी वैक्सिंग के टॉर्चर के आगे नहीं टिक सकता.

5. पहले मूवी के सीन में जहां पर रिको र्डोनल को फांसी पर लटकाया गया था एक्चुअली वहां पर हो गया था हादसा क्योंकि इस मूवी में ब्रेंडन फ्रेजर अपनी प्रतिभा आपको दिखा रहे हैं अगर यह सीन थोड़ी देर और चलता तो ब्रेंडन फ्रेजर इस दुनिया से ही चले आते हैं.

वेल एक्चुअली हुआ यह था इस पार्टीकूलर सीन के लिए उन्हें पार्शियली लटकाया गया था और अपनी गर्दन पर ज्यादा जोर पड़ने की वजह से ब्रेंडन फ्रेजर तकरीबन 20 सेकंड के लिए बेहोश भी हो गए थे जहां पर वह कुछ भी नहीं बोल पा रहे थे और सेट पर मौजूद सारे के सारे कास्ट और क्रू मेंबर को यही लगा था कि भैया जी निकल लिए.

6. आपको सेकंड मूवी कि वह सीन तो याद ही होगी जहां पर रीसन वाइज और पेट्रिशिया वेल्स एक दूसरे को चुनौती देकर लड़ती हैं ओबेसली इन दोनों को दो स्टंट वूमेन भी कर सकते थी जहां पर सींस में कई जगह मास कब इस्तेमाल किया गया है पर दोनों के दोनों इन औरतों ने फैसला किया कि वह दोनों सीन खुद करेंगे और इसी पर्टिकुलर सीन के लिए उन्होंने 5 महीने तक की ट्रेनिंग की.

7. डेजर्ट में फिल्मों की शूटिंग का मजा कम और सजा ज्यादा होता है पहली और दूसरी मूवी की शूटिंग के दौरान मोरक्को की रेगिस्तान की गर्मी इतनी ज्यादा थी की प्रोडक्शन के मेडिकल टीम को डिहाइड्रेशन से बचने के लिए एक खास तरह का वेबवेज बनाना पड़ा जिसे पीकर ही रेगिस्तान में शूटिंग कर पाना पॉसिबल हो गया.

यह काम था कि प्रोडक्शन ने रेगिस्तान के अंदर शूटिंग करने के लिए एक्टर का बकायदा इंश्योरेंस करवाया था इस डर से कि यदि वे रेगिस्तान में खो गए या उन्हें किसी ने किडनैप कर लिया तो प्रोडक्शन को ज्यादा घाटा ने हो यही कारण है कि प्रोडक्शन को एक्टर की सेफ्टी के लिए मोरक्कन आर्मी का सहारा भी लेना पड़ा था.

वहीं पर दूसरी ओर इन सब से सरवाइव करने के बाद भी कई सारे क्रू मेंबर और एक्टर को कई बार पॉजनेस कीड़े मकोड़े काट लिया करते थे जिनके कारण उन्हें तुरंत एअरलिफ्ट करवाना पड़ता था.

8. इस सीरीज के उस जमाने की सबसे हिसाब से सबसे बेहतरीन सीजीए अफेक्ट को इंडस्ट्रियल लाइटिंग मैजिक ने संभाला था लेकिन फ्रेंचाइजी में कहीं ऐसे ही मौके रहे हैं जहां पर प्रैक्टिकल एलिमेंट का इस्तेमाल किया गया है.

9. आप में से बहुत कम लोगों को मालूम होगा डूइंग जॉनसन का पहला ऑफिशियल डेब्यु मूवी द मम्मी रिटर्ंस मैं ही हुआ था जहां पर वह पहले फ्लैश बैक सीन में दिखते हैं और बात में एक सीजीआई के मॉडल में जिसका आज तक मजाक उड़ाया जाता है. वेल मेरे हिसाब से यह 3D मॉडल बहुत ही ज्यादा इंप्रेसिव था और शायद आपको ना मालूम हो प्रोडक्शन के बाद सिर्फ और सिर्फ 8 दिनों का वक्त था इस पूरे के पूरे डूइंग जॉनसन फोटोस को बनाने के लिए.

वैसे इस मूवी के अंदर ड्वेन जॉनसन अपना खास मार्क तो नहीं छोड़ पाए लेकिन असल में इन्होंने स्पेनिश मूवी द स्कॉर्पियन किंग में छोरा जो उस समय बॉलीवुड के सबसे बड़े एक्टर बने जिन्हें 5.5 मिलियन डॉलर्स का हाईएस्ट पे चेक मिला था जिसका रिकॉर्ड गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज हुआ था और यहीं से द रॉक की डूइंग जॉनसन बनने की कहानी शुरू हो गई.

10. थर्ड मूवी में जैकली का करैक्टर और इस मूवी का मेन विलन साथ ही साथ उसकी टेराकोटा आर्मी जीएन चाइना की किंड डायरेक्टरी की सबसे पहले एंपरर से इंस्पायर्ड था. जिसे qin shi huang का जाता था जिसका राज 227 से 210 bc तक चला था और इसी के क्वेंटोंग को जियांग चाइना में 1974 में खोजा गया था. जहां पर 8000 सोल्जर्स के लाइव स्टाइल स्टैचू मिले थे और 1987 में इस जगह को हेरिटेज डिक्लेअर कर दिया गया है.

Anilhttps://anokhefacts.com/
हेलो दोस्तों मेरा नाम अनिल है और मैं इस वेबसाइट का Author हूं. पूरे इंटरनेट पर यह एकमात्र ऐसी वेबसाइट है जो लगातार हिंदी भाषा में आपको ऐसी ज्ञानवर्धक की चीजें provide कर रही है और आगे भी करती रहेगी. मेरी आपसे विनती है आप इस वेबसाइट के बारे में अपने दोस्तों को बताना ना भूलें मेरा मतलब है जितनी भी हो सके माउथ पब्लिसिटी करें ताकि आपके साथ साथ दूसरे लोग भी यह सारे ज्ञानवर्धक तथ्य पढ़ सकें .
RELATED ARTICLES

12 Mind-Blowing Lucifer Series Facts In Hindi|| Lucifer Was Banned ??

चाहे आप इसे डेविल बुलाए या फिर फॉलन एंजल यह आपके मन की ख्वाहिश जान के ही...

Awesome Now You See Me Movie Facts In Hindi

कहते हैं जादूगरी हाथ की सफाई होती है और इसी से तिजोरी की असल सफाई कैसे की जा सकती है इसे हमें...

हॉलीवुड मूवी प्लेनेट ऑफ द एप्स के बारे में 25 रोचक तथ्य |15 Unknown Facts About Planet Of The Apes Movies |

1. प्लेनेट ऑफ द एप्स मूवी से लूजली बेस्ड है 1963 की फ्रेंच नोबेल la planete the singes पर इस...

List of Best Hindi dubbed web series And Movies on Disney+ Hotstar VIP

web-series on Disney+ Hotstar VIP Editor’s note: We will keep adding to this list of the best Hindi TV shows on Disney+ Hotstar VIP...

List of Best Hindi web-series And Movies on Disney+ Hotstar VIP

List Of Best Hindi web-series on Disney+ Hotstar VIP Editor's note: We will keep adding to this list of the best Hindi TV shows on Disney+...

30+ Incredible Life Hacks That Make Life So Much Easier

Incredible Life Hacks That Make Life So Much Easier1.The Next time you stub your toe or get a cut, look away. The body oftentimes...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

20 majedar paheliyan with answer|20 मजेदार पहेलियाँ उत्तर सहित

20 MAJEDAR PAHELIYAN WITH ANSWER|20 मजेदार पहेलियाँ उत्तर सहितदोस्तों आज हम आपसे...

कैसे एक पूरे के पूरे जहाज को चोरी कर लिया गया | 5 BIGGEST Things Ever Stolen

कैसे एक पूरे के पूरे जहाज को चोरी कर लिया गया | 5 BIGGEST Things Ever Stolenदोस्त...

जानवर बच्चो को जन्म कैसे देते है|हैरान कर देगा|This Is How These 5 Animals Look Like at Giving Birth

जानवर बच्चो को जन्म कैसे देते है|हैरान कर देगा|This Is How These 5 Animals Look Like at Giving Birth

15 majedar paheliyan with answer|15 मजेदार पहेलियाँ उत्तर सहित

15 majedar paheliyan with answer|15 मजेदार पहेलियाँ उत्तर सहितPaheli:- शहद से ज्यादा...

Double meaning paheli with answer in hindi 2020

Double meaning paheli with answer in hindi

25 majedar paheliyan with answer 2020|25 मजेदार पहेलियाँ उत्तर सहित 2020

2020 कि मजेदार 25 पहेलियाँ उत्तर सहित बूझो तो जाने25 majedar paheliyan...

दुनिया की 10 सबसेछोटी उम्र की माएँ| 10 Youngest Mothers in the World

दुनिया की 10 सबसेछोटी उम्र की माएँ| 10 Youngest Mothers in the Worldकेवल गर्भवती महिलाएं ही...

15 Hindi Paheliyan for whatsapp with answer|15 दिमागी और मजेदार पहेलियाँ

15 Hindi Paheliyan for whatsapp with answer|15 दिमागी और मजेदार पहेलियाँयहां पर आपको...