Home ENTERTAINMENT कॉंन्जरिंग यूनिवर्स के 15 रोचक तथ्य|Shocking Conjuring Universe Facts In Hindi

कॉंन्जरिंग यूनिवर्स के 15 रोचक तथ्य|Shocking Conjuring Universe Facts In Hindi

भाई हॉरर मूवीस तो बहुत देखी है मगर Conjuring Universe की मूवीस ने तो दुनिया भर के लोगों का रात में बाथरूम जाना बंद करवा दिया है. अब जो भूत और मॉन्स्टर इस तरह के अंदाज दिखाएंगे ऐसे में तो किसी का दिन में भी अकेला रहना मुश्किल हो सकता है. Conjuring Universe दुनिया की सबसे बेहतरीन हांटेड सिनेमैटिक यूनिवर्स में एक है ही साथ ही साथ यह warner bros की सबसे पॉपुलर फ्रेंचाइजी में से भी एक है. जिसने दुनिया भर में लोगों को डरा कर 2 बिलियन डॉलर कमाए हैं. ऑनस्क्रीन तो ऑन स्क्रीन ऑफ स्क्रीन भी इसके बहुत सारे किससे हैं तो चलिए जानते हैं Shocking Conjuring Universe Facts In Hindi :-

Shocking Conjuring Universe Facts In Hindi
Shocking Conjuring Universe Facts In Hindi

1. Conjuring Universe बेस है एडवॉरन और लोरेन वारेन के केस फाइल्स के ऊपर जिसमें से एडवॉरन की 2006 में और लोरेन वारेन की पिछले साल डेथ हो चुकी है. और इसी एडवॉरन और लोरेन वारेन कपल को मूवी के अंदर प्ले करते हैं. पैट्रिक विल्सन और वीराफार्मिका Conjuring वारेन 2 इसी सच्ची कहानियां पर बेस है.

दोनों ने अपनी पैरानॉर्मन इन्वेस्टिगेशन की शुरुआत 1952 से अमेरिका के न्यू इंग्लैंड सोसाइटी फॉर साइकिक रिसर्च के लिए शुरू की. अपने करियर के दौरान 10000 केस पर एक साथ काम किया है यानी कि वार्नर ब्रॉस के पास इस फ्रेंचाइजी के लिए आइडिया की कभी कमी नहीं होने वाली है और कितने पार्ट बनते हैं देखते रहिए.

2. इस मूवी को बनाने के लिए 20 सालों तक का लंबा वक्त लग गया इस मूवी के प्रोड्यूसर टोनी डेरुजा ग्रैंट ने इस मूवी को बनाने का बहुत ही पहले फैसला कर लिया था. जब उन्होंने लोरेन कपल के ओरिजिनल केरेलिन पैरेन के साथ इंटरव्यू के टेप को देखा था.

वह कई सारे प्रोड्यूसर कंपनी के पास गए पर उन्हें निराशा ही हाथ लगी. फिर जाकर 2009 में कई सारे प्रोडक्शन कंपनी में से सबमिट एंटरटेनमेंट ने उनके मूवी को बनाने का जिम्मा उठाया पर उन्होंने भी एक वक्त आने पर मना कर दिया. फाइनली टोनी डेरुजा ग्रैंट की बात वार्नर ब्रॉस के न्यू लाइन सिनेमा से हुई और यह मूवी बनकर तैयार हुई.

3. इस मूवी में ना तो कोई न्यूड या एडल्ट सीन है. नाही गाली गलौज है और ना ही कोई ओवर वायलेंस है. पर फिर भी एमपीएए ने इस मूवी को इसके डर के फैक्ट्री की वजह से ही इसे R-Rated कैटेगरी में रखा. जेम्स वॉन के पास ऑप्शन था इस मूवी से कुछ सीन कट कर ले ताकि R-Rated हट जाए पर फिर भी उन्होंने इस मूवी को जैसे का तैसा रखा और यही कारण है कि यह मूवी R-Rated थी.

4. जब यह मूवी दुनिया भर में सिनेमा हॉल में लगी तो बड़े स्क्रीन में इस भूतियापा को देखकर बहुत सारे लोगों ने अपना होश खो दिया. यहां तक कि कहीं सारे लोगों को मेडिकल अटैचमेंट की भी जरूरत पड़ने लगी. यहां तक कि मूवी देखने के बाद कई लोगों को नेगेटिव प्रेजेंट का भी एहसास होने लगा था. यही कारण है कि इस मूवी को फिलीपींस के कुछ हिस्सों में दिखाने से पहले बकायदा कैथोलिक पृष्ठ ने सिनेमा हॉल और इसमें जाकर मूवी देखने वाले लोगों को ब्लेस किया था.

5. यहां पर जब मूवी देखने वाले को अजब-गजब फील हुआ वैसे ही कुछ-कुछ मूवी बनाने वाले को फिल हुआ जेम्स वॉन जब इसके पहली मूवी के स्क्रिप्ट पर काम कर रहे थे तो उनका एक पालतू पप्पी रूम के एक कोने में देखकर गुराया करता था. और इसका कारण जेम्स बॉन को पता नहीं चल पाया. वहीं पर जब वह इस फिल्म को प्रोड्यूसर के साथ डिस्कस करते थे तो उनकी लाइन बार-बार एक अजीब आवाज के साथ कट जाती थी.

वहीं पर जब वीरा फारमिर्गी ने पहली बार स्क्रिप्ट पढ़ कर न्यूयॉर्क से एले जेम्स बॉन स्काइप पर बात करना चाहा तो उनके साथ भी एक ट्रेजेडी हुई जहां पर उनके कंप्यूटर पर 3 बड़े-बड़े स्केच थे जो कि बहुत ही ज्यादा डिप थे. वहीं पर रियल कालियन पारेन फिर से उसी तरह का नेगेटिव प्रेजेंट कंस्यूरिंग के सेट पर महसूस हुआ और इसी के चलते वह हॉस्पिटलाइज भी हो गई.

6. आपके लिए बात करते हैं Conjuring Universe मूवी से जुड़े घरों के बारे में. मूवी में दिखाएं पैरंट फैमिली का घर असली में रियल पैरंट फैमिली का घर नहीं है. बेसिकली यह अमेरिका के साउथईस्टर्न कैरोरानियों के ब्लैक रिवर के किनारे बना हुआ एक फार्महाउस है और इस मूवी के अंदर से इसका एक्सटीरियर ही दिखाया गया है और इसके इंटीरियर शॉट के लिए नॉर्थ कैरोरानियों के स्क्रीन जैम स्टूडियो का इस्तेमाल किया गया है.

वहीं पर मूवी में दिखने वाला क्रीपी सा 50 फीट का पेड़ उसे प्रोडक्शन ने वहां पर आर्टिफिशियल बनाया था और मूवी के खत्म होने के बाद उस पेड़ को भी यहां से हटा दिया गया है. वहीं पर यदि बात की जाए रियल घर की तो रियल घर मूवी के अंदर बताए हुए पते पर अब भी मौजूद है.

7. वीरा फार्मिगा ने Conjuring 2 की शूटिंग के दौरान अपने गली के आसपास कहीं सारे swollen lymph डेवलप कर लिए थे. और यह है lymph नोट Conjuring 2 के प्रमोशन तक ठीक नहीं हुए थे. बेसिकलि एक टेक्निकल डिफिकल्टी की वजह से एक शॉट के लिए उन्हें तकरीबन 50 बार Conjuring 2 सीखना पड़ा था जिसके कारण उनकी गले की नसों पर बहुत ही ज्यादा प्रेशर पड़ा था.

8. ऐड और लोरेन वारेन ने अपने घर में सचमुच एक भूतिया म्यूजिक बनाया था और उन्होंने इन भूतिया चीजों को 1980 से इकट्ठा करना शुरू कर दिया था. और उनका यह घर अमेरिका के मोनरो केनिकट में है. अब इसे warren occult म्यूजियम के नाम से भी जाना जाता है और मूवी में दिखाए गए अलग-अलग की चीजें सचमुच उनके घर में मौजूद हैं. इंक्लूडिंग द फेमस एनाबेल डॉल भाई मैंने बहुतों को अजीबोगरीब रिलेशनशिप में देखा है पर यह रिश्ता क्या कहलाता है मुझे नहीं मालूम.

9. द कुर्क मैन बेसिकली नर्सरी राइम का एक करैक्टर है पर मूवी में भैया इस तरीके से दिखाया गया है कि मैं किसी भी बच्चे को अपने सामने यह पोयम पढ़ने भी नहीं दूंगा. बायदवे इस कुर्क मैन पर अपनी एक स्पिन मूवी भी आने वाली थी जिसे जेम्स बॉन और पीटर साफरन प्रोड्यूस कर रहे थे. वैसे तो इसकी स्क्रिप्ट पर काम चालू हो गया था और Conjuring 3 के बाद इसकी मूवी आने वाली थी पर इस मूवी का अभी क्या हाल-चाल है और यह कब तक आएगा अभी इसका कोई अपडेट नहीं आया है. प्रोबेबली इसका सबसे बड़ा कारण कोरोनावायरस ही होगा.

10. तो चलिए बात करते हैं रियल लाइफ पैरंट केस के बारे में जिस पर कंजूरिंग वन बेस है. पैरंट फैमिली अपने ओरिजिनल वाले घर में 1971 में शिफ्ट हुए और यहां पर वह 1980 तक रहे थे और यह घर ओरिजिनली 14 कमरों का घर था. इस घर में कई सारी आत्माएं थी जो नॉर्मली हार्मलेस थी मगर वेबसिवा इसमें सबसे ज्यादा खतरनाक थी जिसकी मौत इस घर में 18 से 85 में हुई थी. सारे के सारे भूत मिलकर रात भर इन फैमिलीयों को सोने नहीं दिया करते थे और कभी कबार बेड को हवा में भी उड़ा दिया करते थे.

वहीं पर पैरंट फैमिली के लीडिंग लेडी को बैचशिवा ने अपना टारगेट बनाया था और उन्होंने उन्हें पोजेस करके अंदर से नुकसान पहुंचाना शुरू कर दिया था. जिसके बाद ऐड और लोरेन वारेन की एंट्री हुई लेकिन उन्होंने मूवी की तरह इन्हें एक्सओरिजन नहीं किया था क्योंकि यह बेसिकली कैथोलिक ब्रेस्ट का काम था और उन्हें यह नहीं आता था जिसके वजह उन्होंने एक सानसिक नाम का प्रोसेस किया था जिसने और भी आत्माओं के लिए दरवाजा खोल दिया था.

इसी चीज को देखकर रिचार पैरंट ने दोनों को घर से तुरंत निकाल दिया था. फैमिली के पास इतने पैसे नहीं थे कि यह कहीं और शिफ्ट हो पाए जिसके कारण 1980 तक वह इसी घर में रहे और फाइनली यहां से जॉर्जिया जाने के बाद भी आत्माओं ने बहुत हद तक उनका साथ नहीं छोड़ा.

11. अब चलिए बात करते हैं कन्ज्यूरिंग 2 के फैमिली के बारे में यह मूवी बेसिकली बेस थी हॉट सेन फैमिली के 1 केस के ऊपर. 1977-79 तक इंग्लैंड में कवर किया गया था जहां पर इस घर में हॉट की मां अपने बच्चों के साथ रहती थी. एक दिन उनके बच्चों के कमरे से अजीबोगरीब आवाज आने के कारण वह अपने बच्चों के कमरे में गई जहां पर एक ड्रोयर ने उनका कमरा बंद कर दिया.

किसी तरह से बाहर निकलने के बाद उन्होंने पड़ोसियों और पुलिस को बुलाया यहां तक कि पुलिस को भी इधर-उधर कुर्सी हिलती हुई दिखी और जांच करने पर उन्हें बिल्कुल कुछ भी समझ में नहीं आया. वहीं पर इनकी सबसे छोटी बेटी जेनेट को पोसेज कर ले गया था इस चीज को डेली मिरर ने अपने न्यूज़ पेपर में दिखाया और बीबीसी ने इस पर डॉक्यूमेंट्री बनाई जो इनफील्ड पोटर गाइस के नाम से फेमस है.

और इसी में जैनएंट को किसी और आवाज में बात करते हुए सुना जा सकता है. अल्टीमेटली पता चला की यह इस घर के पुराने मालिक डे विकल्स की आत्मा थी जो बेसिकली हेमरेज से मर गए थे. सबसे हैरानी की बात यह है कि यहां पर भी मूवी से अलग लॉरेन और एड वॉर्रेन का कोई बहुत बड़ा रोल नहीं और वह इस घर में 1 दिन से ज्यादा नहीं रुके थे. फाइनली कुछ पृष्ठ को बुलाया गया और उन्होंने इस आत्मा से बहुत हद तक हॉट सेन फैमिली को राहत दिलाई पर पूरी तरह से वह भी कामयाब नहीं हुए थे.

और पढ़ें :-

अक्षय कुमार की मूवी लक्ष्मी बम के बारे में 10 रोचक तथ्य

मिर्जापुर से जुड़े 16 रोचक फैक्ट

शर्लाक होल्म्स मूवी के बारे में 10 रोचक तथ्य 

Anilhttps://anokhefacts.com/
हेलो दोस्तों मेरा नाम अनिल है और मैं इस वेबसाइट का Author हूं. पूरे इंटरनेट पर यह एकमात्र ऐसी वेबसाइट है जो लगातार हिंदी भाषा में आपको ऐसी ज्ञानवर्धक की चीजें provide कर रही है और आगे भी करती रहेगी. मेरी आपसे विनती है आप इस वेबसाइट के बारे में अपने दोस्तों को बताना ना भूलें मेरा मतलब है जितनी भी हो सके माउथ पब्लिसिटी करें ताकि आपके साथ साथ दूसरे लोग भी यह सारे ज्ञानवर्धक तथ्य पढ़ सकें .
RELATED ARTICLES

12 Mind-Blowing Lucifer Series Facts In Hindi|| Lucifer Was Banned ??

चाहे आप इसे डेविल बुलाए या फिर फॉलन एंजल यह आपके मन की ख्वाहिश जान के ही...

Awesome Now You See Me Movie Facts In Hindi

कहते हैं जादूगरी हाथ की सफाई होती है और इसी से तिजोरी की असल सफाई कैसे की जा सकती है इसे हमें...

हॉलीवुड मूवी प्लेनेट ऑफ द एप्स के बारे में 25 रोचक तथ्य |15 Unknown Facts About Planet Of The Apes Movies |

1. प्लेनेट ऑफ द एप्स मूवी से लूजली बेस्ड है 1963 की फ्रेंच नोबेल la planete the singes पर इस...

List of Best Hindi dubbed web series And Movies on Disney+ Hotstar VIP

web-series on Disney+ Hotstar VIP Editor’s note: We will keep adding to this list of the best Hindi TV shows on Disney+ Hotstar VIP...

List of Best Hindi web-series And Movies on Disney+ Hotstar VIP

List Of Best Hindi web-series on Disney+ Hotstar VIP Editor's note: We will keep adding to this list of the best Hindi TV shows on Disney+...

30+ Incredible Life Hacks That Make Life So Much Easier

Incredible Life Hacks That Make Life So Much Easier1.The Next time you stub your toe or get a cut, look away. The body oftentimes...

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

20 majedar paheliyan with answer|20 मजेदार पहेलियाँ उत्तर सहित

20 MAJEDAR PAHELIYAN WITH ANSWER|20 मजेदार पहेलियाँ उत्तर सहितदोस्तों आज हम आपसे...

कैसे एक पूरे के पूरे जहाज को चोरी कर लिया गया | 5 BIGGEST Things Ever Stolen

कैसे एक पूरे के पूरे जहाज को चोरी कर लिया गया | 5 BIGGEST Things Ever Stolenदोस्त...

15 majedar paheliyan with answer|15 मजेदार पहेलियाँ उत्तर सहित

15 majedar paheliyan with answer|15 मजेदार पहेलियाँ उत्तर सहितPaheli:- शहद से ज्यादा...

जानवर बच्चो को जन्म कैसे देते है|हैरान कर देगा|This Is How These 5 Animals Look Like at Giving Birth

जानवर बच्चो को जन्म कैसे देते है|हैरान कर देगा|This Is How These 5 Animals Look Like at Giving Birth

Double meaning paheli with answer in hindi 2020

Double meaning paheli with answer in hindi

25 majedar paheliyan with answer 2020|25 मजेदार पहेलियाँ उत्तर सहित 2020

2020 कि मजेदार 25 पहेलियाँ उत्तर सहित बूझो तो जाने25 majedar paheliyan...

दुनिया की 10 सबसेछोटी उम्र की माएँ| 10 Youngest Mothers in the World

दुनिया की 10 सबसेछोटी उम्र की माएँ| 10 Youngest Mothers in the Worldकेवल गर्भवती महिलाएं ही...

15 Hindi Paheliyan for whatsapp with answer|15 दिमागी और मजेदार पहेलियाँ

15 Hindi Paheliyan for whatsapp with answer|15 दिमागी और मजेदार पहेलियाँयहां पर आपको...