Home WORLD COUNTRY राजस्थान से जुड़े 60 रोचक तथ्य | Rajasthan Facts in Hindi

राजस्थान से जुड़े 60 रोचक तथ्य | Rajasthan Facts in Hindi

राजस्थान से जुड़े 60 रोचक तथ्य | Rajasthan Facts in Hindi
राजस्थान से जुड़े 60 रोचक तथ्य | Rajasthan Facts in Hindi

60 Facts About Rajasthan in Hindi

Rajasthan Facts in Hindi (1-30 )

1.राजस्थान की राजधानी और गुलाबी शहर के नाम से मसूरी जयपुर को सवाई जयसिंह द्वितीय ने सन 1727 में बसाया था.

2.जयपुर भारत के सबसे पुराने सुव्यवस्थित शहरों में से एक है.

3.राज्य पांच राज्यों – उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, मध्य प्रदेश और गुजरात के साथ अपनी सीमा साझा करता है.

4.राजस्थान शब्द, ‘जब आधा में विभाजित किया जाता है, तो शाब्दिक अर्थ लैंड ऑफ किंग्स (राज – किंग्स, स्टान – प्लेस / लैंड) के रूप में आता है। राजाओं की भूमि रॉयल्टी, वीरता और सम्मान का पर्याय है.

5.इसका क्षेत्रफल 483 वर्ग किलोमीटर का है और 30 लाख जनसंख्या के साथ यह देश का आठवां देश का सबसे जनसंख्या वाला देश है.

6.दोस्तों जयपुर भारत में पर्यटको का सबसे पसंदीदा जगह मानी जाती है.

7.जैसलमेर को गोल्डन सिटी भी कहा जाता है जैसलमेर राजस्थान की शाही महलों और लड़ने वाले उठो के साथ एक रेतीले रेगिस्तान के आकर्षण का प्रतीक है और अपने ही लजीज जनजातीय भोजन और दर्शनीय स्थलों के लिए प्रसिद्ध है पांचवे स्थान पर है.

8.महाराणा उदय सिंह ने पिछोदा झील के तट पर अपनी राजधानी बनाई जिसे उदयपुर का नाम दिया गया.

9.रेगिस्तानी भूमि होने के बावजूद, राजस्थान में केवल रेत नहीं है।बल्कि हरे-भरे चरागाह भी हैं.

10.उदयपुर को वेनिस ऑफ द ईस्ट के नाम से भी जाना जाता है और यहां की हवेलियां और महलों को देखकर दुनिया भर के पर्यटक मंत्र मुक्त हो जाते हैं.

11.वह पिंक सिटी ऑफ़ इंडिया, जयपुर अपराधों और अपराध दर में पर्याप्त रूप से कम है, जिससे यह भारत में सबसे सुरक्षित शहर में से एक है.

सपनों के शहर मुंबई के बारे में 20 रोचक तथ्य

12.इसके अलावा, एक समृद्ध वास्तुशिल्प विरासत, एक काफी योजनाबद्ध टाउनशिप और एक जीवंत सांस्कृतिक विरासत का योगदान है.

13.जयपुर भारत में रहने के लिए सबसे अच्छे शहर में से एक है एक पर्यटक आकर्षण के रूप में, जयपुर सुरक्षा भागफल पर उल्लेखनीय रूप से अच्छा प्रदर्शन करता है और भारत के सबसे सुरक्षित स्थानों में से एक है, जो पूरे वर्ष पर्यटकों के साथ चहकता रहता है.

14.राजस्थान वह स्थान है जहाँ आप किसी भी अन्य मवेशियों की तरह ऊंटों को देख सकते हैं.

15.जयपुर का हवा महल राजस्थान के प्रतिष्ठित प्रतीक के रूप में कार्य करता है। गुलाबी बलुआ पत्थर से निर्मित, यह ऐतिहासिक स्मारक अपनी शानदार वास्तुकला के लिए जाना जाता है जिसमें कुल 953 खिड़कियां शामिल हैं.

16.भारत में सबसे शांतिपूर्ण जगह के बीच एक निश्चित विशेषता, पैतृक शहर बहुत ही रमणीय इलाका है.

17.जैसलमेर जिले का कुलधारा राजस्थान का एक वीरान शहर है। इसके बारे में दिलचस्प बात यह है कि इस शहर को 1800 के दशक में रातोंरात छोड़ दिया गया था.

18.राजस्थान में चलने वाले Palace on Wheels रेल दुनिया की सबसे शानदार ट्रेनों में से एक है.

19.राजस्थान राज्य में कई प्रेतवाधित स्थान हैं। हालांकि, उन सभी में भानगढ़ किला सूची में सबसे ऊपर है। यह भारत में सबसे प्रेतवाधित स्थानों में से एक है.

20.अरावली रेंज पर कुंभलगढ़ किले में 38 किमी लंबी दीवार है, और इसलिए, चीन की महान दीवार के बाद दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा दीवार है। यह किला राजस्थान में अपनी तरह का दूसरा सबसे बड़ा किला है.

बेंगलुरु के बारे में 25 रोचक तथ्य

21.राजस्थान के सबसे बड़े किले की बात करें तो चित्तौड़ किला जिसे चित्तौड़गढ़ के नाम से भी जाना जाता है,

22.रेगिस्तानी भूमि होने के बावजूद, राजस्थान का एक अनोखा तथ्य है कि यह शीर्ष यह पांच भारतीय राज्यों में से एक है, जिसमें सबसे अधिक झीलें हैं.

23.राज्य भारत की सबसे बड़ी inland Salt Lake का घर भी है, जो थार रेगिस्तान में सांभर साल्ट लेक है.

24.राज्य के आकर्षक वन्यजीवों में बाड़मेर और जैसलमेर के शहरों के पास स्थित डेजर्ट नेशनल पार्क भी शामिल हैं। यह भारत के सबसे बड़े पार्कों में से एक है.

25.राजस्थान में रेगिस्तान की सफारी का आनंद लेने का सबसे अच्छा तरीका पारंपरिक तरीका है, जो ऊंट की सवारी के माध्यम से है.

हर कला और संस्कृति प्रेमी के लिए, शिल्पग्राम संग्रहालय वह स्थान है जिसे राजस्थान में छुट्टियां मनाते समय नहीं देखा जा सकता है। किसी भी अन्य सामान्य संग्रहालय के विपरीत, यह एक संपूर्ण गाँव है जो भारत की पारंपरिक कला और संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए संग्रहालय में परिवर्तित हो गया है.

26.राजस्थान भी भारत के मुख्य शॉपिंग केंद्रों में से एक है, मुख्य रूप से पारंपरिक हस्तशिल्प और आभूषणों के लिए.

27.राजस्थान के लोगों का मुख्य व्यवसाय खेती है यहां के मुख्य फसल ज्वार और बाजरा है जिन्हें हम मोटे अनाजों से जानते हैं यहां की फसल ज्यादातर बारिश पर ही निर्भर करती है राजस्थान एक खनिज समृद्ध राज्य है इसके विकास के मुख्य तत्व खनन और पर्यटन है.

28.राजस्थान जनसंख्या के आधार पर पूरे भारत में आठवें स्थान पर आता है.

29.यहां के पहले मुख्यमंत्री हीरालाल शास्त्री थे.

30.यहां के पहले गवर्नर गुरुमुख निहाल सिंह थे.

Rajasthan Facts in Hindi (30-60)

31.यहां के सबसे ऊंचे शिखर गुरमुख शिखर है जोकि माउंट आबू में है इस पर्वत का नाम यहां के पहले गवर्नर के नाम पर ही रखा गया.

32.माउंट आबू को राजस्थान का शिमला भी कहा जाता है माउंट आबू में घूमने लायक बहुत सी जगह है जिन्हें देखकर आप यकीन नहीं मान सकते कि आप राजस्थान में हो.

33.कच्छी घोड़ी राजस्थान का एक पारंपरिक नृत्य रूप है जिसे आपने किसी जगह या टेलीविजन पर देखा होगा। नृत्य एक डमी घोड़े के साथ किया जाता है जो एक नर्तक की बर्बादी पर बंधा होता है.

34.जैसलमेर जिले में, पोखरण एक ऐसा शहर है, जहां भारत का पहला परमाणु परीक्षण वर्ष 1974 में किया गया था। प्रसिद्ध बॉलीवुड फिल्म ‘पोखरण’ में पूरे ऑपरेशन की सच्ची कहानी को दर्शाया गया है.

35.जोधपुर का मेहरानगढ़ किला राजस्थान के महत्वपूर्ण पर्यटक आकर्षणों में से एक है। किले को बॉलीवुड और हॉलीवुड दोनों फिल्मों में चित्रित किया गया है, जिसमें द डार्क नाइट राइज़ (2012), द जंगल बुक (1994) और आवारापन (2007) शामिल हैं.

36.मेहरानगढ़ किले के बारे में बात करते हुए, लोहा पोल गेट में महाराजा मान सिंह की विधवाओं के छोटे छोटे 15 निशान हैं। महाराजा की अंत्येष्टि चिता पर स्वयं को विसर्जित करने से पहले उनकी पत्नियों द्वारा हाथ के निशान बनाए गए थे.

37.मंदोदरी, हिंदू महाकाव्य, रामायण से रावण की पत्नी, राजस्थान के प्राचीन शहर मंडोर से थी.

38.जयपुर के जंतर मंतर में दुनिया की सबसे बड़ी सूर्यघड़ी है। यह 19 आर्किटेक्चरल खगोलीय उपकरणों के समृद्ध संग्रह के साथ यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल भी है.

39.जोड़ों के लिए, राजस्थान एक destination wedding के साथ-साथ हनीमून के लिए बहुत पसंद की जाने वाली जगहों में से एक है.

40.झुंझुनू जिले में, मंडावा नाम का एक छोटा शहर है जो चीन के लिए रेशम मार्ग पर स्थित है। यह शहर कई शानदार हवेलियों का घर है जो व्यापारियों द्वारा बनाई गई थीं। ये हवेलियाँ खुली हवा की कला दीर्घाओं के रूप में काम करती हैं क्योंकि वे आंतरिक और बाहरी दीवारों पर विभिन्न विषयों के चित्रों से सुशोभित हैं.

कोलकाता के बारे में 25 रोचक तथ्य

41.ऐतिहासिक स्थान होने के अलावा, राजस्थान वन्यजीवों के शौकीनों के लिए एक आदर्श स्थान भी है। कुल में, राज्य में 25 वन्यजीव अभयारण्य और 5 राष्ट्रीय उद्यान हैं.

42.Rajasthan के उन कई राष्ट्रीय उद्यानों और वन्यजीव अभयारण्यों में से, रणथंभौर राष्ट्रीय उद्यान क्रूर रॉयल बंगाल टाइगर की जगह के लिए एक आदर्श स्थान है। इस पार्क को उच्च बाघ घनत्व वाले शीर्ष राष्ट्रीय उद्यानों में भी माना जाता है.

43.जब सबसे अधिक किलों वाले भारतीय राज्य की बात आती है, तो महाराष्ट्र के बाद राजस्थान सूची में दूसरे स्थान पर है। राज्य में 45 से अधिक किले हैं.

44.राजस्थान का जीवंत राज्य गर्व से भारत का सबसे बड़ा रेगिस्तान है, जो थार रेगिस्तान है, जिसे द ग्रेट इंडियन डेजर्ट के रूप में भी जाना जाता है। यही नहीं, रेगिस्तान दुनिया का 17 वां सबसे बड़ा रेगिस्तान और 9 वां सबसे बड़ा उपोष्णकटिबंधीय रेगिस्तान भी है.

45.बहुत कम लोग जानते हैं कि राजस्थान और ताजमहल के बीच संबंध हैं। ताजमहल में इस्तेमाल किए गए सफेद संगमरमर का राजस्थान के नागौर जिले के मकराना से खनन किया गया था.

46. राजस्थान सीमेंट का दूसरा सबसे बड़ा स्रोत भी है.

47.समुद्र तल से 1,722 मीटर ऊपर और अरावली पर्वतमाला के उच्चतम बिंदु पर स्थित, माउंट आबू राजस्थान का एकमात्र हिल स्टेशन है। यह विचित्र हिल स्टेशन झरने, झीलों और हरे भरे जंगलों का घर है.

48.पश्चिम में एक अनुत्पादक क्षेत्र से लेकर पूर्व में एक उपजाऊ भूमि तक, राजस्थान की स्थलाकृति रेतीले रेगिस्तानों और विपुल वनस्पतियों की एक पौत्री है.

49/समुद्र तल से 1,722 मीटर ऊपर और अरावली पर्वतमाला के उच्चतम बिंदु पर स्थित, माउंट आबू राजस्थान का एकमात्र हिल स्टेशन है। यह विचित्र हिल स्टेशन झरने, झीलों और हरे भरे जंगलों का घर है.

50.राजस्थान कई धार्मिक स्मारकों का घर है, सबसे प्रसिद्ध माउंट आबू का दिलवाड़ा मंदिर है। अन्य जैन मंदिरों में, दिलवाड़ा मंदिर स्थापत्य पूर्णता का सबसे सुंदर उदाहरण माना जाता है.

51.राजस्थान के हनुमानगढ़ जिले में कालीबंगन शहर को दुनिया का सबसे पहले से जुड़ा हुआ क्षेत्र माना जाता है.

52.थार रेगिस्तान या महान भारतीय रेगिस्तान भारत का सबसे बड़ा और दुनिया का 18 वां सबसे बड़ा रेगिस्तान है। राजस्थान में 60% से अधिक रेगिस्तान स्थित हैं.

53.लूनी नदी भारत की एकमात्र खारी नदी है जो थार रेगिस्तान से गुजरती है और गुजरात के कच्छ के रण में समाप्त होती है। लूणी भी रेगिस्तान में एकीकृत एकमात्र नदी है.

54.राजस्थान तीन यूनेस्को विश्व धरोहर स्थलों का घर है- केवलादेव राष्ट्रीय उद्यान, जंतर मंतर, जयपुर, राजस्थान के हिल फॉर्ट्स (चित्तौड़गढ़, कुंभलगढ़, रणथंभौर, अंबर उप-क्लस्टर, जैसलमेर, गैगरॉन).

55.जैसलमेर शहर से लगभग 18 किमी दूर स्थित, कुलधरा नाम के एक गाँव की एक गूढ़ कहानी है। ऐसा माना जाता है कि इस शहर को 1800 के दशक में ग्रामीणों ने छोड़ दिया था। यह ऐसा था जैसे एक ही रात में पूरा शहर गायब हो गया हो। यहां तक ​​कि आज तक, कोई नहीं जानता कि वे सभी कहां गए थे.

56.बीकानेर शहर से लगभग 30 किमी दूर देशनोक में चूहा मंदिर या करणी माता मंदिर स्थित है। मंदिर 25 हजार काले चूहों के लिए लोकप्रिय है जो मंदिर में रहते हैं। चूहों को शुभ माना जाता है, और भक्त उन्हें प्रसाद देते हैं.

दिल्ली के बारे में 25 रोचक तथ्य और जानकारी

 

Anilhttps://anokhefacts.com/
हेलो दोस्तों मेरा नाम अनिल है और मैं इस वेबसाइट का Author हूं. पूरे इंटरनेट पर यह एकमात्र ऐसी वेबसाइट है जो लगातार हिंदी भाषा में आपको ऐसी ज्ञानवर्धक की चीजें provide कर रही है और आगे भी करती रहेगी. मेरी आपसे विनती है आप इस वेबसाइट के बारे में अपने दोस्तों को बताना ना भूलें मेरा मतलब है जितनी भी हो सके माउथ पब्लिसिटी करें ताकि आपके साथ साथ दूसरे लोग भी यह सारे ज्ञानवर्धक तथ्य पढ़ सकें .
RELATED ARTICLES

फादर्स डे क्यों मनाया जाता है? History of Fathers Day in Hindi

हर साल जून महीने के तीसरे रविवार को फादर्स डे मनाया जाता है। इस साल 21 जून को फादर्स डे है। इसे सबसे पहली...

जलियांवाला बाग हत्याकांड अब भी मौजूद हैं निहत्थों पर बरसाई गई गोलियों के निशां

जलियांवाला बाग हत्याकांड13 अप्रैल 1919 भारत के इतिहास का वह काला दिन है, जिस दिन हजारों मासूम और निहत्थे लोगों पर अंग्रेज हुक्मरान ने...

30 Interesting Facts About Jharkhand In Hindi || झारखंड से जुड़े महत्वपूर्ण तथ्य

जंगलों की भूमि कहलाने वाला भारत का एक खूबसूरत राज्य है झारखंड जिसके नाम में ही छुपी है इसकी पहचान झाड़ जिसे हम वन...

उत्तर कोरिया के बारे में 40+ रोचक तथ्य || North Korea in Hindi

उत्तर कोरिया के बारे में 40 रोचक तथ्य || North Korea in Hindi

history of sikkim in hindi || सिक्किम का इतिहास और जानकारी

history of sikkim in hindi || सिक्किम का इतिहास और जानकारीhistory of sikkim in hindi  : सिक्किम सहायता सूचना (या, सिक्किम) भारत के पूर्वोत्तर...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

20 majedar paheliyan with answer|20 मजेदार पहेलियाँ उत्तर सहित

20 MAJEDAR PAHELIYAN WITH ANSWER|20 मजेदार पहेलियाँ उत्तर सहितदोस्तों आज हम आपसे...

कैसे एक पूरे के पूरे जहाज को चोरी कर लिया गया | 5 BIGGEST Things Ever Stolen

कैसे एक पूरे के पूरे जहाज को चोरी कर लिया गया | 5 BIGGEST Things Ever Stolenदोस्त...

जानवर बच्चो को जन्म कैसे देते है|हैरान कर देगा|This Is How These 5 Animals Look Like at Giving Birth

जानवर बच्चो को जन्म कैसे देते है|हैरान कर देगा|This Is How These 5 Animals Look Like at Giving Birth

15 majedar paheliyan with answer|15 मजेदार पहेलियाँ उत्तर सहित

15 majedar paheliyan with answer|15 मजेदार पहेलियाँ उत्तर सहितPaheli:- शहद से ज्यादा...

Double meaning paheli with answer in hindi 2020

Double meaning paheli with answer in hindi

25 majedar paheliyan with answer 2020|25 मजेदार पहेलियाँ उत्तर सहित 2020

2020 कि मजेदार 25 पहेलियाँ उत्तर सहित बूझो तो जाने25 majedar paheliyan...

दुनिया की 10 सबसेछोटी उम्र की माएँ| 10 Youngest Mothers in the World

दुनिया की 10 सबसेछोटी उम्र की माएँ| 10 Youngest Mothers in the Worldकेवल गर्भवती महिलाएं ही...

15 Hindi Paheliyan for whatsapp with answer|15 दिमागी और मजेदार पहेलियाँ

15 Hindi Paheliyan for whatsapp with answer|15 दिमागी और मजेदार पहेलियाँयहां पर आपको...