पाइरेट्स ऑफ़ थे कॅरीबीयन के बारे में 15 रोचक तथ्य | 15 interesting facts about Pirates of the Caribbean

खुला आसमान और समुंदर बड़ा जहाज लूटने का जुनून गंदे कपड़े और सड़े हुए दांत, जी हां हम बात कर रहे हैं पाइरेट्स की. पाइरेट्स का पायलट है कैप्टन जैक स्पैरो अरे भाई ऐसे नहीं पाइरेट्स ऑफ द कैरेबियन डिज्नी की 4 बिलियन डॉलर की फ्रेंचाइजी है और जॉनी डेप का आईकॉनिक करेक्ट है कैप्टन जैक स्पैरो पॉप कल्चर का हिस्सा है. आज तक आपने इस पेंचाई को देखा भी होगा और इसके बारे में बहुत सुना भी होगा, लेकिन पर्दे के पीछे बात फैक्ट के रूप में हम आज आपको बताएंगे यहां आप जानेंगे पाइरेट्स ऑफ द कैरेबियन के 15 ऐसे रोचक तथ्य जो आपने नहीं सुने होंगे.

Pirates of the Caribbean facts hindi

पाइरेट्स ऑफ़ थे कॅरीबीयन के बारे में 15 रोचक तथ्य

1. इस फ्रेंचाइजी की सबसे पहली मूवी बनाने का ख्याल डिज्नी ने 1990 में ही कर लिया था जहां कुछ रिपोर्ट के हिसाब से जुरासिक पार्क के डायरेक्ट है स्टीवन स्पीलबर्ग को भी इसमूवी को डायरेक्ट करने के लिए अप्रोच किया जा रहा था जो कि बेसिकली इस मूवी में से जादुई और सुपरनैचुरली एक्सपर्ट को हटाकर एक स्ट्रेट फॉरवर्ड हिस्टोरिकल पायरेट मूवी बनाना चाहते थे.

जो एक्शन से भरपूर होता है पर डिज्नी जो अपनी ज्यादातर मूवी में जादू के लिए जाना जाता है उसे यह आइडिया पसंद नहीं आया और यह प्लान कैंसिल हो गया. एक वक्त ऐसा भी आया था जब डिज्नी इस मूवी को डीवीडी के लिए बनाना चाहती थी पर उन्होंने बाद में डिज्नी की ही एनीमेटेड मूवी अलादीन के राइटर टेड इलियट और
तेरीरोजिओ से बात की जिसके बाद उन्होंने  कहानी लिखी और गोर वेयरव्हिस्की ने इसे डायरेक्ट करने का जिम्मा उठाया और फाइनली 2003 तक यह मूवी बनकर तैयार हुई.

2. डिज्नी इनिशियली कैप्टन जैक स्पैरो के पर्सनैलिटी के लिए लेट अमेरिकन एक्टर वर्ट लेंकास्टर को मॉडल करना चाहती थी वहीं पर कुछ रिपोर्ट्स के हिसाब से इस मूवी के ऑस्ट्रेलियन स्क्रीन राइटर स्टुअर्ट बेटी ने इसी लिखते समय हूज जैक मैन का इंप्रेशन लिया और हूज जैक मैन के नाम पर इस कैरेक्टर का नाम जैक रखा. उससे कि वह इस रोल को करेंगे पर हूज जैक मैन उस समय कैबनिस्ट एक्टर नहीं थे और जाहिर सी बात है डिज्नी उन्हें कभी हायर नहीं करता. पर फिर भी मैं मानता हूं अगर उन्हें यह पार्ट दिया जाता तो बहुत अच्छा कर जाते एग्जांपल के रूप में उनकी 2015 की मूवी पेन को ही ले लीजिए जिसमें उन्होंने ब्लैक बेड का रोल निभाया था.

3. अब चलिए बात करते हैं ओल्डएनडॉर्फ ब्लूम की कलेक्टर विल टेंडर के बारे में जिसने अपने उस्ताद कैप्टन जैक स्पैरो का बहुत ज्यादा साथ निभाया है. इतना कि वह चौथी मूवी में देखा ही नहीं दरअसल इस कैरेक्टर को प्ले करने के लिए तूवी मैग्वायर, ईवान मैकग्रेगर जुड लो और हिट लेजर जैसे ACTORS को कंसीडर किया जा रहा था.

वहीं पर एक रिपोर्ट के मुताबिक मार्वल सिनेमैटिक यूनिवर्स लौकी के रोल निभाने वाले Tom Hidelsion को भी इसके लिए कंसीडर किया जा रहा था पर उन्हें यह रोल नहीं मिल पाया और अब हिडनसन को इस बात का कोई भी पछतावा नहीं है वह मानते हैं यह सबसे खराब रोड में से एक था जो उन्होंने छोड़ा और और लॉर्ड ऑफ द रिंग्स में ऑरलैंडो ब्लूम के काम को देखकर डिजनी ने ऑरलैंडो ब्लूम को इस रोल के लिए सिलेक्ट किया. मेरे हिसाब से यह जो भी हुआ अच्छा हुआ क्योंकि शायद लौकी का roll टॉमी हिडनसन से बेहतर और कोई नहीं कर पाता.

4. सभी जानते हैं कि पाइरेट्स ऑफ द कैरेबियन डिज्नी की मूवी है क्योंकि शुरुआती टाइटल में ही इसका नाम डिजनी से जुड़ा हुआ है पर फिर भी इस सीरीज को अपना क्लेम करने के लिए डिज्नी ने इस सीरीज में कई सारे मिकी माउस के स्तरेक्स घुसरे हुए हैं. जिन्हें आपने ध्यान से देखा होगा तभी यह आपको समझ में आया होंगे इस सीरीज की पहली मूवी द कोर्स ऑफ द ब्लैक पर्ल में एक कैनन या तोप से निकला हुआ स्मोक ऊपर जाकर मिकी माउस के हेड की तरह बनता है और सेकंड मूवी में डैड मैन चेस्ट का लॉक भी कुछ मिकी माउस हेड की तरह बनता है.

5. चलिए बात करते हैं इस मूवी के कुछ सेट और शूट लोकेशन के बारे में जहां पर इस मूवी को शूट करने के लिए अलग-अलग कई रिमोट लोकेशन का इस्तेमाल करना पड़ा. कई बार बीच समुंदर में शूटिंग करनी पड़ी और कई बार कुछ सेट बनाने पड़े. मैसेज की पहली मूवी कर्स और द ब्लैक बल के लिए करीबन k1 वोल्कानिक आईलैंड सेंट विंसेंट का सहारा लेना पड़ा जहां पर इस मूवी की ज्यादातर शूटिंग हुई थी.

पुटरोल और टोटलाइजेशन सेट यहीं पर बनाए गए थे और तो और यहां के नेटिव लोगों को क्रु मेंबर्स और एक्स्ट्रास के रूप में भी दिया गया था और अब यह जगह पाइरेट्स ऑफ द कैरेबियन के फैन के लिए टूरिज्म है और उन सारे के सारे सेट को अब तक प्रिजर्व करके रखा गया है. वहीं पर डेड मैन चेस्ट के लिए आईलैंड और डोमिनिका का इस्तेमाल किया गया जो बेसिकली इतना ज्यादा बंजर था कि वहां पर शूटिंग करने से पहले डिज्नी को क्रु मेंबर्स के लिए रोड तक बनवाने पड़े.

और इस आईलैंड पानी के बीच में होने के कारण कई बार सप्लाईज और क्रू मेंबर को बोर्ड और प्लेन के थ्रू लाया और ले जाया जाता था वहीं पर क्रक्स ऑफ द ब्लैक पर्ल के के खजाने वाले गुफा के लिए तकरीबन 100 लोगों ने मिलकर उसे 5 महीने के अंदर अंदर बनाया था और यह बेसिकली एक पूरी तरह से सेट था.

6. अब जाहिर सी बात है जब शूटिंग रियल लोकेशन पर होगी तो रियल खतरे  होंगे इसलिए क्रक्स ऑफ द ब्लैक पर्ल के लिए रात में किए जाने वाले एक सूट के दौरान एक वोट का एक्सीडेंट हो गया जिसमें इस मूवी की लीड एक्टर कियारा नाइटली और उनकी मां दोनों थी. बेसिकली रात होने के कारण क्रु मेंबर्स को रीफ नहीं दिखी और वह उनसे जाकर टकरा गए वह तो अच्छा था कि किसी को चोट नहीं आई और वह सैफली बच गए.

7. अब आप सोच रहे होंगे कियारा नाइटली की मां उनके साथ क्या कर रही थी क्या वह भी इस मूवी में शामिल थी तो दोस्त ऐसा नहीं है बेसिकली कियारा नाइटली इस मूवी के दौरान सिर्फ और सिर्फ 17 साल की थी और वाली गली एडल्ट नहीं थी जिसके कारण शूट के दौरान उनके किसी अपने का उनके साथ होना जरूरी था इसीलिए शूट के दौरान उनकी मां उनकी हर जगह साथ रहती है.

8. क्रक्स ऑफ द ब्लैक पर्ल के अनडेड क्रू मेंबर का सीन आपको याद ही होगा बेसिकली इसी वजह से 2003 की मूवी द लॉर्ड ऑफ द रिंग द रिटर्न ऑफ द किंग को बहुत ज्यादा दिक्कत झेलनी पड़ी क्योंकि मूवी में एयर गन की आर्मी भी इसी स्टैंडर्ड से बहुत ही ज्यादा सिमिलर दिखने वाली थी पर डिजनी ने अपने डिजाइन को पहले ही फाइनलाइज कर लिया था इसी कारण लॉर्ड ऑफ द रिंग को अपने डिजाइन को बदलना पड़ा और अपने आर्मी ऑफेंडेड को थोड़ा अलग दिखाना पड़ा.

9. चलिए अब बात करते हैं जैक स्पैरो की विंटेज किंग और आईकॉनिक स्टाइलिश पिस्टल के बारे में शायद आपको जानकर हैरानी हो पर असलियत में यह एक रियल 80 सेंचुरी प्रिंट लॉक सिस्टम है जिसे मूवी के लिए फिल्म मेकर्स द्वारा खरीदा गया था अब यह यदि इतनी पुरानी पिस्टल है तो यह भी हो सकता है कि यह पिस्टल किसी और पायरेट की हो.

10. यदि आप इस सीरीज के सच्चे वाले फैन हैं आपने यह बात जरूर एहसास किया होगा पाइरेट्स ऑफ द कैरेबियन की पहली मूवी का जादू इसकी बाकी की आने वाली मूवी में फीका पड़ गया. भले ही यह मूवी बहुत कमाती हो और इनकी सीक्वल पर सीक्वल आती हो पर सच तो यह है कि मूवी क्रिटिकली उतना अच्छा परफॉर्म नहीं कर पाती और इन सब के पीछे हैं सबसे बड़ा कारण डिज्नी इसके फिक्स शेड्यूल और टाइमलाइन के चलते इन मूवी के स्क्रिप्ट को बहुत ज्यादा रश किया गया और मूवी को रिलीज करने की जल्दबाजी में डिसन स्टोरीलाइन और हाई व्यूजली अफेक्ट से काम चलाना पड़ा पर फिर भी यह मूवी हम फैंस को बहुत ज्यादा पसंद आई और यह हमेशा हमेशा के लिए हम फैंस के बीच में यादगार बन गई.

11. इस बात में कोई दोहराई नहीं है कि करैक्टर जॉनी डेप ने जैक स्पैरो के कैरेक्टर को यादगार बना दिया पर फिर भी इससे पहले बहुत सारे लोग लाइन में थे जैक स्पैरो के रोल के लिए जैसे कि मैंने पहले ही आपको बताया कि डिज्नी जैक स्पैरो के रोल को मशहूर लीजेंडरी अमेरिकन एक्टर बट लेटेस्ट पर मॉडल करना चाहती थी जिन्होंने खुद भी पायरेट कैप्टन बैलों का किरदार 1962 की हॉलीवुड मूवी the Crimson pirate पर निभाया था. डिज्नी इननेशनली और मैथ्यू मैकेनिकजो को चुनना चाहती थी पर यह हो नहीं पाया. इसके अलावा मशहूर अमेरिकन एक्टर रोबोट दिनेरो को भी इस रोल के लिए अप्रोच किया गया था पर रोल अल्टीमेटली जॉनी डेप को गया मुझे यह बात सुनकर ही बहुत अमेजिंग लगा कि जिम कैरी को भी इस रोल के लिए अप्रोच किया गया था और जब जॉनी डेप जैक स्पैरो की रोल की यह हाल कर चुके हैं तो जिम कैरी क्या करते हैं.

12. जैसा कि हम सब जानते हैं जॉनी डेप एक मेथड एक्टर है और अपने अलग-अलग रोल को निभाने के लिए वह अलग-अलग एक्सपेरिमेंट करते रहते हैं. इसी कारण उन्होंने इस कैरेक्टर को डिज्नी के खिलाफ अपनी हिसाब से डेवलप किया और कुछ रिपोर्ट के हिसाब से उन्होंने इस रोल के लिए रोलिंग स्टोर के गिटारिस्ट किथ रिचर्ड्स और लोनी ट्यून के करैक्टर पीपली पीयू जो बेसिकलि एक स्कंक है उसके कैरेक्टर को मर्ज करके बनाया और इसी चीज से इंप्रेस होकर गीत रिचर्ड्स ने खुद पार्ट्स ऑफ द कैरेबियन ऐड वर्ल्ड एंड मूवी में जैक स्पैरो के पिता कैप्टन टिक का रोल निभाया.

13. जैसे कि मैंने आपको बताया है कि जॉनी डेप्प जैक स्पैरो के कैरेक्टर को डिज्नी के खिलाफ डिवेलप किया है यह बात मिक्की भैया को बिल्कुल भी पसंद नहीं आई और डिज्नी के कुछ हायर ऑफिशियल ने जॉनी डेप को बाहर निकालने का प्लान भी बना लिया था उन्होंने खुद एक इंटरव्यू में यह बात मानी कि कई बार डिज्नी ऑफिशियल इनके काम में दखलंदाजी करते थे और कई जगह और ऑफिशियल सबटाइटल ने ट्रैक्टर के बोलने के मायने ही बदल दिए.

14. यदि आपको कोई पूछे दुनिया की सबसे महंगी मूवी कौन सी बनी है तो आप शायद कहेंगे अवतार या फिर एंडगेम मगर अवतार एक समय तो सबसे महंगी मूवी थी बट इस का रिकॉर्ड तोड़ा पार्ट्स ऑफ द कैरेबियन की चौथी फिल्म ने जिसे बनाने में तकरीबन 378.5 मिलियन डॉलर्स लगे जिसका रिकॉर्ड आज तक कोई और मूवी नहीं तोड़ पाई है और अवतार का टोटल बजट था 246 मिलियन डॉलर और वही अगर बात करें एंडगेम की तो एंडगेम का बजट 356 मिलियन डॉलर था यानी एंड की सबसे महंगी मूवी होने से सिर्फ सिर्फ 30 मिलियन डॉलर पीछे था पर फिर भी कमाई के मामले में यह दुनिया की सबसे बड़ी मूवी साबित हुई.

15. दोस्तों हम सब जानते हैं कि किसी ना किसी फेमस कहानी या फिर अपने द्वारा बनाए गए किसी ओरिजिनल कहानी पर ही मूवी बनाता है. पार्ट्स ऑफ द कैरेबियन की पहली मूवी कर्ज ऑफ द ब्लैक पर्ल की ओरिजिनल कहानी थी. डिज्नी को शुरुआत में यह आईडिया नहीं था कि यह फिल्म इतनी हिट हो सकती है और डिज्नी को ऐसा लगता था 90 के जमाने में पाइरेट्स एडवेंचर मूवी का फैशन चला गया है जिसकी कारण इस मूवी को बनने में इतना ज्यादा टाइम लग गया पर फिर भी देरी का यह फायदा हुआ कि उन्हें टेक्नोलॉजीकल एडवांटेज मिल गई जिसे कारण पाइरेट्स ऑफ द कैरेबियन अपने शानदार विजुअल अफेक्ट के कारण भी जाना जाता है अब जाहिर सी बात है.

Breaking Bad Series Facts In Hindi Netflix

Dark Series Facts In Hindi Netflix series

Forrest Gump के रोचक तथ्य 

 

1 thought on “पाइरेट्स ऑफ़ थे कॅरीबीयन के बारे में 15 रोचक तथ्य | 15 interesting facts about Pirates of the Caribbean”

Leave a Comment