Home majedar paheliyan Paheliyan in Hindi with Answers 2022 (हिंदी पहेलियाँ)

Paheliyan in Hindi with Answers 2022 (हिंदी पहेलियाँ)

हेलो दोस्तों आज किस आर्टिकल में हम आपसे कुछ मजेदार पहेलियां कुछ हार्ड पहेलियां और कुछ व्हाट्सएप पर शेयर करने वाली कमाल की पहेलियां पूछने वाले हैं. आज के इस आर्टिकल में हम आपसे कुल 15 पहेलियां पूछेंगे चलिए देखते हैं आप इनमें से कितने के जवाब नहीं दे पाते हैं. जिनके जवाब आपको मालूम हो उसको आप कमेंट सेक्शन में साझा कर सकते हैं. तो चलिए आज अनोखे फैक्ट की वेबसाइट से इन पहेलियों को पढ़ते हैं.

Paheliyan in Hindi with Answers 2022

  1. एक 6 फीट लम्बे 4 फीट चौड़े और 3 फीट गहरे खाली गड्ढे में कितनी मिट्टी होगी ?

Answer :- कुछ भी नहीं क्योंकि गड्ढा खाली है

2. तीन दोस्तों ने मिलकर एक किताब खरीदी जो 30 रूपये की थी . सबने 10-10 रु मिलके दिए. जैसे ही वो दुकान से निकले तभी दुकानदार को याद आया की वो किताब डिस्काउंट पर चल रही हैं और सिर्फ 25 रु की हैं . ईमानदार दुकानदार ने जल्दी से अपने नौकर को 5 रु लौटने को कहा . जब नौकर ने 5 रूपये लौटाये तो तीनो दोस्तों ने खुश होकर 2 रु टिप उस नौकर को दिए और 1 – 1 रूपये आपस में बाँट लिए. कुछ देर बाद एक दोस्त ने आश्चर्य में कहा – हमने 9 – 9 खर्च किये इस लिए किताब की कीमत हुयी 27 रु और फिर 2 रु टिप दिए – मतलब 27 + 2 = 29 … लेकिन हमने तो 30 रु दिए थे .. 1 रूपये कहाँ गए ? आप सुलझाये 1 रूपये का रहष्य ?

Answer :- यह जोड़ना गलत है कि 27 + 2+= 29, क्योंकि टाइप के ₹2 ₹27 में ही है- 25 की किताब और दो का टिप. 32 उनके पास वापस हो गए इसलिए 25 की किताब + ₹2 + ₹3 = ₹30

3.हर साल क्रिसमस (25 दिसंबर) और न्यू इयर डे (1 जनवरी) में ठीक 7 दिन का अंतर होता है. इस प्रकार क्रिसमस और न्यू इयर डे को एक ही दिन होता है, लेकिन 2015 में क्रिसमस शुक्रवार को और न्यू इयर डे वृहस्पतिवार को पड़ेगा. ऐसा क्यों है?

Answer :- क्योंकि हम सन 2015 के क्रिसमस (25 दिसंबर सन 2015) और न्यू ईयर डे(1 जनवरी सन 2015) की बात कर रहे हैं. सन 2015 के क्रिसमस डे के एक हफ्ते बाद आने वाला न्यू ईयर डे 1 जनवरी सन 2016 में पड़ेगा ना कि सन 2015 में.

4.एक गाँव में केवल दो नाई थे. उनमें से एक की दुकान उत्तर छोर पर थी और एक की दुकान दक्षिण छोर पर थी. उत्तर छोर की दुकान बिखरी हुई और गन्दगी से भरी थी और उसका नाई भी बिखरे हुए गलत तरीके से कटे बालों वाला था. वहीँ दक्षिण छोर वाला नाई साफ़ सुथरी दुकान और सही तरीके से कटे बालों वाला था. यदि आप इस गाँव में नए है तो आप किस नाई से बाल कटवाएंगे और क्यों?

Answer :- उत्तर छोर वाले से. क्योंकि इस गांव में दो ही नहीं है तो दक्षिण वाला उत्तर वाले नायका बाल काटता होगा जिससे उसके बाल गलत कटे है.

5.आपको मौत की सजा सुना दी गयी है. आपको आखिरी मौका दिया जाता है अपनी जान बचाने का. आपको 50 कंचे सफ़ेद और 50 कंचे काले दिए जाते हैं और साथ में दिया जाता है दो कटोरे. आप उन दोनों कटोरों का इस्तेमाल कंचे उठाने के लिए करेंगे, परन्तु सभी कंचे दोनों कटोरों में आने चाहिए. पहले आपको उन कटोरों में कंचे भरने दिया जाएगा और बाद आपकी आँखें ढक दी जाएंगी. फिर आप को उनमें से एक कंचा उठाना है, यदि वह सफ़ेद होगा तो आपकी मौत की सजा बरक़रार रहेगी अन्यथा आपको जीवन-दान मिल जाएगा. तो आप क्या करेंगे जिससे आपके जीवन-दान की सम्भव सर्वाधिक रहेगी?

Answer :- आप एक सफेद कंचे को एक कटोरे में रखेंगे और बाकी के 50 काले और 49 सफेद को दूसरे में रखेंगे| 50-50 संभावना तो उस कटोरे का है जिसमें एक सफेद कंचा और 50-50 संभावना उस दूसरे कटोरे में भी है जिसमें 50 काले और 49 सफेद के नीचे हैं.

6.दो बेटे और दो बाप सर्कस देखने गए। उनके पास केवल 3 टिकट थी, फिर भी सबने सर्कस देखी। कैसे?

Answer :- क्योंकि वह तीन ही थे दादा, पिता और पोता

7.मान लीजिये आप के पास एक कॉफ़ी का कप है और एक चाय का. आप कॉफ़ी के कप से एक चम्मच कॉफ़ी निकल कर चाय वाले कप में डालते हैं. फिर आप चाय के कप से एक चम्मच चाय निकाल कर कॉफ़ी वाले कप में डालते हैं. अब बताइये, कॉफ़ी वाले कप में ज्यादा चाय है या चाय वाले कप में ज्यादा कॉफ़ी?

Answer :- दोनों एक समान है.

8.एक केक को 8 बराबर टुकड़े में काटना हैं – पर सिर्फ तीन बार ही आप कट कर सकते हैं . कैसे ?

Answer :- पहले केक को दो बार में सीधे और खड़े में काट लें- केक के चार टुकड़े हो जाएंगे. अब सभी टुकड़ों को एक के ऊपर एक रख ले और आधे पर एक साथ काट ले.

9.एक लड़का और एक लड़की मोटर साइकिल पर जा रहे थे। एक पुलिस वाले ने उन्हें रोका और उनका रिश्ता पूछा। लड़का बोला, “इसका ससुर मेरे ससुर का बाप है।” बताओ लड़का और लड़की आपस में क्या लगते हैं?

Answer :- सास और दामाद

10.आपके पास एक रस्सी हैं जो अगर जलाई जाए तो ठीक एक मिनट में जल के राख हो जाएगी। लेकिन ये रस्सी एक समान नहीं हैं और इसलिए ये पहले तेज़ जलती हैं और फिर धीमे, फिर तेज़, फिर धीमे … आपके पास माचिस है पर घड़ी नहीं हैं। यदि आपको ठीक 30 सेकंड पता करने हो तो कैसे करेंगे? अगर आपके पास ऐसी ही दो रस्सियाँ हुयी तो क्या आप 45 मिनट का पता लगा सकते हैं?

Answer :- 30 सेकंड का पता लगाने के लिए रस्सी को दोनों छोर से जला दें, जब राष्ट्रीय जल चुकी होगी तो 30 सेकंड बीते होंगे. रस्सी समान रूप से नहीं जलती तब भी जब दोनों जलते उन्हें आपस में मिलेंगे तो ठीक आधा समय बीत चुका होगा. 45 सेकंड का पता लगने के लिए एक रस्सी को दोनों छोड़ से और दूसरे को सिर्फ एक छोर से जला दें, अब जैसे ही एक रस्सी जलकर राख हो जाए, दूसरी रस्सी के दूसरे छोर पर आग लगा दे, अब जब दूसरी रस्सी जलकर राख हो गई 45 सेकंड पूरे हो चुके होंगे.

11.एक आदमी बाथरूम में गया और उसने अपनी आँखों के बीचो-बीच गोली मार दी। फिर भी कोई खून नहीं निकला और वो सही सलामत बाहर निकल गया। कैसे?

Answer :- उसने शीशे में गोली मारी थी.

12.अगर जीतने के लिए सिर्फ एक ही रन चाहिए और सिर्फ एक ही विकेट बचा हो और आखरी ओवर की आखिरी गेंद पर प्लेयर स्टंप हो जाए और वो बाल वाइड भी हो जाए. ऐसी स्थिति में बैटिंग टीम की जीत होगी या मैच टाई होगा.

Answer :- पहले बोल वाइट होगा फिर स्टंपिंग होगी. इस प्रकार वाइट होने से 1 रन मिलेगा और बैटरी टीम की जीत होगी.

13.तीन बॉक्स में सेब, संतरा, संतरा और सेब का लेबल लगा हुआ है और बॉक्सो में सेब, संतरा, संतरा और सेब हैं लेकिन आपको मालूम है की सबका लेबल जरूर से गलत लगा है । अगर आपको सबका लेबल सही सही लगाना हो पर आप सिर्फ एक ही बॉक्स खोल कर देख सकते है तो आप क्या करेंगे?

Answer :- आप उस बॉक्स को खोलें जिस पर संतरा और सेब लिखा है, इस बॉक्स में या तो संतरा होगा या सेब| अब अगर उसमें संतरा है तो जिस बॉक्स में संतरा का लेबल लगा है वह जरूर से सेब होगा और सेब के लेबल वाला बॉक्स जरूर से संतरा और सेब होगा.

14.अगर आप रामपुर से सीतापुर कार चला कर जा रहे हो. कार का नंबर AP 12 B 1209 हो . अगर कार की रफ़्तार 60 km प्रति घंटे हो और रामपुर से सीतापुर की दूरी 120 km हो. कार दोपहर 12:09 बजे पर शुरू हो 2:09 बजे सीतापुर पहुचती है तो ये बताये की ड्राईवर का जन्मदिन कब है?

Answer :- क्योंकि आप कार चला कर जा रहे हैं तो आपका जन्मदिन इस प्रश्न का सही उत्तर है.

15.सात चोरों ने मिलकर हीरे चुराए . वो हीरों को लेकर जंगल में भाग गए, रात वोही काटने लगे . दो चोरो ने सोचा की जब सब सो रहे हैं तो वो सारा हीरा आपस में बराबर बाँट कर भाग जाए . लेकिन उन्होंने देखा की बराबर बांटने पर एक हीरा ज्यादा बच जा रहा हैं . उन्होंने तीसरे चोर को जगाया सोचा की तीन में बराबर बाँटले लेकिन उन्होंने देखा की बराबर बांटने पर फिर से एक हीरा बच गया , उन्होंने चौथे चोर को उठाया फिर पांचवे छठे .. हर बार एक हीरा बच जाता . जब उन्होंने सातवे चोर को जगाया तब जाके सबमे बराबर बराबर बंट पाया . उन्होंने कितने हीरे चुराये थे .

Answer :-

301 हीरे

दोस्तों आपको यह 15 पहेलियां कैसी लगी हमें कमेंट सेक्शन में जरूर बताएं इसके अलावा अपने दोस्तों के साथ इनको जरूर साझा करें.

अगर आप ऐसा करते हैं तो हमें मोटिवेशन मिलती है और भी ऐसी ही पहले हाथ के लिए लाते रहने के लिए अगर आपको और भी पहले पढ़नी है तो हमारी वेबसाइट पर जा सकते हैं.

इसके अलावा आपको नीचे कई सारे पहलुओं के लिंक मिल जाएंगे वहां से भी आप इनको पढ़ सकते हैं और तो और दोस्तों अब हम यूट्यूब पर भी आपके लिए ऐसे ही पहले ला रहे हैं तब यूट्यूब पर हमारी दिमागी कसरत चैनल को जरूर सब्सक्राइब करें.

15 Hindi Paheliyan for whatsapp with answer

paheli in Hindi with Answers 2021|majedar paheliyan

25 Majedar Paheliyan हिंदी में जवाब के साथ

व्हाट्सएप के लिए मजेदार पहेलियां उत्तर सहित

Anilhttps://anokhefacts.com/
हेलो दोस्तों मेरा नाम अनिल है और मैं इस वेबसाइट का Author हूं. पूरे इंटरनेट पर यह एकमात्र ऐसी वेबसाइट है जो लगातार हिंदी भाषा में आपको ऐसी ज्ञानवर्धक की चीजें provide कर रही है और आगे भी करती रहेगी. मेरी आपसे विनती है आप इस वेबसाइट के बारे में अपने दोस्तों को बताना ना भूलें मेरा मतलब है जितनी भी हो सके माउथ पब्लिसिटी करें ताकि आपके साथ साथ दूसरे लोग भी यह सारे ज्ञानवर्धक तथ्य पढ़ सकें .
RELATED ARTICLES

Brain Test Sawal Jawab – puzzle questions in hindi – hindi paheli quiz

Brain Test Sawal Jawab – puzzle questions in hindi – hindi paheli quizBrain Test Sawal Jawab –...

दिमागी कसरत करवाती 15 खतरनाक बुद्धिमान पहेलियाँ Hindi Paheliyan-Riddles in Hindi

हेलो दोस्तों आज किस आर्टिकल में हम आपसे कुछ मजेदार पहेलियां कुछ हार्ड पहेलियां और कुछ व्हाट्सएप पर...

Hindi Paheliyan for Whatsapp with Answer|hindi paheliyan with answers for adults

Hindi Paheliyan for Whatsapp : If you are searching for latest collection of Hindi Paheliyan for whatsapp,मजेदार हिंदी पहेलियाँ फॉर Whatsapp,Whatsapp Puzzles, Whatsapp Puzzles...

Hindi Paheliyan with Answer – Paheli in Hindi – Hindi Paheli – Riddles in Hindi for Kids

Hindi Paheliyan with Answer – Paheli in Hindi – Hindi Paheli – Riddles in Hindi for KidsHindi...

20 Hindi Paheliyan with Answer 2022 ||20 हिंदी पहेली उत्तर सहित 2022

दोस्तों आज के साथी कल में हम पढ़ने वाले हैं सन 2022 के लेटेस्ट 20 हिंदी पहेलियां उत्तर सहित (Hindi Paheliyan with...

Hard Paheliyan in Hindi with Answer| हिंदी पहेली उत्तर सहित 2022

पहेली एक:- एक गुफा के दो रखवाले दोनों लंबे दोनों काले बताओ क्या?इसका जवाब है मूछें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

20 majedar paheliyan with answer|20 मजेदार पहेलियाँ उत्तर सहित

20 MAJEDAR PAHELIYAN WITH ANSWER|20 मजेदार पहेलियाँ उत्तर सहितदोस्तों आज हम आपसे...

कैसे एक पूरे के पूरे जहाज को चोरी कर लिया गया | 5 BIGGEST Things Ever Stolen

कैसे एक पूरे के पूरे जहाज को चोरी कर लिया गया | 5 BIGGEST Things Ever Stolenदोस्त...

जानवर बच्चो को जन्म कैसे देते है|हैरान कर देगा|This Is How These 5 Animals Look Like at Giving Birth

जानवर बच्चो को जन्म कैसे देते है|हैरान कर देगा|This Is How These 5 Animals Look Like at Giving Birth

15 majedar paheliyan with answer|15 मजेदार पहेलियाँ उत्तर सहित

15 majedar paheliyan with answer|15 मजेदार पहेलियाँ उत्तर सहितPaheli:- शहद से ज्यादा...

Double meaning paheli with answer in hindi 2020

Double meaning paheli with answer in hindi

25 majedar paheliyan with answer 2020|25 मजेदार पहेलियाँ उत्तर सहित 2020

2020 कि मजेदार 25 पहेलियाँ उत्तर सहित बूझो तो जाने25 majedar paheliyan...

दुनिया की 10 सबसेछोटी उम्र की माएँ| 10 Youngest Mothers in the World

दुनिया की 10 सबसेछोटी उम्र की माएँ| 10 Youngest Mothers in the Worldकेवल गर्भवती महिलाएं ही...

15 Hindi Paheliyan for whatsapp with answer|15 दिमागी और मजेदार पहेलियाँ

15 Hindi Paheliyan for whatsapp with answer|15 दिमागी और मजेदार पहेलियाँयहां पर आपको...