Home WORLD COUNTRY उत्तर कोरिया के बारे में 40+ रोचक तथ्य || North Korea...

उत्तर कोरिया के बारे में 40+ रोचक तथ्य || North Korea in Hindi

उत्तर कोरिया के हैरान कर देने वाले 40 से ज्यादा रोचक तथ्य || 40+ North Korea  facts you may not know - video Dailymotion

उत्तर कोरिया के बारे में 40 रोचक तथ्य || North Korea in Hindi

अत्याधिक पूछे गए सवाल:-

सवाल :- उत्तर कोरिया की स्थापना कब हुई?

जवाब :- उत्तर कोरिया की स्थापना 3 October 1945 को हुई.

सवाल :- उत्तर कोरिया का क्षेत्रफल कितना है?

जवाब :- उत्तर कोरिया का क्षेत्रफल 120,540 km² है.

सवाल :- उत्तरी कोरिया और दक्षिण कोरिया के मध्य कौन सी रेखा है?

जवाब :- जब उत्तर और दक्षिण कोरिया का विभाजन हुआ तब उत्तर अक्षांश को विभाजन रेखा मानकर दोनों देशों को बांट दिया गया पहले देश की राजधानी सियोल को रखा गया और दूसरे देश की राजधानी पियांगयांग को रखा गया.

सवाल :- क्या दक्षिण कोरिया की आर्थिक वृद्धि में लोकतांत्रिक करण में योगदान दिया?

जवाब :- दक्षिण कोरिया उन कुछ देशों में से है जो कि वैश्विक महामारी संकट के दौरान भी मंदी से बचने में कामयाब रहे थे और सन 2010 में जो इसकी आर्थिक विकास मापी गई वह 6.2 प्रतिशत की थी. जो कि सन 2008 में केवल 2.3% और सन 2009 में मात्र 0.2% की थी और इस हिसाब से दक्षिण कोरिया ने काफी तेजी से रिकवरी की थी.

सवाल :- उत्तर कोरिया में कौन सा शासन है?

जवाब :- वैसे तो उत्तरी कोरिया में अधिकारिक रूप से चुनाव भी किए जाते हैं, लेकिन आलोचक इसे एक तानाशाही मानते हैं क्योंकि यहां की सत्ता पर किम इल-सुंग और उसके परिवार के लोग ही राज करते हैं.

सवाल :-किंग जॉन के पिता का क्या नाम है?

जवाब :-किंग जॉन के पिता का नाम जॉर्ज पंचम है?

सवाल :- कोरिया के लोग क्या खाते हैं?

जवाब :- किमची जोकि कोरिया की एक देश है जिसे दक्षिण और उत्तरी कोरिया के लोग सबसे ज्यादा पसंद से खाते हैं. और इसे कोरिया का नेशनल डिश भी माना जाता है.

सवाल :- उत्तर कोरिया में मुस्लिम आबादी कितनी है?

जवाब :-उत्तर कोरिया में मुस्लिम आबादी 25,878 है.

सवाल :- किम जोंग के कितने बच्चे हैं?

जवाब :-  किम जोंग उन की पत्नी का नाम री सोल-जू है और रिपोर्ट्स के मुताबिक उनके तीन बच्चे हैं.

सवाल :- किंग जॉन की बहन का क्या नाम है?

जवाब :-किंग जॉन की बहन का नाम किम यो जॉन्ग (Kim Yo Jong)  है?

चलिए अब जानते हैं उत्तर कोरिया के बारे में 40 रोचक तथ्य

1. एक ऐसा देश जो आए दिन किसी ना किसी देश की मीडिया की सुर्खियों में बना रहता है. एक ऐसा देश जिसे परमाणु परीक्षण करने का भूत सवार है.

2. नॉर्थ कोरिया (North Korea Facts in Hindi) विश्व के ऐसे देशों में शुमार है जिस पर यूएन द्वारा कई प्रतिबंध लगाए गए हैं. लेकिन नॉर्थ कोरिया के शासक किंग जोंग उन को इन प्रतिबंधों की कोई परवाह नहीं है और ना ही परवाह अपने देश की जनता की है.

3. जी हां दोस्तों आज हम आपको बताने जा रहे है – किस तरह North Korea का क्रूर शासक किम जोंग उन अपने देशवासियो पर तानाशाही का राज चलाता है और उसके द्वारा North Korea में क्या-क्या कानून बनाये गए है और साथ ही हम जानेंगे नॉर्थ कोरिया के और भी कई हैरान कर देने वाले रोचक तथ्य:-

4. नॉर्थ कोरिया में कोरोनावायरस से पहले पीड़ित व्यक्ति को गोली मारने के आदेश दे दिए गए थे वहां के शासक किंग जॉन के सपा से जिससे वहां पर कोरोनावायरस ना फैलै.

5. नॉर्थ कोरिया के नागरिकों को जींस पहनने की मनाई है जिसमें पुरुष और महिला दोनों शामिल है और यदि कोई नागरिक इन नियमों को नहीं मानता या नियम के खिलाफ जाता है तो उसे कड़ी सजा दी जाती है

6. आपको जानकर यह आश्चर्य होगा की नॉर्थ कोरिया का नागरिक यदि किसी जुर्म में लिप्त पाया जाता है और उसका यह जुल्म नॉर्थ कोरिया कानून के तहत सिद्ध हो जाता है तो उसे सजा मिलती ही है साथ ही उसके आने वाली तीन पीढ़ियों को सजा भोगनी पड़ती है जैसे यदि किसी का दादा जुर्म करता है तो उसकी सजा उसके पोते को भी भोगनी पड़ेगी.

7. नॉर्थ कोरिया का सबसे क्रूर शासक किंग जॉन उन है जिसे कुरूर इसीलिए कहा जाता है क्योंकि एक बार राष्ट्रपति किंग जोंग उन ने अपने चाचा को नंगा करके 120 कुत्तों के बीच फेकवा दिया था उनकी गलती बस इतनी ही थी जब किंग जॉन उन भाषण दे रहे थे तो वह सो गए थे इसीलिए उन्होंने अपने चाचा को मृत्यु के घाट उतार दिया

8. नॉर्थ कोरिया के नागरिकों को इंटरनेट चलाने की आजादी नहीं है उत्तर कोरिया में केवल एक ही इंटरनेट कंपनी है जो कोरियाई भाषा में इंटरनेट उपलब्ध कराती है और यहां के नागरिकों को इंटरनेट चलाने की पूरी आजादी नहीं है यहां पर सिर्फ सरकारी कर्मचारी और किम जॉन के कुछ विशेष पात्र सहित 105 लोग ही इंटरनेट का प्रयोग करते हैं

9. नॉर्थ कोरिया कानून के तहत हर 5 साल बाद नॉर्थ कोरिया में शासन का इलेक्शन होता है लेकिन आपको जानकर आश्चर्य होगा कि इस इलेक्शन में एकमात्र उम्मीदवार किम जॉन होता है इसके अलावा वहां पर अपॉजिट में कोई खड़ा नहीं हो सकता वहां पर सौ परसेंट वोटिंग होती है.

10. उत्तर कोरिया विश्व में एकमात्र ऐसा देश है जिसने अमेरिका को खुली चुनौती दे रखी है साथ ही उत्तर कोरिया ने अमेरिकी नेवी का जहाज अपने कब्जे में लिया हुआ है.

11. नॉर्थ कोरिया मैं कानून के मुताबिक यहां के नागरिकों को भिखारी की फोटो खींचने की मनाही है क्योंकि नॉर्थ कोरिया में गरीबों का आंकड़ा सर्वाधिक है.

12. आपको जानकर आश्चर्य होगा कि नॉर्थ कोरिया में आप अपनी मर्जी से हेयर स्टाइल नहीं रख सकते नॉर्थ कोरिया के कानून के मुताबिक महिलाओं के लिए 28 पुरुषों के लिए 10 तरह के हेयर स्टाइल है यहां के नागरिकों को इन कानून का पालन करना पड़ता है और कानून के तहत अपने हेयर स्टाइल को रखना पड़ता है.

13. यहां के नागरिकों को बाहरी दुनिया की जानकारी नहीं होती यहां पर केवल उत्तर कोरिया समाचार पत्र ही प्रकाशित किया जाते हैं नॉर्थ कोरिया मैं न्यूज़ चैनल मैगजीन न्यूज़पेपर 99% अपने देश की खबरें और किम जॉन उन की तारीफ संबंधित कार्यक्रम चलाते हैं

14. नॉर्थ कोरिया मैं जाने वाले टूरिस्ट पर भी कई प्रतिबंध लगाए गए हैं जिसके तहत उन्हें देश में मोबाइल फोन कैमरे इत्यादि ले जाने की मनाई है टूरिस्ट के मोबाइल एयरपोर्ट पर ही जब तक कर लिए जाते हैं और वह जब वहां से आते हैं उन्हें उनके मोबाइल लौट आए जाते हैं.

15. नॉर्थ कोरिया में अपने गाइड के ही निगरानी में रहता है ऑल टूरिस्ट को आम जनता से बात नहीं करने दि जाती है.

16. इस देश में केवल 3 टीवी चैनल है दो चैनलो में तो साप्ताहिक कार्यक्रम आते हैं और एक में धारावाहिक ही आते हैं आप केवल यही चीज देख सकते हैं जो यहां की सरकार दिखाना चाहती है.

17. नॉर्थ कोरिया के लोग दूसरे देश में जाकर नहीं रह सकते और ना ही उन्हें कोई दूसरे देश की वीजा मिलता है यहां तक कि नॉर्थ कोरिया की सरकार किसी भी नागरिक को बाहर नहीं जाने देती.

18. नॉर्थ कोरिया के राजधानी में केवल कामयाब लोग रहते हैं यह सरकारी नौकरी करने वाले इस शहर में रह सकते हैं बाकी लोगों को राजधानी से बाहर रहना पड़ता है.

19. इस देश में आम नागरिक को कार खरीदने पर प्रतिबंध है इस देश में सरकारी और अमीर हस्तियां ही कार खरीद सकती है.

20. नॉर्थ कोरिया में एक और नया कानून बनाया गया है जिसके तहत कोई कोरिया वासी बाइबल पढ़ते पकड़ा जाता है तो उसे सिर्फ और सिर्फ मौत की सजा मिलती है.

21. नॉर्थ कोरिया दुनिया में उन देशों में से एक है जहां किसी भी तरह का कोई टैक्स नहीं लिया जाता.

22. उत्तर कोरिया मछली के बनी चीजों की निर्यात के मामले में टॉप 20 देशों में शामिल है उसके निर्यात का 60% हिस्सा चीन में जाता है.

23. नॉर्थ कोरिया के लोग अपनी मर्जी से अपने घर की छत को कलर भी नहीं लगा सकते वहां वह देश के कानून के अनुसार वहां पर सिर्फ ग्रे कलर का पेंट करना पड़ता है.

24. नॉर्थ कोरिया में इजरायल की तरह महिलाओं को कंपलसरी 23 साल की उम्र तक आदमी से जुड़ना पड़ता है.

25. आप में से बहुत से लोगों को कोकोकोला पीना पसंद होगा लेकिन आपको नार्थ कोरिया मैं कोकोकोला नहीं मिलेगा क्योंकि वहां सन 2015 में कोकोकोला पर बैन लगा दिया था.

26. कुछ लोगों का कहना है कि नॉर्थ कोरिया की सेना सबसे बड़ी सेना है और उनका कहना है कि अमेरिका से 4 गुना बड़ी सेना नॉर्थ कोरिया की है.

27. उत्तर कोरिया के हर घर में सरकार द्वारा एक रेडियो लगाया होता है जिन्हें बंद करने की अनुमति उन नागरिकों को नहीं होती.

28. हम आप इस बात की कल्पना भी नहीं कर सकते कि हमें सरकार दिल्ली और मुंबई आने जाने से रोक सकती है लेकिन उत्तर कोरिया में एक राज्य से दूसरे राज्य में जाने से रोका जा सकता है.

29. जहां पूरी दुनिया में 2020 चल रहा है उत्तर कोरिया में यह 108 वा साल है यहां काल किल ओम सुन जो उत्तरी कोरिया के पुल शासक थे उनके जन्म वर्ष से गिना जाता है उनका जन्म 15 अप्रैल 1912 में हुआ था.

30. यहां लगभग 99% लोग शिक्षित है यह इस देश का दावा है.

31. यहां के चौराहे पर ट्रैफिक लाइट या सिग्नल की कोई व्यवस्था नहीं है यहां ट्रैफिक पुलिसकर्मी इशारों से वाहनों को नियंत्रण करती है.

32. देश में 1990 से यह अवसर है कि सभी शिक्षकों को ऑडियन आना चाहिए आज यहां का लगभग हर नागरिक इस यंत्र को बचाना चाहते हैं.

33. कहा जाता है कि किंग जॉन ने एक डायरेक्टर को भी अगवा किया था ताकि वह उत्तरी कोरिया की जय-जय करने वाली फिल्म बनाएं हालांकि बाद में या डॉक्टर भागने में कामयाब हो गया था.

34.यहां पर हूं तानाशाह किंग जॉन उल को 1 कांच के मकबरे में सुरक्षित रखा गया है जो पर्यटक के लिए आकर्षण का केंद्र होता है.

35.उत्तर कोरिया में 8 जुलाई और 17 दिसंबर को खुशियां नहीं मना सकते यहां तक कि आप यहां कोई कार्यक्रम नहीं कर सकते क्योंकि इसकी वजह यह है कि इस दिन 8 जुलाई किम सु 17 दिसंबर किम जॉन तू की मृत्यु हुई थी इसलिए यहां पर इन तारीखों को खुशी नहीं बना सकते.

36.यदि आपको हफ्ते में एक दिन का ऑफ मिले तो आप सोच में पड़ जाते हैं भला एक ही दिन क्यों लेकिन उत्तरी कोरिया ऑफ नाम की चीज ही नहीं है जी हां यहां के लोगों को हर दिन ऑफिस आना पड़ता है इसके लिए सप्ताहिक अवकाश नाम की कोई चीज नहीं है.

37.उत्तर कोरिया में वहाँ के नागरिकों को जीन्स पहनने की आजादी नहीं है और अगर कोई नागरिक इस नियम को नहीं मानता और नियम के खिलाफ जाता है तो उसे कड़ी सजा दी जाती है। इसके अलावा अगर वहाँ के नागरिक बाईबिल पढते हुए भी पकड़े जाते हैं तो वहाँ के कानून के अनुसार उन्हे मौत की सजा मिलती है.

38.अपने देश में हम मजे से इन्टरनेट, गूगल, फेसबुक, यूटयूब चलाते हैं लेकिन उत्तर कोरिया में के नागरिकों को इंटरनेट चलाने की भी आजादी नहीं है। इस देश में सिर्फ किम जोंग उन और उनके विश्वासपात्र नागरिक ही इंटरनेट सेवा का उपयोग कर सकते हैं.

39.उत्तर कोरिया में आप अपनी मर्जी से बाल भी नहीं कटवा सकते हैं। वहाँ सरकार ने महिलाओं के लिए 28 और पुरूषों के लिए 10 तरह के हेयर स्टाइल को मंजूरी दे रखा है। इसके अलावा किसी भी तरह का हेयर कट करवाने पर वहाँ के नागरिकों को जेल की हवा खानी पड़ जाती है.

40.सिर्फ इतना ही नहीं, उत्तर कोरिया में लोग अपनी मर्जी से अपने घरों को कलर भी नहीं करा सकते हैं। वहाँ सरकार द्वारा तय किया गया ग्रे कलर ही इमारतों पर पेंट करना होता है और साथ ही उन इमारतों पर पूर्व शासकों की तस्वीर भी लगानी होती है.

41.नॉर्थ कोरिया अपने देश में साउथ कोरिया के लोगों को बसाना चाहता है। इसके तहत वहाँ की सरकार ने नियमों में कुछ ढील दी थी जिसका फायदा उठाकर पिछले कुछ सालों में 25,000 से भी ज्यादा नॉर्थ कोरियन्स साउथ कोरिया में भाग गए जबकि साउथ कोरिया से इस दौरान सिर्फ 2 लोग ही रहने के लिए आए.

42.सबसे खतरनाक बात यह है कि उत्तर कोरिया उन कुछ देशों में से एक है जिसके पास न्यूक्लियर मिसाइल है जिसके दम पर वो हमेशा अमेरिका को धमकियां देते रहता है.

43.उत्तर कोरिया में वहाँ के नागरिकों को अपनी मर्जी से खुशियाँ मनाने का भी हक नहीं है। वहाँ 8 जुलाई और 17 दिसम्बर को किसी भी तरह का जश्न मनाने की इजाजत नहीं है यहाँ तक की कोई व्यक्ति अपना जन्मदिन या एनिवर्सरी भी नहीं मना सकता है। इसका कारण यह है कि 8 जुलाई को किम इल सुंग और 17 दिसम्बर को किम जोंग इल की मृत्यु हुई थी और इस दिन वहाँ राजकीय शोक मनाया जाता है.

44.हालांकि इस देश की एक अच्छी बात यह है कि यहाँ कि 99 प्रतिशत आबादी शिक्षित है लेकिन साथ ही यहाँ एक नियम यह भी है कि 23 साल की उम्र तक पुरूषों और महिलाओं को सेना में अपनी सेवा देना जरूरी है। यही कारण है कि आज भारत के बाद पूरे विश्व में दूसरी सबसे ज्यादा पैदल सेना उत्तर कोरिया के पास है। दोस्तों मैं यहाँ यह क्लियर कर देना चाहूँगा कि मैने पैदल सेना की बात की है पूरी आर्मी की नहीं.

45.उत्तर कोरिया में किसी भी व्यक्ति को गरीबों की तस्वीर खींचने का अधिकार नहीं है खासकर पर्यटकों को। यहाँ की सरकार का मानना है कि पर्यटकों द्वारा गरीबों की तस्वीरें खींचने से देश की छवि को नुकसान पहुंचता है। इसी कारण से पर्यटकों को मोबाइल लेकर देश में आने की इजाजत नहीं है।

उनके मोबाइल को एयरपोर्ट पर ही जब्त कर लिया जाता है और पर्यटकों को वापसी के वक्त ही दिया जाता है। यही नहीं, पर्यटकों को स्थानीय लोगों के साथ बातचीत करने की भी इजाजत नहीं है। उन्हें लगातार गाइड की निगरानी में रहना पड़ता है और उन्हें अकेले कहीं जाने या किसी एरिया में छानबीन करने की इजाजत नहीं होती है.

श्रीलंका देश के बारे में 15 रोचक तथ्य

रसिया देश के बारे में 25 रोचक तथ्य

कुवैत देश के बारे में 25 रोचक तथ्य

मलेशिया देश के बारे में 30 रोचक तथ्य

पाकिस्तान के बारे में 30 रोचक तथ्य

Anilhttps://anokhefacts.com/
हेलो दोस्तों मेरा नाम अनिल है और मैं इस वेबसाइट का Author हूं. पूरे इंटरनेट पर यह एकमात्र ऐसी वेबसाइट है जो लगातार हिंदी भाषा में आपको ऐसी ज्ञानवर्धक की चीजें provide कर रही है और आगे भी करती रहेगी. मेरी आपसे विनती है आप इस वेबसाइट के बारे में अपने दोस्तों को बताना ना भूलें मेरा मतलब है जितनी भी हो सके माउथ पब्लिसिटी करें ताकि आपके साथ साथ दूसरे लोग भी यह सारे ज्ञानवर्धक तथ्य पढ़ सकें .
RELATED ARTICLES

फादर्स डे क्यों मनाया जाता है? History of Fathers Day in Hindi

हर साल जून महीने के तीसरे रविवार को फादर्स डे मनाया जाता है। इस साल 21 जून को फादर्स डे है। इसे सबसे पहली...

जलियांवाला बाग हत्याकांड अब भी मौजूद हैं निहत्थों पर बरसाई गई गोलियों के निशां

जलियांवाला बाग हत्याकांड13 अप्रैल 1919 भारत के इतिहास का वह काला दिन है, जिस दिन हजारों मासूम और निहत्थे लोगों पर अंग्रेज हुक्मरान ने...

30 Interesting Facts About Jharkhand In Hindi || झारखंड से जुड़े महत्वपूर्ण तथ्य

जंगलों की भूमि कहलाने वाला भारत का एक खूबसूरत राज्य है झारखंड जिसके नाम में ही छुपी है इसकी पहचान झाड़ जिसे हम वन...

history of sikkim in hindi || सिक्किम का इतिहास और जानकारी

history of sikkim in hindi || सिक्किम का इतिहास और जानकारीhistory of sikkim in hindi  : सिक्किम सहायता सूचना (या, सिक्किम) भारत के पूर्वोत्तर...

सिक्किम के व्यंजन / Sikkim food / traditional food of sikkim/ Sikkim hindi

सिक्किम का भोजन | Sikkim food सिक्किम भोजन मे मुख्य रूप से गुंडूक और पिंकी सूप, थूकपा , टमाटर अचार ,पारंपरिक पनीर के किणबिंत, सोयाबीन...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

20 majedar paheliyan with answer|20 मजेदार पहेलियाँ उत्तर सहित

20 MAJEDAR PAHELIYAN WITH ANSWER|20 मजेदार पहेलियाँ उत्तर सहितदोस्तों आज हम आपसे...

कैसे एक पूरे के पूरे जहाज को चोरी कर लिया गया | 5 BIGGEST Things Ever Stolen

कैसे एक पूरे के पूरे जहाज को चोरी कर लिया गया | 5 BIGGEST Things Ever Stolenदोस्त...

जानवर बच्चो को जन्म कैसे देते है|हैरान कर देगा|This Is How These 5 Animals Look Like at Giving Birth

जानवर बच्चो को जन्म कैसे देते है|हैरान कर देगा|This Is How These 5 Animals Look Like at Giving Birth

15 majedar paheliyan with answer|15 मजेदार पहेलियाँ उत्तर सहित

15 majedar paheliyan with answer|15 मजेदार पहेलियाँ उत्तर सहितPaheli:- शहद से ज्यादा...

Double meaning paheli with answer in hindi 2020

Double meaning paheli with answer in hindi

25 majedar paheliyan with answer 2020|25 मजेदार पहेलियाँ उत्तर सहित 2020

2020 कि मजेदार 25 पहेलियाँ उत्तर सहित बूझो तो जाने25 majedar paheliyan...

दुनिया की 10 सबसेछोटी उम्र की माएँ| 10 Youngest Mothers in the World

दुनिया की 10 सबसेछोटी उम्र की माएँ| 10 Youngest Mothers in the Worldकेवल गर्भवती महिलाएं ही...

15 Hindi Paheliyan for whatsapp with answer|15 दिमागी और मजेदार पहेलियाँ

15 Hindi Paheliyan for whatsapp with answer|15 दिमागी और मजेदार पहेलियाँयहां पर आपको...