Money Heist सीरीज़ की ये बातें नहीं जानते होंगे || Money Heist Series Facts In Hindi

उड़ता फिरता दूरीहम सब जानते हैं कि चोरी करना बुरी बात है और हम सब यह भी जानते हैं स्टाइल से डाका डालने में भी अपना मजा है मैं बात कर रहा हूं मनी हीस्ट सीरीज की जो एक वक्त पर सबसे देखे जाने वाला नॉन इंग्लिश टीवी शो रह चुका है तो चलिए जान लेते हैं मनी हीस्ट सीरीज के बारे में रोचक तथ्य.

Money Heist Series Facts In Hindi
                                      Money Heist Series Facts In Hindi

मनी हीस्ट सीरीज़ के 10 तथ्य || Money Heist Series Facts In Hindi

#1. जैसा कि होता आया है हर बड़ी चीज का इंस्पिरेशन एक छोटी और मामूली चीजों से ही आता है और इस चीज के साथ भी ऐसा ही हुआ जहां पर इस सीरीज की कहानी तब शुरू हुई जब इस सीरीज के करैक्टर एलेक्सपीना और डायरेक्टर जीसस कॉलमनार ने एक शर्ट खरीदा.

और उस शर्ट के ऊपर लिखा हुआ था टोकियो जिसको देखकर एलेक्स पीना के दिमाग में आइडिया आया कि क्यों ना हाई स्टैंडर्ड डकैती की कहानी लिखी जाए जिस के कलेक्टर के नाम दुनिया भर के बड़े शहरों पर डिपेंड हो और यहीं से इसकी शुरुआत चालू है

#2. इस सीरीज का नाम स्पेनिश के अंदर la casa de papel है जिसका स्पेनिश में मतलब होता है द हाउस ऑफ पेपर लेकिन इससे पहले इसका नाम los desahuciados होने वाला था जिसका इंग्लिश में मतलब होता है the evicted/ outcast यानी वह लोग जिन्हें किसी ग्रुप या दल से बाहर निकाल दिया जाता है.

इस सीरीज के केस में यह सब के सब सामाजिक आउटकास्ट थे लेकिन यह सीरियस के ओवर ऑल थिंग्स ए मैच नहीं कर रहा था जिसके कारण इस नाम को बदल दिया गया.

वही जब नेटफ्लिक्स ने इसे दुनिया भर में दिखाना शुरू किया तो एक बार फिर से नेटफ्लिक्स मैं इसका नाम बदल दिया क्योंकि वेस्ट आर्डियन को la casa de papel का ट्रांसलेशन कंफ्यूज कर सकता था जिसके कारण मनी हाई स्कोर फाइनल किया गया.

#3. तो चलिए बात करते हैं अब इस सीरीज के करैक्टर और उनसे जुड़े हुए एक्टर के बारे में तो टोक्यो का करैक्टर इस सीरीज में डेवलप करना थोड़ा मुश्किल था और पहले इस कैरेक्टर के लिए किसी ओल्ड और मेच्योर और कलेक्टर को कष्ट किया जाना था लेकिन ऑडिशन में ursula carbers किं काबिलियत को देखकर उन्हें यह रोल दे दिया गया.

वहीं पर उनके कैरेक्टर को 1994 में आई लियोन द प्रोफेसर मूवी के नेटली पोर्टल के करैक्टर माटिल्डा डापर मॉडल क्या गया था वहीं पर नैरोबी का करैक्टर बेसिकली गैंग में एक और वूमेन मेंबर की कमी को पूरा करने के लिए लिखा गया था.

जहां पर क्रिएटर एलेक्स पीना ने स्पेशली इस कैरेक्टर को एलवा फॉरेस्ट्री के लिए लिखा था जिन्होंने इस रोल को प्ले किया वैसे मुझे इस सीरीज में एंडिंग सीन बहुत ही सैड लगी दूसरी और प्रोफेसर का करैक्टर अल्वारो मोड़ते ने किया है लेकिन जितना परफेक्ट वह हमें इस रोल के अंदर दिखते हैं.

मगर इस रोल को पाने के लिए उन्हें बहुत मेहनत करनी पड़ी थी जहां पर इन्होंने इस रोल को पाने के लिए कई बार ऑडिशन लिया था तब जाकर कहीं उन्हें रोल मिला वहीं पर इस सीरीज के अंदर डेनवर के आईकॉनिक हंसी को आप सुनते हैं.

वह सीरीज के अंदर ना तो किसी v83 इंप्रोवाइज ना ही इस कैरेक्टर को प्ले करने वाले jaime lorente का कोई अपना टच था यह बेसिकली एक स्क्रिप्ट का हिस्सा था जी हां सीरीज के अंदर कहां कहां हंसना है और कहां-कहां रोना है यह सब ऑप्टिमाइजेशन था.

#4. इस सीरीज के अंदर जो आपको रॉयल मेन टू स्पेन दिखा है वह असली में रॉयल मैन टो स्पेन नहीं है नहीं है क्रिएटर असल में रॉयल मिंट ऑफ स्पेन के पास शूटिंग के परमिशन के लिए गए थे लेकिन सिक्योरिटी इश्यू के चक्कर में अथॉरिटी ने उन्हें मना कर दिया यहां तक कि उन्हें इस बिल्डिंग के बाहर तक शूटिंग करने नहीं दिया जिसके कारण उन्होंने स्पेन के मेरिड में हीं इसी बिल्डिंग के जैसे दिखने वाले स्पेनिश नेशनल रिसर्च काउंसलिंग के बिल्डिंग को मनाया.

इसी कारण यहां पर उन्हें बाहर से शूटिंग करने की इजाजत मिल गई वहीं पर अंदर के इंटीरियस को एक स्टूडियो के अंदर डिवेलप किया वहीं पर सीजन 3 सीजन 4 मैं असली बैंक ऑफ स्पेन में भी है क्या जिसके कारण स्पेन की मिनिस्ट्री ऑफ डेवलपिंग बिल्डिंग नोवियस मिस्टीरियस को बैंक ऑफ स्पेन के और एक्सटीरिया के रूप में दिखाया गया है.

#5. इस शो के कॉन्प्लेक्स प्लॉट प्वाइंट्स को देखकर तो आपको यही लगता होगा यीशु की कहानी को बनाने में बहुत ज्यादा मेहनत पहले ही कर दी गई होगी तो दोस्तों सही में इस चोको बनाने में बहुत ज्यादा मेहनत की जाती है. लेकिन इस शो की कहानी को पहले लिख दीया जाता है यह सही नहीं है क्योंकि इस शो के एपिसोड जैसे-जैसे सूट होते हैं वैसे वैसे इनकी कहानियां लिखी जाती है.

इस सीरीज के अंदर पब्लिक रिएक्शन बहुत ज्यादा मैटर कर चुका है इसी कारण इस सीरीज के अंदर आपको ट्विस्ट देखने को मिले और इस चीज ने इसके ओवरऑल कहानी को आकार दिया यही कारण है कि इस सीरीज के कास्ट नंबर को भी अपने और दूसरों की करैक्टर की फ्यूचर यानी फीट के बारे में ऑन द स्पॉट ही पता सकता था.

#6. जैसे कि हर चीज के पीछे कारण होता है उसी तरह इस सीरीज में इन डकैती के चोरी के पीछे भी एक मजबूत कारण होने वाला था जहां पर यह सारी की सारी गैंगमैन हमें किसी न किसी टाइमिंग या लाइलाज बीमारी से जूझते हुए दिखते. लेकिन ओबेसली ऐसा होता तो शौक को लंबे रखने में बहुत ज्यादा प्रॉब्लम होती है जिसके कारण इस एंगल को इस सीरीज से हटा दिया गया और सिर्फ और सिर्फ बर्लिन को इस प्लॉट के साथ दिखाया गया.

#7. जिन तीन के अंदर लिखा हुआ बैंक ऑफ स्पेन का वह तो आपको याद ही होगा जहां पर इनट्यूजन डिटेक्ट होने पर वह पानी से भर जाता है और रियल में बैंक ऑफ स्पेन में वोल्ट एक्सिस करता है जहां पर बहुत सारा गोल्ड रखा गया है और यह भी इसी तरह के सिनेरियो की तरह सेट किया गया है.

#8. सीजन 3 का मनी शावर वाला सीन शूट करने में बहुत ज्यादा डिफिकल्ट था क्योंकि जिस दिन इस शूटिंग को सूट करना था उस समय मेरिड में मौसम बहुत ही ज्यादा बिगड़ा हुआ था जिसके कारण उस दिन कभी धूप तो कभी छांव और तो कभी बारिश होने लगी यही कारण है कि जिन पैसों को बरसाए जा रहा था उन पैसों को बरसाने में काफी ज्यादा दिक्कत आई यह पैसे कभी ख्वाब भीगे हुए सड़क पर चिपक जाया करते थे जिन्हें बाद में ब्लू ड्राई की मदद से उड़ाया जाता था.

#9. इसके फैन दुनिया भर में तो है ही मगर इस सीरीज के फैन की लिस्ट में बड़े-बड़े सेलिब्रिटी का भी नाम शामिल है जैसे की अमेरिकन ऑथर स स्टीफन किंग और ब्राजीलियन फुटबॉल नेमार डा सिल्वा संतोष जूनियर भाई साहब ने अपना सीरीज के अंदर कैनयू भी दिया है जहां पर वह सीजन 3 एपिसोड 8 के अंदर एक मौन के रूप में दिखें हैं जिसे फुटबॉल और पार्टी से कोई लगाव नहीं.

#10. मुझे मालूम है आपको सबके कोड नेम मालूम होंगे पर क्या आपको प्रोफेसर का कोड नेम मालूम है तो प्रोफेसर की कोड नेम है वेटिकन जोकि बेसिकली वेटिकन सिटी पर डिपेंड है अब ऐसा क्यों क्योंकी वेटिकन सिटी क्रिश्चियनिटी के हिसाब से एक होली सिटी है जो कि बहुत ही ज्यादा हेवर्ली गार्डिड है और यहां पर पुराने समय केएन कॉलेज का पूरा भंडार है जो कहीं ना कहीं प्रोफेसर के पर्सनैलिटी से काफी अदा मिलता-जुलता है.

Leave a Comment