लॉर्ड ऑफ द रिंग मूवी के बारे में अनोखे रोचक तथ्य|Lord Of The Rings Facts In Hindi

Lord Of The Rings Facts In Hindi : अपनी जिंदगी में सफर तो हर कोई करता है अंग्रेजी वाला भी और हिंदी वाला भी बस इस बेचारे फ्रोडो द हॉबिट को लॉर्ड ऑफ द रिंग में दोनों करना पड़ा. हां मुझे मालूम है यह मजाक बहुत ज्यादा बेकार है बट मेरा इंटेंशन किलियर है बेसिकली आज हम बात करने वाले हैं लॉर्ड ऑफ द रिंग फ्रेंचाइजी के बारे में.

जेआरआर टोकीन के नोबेल पर बेस इस सीरीज ने दुनिया भर में अपना बेहतरीन फैंडम तो क्रिएट किया है साथ ही साथ इसने दुनिया भर में लगभग तीन बिलीयन डॉलर्स और अपने नाम पर 17 ऑस्कर अवॉर्ड जीते हैं तो जाहिर सी बात है इस सीरीज के बिहाइंड सीन फेक्ट को जानना बहुत ज्यादा जरूरी है तो चलिए शुरू करते हैं.

Lord Of The Rings Facts In Hindi
Lord Of The Rings Facts In Hindi

Lord Of The Rings Facts In Hindi

#1.इस मूवी सीरीज का पहले मीरामैक्स प्रोडक्शन के अंदर बनाया जा रहा था. जहां पर पहले एक 2 Part मूवी की तरह बनाने जाने वाला था. लेकिन बजट को बढ़ता हुआ देखकर मीरामैक्स ने इस मूवी सीरीज के डायरेक्टर पीटर जैकसन पर दबाव डाला कि वह लोड द रिंग्स टीलॉजी मूवी को एक ही मूवी के अंदर कंप्लीट करें बट ओबेसली यह बहुत ज्यादा मुश्किल था बाद में इस सीरीज की मूवी प्रोडक्शन को संभाला न्यू लाइन सिनेमा ने और फाइनली इसकी trilogy सबके सामने आ पाई.

#2.आपके लिए बात करते हैं कास्ट और उनसे जुड़े कुछ फैक्ट के बारे में जहां पर हम जानेंगे कि किससे पहले कौन क्या प्ले करने वाला था. इस मूवी सीरीज में क्रिस्टोफर ली जिन्होंने शाहरु मान का रोल प्ले किया है वो सबसे पहले गेमडॉल्स का रोल प्ले करना चाहते थे. और वही कास्ट मेंबर है जिन्होंने लॉर्ड ऑफ द रिंग्स की सारी की सारी किताब पढ़ी है लेकिन पीटर जैकसन ने उन्हें गेमडॉल्स की वजह है शोरूमोन का रोल ऑफर किया.

वहीं पर शॉन कॉनरी को गेमडॉल्स का रोल ऑफर किया गया था और बेसिकली उन्हें वादा किया गया था उन्हें इस मूवी trilogy की कमाई जो कि तीन बिलीयन डॉलर्स की उसका 15% दिया जाएगा. मगर शॉन कॉनरी का रोल समझ में ही नहीं आ रहा था. जिसके कारण उन्होंने इस रोल को नहीं किया और फाइनली गेमडॉल्स का रोल सरियन मैकऐलन ने जो उन्होंने एक्स मूवी में मैग्नेटो का भी रोल प्ले कर चुके हैं.

#3.इस मूवी में सोन विन जिन्होंने बहादुर बोरोमीर का रोल प्ले किया है. उन्हें हेलीकॉप्टर में बैठने से डर लगता था बेसिकली इस मूवी में पहाड़ों वाली सीन के लिए न्यूजीलैंड के पहाड़ों का इस्तेमाल किया गया है.

और उन पहाड़ों पर शूटिंग करने के लिए कास्ट और क्रू को हेलीकॉप्टर से ले जाया जाता था. इसलिए सोन विन खुद बोरोमीर की तरह तैयार होकर सारा का सारा तामझाम पहनकर पहाड़ पर मौजूद सेट पर पहुंचने के लिए 2 घंटे तक की चढ़ाई करते थे और उन्हीं की वजह से कास्ट और क्रू को 2 घंटे तक रुकना पड़ता था.

#4.अब चलिए बात करते हैं इस मूवी सीरीज की शूटिंग के दौरान हुए कुछ इंजरी के बारे में. इस सीरीज के पहले मूवी के अंत में जब फ्रूडॉ बैगिस बोर्ड से अपनी जर्नी को कंटिन्यू करना चाहता है तो सेम उसे पीछे से रोकता है और पानी में उतरता है.

इसी सीन के दौरान सेम का रोल प्ले करने वाले टॉम ऑस्टिन का पैर पानी में मौजूद वुडन और गिलास फ्रेगमेंट से कट गया जिसके कारण उन्हें 20 टांके लगवाने पड़े पर फिर भी 24 घंटे बाद फिर से शूटिंग करने चले आए. वहीं पर लॉर्ड ऑफ द रिंग मैं पेरागोन का रोल प्ले करने वाले विवो मोटेशन ने मूवी में एक सिर को किक करते समय अपना अंगूठा ही तोड़ लिया था और जो उन्होंने अपना चीख और दर्द दिखाया है बेसिकली उनके अंगूठे और पैर की उंगलियों के टूटने की वजह से हुआ है.

#5.चलिए बात करते हैं इस मूवी सीरीज में हुए कुछ चेंजइस के बारे में. यदि बात की जाए बुक के हिसाब से तो फ्रॉडो के ग्रुप में कुछ हॉबिट्स होनी चाहिए थे. वहीं पर लॉर्ड ऑफ द रिंग एडिशन में फ्रेजर को इंक्लूड तो किया गया मगर उसे सिर्फ कुछ देर के लिए ही दिखाया गया है. वहीं पर बुक्स में सोलंन के सिर्फ और सिर्फ आंख की वजह फिजिकल बॉडी भी होती है.

वह सिर्फ रिंग को पाना चाहता है पूरी दुनिया पर राज करने के लिए और यदि रिंग की बात हो रही है तो मैं आपको यहां पर बता दूं की बुक्स के अंदर फ्रॉडो अपनी जर्नी बिलबो से रिंग को पाने के 17 साल बाद शुरु करता है. लेकिन मूवी में इन्हें कुछ ही हफ्ते बाद दिखाया गया है वहीं पर बुक्स के अंदर शोरेमोन का अंत हॉबिट्स करते हैं. पर मूवी में शोरूमोन को जंग के दौरान ही मरते हुए दिखाया गया है.

#6.यदि आप भी लॉर्ड ऑफ द रिंग्स सीरीज को बिंज वॉच का प्लान कर रहे हैं. तो हो सकता है कि आपके लिए थोड़ा ज्यादा भारी पड़ जाए क्यों कि इस मूवी का एवरेज रनटाइम 3:45 के आसपास है. और यदि ओरिजिनल रनटाइम को कंबाइंड किया जाए तो आपको 9 घंटे 18 मिनट बिताने पड़ेंगे. इस trilogy को देखने के लिए और यदि हम इसमें एक्सटेंडेड कट को भी जोड़ दें तो यहां पर घंटे 11 घंटे 24 मिनट का निकल कर आता है और trilogy के हिसाब से या अपने आप में एक बहुत बड़ा रिकॉर्ड है.

#7.लॉर्ड ऑफ द रिंग मूवी सीरीज उस समय आई थी जब सीजीआई और बीएफ एक्स को नया-नया इंट्रोड्यूस किया गया था. इसलिए इस मूवी में कई जगहों पर प्रैक्टिकल एलिमेंट का इस्तेमाल किया गया है. यही कारण है कि इस मूवी फ्रिज में तकरीबन अट्ठारह हजार कॉस्टयूम का इस्तेमाल किया गया है.

वहीं पर हर मेन करेक्टर के लिए तकरीबन एक जैसे दिखने वाले 40 कॉस्टयूम को डिजाइन किया जाता था. ताकि कपड़ों की कमी से फिल्म को ना रुकना पड़े. वहीं पर इस मूवी में दो हजार अलग-अलग वेपन और तकरीबन 10 हजार एरोस का इस्तेमाल किया गया था.

#8.हम सब जानते हैं कि इस सीरीज की मूवीस 2001 से लेकर 2003 के बीच में लगातार आई. यही कारण है कि एक वक्त ऐसा भी आया था जब तीनो के तीनो मूवी पर एक साथ काम चल रहा था. जाफर पोस्ट प्रोडक्शन के दौरान जब लोड बेरिंग फैलोशिप द किंग की एडिटिंग खत्म होने वाली थी. वहीं पर इसकी अगली मूवी टू टॉवर्स की एडिटिंग चल रही थी.

वहीं पर तीसरी मूवी के फुटेज को एडिट करने के लिए कट किया जा रहा था. मामला यहीं पर खत्म नहीं हुआ हार्ड मूवी के हिट होने और उसके रिलीज होने के बाद भी डायरेक्टर पीटर जैकसन ने थर्ड मूवीस के नए सीन को शूट किया और फाइनली इस मूवी को एक्सेंडर कट में इंक्लूड किया गया.

#9.अब चलिए बात करते हैं इस मूवी की क्रिटिकल और फाइनेंशियर्स सक्सेस के बारे में. तो सबसे पहले बात करते हैं फाइनेंशियल सक्सेस के बारे में तो लोड करें तो लॉर्ड ऑफ द रिंग की तीनो के तीनो सीरीज का एवरेज बजट तकरीबन 93 मिलियन डॉलर के आस पास था और वहीं पर इसके एवरेज वर्ल्ड वाइल्ड बॉक्स ऑफिस कलेक्शन 970 मिलियन के आसपास था. यानी कि मतलब यहां पर हर एक मूवी ने अपने बजट पर 10 गुना कमाई की और इन मूवी का कंबाइंड टोटल कलेक्शन 2.9 billion-dollar का हुआ.

#10.अब चलिए बात करते हैं जेआरआर टोकीन की लॉर्ड ऑफ द रिंग्स की यूनिवर्स के बारे में जिसे बहुत लोग मिडल अर्थ भी कहते हैं. पर यह पूरी तरह से सच नहीं है बेसिकली मिडल अर्थ किसी प्लेनेट की कॉन्टिनेंट या देश की तरह है और इसी की तरह कई और रीजन आद्ररा नाम के फ्लैट प्लेनेट पर सिचुएटेड है जो बेसिकली ईया नाम के यूनिवर्स के अंदर आता है. स्टोरी के हिसाब से लोड ऑफ द रिंग एलिवेटर नाम के गुडलिविंग नाम के एक गाना गाते हैं जिसे अनुर कहा गया है और वही लॉर्ड ऑफ द रिंग के हर एक चीज की क्रिएशन के लिए जिम्मेदार है.

और पढ़ें :-

कॉंन्जरिंग यूनिवर्स के 15 रोचक तथ्य

शर्लाक होल्म्स मूवी के बारे में 10 रोचक तथ्य 

अक्षय कुमार की मूवी लक्ष्मी बम के बारे में 10 रोचक तथ्य

मिर्जापुर से जुड़े 16 रोचक फैक्ट

Leave a Comment