पावर रेंजर्स के रोचक तथ्य | Interesting Power Rangers fact about in Hindi

पावर रेंजर्स सीरीज बेसड है जापान के पॉपुलर फ्रेंचाइजी सुपर सेंटाई पर जिसे 1975 से ही जापान में toei studio नाम की कंपनी ने बनाना शुरू किया था और फाइनली हैंड सबन की कंपनी सबन एंटरटेनमेंट ने सैंथाई रेंजर्स की सॉल्वय वर्जन कोरियाई सेंटाई रिवेंजर को वेस्टर्न ऑडियंस के लिए माइटी मोरफिग पावर रेंजर के रूप में अडॉप्ट किया और तभी से सेंटाई रेंजर्स और पावर रेंजर्स लगभग एक समान ही चलते आ रहे हैं.

New Information About The Upcoming Power Rangers Film

1. इस जैपनीज फ्रेंचाइजी को अमेरिकन ऑडियंस के लिए प्रजेंट करना इतना भी आसान नहीं था और लिमिटेड बजट होने के कारण दोनों कंपनी नहीं एक जैसे एक्शन फोटोस का इस्तेमाल किया जहां पर माटी मॉर्फिन पावर रेंजर सीरीज ने चोरियोंसैंथाई जिओ रेंजर्स के फाइटिंग को एक पूरी तरह से एक नए ओरिजिन प्लॉट को डाउनलोड करके यूज़ किया इसलिए खर्चा बहुत कम हुआ और प्रॉफिट दबाकर हुई और यह शो अपनी ओरिजिनल शो मटेरियल से कंपनी अलग साबित हुआ.

यही कारण है कि माइटी मॉर्फिन पावर रेंजर में येलो रेंजर्स स्कर्ट नहीं पहनती क्योंकि जैपनीज वर्जन में येलो रेंजर्स एक लड़का होता है सबसे मजे की बात यह है कि पावर रेंजर के ऑफीशियली जैपनीज डब को भी जापान में खूब इंजॉय किया जाता है.

2. शो बहुत ही ज्यादा हिट हुआ जिसके कारण यह एक्टर्स रातों-रात स्टार बन गए पर फिर भी स्टारडम के चलते भी कई सारे एक्टर ने अलग-अलग कारण से शो को छोड़ दिया. सबसे पहले इस शो को छोड़ा audri dubois ने जिन्होंने माइटी मॉर्फिन पावर रेंजर्स सीजन वन के सबसे पहले एपिसोड में येलो रेंजर यानी ट्रेनी का रोल निभाया था.

जब उन्होंने अपने पेमेंट को बढ़ाने की बात की तो स्टूडियो ने उन्हें निकाल दिया और शो कुछ समय बाद और भी ज्यादा पॉपुलर हो गया तो रेड रेंजर का रोल निभाने हॉस्टल सीन जॉन्स ब्लैक रेंजर का रोल निभाने वाले वॉल्टन जोन और thuy trang जिन्होंने येलो रेंजर का रोल अदा किया कम पेमेंट मिलने की वजह से वह शो से चले गए.

बेसिकली उस समय क्रिएटिविटी ना होने के कारण प्रोडक्शन उनके रेवेन्यू पर मनमानी करता था और उनके काम के बदले बहुत कम पेमेंट दीया जाता था और फाइनली ब्लू रेंजर यानी बिलि का रोल निभाने वाले डेविड योष्ट पावर रेंजर्स जिओ के बाद उन्होंने इस फ्रेंचाइजी को छोड़ दिया क्योंकि बेसिकली उनके होमो सेक्शन अटेंशन को लेकर स्टूडियो में उन्हें काफी ज्यादा तीज किया जाता था.

3. तो चलिए आओ बात करते हैं इस शो से जुड़े स्टार के फैक्ट बारे में इस शो में ऑडिशन देने के बाद एमी जो जॉनसन ने अपने एक्टिंग करियर में को बंद करने का फैसला कर लिया था और वह अपने नॉर्मल जिंदगी जीने के लिए वापस लौट चुकी थी पर उन्हें पिंक रेंजर के लिए चुन लिया गया तो उनकी जिंदगी बदल गई और वह आज तक पावर रेंजर्स फैन के बीच में सबसे फेवरेट पिंक रेंजर है. रेड रेंजर का रोल प्ले करने वाले ऑस्टिन सेंट जॉन शो को छोड़ने के बाद एक जीप में रहते थे और अपना गुजारा तो अब मैं बाउंसर के रूप में काम करके छोटे-मोटे मार्शल आर्ट का क्लास लेकर करते थे लेकिन आखिर दोबारा वह पावर रेंजर मैं गॉड रेंजर के रूप में वापस आए.

4. जैसे हर मशहूर चीज पर बदनामी का साया मंडराता रहता है उसी तरह इस शो को भी कहीं सारी चीजें झेलनी पड़ी. जहां पर इन्हें कहीं देशों पर बैन भी किया गया जहां पर कनाडा और न्यूजीलैंड में इस शो के लिए बच्चों को बहुत ज्यादा बॉयलैंड माना गया. हैरानी की बात यह है कि आगे जाकर पावर के आगे की वेरिएशन की ज्यादातर शूटिंग न्यूजीलैंड में ही हुई है. आप इस बात को सुनकर दंग रह जाएंगे कि मलेशिया के गवर्नमेंट ने सिर्फ इस बात के लिए पावर रेंजर को बैन कर दिया था क्योंकि इसके टाइटल में मॉर्फिन शब्द था जोकि बेसिकली मॉर्फिन ड्रक्स से काफी ज्यादा रीसेंबल करता है.

5. पावर रेंजर्स शो भले ही 26 सालों से चला आ रहा है पर यह अपने लाइफ में तकरीबन तीन होते-होते बचा. जब पावर रेंजर का साथ सब ने छोड़ दिया तो डिजनी ने पावर रेंजर वाइल्ड फोर्स से पावर रेंजर को एयर करने का जिम्मा उठाया और यह पार्टनरशिप तकरीबन 2010 तक चला इसलिए एसबीआई ओवरड्राइव निंजा स्टॉर्म जंगल फ्यूरी जैसे पावर रेंजर के एपिसोड डिज्नी पर दिखाए गए और पावर रेंजर्स आरपीएम डिज्नी के अंदर लास्ट पावर रेंजर्स सीरीज बनी इसके बाद फिर से सवन एंटरटेनमेंट ने फिर से पावर रेंजर फ्रेंचाइजी की जिम्मेदारी संभाली और निकलोडियन पर शेयर करने लगी और फाइनली 2018 में फिर से एक बार पावर रेंजर की फ्रेंचाइजी को एस्ट्रो ने 500 मिलियन डॉलर में एक्वायर कर लिया और उसी के अंदर पावर रेंजर्स की मूवी आई.

6. दोस्तों मेरी सबसे फेवरेट एपिसोड था पावर रेंजर एसपीडी जब मैं इस एपिसोड को देखता था तो अब एक ही बात इमेजिन करता था की पावर रेंजर के बॉस डॉगी क्रूजर शैडो रेंजर भी था. उसका रोल किसने और कैसे प्ले किया होगा तो इसका एक्टर को प्ले किया न्यूजीलैंड के एक्टर जॉन tui ने.

जो बेसिकली एक रोबोट फेस यूनिट पहनकर क्रुएल का रोल प्ले करते थे और वैसे के लिए क्रुएल का फैसियल एक्सप्रेशन को रीमोटली हैंडल किया जाता था इसके बाद भी वह इसके आने वाली सीरीज पावर रेंजर्स मिस्टिक फोर्स में डायग्रोन का रोल प्ले कर चुके हैं इसके अलावा हॉलीवुड में पिछले साल आई मूवी ऑप्शन शो में भैरव के दूर के रिश्तेदार के चाचा के लड़के भी बन चुके हैं.

7. दोस्तों पावर रेंजर की हिस्ट्री में कई सारे ऐसे ही वक्त आए जब पावर रेंजर्स को लॉस झेलना पड़ा. जी नहीं मैं यहां पर फाइनेंशियल लॉस के बारे में बात नहीं कर रहा मैं यहां पर बात कर रहा हूं कुछ लोगों की खोने की जहां पर 2018 में शो के 25 एनिवर्सरी के दौरान ओरिजिनल माइटी मॉर्फिन पावर रेंजर की येलो रेंजर को बहुत ज्यादा मिस किया गया क्योंकि सितंबर 2001 में कार एक्सीडेंट में उनकी डेथ हो चुकी है. वहीं पर पिछले साल मई 2019 में पावर रेंजर मिस्टिक फोर्स में रेड रेंजर के रोल निभाने वाले पूमा मगासीवा की 38 साल की उम्र में मृत्यु हो गई. इन एक्टर्स की कमी कभी पूरी हो नहीं पाएगी पर इनका काम इन्हें हमेशा अमर रखेगा.

8. चलिए बात करते हैं अब पावर रेंजर के ऐसे सीरीज के बारे में जो कभी बन ही नहीं पाए. टॉमी ओलिवर वर्सेस जेसन की इन दोनों का एक्टर्स को प्ले करने वाले एक्टर्स सेंट जॉन्स और जेसन डेविड फ्रैंक असल जिंदगी में बहुत बड़े कॉन्पिटिटिव थे और आपस में दोनों की ठीक से बनती नहीं थी इसलिए एक वक्त ऐसा भी आया था जब पावर रेंजर के क्रिएटर ने दोनों की रायबरेली पर बेस एक सीरीज लाने का फैसला किया था जिसमें टॉमी ओली वन और जैसन डेविड फ्रैंक अपने-अपने पावर रेंजर्स की टीम को लीड करते पर यह हुआ नहीं.

9. चलिए बात करते हैं कुछ क्रेज़ी फैंस के बारे में जिन्होंने अपने सारी हदें पार कर दी माइटी मॉर्फिन पावर रेंजर्स के पॉपुलर होने के लिए बाद यह स्ट्रगलिंग एक्ट्रेस रातो रात सेलिब्रिटी बन गए और शोहरत के साथ साथ फैंस का अट्रैक्शन भी आपकी और आता है जिसके कारण बच्चे तो कभी इनके परेशानी नहीं बने पर एड्रेस इनकी परेशानी बहुत बार बने जहां पर माइटी मॉर्फिन पावर रेड रेंजर का रोल निभाने वाले और शिनचैन जॉन्स की लड़कियां बहुत ज्यादा दीवानी थी और कई सारे पब्लिक प्लेस में लड़कियों की वजह से उन्हें बहुत सारी परेशानी होती थी.

 

Leave a Comment