राजस्थान रॉयल्स के बारे में रोचक तथ्य | interesting facts of Rajasthan Royals Hindi

Amazing facts of Rajasthan Royals

आईपीएल (इंडियन प्रीमियर लीग) एक टी 20 लीग है, जो की हर वर्ष हमारे देश में होता है और इस लीग में भारत सहित अन्य विदेशी प्लेयर भी इसमें भाग लेते हैं.

क्रिकेट के इस लीग में हिस्सा लेने वाली टीमें भारतीय शहरों या राज्यों को रिप्रेजेंट करती हैं. इन टीमों के बीच मैच खेले जाते हैं और अंत में जो टीम विजय रहती है उस इनाम दिया जाता है.

interesting facts of  Rajasthan Royals Hindi
interesting facts of Rajasthan Royals Hindi

तो दोस्तों आज मैं ऐसे ही एक टीम राजस्थान रॉयल्स के बारे में कुछ ऐसे रोचक तथ्य बताऊंगा (Unknow facts of rajasthan royals ) जिसके बारे में शायद ही आपको मालूम हो.

1.राजस्थान रॉयल पहली ऐसी आईपीएल टीम है जिसने हाईएस्ट रन को चेस् किया.

सबसे पहले फैक्ट यह है कि राजस्थान रॉयल पहली ऐसी आईपीएल टीम है जिसने हाईएस्ट रन को चेस् किया और विपक्षी टीम को आसानी से हरा दिया.

जहां राजस्थान रॉयल्स की टीम ने आईपीएल 2009 में डेक्कन चार्जर्स के टीम के 215 रन का विशाल लक्ष्य नॉर्मल चेस् कर लिया था. और यह आईपीओएल के हिस्ट्री का सबसे सक्सेसफुल रन चेस् माना जाता है.

जहां राजस्थान रॉयल्स की टीम ने 215 रनों का लक्ष्य जो नॉर्मली किलियर किया था इस मैच में यूसुफ पठान ने खतरनाक बल्लेबाजी की थी.

2. सेकंड इनिंग में हाईएस्ट टोटल बनाने का रिकॉर्ड

आईपीएल में सेकंड इनिंग में हाईएस्ट टोटल बनाने का रिकॉर्ड भी राजस्थान रॉयल्स के नाम पर है. जहां राजस्थान रॉयल्स की टीम ने चेन्नई सुपर किंग के खिलाफ सेकंड इनिंग में 223 रन का स्कोर खड़ा किया था.

तो ऐसे में सेकंड इनिंग में हाईएस्ट रन बनाने का रिकॉर्ड राजस्थान रॉयल्स के नाम पर मौजूद है. हालांकि यह मैच राजस्थान रॉयल्स चेन्नई सुपर किंग से हार गई थी लेकिन सेकंड इनिंग में हाईएस्ट रन चेस करने का रिकॉर्ड राजस्थान टीम के नाम पर मौजूद है.

3. गेंदबाज द्वारा सबसे ज्यादा हैट्रिक लेने की संख्या

आईपीएल इतिहास के किसी एक गेंदबाज द्वारा सबसे ज्यादा हैट्रिक लेने की संख्या जिस टीम के पास है. वह है राजस्थान रॉयल्स जी हां दोस्तों आईपीएल इतिहास में अब तक राजस्थान रॉयल्स की तरफ से 4 बार हैट्रिक लिया गया है.

जहां पर इनके तरफ से अजीत चंदेला प्रवीण तांबे सेन वाटसन और श्रेयस गोपाल ने हैट्रिक लिया है इस रिकॉर्ड में संयुक्त रुप से किंग्स इलेवन पंजाब 4 हैट्रिक के साथ इस रिकॉर्ड में मौजूद है

4.सबसे कम मैच हारने का रिकॉर्ड

राजस्थान रॉयल्स की टीम आईपीएल के किसी एक सीजन में सबसे कम मैच हारने का रिकॉर्ड अपने नाम पर दर्ज कर चुकी है.

दरअसल दोस्तों आईपीएल 2008 में जिसमें आईपीएल की टीम चैंपियन बनी थी उस साल राजस्थान रॉयल्स की टीम ने आईपीएल के इस सीजन में से तीन मैच हारे थे और यह अभी तक का सबसे बड़ा रिकॉर्ड है जहां पर राजस्थान रॉयल्स की टीम सबसे कम मैच हारने वाली टीम बनी

5. राजस्थान की टीम मुंबई इंडियंस के खिलाफ एक भी मैच नहीं हारी है.

बात करें सबसे बड़े रिकॉर्ड के बारे में राजस्थान की टीम मुंबई इंडियंस के खिलाफ पिछले 2 साल से एक भी मैच नहीं हारी है. यह काफी दिलचस्प आंकड़ा है जहां पर एक बार मुंबई इंडियंस की टीम चैंपियन जरूर बनी है. लेकिन वे उस मैच में या फिर उस सीजन में लीग मैच में राजस्थान रॉयल्स को हराने में असक्षम रही है.

इस तरीके से पिछले 2 सालों से राजस्थान रॉयल्स की टीम से मुंबई इंडियंस एक बार भी मैच नहीं जीत पाई और इसमें खास बात यह है कि सभी बार राजस्थान रॉयल्स की टीम लक्ष्य का पीछा करते हुए मुंबई इंडियंस की टीम को हराई है यह भी खास रिकॉर्ड राजस्थान रॉयल के नाम दर्ज है.

6. सबसे कमजोर टीम

जब आईपीएल की शुरुआत हुई थी 2008 में तो सभी ने राजस्थान रॉयल्स के बारे में एक ही बात कही थी की यह सबसे कमजोर टीम है पर राजस्थान रॉयल्स ने आईपीएल सीजन वन की चैंपियन बनकर सभी टीम को हैरान कर दिया हालांकि यह बात अलग है कि दूसरी बार वह अपने आईपीएल का खिताब अपने नाम नहीं कर पाई है अब तक.

7. राजस्थान रॉयल्स आईपीएल की सबसे यंग टीम

राजस्थान रॉयल्स आईपीएल की सबसे यंग टीम थी क्योंकि इस टीम में ओन एवरेज काफी प्लेयिंग थे. लेकिन हैरान करने वाली बात यह थी कि टीम का कप्तान और कोच दोनों एक ही थे अमूमन हर टीम में कप्तान और कोच अलग अलग होते हैं लेकिन यहां तो शेन वॉर्न ही कप्तान थे और टीम के कोच भी थे सीजन वन के लिए.

8. टैलेंटर को मौका

यह टीम फेमस है अपने टीम में लक्ष्य फेमस टीम को खिलाने के लिए राजस्थान एक ऐसी इकलौती टीम है जो हर साल मैं टैलेंटर को मौका देती है खेलने के लिए.

9. राजस्थान रॉयल्स कामयाब कैसे हुई

यह बात है जडेजा की जिनकी बेहतरीन परफॉर्मेंस के कारण राजस्थान रॉयल्स कामयाब हुई थी आईपीएल खिताब जीतने के लिए इस जीत के बाद उन्हें एक निकनेम दिया गया था.

निकनेम था रॉकस्टार का जिसे खुद टीम के कप्तान शेन वॉर्न ने जडेजा को दिया था. हालांकि साल 2012 में टीम ऑक्शन में चेन्नई सुपर किंग में तकरीबन 9 करोड़ 20 लाख रुपए देकर जडेजा को उस सीजन आईपीएल का सबसे महंगा खिलाड़ी बना दिया था.

10.राजस्थान रॉयल्स की कॉस्टयूम का कलर पिंक क्यों है

राजस्थान रॉयल्स की ओर एक इंटरेस्टिंग बात है किट मेकर ब्रांड जोकि बदलता रहता है. लेकिन आप सोच रहे होंगे कि आखिर इसके कॉस्टयूम का कलर पिंक क्यों है.

तो आपको बता दें कि यह टीम प्रमोट करती है पिंक सिटी जयपुर को जिसकी वजह से इस टीम के कॉस्टयूम का कलर पिंक है.

11. आईपीएल में लाइफटाइम का बैन

यह बात तो सभी जानते हैं कि साल 2015 में राजस्थान रॉयल पर आईपीएल में 2 साल तक का बैन लग गया था. लेकिन यह बात शायद ही कोई जानता हो की टीम के ओनर में से एक राज कुंद्रा पर आईपीएल में लाइफटाइम का बैन लगा हुआ है.

12.स्टीव स्मिथ को हिंदुस्तान में खेलना बेहद पसंद है

स्टीव स्मिथ जो की करंटली राजस्थान के कप्तान हैं. क्या आप जानते हैं कि उन्हें हिंदुस्तान में खेलना बेहद पसंद है. इतना कि कोरोनावायरस की वजह से साल होने वाला आईपीएल यूएई में होने जा रहा है जिसे लेकर स्मिथ ने बयान दिया है कि वह इस बात को लेकर काफी डिसएप्वाइंट है.


तो दोस्तों यह थे इसके कुछ बेहतरीन रिकॉर्ड और रोचक तथ्य. राजस्थान रॉयल्स के लवर को फॉरवर्ड करना बिल्कुल भी मत भूले.

और पढ़ें :

मुंबई इंडियंस के बारे में 11 रोचक तथ्य

चेन्नई सुपर किंग्स के बारे में 10 रोचक तथ्य

रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु के बारे में 10 रोचक तथ्य

King XI Punjab के बारे में 9 रोचक तथ्य

Leave a Comment