कबड्डी के बारे मे रोचक तथ्य : Information about kabaddi in Hindi language

Information about kabaddi in Hindi language
Information about kabaddi in Hindi language

Information about kabaddi in Hindi language

देसी खेल के बारें में बात करे तो सबसे पहले ख्याल कबड्डी का मन में आता है. इस खेल की उत्पत्ति भारत में ही मानी जाती है. आज हम कबड्डी से जुड़े कुछ रोचक तथ्यों के बारें में जानेंगे.

प्रो कबड्डी लीग के जरिए ईरान, केन्या, पोलैंड, तुर्की, दक्षिण कोरिया, पाकिस्तान के खिलाफ नेम और फैम दोनों मिल रहे हैं.

2014 पहले संस्करण में कबड्डी बेहद लोकप्रिय रही थी. उस समय केवल आईपीएल के viewership इससे ज्यादा थी. विकिपीडिया के मुताबिक प्रो कबड्डी को करीब 43.5 करोड़ दर्शकों ने देखा था.

कबड्डी को बंगाल और बिहार में हु डू डू मध्यप्रदेश और महाराष्ट्र में हु तू तू तमिलनाडु और कर्नाटका में चंदू गुड्डू के नाम से जाना जाता है.

कबड्डी दो प्रकार होते हैं. पहला अंतरराष्ट्रीय नियम वाले कबड्डी. दूसरा सर्किल स्टाइल कबड्डी. अंतरराष्ट्रीय नियमों वाले कबड्डी 13 बाइ 10 मी टेक ए रैक्टेंगल Hall में खेली जाती है. वही सर्कुलर स्टाइल वाली कबड्डी 11 मीटर रेडियस के गोलाकार बीच में खेली जाती है.

1936 के बर्लिन ओलंपिक मैं भारत ने कबड्डी का प्रतिनिधित्व किया था. उसके 2 साल बाद कोलकाता में वह राष्ट्रीय खेलों में भी कबड्डी को शामिल किया गया. इसके बाद 1950 में अखिल भारतीय कबड्डी महासंघ की शुरुआत हुई. फिर 1952 में कबड्डी के लिए सीनियर राष्ट्रीय चैंपियनशिप आयोजित की गई.

साल 1995 में पहली बार कोलकाता में महिलाओं के लिए कबड्डी का इवेंट किया गया था. पुरुषों की टीम की तरह महिलाएं की टीम भी एशियाई में अपना परचम लहराते रही है. भारतीय महिला टीम ने 3 विश्व स्तरीय खेलों में स्वर्ण पदक भी जीते हैं.

फिल्मों में कबड्डी की शुरुआत 1962 से तमिल फिल्म से हुई. इस बोर्ड में बॉलीवुड भी पीछे नहीं रहा 1997 में आई शाहरुख की मूवी परदेस, 1999 में हु तू तू, 2004 में युवा, 2014 में बदलापुर बॉयज, और 2015 में आई तेवर, में कबड्डी की झलक देखने को मिली है.

इतिहासकारों की मानें तो 4000 साल पहले भी कबड्डी खेली जाती थी. महाभारत काल में जब अर्जुन पुत्र अभिमन्यु चक्रव्यूह भेज रहे थे तब हरिद्वार पर कौरव थे. ऐसे में अभिमन्यु ने इसी कला का परिचय दिया था.

तमिलनाडु ने कबड्डी को राज्य का खेल घोषित किया है. इसके अलावा कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, महाराष्ट्र, बिहार और पंजाब ने भी कबड्डी को स्टेट गेम घोषित किया है.

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कबड्डी के मामले में सबसे सफल टीम भारत की रही है. भारतीय टीम ने कबड्डी के सभी एशियाई खेलो और विश्व कप जीते हैं. 7 विश्वकप और 7 एशियाई स्वर्ण पदक के साथ भारतीय पुरुष टीम कबड्डी में श्रेष्ठ पर है.

और पढ़ें :

मुंबई इंडियंस के बारे में 11 रोचक तथ्य

चेन्नई सुपर किंग्स के बारे में 10 रोचक तथ्य

रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु के बारे में 10 रोचक तथ्य

King XI Punjab के बारे में 9 रोचक तथ्य

Leave a Comment