Youtube Channel Ko Grow Kaise Kare ? How To Be A Successful YouTuber in 2021– Easy Steps

सन 2021 युटुब क्रिएटर के लिए बहुत ज्यादा कंपटीशन होने वाला है लेकिन दोस्तों जो मैं आपको टिप्स बताने वाले हैं अगर आप उसको आजमाते हैं तो आपको सक्सेस होने से कोई नहीं रोक सकता है और इसका जीता जागता सबूत मे खुद हूं. मेरे टोटल 10 चैनल है जिनमें से आठ पर मैं अपना फेस नहीं दिखाता केवल वॉइस ओवर करता हूं और 2 चैनल पर फेस दिखाता हूं.Youtube Channel Ko Grow Kaise Kare? How To Be A Successful YouTuber जो मैं आपको तरीका बताने वाला हूं वही सारा तरीका मैंने भी फॉलो किया है और उससे मैंने अपने लाखों सब्सक्राइबर कमाए हैं. मेरे कहीं यूट्यूब चैनल पर मिलियन में सब्सक्राइब है और मेरे पास गोल्डन प्ले बटन भी है और कहीं के तो सिल्वर प्ले बटन है.यानी कि मेरे पास लाखों सब्सक्राइब है और यह सारे मैंने इन्हीं स्टेप से किया है जो आज मैं आपके सामने रिवील करने वाला हूं और यदि आपने भी इन सब को यूज किया तो आपको भी सक्सेसफुल होने से कोई नहीं रोक सकता. आज के समय में ऑनलाइन Earning करना करना बहुत ही कॉमन बात है और उसमें से जो सबसे कॉमन है वह है यूट्यूब.

Pick and Niche and stick to it

सन 2021 Neach का जमाना है. यदि आप एक नीच पर टिके नहीं रहे तो आपका चैनल कभी ग्रो नहीं हो सकता. मेरे 10 चैनल है दसों अलग-अलग नीच पर है. ऐसा नहीं है कि मैं कोई मिक्स कंटेंट डालता हूं केवल एक चैनल को छोड़कर जो कि मेरा एक्सपेरिमेंट चैनल है उस पर मैं एक्सपेरिमेंट करता हूं और वह चैनल मैंने आपको रिवील भी कर रखा है.जिसका नाम है Mystery Tv 18 और दोस्तों मैं उसका एनालिटिक आपको दिखाता हूं आप को समझाने के लिए यदि मेरे को कभी जरूरत पड़ती है सबसे Main बात है Niche चैनल का वह है ऑडियंस ऑडियंस समझदार हो गई है और वह नहीं चाहती कि वह ऐसे लोगों की वीडियो देखें जिनको किसी एक चीज के बारे में बढ़िया से नॉलेज ना हो.

Try to understand out in the crowd

यानी कि दोस्तों आपको भीड़ से अलग रहना है यानी कि दोस्त आपको भीड़ में कुछ ऐसा करना है कि आप भीड़ में कहीं दिखाई दे. क्योंकि यूट्यूब पर इस समय हर Niche पर वीडियो है. आप कोई भी Neach ढूंढ सकते हैं.यदि आप कोई Niche ढूंढोगे तो बहुत सारे ऐसे वीडियो मिल जाएंगे बहुत सारे क्रेडिट कंटेंट मिल जाएंगे जिससे कि आप उनसे कुछ अलग देखें. जैसे बात की जाए युटुब चैनल की तो यूट्यूब के बारे में भी इंडिया में बहुत सारे चैनल है जो कि बताते हैं और मुझे उन से बाहर निकलना है उनसे कुछ अलग करना है क्योंकि मेरा चैनल भी उनसे कुछ अलग दिखे और यही मेरा मेन मोटिव है जिसकी वजह से वह Paid कोर्स बताते हैं.जहां पर वह यूट्यूब पर एक वीडियो डालते हैं मे हफ्ते में दो से तीन वीडियो डालता हूं जहां पर यूट्यूब के अलावा कुछ और भी चीजें डालते हैं मे केवल यूट्यूब के बारे में बताता हूं क्योंकि मुझे पता है आज जो मेरे चैनल से आगे हैं लेकिन आज से 2 साल बाद मे उनसे आगे हो जाऊंगा क्योंकि सीधी बात है मे एक प्रॉपर Niche पर काम कर रहा हूं नाकी डिफरेंट-डिफरेंट अलग-अलग चीजों के बारे में बताता हूं.यदि बात की जाए माय स्मार्ट स्पोर्ट चैनल की वह इसलिए डाउन हुआ क्योंकि उनका मैंन नीच यूट्यूब का था. आज वह यूट्यूब के बारे में कुछ बताते हैं तो उनके वीडियो को कुछ ज्यादा View आते हैं As Campier to किसी और चीज के बारे में.यदि आपको क्राउड से कुछ अलग करना है तो आपको अपने कॉन्पिटिटिव को भी देखना होगा कि जो आपका कॉन्पिटिटिव है वह कैसी वीडियो बना रहे हैं और जो वह वीडियो बना रहे हैं क्या वह उसमें प्रॉपर नॉलेज दे रहे हैं या फिर कुछ छूट गया है, जो कि आप एक्स्ट्रा बता सकते हैं.तो दोस्तों ऐसा देखिए और ऐसा मौका मिल गया तो आप कुछ एक्स्ट्रा बता सकते हो तो उस नीच पर जरूर वीडियो बनाइए भले ही आपका जो कॉन्पिटिटिव है उसने उस नीच पर वीडियो बना दिया है तो आप उससे ज्यादा अच्छे से एक्सप्लेन कीजिए जिसकी वजह से यह अभी तो ऊपर trend में चल रहा है लेकिन आने वाले समय पर आने यूट्यूब का जो एल्गोरिदम है वह आपकी वीडियो को टॉप में लाने लगेगा.

Create quality content

दोस्तों जैसा मैंने आपको बताया आज के समय में क्वालिटी कंटेंट बहुत ज्यादा जरूरी है जिस टॉपिक पर आप बात कर रहे हैं तो प्रॉपर बात कीजिए पूरी बात कीजिए डिटेल से यह मत देखिए यह तो 10 मिनट से बड़ी वीडियो हो गई इतनी बड़ी तो कोई देखेगा नहीं आप जिस बारे में बताना चाहते हैं प्रॉपर बताइए पूरा बताइए.यदि आप वीडियो में सही से बात करेंगे प्रॉपर नॉलेज देंगे तो जरूर आपकी वीडियो की watch टाइम बढ़ जाएगा और सन 2021 वॉच टाइम पर ही है, जो यूट्यूब का एल्गोरिदम है वह वॉच टाइम को बहुत ज्यादा सीरियस लेता है. पहले View को लेता था लेकिन आज के समय में वॉच टाइम को लेता है.इसलिए प्रॉपर नॉलेज दीजिए क्योंकि एट द एंड यूट्यूब पर कंटेंट इज द किंग. यदि आपका content-best है तो आज नहीं तो कल जो आपके बड़े बड़े कॉन्पिटिटिव है उन से ऊपर रैंक करेगा ही करेगा. क्योंकि उन्होंने आप जैसे ही शुरुआत किया था और धीरे-धीरे आगे बड़े हैं और आप भी ऐसे ही बढ़ेंगे.अब आपको क्वालिटी वीडियो बनाने के लिए बढ़िया रिसर्च करना पड़ेगा सन 2021 keyword का खेल है यदि आप प्रॉपर keyword पर वीडियो बनाएंगे तो आपकी वीडियो जरूर Rank करेगी जैसा कि आज के समय पर मिस्ट्री Tv18 पर मेरा एक वीडियो है Mirror cube जिसको मैंने यूट्यूब पर रैंक करा रखा है बहुत सारे लोग हैं जिन्होंने Mirror cube के ऊपर वीडियो बनाई है लेकिन मेरा नंबर एक पर Rank करता है और आज भी मुझे इससे रोज के 3 से $4 मिलते हैं.सोचो वह वीडियो मैंने आज से 2 साल पहले बनाया था लेकिन आज भी मिलते हैं केवल और केवल कीवर्ड रिसर्च की मदद से इसी तरीके से मेरा एक वीडियो है डिस्कवरी ऑफ चाइना जहां पर दोस्तों वह भी वीडियो नंबर एक पर Rank करता है और उससे मुझे रोज के $2 से 3 मिलते हैं और यह भी मुमकिन हो पाया है कि वह कीवर्ड रैंकिंग की मदद से संभव हो पाया है.और दोस्तों आप कीवर्ड रिसर्च करके अपने केवल 10 वीडियो भी rank करवा देते हैं तो आप यूट्यूब पर लंबी रेस के घोड़े बन जाएंगे यानी कि आपका यूट्यूब करियर बहुत ज्यादा लंबा चलने वाला है इसलिए दोस्तों Keword पर जरूर फोकस कीजिए.

Write a script for YouTube video

क्वालिटी कंटेंट बनाने के लिए आपको स्क्रिप्ट राइटिंग आनी चाहिए यानी कि जो भी आप वीडियो बनाने वाले हैं जो भी आपने रिसर्च किया है उसे एक पेज पर लिख लीजिए प्रॉपर जैसे कि दोस्तों मैं अभी करता हूं अपनी वॉइस ओवर वाली वीडियो में इससे एक तो मेरा समय बचता है और दूसरा वीडियो बनाते समय मैं हकलाऊंगा नहीं.

Publish your content

अब बात आती है कि हम अपनी वीडियो पब्लिश कैसे करें यदि आप Beginner है तो शुरुआत में आप बहुत सारी गलती करेंगे क्योंकि आपको ऐसा लगता है ना कि कंटेंट बन गया मेरा काम खत्म लेकिन कंटेंट बन्ना केवल 50% काम हुआ है अब पब्लिश करना आपका 50% है पब्लिश करने में सबसे पहले टाइटल क्या रखूं डिस्क्रिप्शन क्या लिखूं टैग क्या डालने चाहिए हेस्टैक क्या डालना चाहिए इसके अलावा थंब नेल कैसा होना चाहिए यह सारी चीजें भी बहुत जरूरी है.

Thumbnail

जो हमारे सामने होता है वह हमारा फर्स्ट इंप्रेशन होता है यदि आपका जो थंबनेल है वह बढ़िया नहीं बना यानी कि आपका फर्स्ट इंप्रेशन ही बेकार है कोई आपकी वीडियो में क्लिक ही नहीं करेगा तो देखेगा कैसे यदि आपने प्रॉपर बहुत क्वालिटी की वीडियो बनाई है लेकिन भाई साहब कोई क्लिक ही नहीं करेगा तो देखेगा कैसे इसलिए हमने बनाने के लिए बढ़िया मेहनत कीजिए और थंबनेल को अच्छा से अच्छा बनाइए

Title

टाइटल के लिए हमें 100 वर्ड मिलते हैं लेकिन मैं आपको रिकमेंट करूंगा केवल 60 वर्ड ही इस्तेमाल कीजिए क्योंकि दोस्तों यूट्यूब पर 60 वर्ड के बाद कोई वर्ड दिखते नहीं है और ऐसा एक सर्वे में पाया गया है कि जो ऑडियंस होती है वह पहले कि 30 से 40 वर्ड पढ़कर ही डिसाइड कर लेती है कि उसे यह वीडियो देखनी है कि नहीं इसलिए जो आप का टाइटल है वह हमेशा छोटा रखी है ऐसा रखिए जो लिखने की जरूरत है फालतू चीज बिल्कुल भी मत लिखिए.

Description

डिस्क्रिप्शन को आपको तीन फॉर्मेट मैं लिखना होता है पहले डेट से वार्ड में आपको यह देखना है कि यह वीडियो में आप क्या दिखाने जा रहे हैं उसके बाद आपको जो आप का प्रॉपर वीडियो है उसको काट लेना है ब्रेक कर लेना है जैसे कि मान लो आप का कोई एक टॉपिक है उसके सब टॉपिक बहुत होंगे उन सबको आपको डिस्क्रिप्शन में लिखना है और उसका टाइम भी लिखना है जिसकी वजह से आप उसमें टाइम स्लैब लगा सके जिसकी वजह से जो ऑडियंस है उसको पता चल सके कि आपकी जो वीडियो है उसमें क्या-क्या चीजें की बात हो रही है

Tag

आप ज्यादा से ज्यादा वीडियो से रिलेटेड टैग डालिए आप अलग टैग मत डालिए जिससे कि ऐसा लगे कि आप लोगों को मेनू प्लेट कर रहे हैं ऐसा करने से दोस्तों जब यूट्यूब का वोट आपके युटुब चैनल पर आएगा और उसे ऐसा दिखेगा तो वह आपके यूट्यूब की रैंकिंग गिरा देगा यहां तक कि आपके चैनल की रैंकिंग गिरा सकता है और एक बार यूट्यूब के बोट ने आपके चैनल की रैंकिंग गिरा दी तो तो आप जितने भी मेहनत कर लो आपका चैनल ग्रो नहीं होने वाला.

Be consistent

मैंने आपको शुरू नहीं बताया यदि आप कंसिस्टेंट नहीं हो आपका चैनल नहीं चलने वाला मैंने बड़े से बड़े चैनल देखे हैं जो कि अपने कंसिस्टेंसी की वजह से डाउन हो चुके हैं उन्होंने हफ्ते का महीने का गैप लिया और उनका चैनल डाउन हो गया तो आप ऐसी गलती बिल्कुल मत कीजिए आप अपने चैनल शुरू करने से पहले ही डिसाइड कर लीजिए कि आप कितना वीडियो बना सकते हैं यदि आप हफ्ते में एक ही वीडियो बना सकते हैं तो ज्यादा मत बनाइए यदि आप महीने में एक वीडियो बना सकते हैं तो एक ही वीडियो बनाइए लेकिन आप कंसिस्टेंट नहीं है क्योंकि यूट्यूब समझ जाता है कि आपकी हर महीने एक वीडियो आ रही है जिसकी वजह से जो यूट्यूब का एल्गोरिदम है वह आपके चैनल के हिसाब से सेट हो जाता है कि हर महीने इसकी एक वीडियो आएगी उसे वायरल करना है.

Engage with your audience

यदि आप अपने ऑडियंस के साथ Engage नहीं होंगे तो वह आपके साथ लॉयल नहीं होगा और उनकी जो कनेक्टिविटी है वह आपके साथ नहीं बनेगी और आपके चैनल की अथॉरिटी नहीं बढ़ेगी और सन 2021 में आपके चैनल के अथॉरिटी बनाना बहुत ज्यादा जरूरी है इसलिए हफ्ते में या महीने में लाइफ जरूर आए या फिर Qna वीडियो जरूर लाएं कमेंट में लोगों के कमेंट के जवाब दें लोगों को Heart दे दोस्तों यदि आप ऐसा करते हैं तो आपका जो ऑडियंस है उसे लगता है कि वह आपको जानते हैं और उनके साथ आपका पर्सनल रिलेशन बन जाता है बीच-बीच में आप गिवअवे और मीटअप कर सकते हैं.

Collaboration with other creators

आप चाहे ऑनलाइन कोलैबोरेशन कर सकते हैं या फिर लाइव जाकर उनके साथ आप कोलैबोरेशन कर सकते हैं जिस भी टाइप का कोलैबोरेशन हो कोलैबोरेशन करना बहुत जरूरी है जैसा कि दोस्तों मैं डिसाइड कर रहा हूं जो भी यूट्यूब पर है बड़े-बड़े उनसे कांटेक्ट करके उनके साथ मीटअप करें और उनका इंटरव्यू लिया जाए ऐसे भी करने से दोस्तों इंगेजमेंट बढ़ती है तो आप भी ऐसा करिए.

Promote your content

अपने कंटेंट को प्रमोट जरूर कीजिए आपको जहां भी मौका मिले जा चाहे वह ऑनलाइन हो या फिर ऑफलाइन हो सबसे आसान तरीका बताता हूं जिससे आप अपने चैनल को प्रमोट कर सकते हैं वह है जो आपका नीच है उस नीच से रिलेटेड जितने भी नीच है उनकी डिस्क्रिप्शन में आप कमेंट कीजिए और कमेंट में आपको स्पैम नहीं करना कि मेरी वीडियो देखो मैं बढ़िया वीडियो बनाता हूं मेरे वीडियो को लाइक कीजिए ऐसा आपको कुछ नहीं करना सिंपली जो उन्होंने वीडियो बनाया है उस वीडियो को बारे में बताइए और जो चीज उन्होंने छोड़ दी है उन्हें आप डिस्क्रिप्शन में लिख दीजिए ऐसा करने से दोस्तों जो लोग डिस्क्रिप्शन पड़ेंगे उन्हें लग जाएगा कि जो उन्होंने वीडियो देखा है उससे ज्यादा आपको आता है आपके कमेंट में बढ़िया इंफॉर्मेशन है ऐसा करके जो उनकी सब्सक्राइबर है उन्हें आप अपना सब्सक्राइबर भी बना सकते हैंतो दोस्तों इस वीडियो में बस इतना ही यदि आप इन सारे स्टेप को फॉलो करते हैं तो आपको 2021 में यूट्यूब पर सक्सेस होने से कोई नहीं रोक सकता हमने हर एक चीज को अच्छे से अच्छे तरीके से समझाने की कोशिश की है आपको इन सारे स्टेप को अच्छे से फॉलो करना है और अपनी वीडियो को यूट्यूब पर पब्लिश करना है यदि आप इन सारे टिप्स को फॉलो करते हैं तो आप बहुत जल्द अपने चैनल पर सक्सेस हो सकते हैं.

Leave a Comment