5 Hard paheli with answer in hindi| 5 कठिन हिंदी पहेली

इस लेख मैं मैं आपको Hard paheli with answer in hindi बताने वाला हूं ।

10 hard paheli with answer in hindi 2020
10 hard paheli with answer in hindi 2020

मैं उम्मीद करता हूं कि आपको यह पहेलियां जरूर पसंद आएगी. मुझे आप कमेंट कर के जरूर बताना की की आपको यह पहेलियां कैसी लगी.

5 Hard paheli with answer in hindi | 5 कठिन हिंदी पहेली

Paheli :- एक आदमी अमन अमन की बूढ़ी मां और अमन की बेटी को एक कमरे में बंद कर देता है. और कहता है कि वह उस कमरे में एक टाइम बम लगाएगा.

जो कि 15 सेकंड बाद फट जाएगा. उस कमरे के अंदर एक बनकर होता है जिसमें एक समय में केवल एक ही रह सकता है. वह आदमी कमरे में बम रख कर भाग जाता है और दरवाजा पूरी तरह से लॉक कर देता है.

अब आपको यह बताना है कि अमन इन तीनों में से किस को बचाएगा. या फिर कैसे बचाएगा क्योंकि बनकर में एक समय में केवल एक ही व्यक्ति रह सकता है इसका उत्तर आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताइएगा ?

answer:- दोस्तों इसका आंसर काफी आसान है अमन उन तीनों को बचा लेगा चलिए जानते हैं.कैसे अमन जो वह बम होगा उसे बनकर में डाल देगा जिसकी वजह से बम बनकर में फट जाएगा और वह तीनों बच्चे जाएंगे.

Paheli :- अंकित की फैमिली में चार लोग हैं उसके मम्मी पापा अंकित और उसकी बहन रिया. उन्हें 1 दिन एक ब्रिज पार करना था. लेकिन बहुत अंधेरा था.

जिस वजह से ब्रिज अच्छी से दिखाई नहीं दे रहा था. और ब्रिज बहुत ही ज्यादा नाजुक था. जो सिर्फ 11 मिनट में ही टूट जाएगा और तो और उस ब्रिज पर से सिर्फ दो ही लोग एक साथ जा सकते हैं.

और बिना लैंप के ब्रिज पार नहीं कर सकते यानी अगर दो लोग लैंप लेकर जा रहे हैं. तो 1 को लैंप लेकर वापस आना होगा बाकियों को लेने के लिए अंकित की मम्मी को ब्रिज पार करने में 4 मिनट लगते हैं.

पापा को 3 मिनट अंकित को 2 मिनट और रिया को 1 मिनट तो दोस्तों अब आप हमें बताइए कि यह चारों सिर्फ 11 मिनट में ब्रिज कैसे पार करेंगे ?

answer:- सबसे पहले अंकित और रिया साथ में ब्रिज पार करेंगे तो उन्हें 2 मिनट लगेंगे क्योंकि साथ में वह लैंप लेकर जा रहे हैं. फिर रिया लैंप लेकर वापस आ जाएगी तो उसे 1 मिनट लग जाएगा तो 3 मिनट हो गए.

फिर मम्मी और पापा लैंप लेकर साथ में जाएंगे तो उन्हें 4 मिनट लग जाएगा. यानी की टोटल 7 मिनट हो गए हैं अंकित अब लैंप लेकर वापस आ जाएगा. तो उसे 2 मिनट और लग जाएंगे यानी अब टोटल 9 मिनट हो चुके हैं.

फिर रिया और अंकित साथ में लैंप लेकर चले जाएंगे. तो उन्हें 2 मिनट लग जाएंगे मतलब टोटल 11 मिनट में ब्रिज पार हो जाएगा तो इस तरह से वह ब्रिज पार कर लेंगे.

Paheli :-

इन चारो का एक ही जवाब है
एक ग्रंथ का नाम?
एक संस्कृति का नाम?
एक हीरो का नाम?
एक मूवी का नाम?

answer:- आर्य

Jasusi Paheli :- रोज रात को मुझे जो काम दिया जाता है सुबह उठ कर मैं उसे रोज करता हूं.फिर भी लोग मुझ पर गुस्सा होते हैं बताओ मैं कौन हूं?

answer:- अलार्म

Paheli :- एक रात रोहित आम के पेड़ से आम तोड़ रहा था. कि अचानक बगीचे के मालिक वहां पर आ गया. और जब बगीचे का मालिक वहां देखता है.

कि रोहित उनके बगीचे का आम तोड़ रहा है. तो वह उसे बंदूक लेकर डराने लगता है यह देखकर रोहित कि सामने वाला आदमी बंदूक लेकर उसके पास आ रहा है. तो रोहित दौड़ कर भागने लगता है और भागते भागते एक घर में घुस जाता है.

जब रोहित उस घर में जाता है तो वह यह नहीं देखता है कि वह किस घर में आया है. और फिर अचानक अंधेरा हो जाता है.

अब रोहित को समझ नहीं आता है कि अंधेरा कैसे हो गया तो वहां आसपास कहीं लाइट का स्विच देखता है और उसे स्विच मिल भी जाता है.

लेकिन जब रोहित उस स्विच को ऑन करता है तब वह देखता है कि लाइन कटा हुआ है. आसपास कहीं पर भी उजाला नहीं है और ना ही कहीं माचिस की तिल्ली है.

अब रोहित क्या करें तो रोहित को कुछ समझ नहीं आ रहा होता तो अचानक एक ऊपर से आवाज आया कि तुम्हारे सामने बाहर निकलने के लिए तीन गेट है.

अगर तुम बाहर निकलना चाहते हो तो इन तीनों गेटों में से एक गेट से बाहर निकल सकते हो. यह सुनकर रोहित बहुत खुश हुआ लेकिन ऊपर से फिर किसी ने बोला कि ध्यान से सुनो. हर एक गेट के पीछे कोई ना कोई मुसीबत है तुम उस मुसीबत को ध्यान से देख लो.

पहले गेट के पीछे 200 डिग्री आग है दूसरे गेट के पीछे एक इलेक्ट्रिक कुर्सी है. जिस में तुमको बैठकर ही आगे जाना होगा अगर तुम नहीं बैठते हो तो वहां पर जो आदमी है वह तुम्हें जान से मार देगा.

और तीसरे गेट गेट के पीछे भूत है अगर तुम तीसरे दरवाजे के पीछे जाओगे तो वहां पर भूत तुम्हें खा जाएगा.

अब तुम बताओ तुम किस गेट से जाना चाहोगे. तो रोहित यह सुनकर काफी ज्यादा कंफ्यूज हो गया कि अब वह किस गेट से जाए.

तो दोस्तों आप रोहित की मदद कर सकते हैं उसे बाहर निकलने के लिए. अगर हां तो कैसे कमेंट बॉक्स में लिखकर बताइए आप यह बताइए कि रोहित किस गेट से बाहर निकल सकता है और क्यों ?

answer:- तो दोस्तों रोहित दो नंबर वाले गेट से जाएगा क्योंकि दोस्तों दो नंबर की गेट में एक इलेक्ट्रिक कुर्सी है. जिस पर बैठकर उसे जाना है लेकिन दोस्तों घबराइए मत उसे कोई झटका नहीं लगेगा क्योंकि लाइट तो गई हुई है. जिसकी वजह से वह आसानी से उस गेट से बाहर निकल जाएगा.

Read More :-

1.Double meaning paheli with answer in hindi
2.15 paheli with answer in hindi

3.12 majedar paheli with answer in hindi

Leave a Comment