Forrest Gump के रोचक तथ्य | Forrest Gump Movie Facts In Hindi [ Lal singh Chadha ]

फॉरेस्ट गंप मूवी Based है इसी नाम के एक नोबल पर जो 1986 पब्लिश हुई थी और इसे विंस्टन ग्रुम ने लिखा था. शुरुआत में इस बुक ने अपनी सिर्फ हजार कॉपी ही बेची लेकिन जब 1995 में इस पर बेस्ड मूवी पॉपुलर हुई तो इसकी 1600000 कॉपी बिकी और वही से इस बुक की पापुलैरिटी बढ़ गई.

जिसके बाद से 1995 में विंस्टन ग्रूम ने इसका सीक्वल गमपन गपन कंपनी भी लिखी इसके अलावा 1994 में उन्होंने द बाबा गम सिरम कंपनी का ऑफिशियल कुक बुक भी लिखा पर फिर भी इस मूवी की सीक्वल क्यों नहीं आई आगे हम आपको बताएंगे.

Forrest Gump Movie Facts In Hindi
Forrest Gump Movie Facts In Hindi

1. अब बात करते हैं इस फिल्म के आईकॉनिक कैरेक्टर की कास्टिंग के फैक्ट के बारे में तो सबसे पहले फॉरेस्ट गम का रोल प्ले करने के लिए पहले बिल मरी जॉन ट्रेवोल्टा सेबी चेस को भी कंसीडर किया जा रहा था लेकिन उन्होंने इस रोल को मना कर दिया. वहीं पर जॉन ट्रेवोल्टा को मूवी के आने के बाद अपना डिसीजन का बहुत ही ज्यादा पछतावा हुआ. वहीं पर बुक के अंदर फॉरेस्ट गम 6 फुट 6 इंच लंबा और लगभग 100 किलोग्राम वजनिया था और यही कारण है राइटर वेस्टिंग ग्रूम जॉन गुडमैन को इस रोल को प्ले करते हुए देखना चाहते थे.

वहीं पर रोबट जीमेकिक इस मूवी के अंदर 1 स्टार पावर को कास्ट करना चाहते थे इसलिए इस कैरेक्टर के लिए टॉम हैंक्स को कास्ट किया गया वहीं पर पहले बबा का रोल प्ले करने के लिए डेविड अलन, गिरीआर आइस, क्यूब देव चेपल को भी कंसीडर किया जा रहा था. पर जो बिना पैसे वाला इस करैक्टर की एक डिसेबिलिटी होने वाली है तो उन्होंने इस कैरेक्टर को प्ले करने से मना कर दिया.

वहीं पर डेविड चैपल आज भी इस रोल को छोड़ने के लिए बहुत ज्यादा पछताते हैं और तो और कुछ रिपोर्ट के हिसाब से फेमस लेट अमेरिकन रैपर टूपक शकूर ने भी बबा के रोल के लिए ऑडिशन दिया था वहीं पर पहले जैनी के रोल के लिए जोडी फोस्टर निकोल किडमैन और डेमी मूर को कंसीडर किया गया था लेकिन फाइनल इस का रोल प्ले किया रोबिन राइट ने.

2. मूवी के अंदर फॉरेस्ट गंप के घर को ग्रीन बो एल्बमा यूएसए में दिखाया गया है लेकिन सच तो यह है कि यह लोकेशन फिक्शनल है और रियल लाइफ में ऐसी कोई जगह नहीं है. और इस मूवी की ज्यादातर शूटिंग देव फुट साउथ कैरोलाइना, कौशल भजनिया और नार्थ केलेडोनिया अमेरिका में हुआ है.

यही नहीं मूवी की शूटिंग के लिए फॉरेस्ट गम के आलीशान घर को भी मूवी के लिए बनाया गया था जिसे मूवी खत्म होने के बाद छोड़ भी दिया गया वहीं पर वियतनाम का बैटलफील्ड इसी जगह के गोल्ड स्कोर पर बनाया गया था जहां पर सीजीआई का इस्तेमाल करके एक्स्ट्रा पेड़ पौधों का इस्तेमाल हुआ था जिसे इस जगह को वियतनाम जैसा बनाया गया था.

3. आपको वह सीन तो याद ही होगा जिसमें फॉरेस्ट अपनी बात को स्टेज के ऊपर नहीं कह पाता है और उसके माइक को निकाल दिया जाता है, व्हेल उस समय पोस्ट वहां पर बहुत फनी बात बोलने वाला था जहां पर इस मूवी के डायरेक्टर रोबोट जमैंकिस ने कई सारे अमेरिकन कॉमेडियन स्कोर अप्रोच किया था.

जैसे कि बिली क्रिस्टल, रोबिन विलियम्स को इस फिल्म के लिए डायलॉग लिखने को कहा था लेकिन जब उन्होंने इस स्क्रिप्ट को पढ़ा तो उन्हें पसंद नहीं आया, बाद में उनके दिमाग में यह आईडीया आया कि क्यों ना सीन के अंदर फॉरेस के माइक को ही म्यूट कर दिया जाए. यही कारण है यह सीन बहुत ही ज्यादा मीनिंग फुल हो गया. वैसे इस सीन के दौरान फॉरेस्ट सोलर के पैर काटने और उनके वापस घर ना जाने या मरने के बारे में बात करने वाला था.

4. डेनिस सिनिश के करेक्टर न्यूटन डेनिन के कटे हुए पैरों को बेसिकली सीजीआई की मदद से दिखाया गया था जहां पर उनके पैरों पर ब्लू कपड़े को बांधकर डिजिटल कंपोजिंग के दौरान उनके पैरों को मूवी के अंदर हटा दिया गया था.

वहीं पर कई सारे डिसीज और मरे हुए पर्सनैलिटी को जिंदा दिखाने के लिए पुराने फुटेज का इस्तेमाल किया गया या बलू स्क्रीन के वजह से टॉम हैंक्स को आर्टिफिशियल ऐड किया गया है. इनके ऊपर से इनके डायलॉग को लिप्सिंग भी किया गया है इसका माल को करने के लिए इंडस्ट्रियल लाइट एंड म्यूजिक कंपनी जिम्मेदार है जिसने उसी समय जुरासिक पार्क में भी काम किया था.

5. ओवैस तो आपको याद ही होगा जहां पर फॉरेस्ट गंप बैठकर सारी की सारी कहानी सुनाता है. लेकिन रियल लाइफ में यह बेंच अमेरिका के जॉर्जिया के की चिवैवीया स्कोर पर था. जिस मूवी के लिए इस पर टॉम हैंग बैठे हैं उस बेंच को निकाल कर सवाना के ही शवाना हिस्ट्री म्यूजियम में रख दिया गया है ताकि यह बाहर खराब  चोरी ना हो सके. वहीं पर मूवी में दिखाई गई फौज की फिशिंग वोट को भी फ्लोरिडा के प्लांट हॉलीवुड रेसिडेंट में स्टोर किया गया है. इसके साथ साथ फॉरेस्ट का पिंग पोंग पेडल भी है जिस पर खुद टॉम हैंक्स के ऑटोग्राफ है.

6. अब जब फिशिंग बोट की बात हुई है तो चलिए बात करते हैं बाबा गम सिम कंपनी के बारे में. हो सकता है कि आप में से बहुत कम लोग जानते हो मगर बाबा सिरम कंपनी असल में एक्जिस्ट करती है. और यह एक रेस्टोरेंट्स चिन्ह है जो दुनिया के 11 देशों में फैला है. वेल्थ वॉइस गम की प्रोडक्शन कंपनी पैरामाउंट पिक्चर्स ने 1995 के मूवी के पॉपुलर होने के बाद रेस्टी पेलिकन मिलकर बाबा गम सिरम कंपनी का रेस्टोरेंट का चीन खोलने का प्लान बनाया.

जहां पर इसे 1995 में माउंटेनव्यू कैलिफोर्निया में पहली बार खोला गया और अब यह दुनिया भर में फैल चुका है. इसी से रिलेटेड यह फन फैक्ट यह है की क्रिस प्रैट जो मार्वल सिनेमैटिक मूवी के अंदर स्टार लोड कर रोल निभाते हैं उन्हें डिस्कवर इसी रेस्टोरेंट्स के हवाई ब्रांच में किया गया था जहां पर वह वेटर का जॉब कर रहे थे.

7. आपको मूवी का वह सीन तो याद ही होगा या फॉरेस्ट गंप पूरे के पूरे अमेरिका को दौड़कर ट्रेवल करता है. वेल यह पर्टिकुलर इवेंट इंस्पायर्ड थी एक रियल इवेंट से जहां पर 1982 मैं लुइस माइकल फिगेरुआ ने 16 साल की उम्र में अमेरिका के न्यूजर्सी से सेंट फ्रांसिस तक कैंसिल सोसाइटी ऑफ अमेरिका के लिए दौड़कर ट्रेवल किया था और उन्हीं के फेमस लाइन को मूवी के अंदर इनकॉरपोरेट किया गया.

8. मूवी के अंदर जितना फॉरेस्ट गंप ने किया है. उससे कहीं ज्यादा उसके नोबेल के अंदर किया है जहां पर वह बेसिकली मिलिट्री में जाने और पिंग पोंग खेलने के अलावा भी रेसलिंग कर चुका है, चैस में चैंपियन बन चुका है और साथ-साथ एस्ट्रो बन के स्पेस में जा चुका है. बट ओबेसली मूवी के लिए ज्यादा हो जाता यही कारण है की इन एलिमेंट्स को मूवी में इंक्लूड नहीं किया गया है.

9. इनके अलावा भी मूवी में कई और चीजें भी थी जिसे मूवी में इंक्लूड नहीं किया गया है. फॉर एग्जांपल जैसे कि हम सब जानते हैं इस मूवी के अंदर हमें कई सारे हिस्टोरिकल पर्सनालिटी भी देखने को मिली यही कारण है की इसमें हमें मार्टिन लूथर किंग जूनियर भी दिखने वाले थे जहां पर बेसिकली हमें 1965 का सेलीमा मार्च भी देखने को मिलता बट मार्टिन लूथर डिश रिस्पेक्ट ना करने के कारण रोबोट जमैकास ने इस प्लान को रद्द कर दिया.

10. मूवी के अंदर इस बात को जस्टिफाई नहीं किया जाता है कि आखिर जैनी की मौत किस बीमारी से होती है. इसकी सीक्वल बुक गंप एंड कंपनी मैं जेनी की मौत का असल कारण बताया गया है जहां पर उसे हेपेटाइटिससी होता है जो उसे ड्रक्स के नीडल के यूज करने से हुई होगी. 1989 तक यह एक अननोन बीमारी थी यही कारण है कि मूवी के अंदर जेनिको कौन सी बीमारी है पता नहीं चल पाता है.

11. हम अपनी जिंदगी में कभी ना कभी थम जाते हैं या रुक जाते हैं और आगे बढ़ने की हिम्मत खो देते हैं. लेकिन 1994 की मूवी फॉरेस्ट गंप मूवी में समझाया है कि चाहे जो हो जाए आगे बढ़ते रहना ही जिंदगी का असली मतलब होता है और आगे आपकी जिंदगी ने क्या क्या रहस्य छुपा के रखे हैं यह वही जान पाएगा जो अपने जीवन में आगे बढ़ता रहेगा.

यही कारण है कि इस मूवी के कांसेप्ट ने दुनिया भर के लोगों का दिल छुआ है इसलिए यह मूवी फाइनेंसली और क्रिटिकली इतनी ज्यादा सक्सेसफुल रही है और दुनिया भर के लोगों के बीच में आज भी पॉपुलर है. 

Read More : 
पावर रेंजर्स के रोचक तथ्य | Interesting Power Rangers fact about in Hindi

 90+ List Of Latest Netflix Webseries in Hindi Doubed 2021

लॉर्ड ऑफ द रिंग मूवी के बारे में अनोखे रोचक तथ्य|Lord Of The Rings Facts In Hindi

 

1 thought on “Forrest Gump के रोचक तथ्य | Forrest Gump Movie Facts In Hindi [ Lal singh Chadha ]”

Leave a Comment