डार्क सीरीज के रोचक तथ्य || Dark Series Facts In Hindi Netflix series

कहते हैं बीता हुआ वक्त कभी वापस नहीं आता और आने वाला भविष्य ही हमारा सच्चाई होता है मगर नेटफ्लिक्स के के इस महा बेहतरीन शो ने ऐसा टाइम का खेल खेला कि ऐसा इसे भी मूवी और टीवी शो ने नहीं खेला होगा और हमें सोचने पर मजबूर कर दिया की असल में टाइम ट्रैवल होने लगे तो क्या होगा तो यही सारी चीजें हैं जो इस शो को इतना ज्यादा बेहतरीन और पॉपुलर बनाती है चलिए आज जानते हैं अमेजिंग फैक्ट माइंड ब्लोइंग और ऑसम डार्क सीरीज फैक्ट.

Image result for Dark Series Facts In Hindi

1. डार्क सीरीज को क्रिएट किया है स्विच डायरेक्टर ब्रान बॉर्डर और जर्मन राइटर jantje freise उन्होंने पहले भी एक साथ 2014 की मूवी हु ए आई पर काम किया था जोकि क्रिएटिवली बहुत ही सक्सेसफुल हुई थी और इसने जर्मनी की तीन जर्मन अवार्ड भी जीते. साथी साथ इसमें लोकल बॉक्स ऑफिस पर 6 मिलियन डॉलर की कमाई भी की थी यही कारण है कि नेटफ्लिक्स ने इन दोनों को इसी मूवी पर बेस एक टीवी शो बनाने के लिए अप्रोच किया था लेकिन इन दोनों के पास कोई और ही प्लान था.

2. एक्चुअली नेटफ्लिक्स के अप्रोच करने से पहले ही इन्होंने दो अलग अलग मूवी की कहानियां लिखी थी जिसमें एक टाइम ट्रैवल था और एक क्राइम thrilar लेकिन बाद में जाकर दोनों ने इन कहानी को एक साथ मर्ज करने का फैसला किया और ऐसे शुरुआत हुई डार्क की कहानी की.

इस कहानी को लिखने के लिए दोनों के दोनों क्रिएटर अपने बचपन से इंस्पायर्ड हुए थे. जहां पर उनका जन्म विंडम जैसी एक छोटे शहर में हुआ था और बचपन में Carnival Disaster के बाद उनके मन में भी न्यूक्लियर एनर्जी को लेकर डर बैठ गया था.

जिसके कारण उन्होंने इस शो मैं इस एलिमेंट को भी इंक्लूड किया सभी साथ अपने टीनएज में वह डेविड लिंच के टीवी शो ट्विन पीक्स के भी बहुत बड़े फैन थे और इस चीज का इंस्पिरेशन हमें इस सीरीज के अंदर देखने को भी मिलता है और इसी तरीके से तैयार हुआ जर्मनी का पहरा नेटफ्लिक्स टीवी शो द डार्क.

3. इससे कई सारे डायलॉग और मींस उन्हीं को पता चल सकते हैं जिन्हें असल में जर्मन आती हो  कि इस सीरीज के इंटरनेशनल वर्जन में डबिंग और सबटाइटल्स में कई सारे डायलॉग्स का मतलब बदल दिया गया है क्योंकि बेसिकली उन्हें ढंग से ट्रांसलेट नहीं किया जा पा रहा था यह चीजें ओवर ऑल प्लॉट पर कोई ज्यादा फर्क नहीं डालती इसलिए हम भी यहां पर नेटफ्लिक्स को माफ कर देते हैं.

4. इस शो में बताया वह शहर विंडन जर्मनी के एमएम डींगन विंडन इम एलजडिटर पर बेस है. वह बात अलग है शहर की सिटी की लोकेशन की शूटिंग जर्मन के कैपिटल बर्लिन से 1 घंटे की दूरी पर ही हुआ है वहीं पर इस सीरीज के जंगल वाले सीन के लिए टू प्लेयर फॉरेस्ट का इस्तेमाल किया गया है और यहीं पर उस फेमस केव को भी दिखाया गया है.

जिसके सहायता से सीरीज के अंदर टाइम ट्रेवल क्या गया है लेकिन सच तो यह है कि यहां पर यह गुफा है ही नहीं. यह बेसिकली सीजीआई और प्रैक्टिकल एलिमेंट की वजह से स्कोर दिखाया गया है वहीं पर इसका इंटीरियर जर्मनी के गेस्ट हाउस के यूनिकॉर्न केव का है वहीं पर आपको फेमस चैपल तो याद ही होगा जहां पर नोवा एडम और बाकी के कैरेक्टर टाइम ट्रेवल के दौरान एक बार जरूर आते हैं.

5. स्त्री ने बताया हुआ 12 नवंबर का डेट बहुत ही इंपॉर्टेंट तो है ही साथ ही साथ यह हुमाज था बैक टू द फ्यूचर तू लॉजि का जो बेसिकली टाइम ट्रैवल पर बेस एक बहुत ही ऑसम टीलॉजी हैं जहां पर इस मूवी के अंदर भी 12 नवंबर को ही टाइम ट्रेवल्स के इवेंट हुए थे और इसीलिए लगभग हर टाइम ट्रैवल्स और मूवी शो के लिए एक नया स्कोर खोला था.

6. इस सीरीज के कई सारे बैकग्राउंड साउंड को डॉपलर इफेक्ट के थ्रू मिमिक किया गया है. जो साइंस में बेसिकली एक मूविंग लाइट और साउंड के वेवलेंथ को एक आब्जर्वर के सामने घटने और बढ़ने की रिलेशन को डिनोट करता है.

आई होप मैंने सही बोला होगा और बेसिकली यही चीज डॉप्लर फैमिली का भी एक इंसटैड हो सकता है और वही दूसरी ओर इसका टाइटल ट्रेक गुड बाय जर्मन मैजिशियन अपैरेट ने क्रिएट किया है. और यह बेसिकली कहीं सारी मूवी और टीवी शो का हिस्सा रह चुका है जिसमें मोस्ट नॉटेबल इसका इस्तेमाल ब्रेकिंग बैठ कि सीजन 4 के एपिसोड 13 मैं भी हुआ है वैसे मुझे इस सीरीज के साउंडट्रेक का फेंविलियर सॉन्ग बहुत ज्यादा पसंद है.

7. अब जब साउंडट्रेक की बात हुई है तो ओपनिंग क्रेडिट के विजुअल की बात कैसे नहीं होगी जिसे शायद कोई भी स्किप नहीं करता होगा इस ओपनिंग को बेसिकली क्रिएट किया गया था larzd lamke ने जहां पर वह डिजाइनर डेनि योनट के सिक्स फीत अंडर और सेमी परमानेंट पोर्टलैंड के काम से बहुत ज्यादा इंस्पायर्ड थे वहीं पर इन ओपनिंग क्रेडिट के हमेशा से ही कई सारे मतलब रहे हैं जैसी गिफ्ट एंड डिफरेंट टाइमलायंस और मल्टीपल रियलिटी जिसका पता हमें लास्ट सीजन में चलाता है.

8. इस सीरीज के अंदर टोटल 72 कैरेक्टर को ऑन स्क्रीन इंट्रोड्यूस किया गया जिसमें से 20 से 25 कैरेक्टर लीड करैक्टर थे. यही नहीं इनमें से हर एक लीड कैरेक्टर के लिए अलग-अलग टाइमलाइन में दिखने वाले कम से कम तीन एक्ट्रेस को कास्ट किया गया जो शॉकिंग ली कहीं से भी एक दूसरे से रिलेटेड नहीं थे.

शिवाय पीटर दोपर का रोल निभाने वाले स्टीफन कैमवृत्त के जिनके बेटे ने उनके यंगर पार्ट को निभाया है इसका मतलब यह हुआ की इस सीरीज में सिर्फ और सिर्फ एक्टर को उनके एक्टिंग के लिए कास्ट नहीं किया गया बल्कि उनकी फेशियल फीचर के रिजमर्वेशन के लिए भी कष्ट किया गया है और इसी कास्ट को करना फिल्म मेकर के लिए बहुत ही ज्यादा दिक्कत की बात थी.

9. इस सीरीज को 2017 के टोरंटो इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में 9 से 11 सितंबर तक इसके पहले 2 एपिसोड को दिखाया गया जहां पर इसे काफी सराहा गया वहीं दूसरी ओर इसके पहले 3 एपिसोड को सिनेमा हॉल में प्रीमियर किया गया जिसमें ओबेसली कई सारे जर्मन ऑडियंस का ध्यान खींचा और जनमनी से नेटफ्लिक्स के कई सारे यूजेस जुड़े.

10. आपने इस शो के अंदर एक चीज जरूर होगा कि कुछ कर एक्टर्स के फिजिकल फ्लो जरूर है जिनमें से कुछ कोई यह सिर्फ एक्सीडेंट के रूप में मिला और कुछ खत्म बाइबल सिचुएशन है वेल कहानी में इस चीज को इस तरीके से इस्तेमाल किया गया है ताकि ऑडियंस उसका एक्टर को आसानी से पहचान पाए.

Read More :

Forrest Gump के रोचक तथ्य | Forrest Gump Movie Facts In Hindi 

पावर रेंजर्स के रोचक तथ्य | Interesting Power Rangers fact about in Hindi

 

 

Leave a Comment