Home ASIA भारत के शहरों से जुड़े गजब के रोचक तथ्य|Amazing Facts in Hindi...

भारत के शहरों से जुड़े गजब के रोचक तथ्य|Amazing Facts in Hindi About Cities in India

Top 10 Largest Cities in India by area | भारत का सबसे बड़ा शहर

Top 10 Largest Cities in India by area
Top 10 Largest Cities in India by area

चेन्नई

दक्षिण भारत का द्वार और उन्नत शहर चेन्नई भारत का सबसे बड़ा दसवां शहर है और उसका क्षेत्रफल 426 वर्ग किलोमीटर है. चेन्नई तमिलनाडु की राजधानी है और यह भारत का सबसे सुरक्षित शहर कहा जाता है. इस शहर की जनसंख्या लगभग 4600000 है. भारत की हेल्थ कैपिटल और तमिल फिल्म इंडस्ट्री का गण यह खूबसूरत शहर हर मायने में इस देश का अहम अंग है.

अहमदाबाद

साबरमती नदी के किनारे बसा यह खूबसूरत शहर गुजरात के प्रशासनिक राजधानी है और एक समय यह राजधानी भी हुआ करती थी. अहमदाबाद शहर का कुल क्षेत्रफल 466 वर्ग किलोमीटर है और जनसंख्या छप्पन लाख के करीब अहमदाबाद को भारत का इंडस्ट्रियल हब भी कहा जाता है. और देश की पहली बुलेट ट्रेन भी यहां अहमदाबाद से मुंबई के रास्ते पर चलने वाली है .सच में दोस्तों अहमदाबाद की तो बात ही कुछ अलग है.

जयपुर

राजस्थान की राजधानी और गुलाबी शहर के नाम से मसूरी जयपुर को सवाई जयसिंह द्वितीय ने सन 1727 में बसाया था. जयपुर भारत के सबसे पुराने सुव्यवस्थित शहरों में से एक है. इसका क्षेत्रफल 483 वर्ग किलोमीटर का है और 30 लाख जनसंख्या के साथ यह देश का आठवां देश का सबसे जनसंख्या वाला देश है. दोस्तों जयपुर भारत में पर्यटको का सबसे पसंदीदा जगह मानी जाती है.

इंदौर

मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा और सबसे ज्यादा जनसंख्या वाला शहर इंदौर राज्य का एजुकेशन हब भी है. इसका एरिया 530 वर्ग किलोमीटर है और जनसंख्या करीब 20 लाख है. इंदौर शहर का नाम यहां के प्रसिद्ध इंद्रेश्वर मंदिर के नाम पर रखा गया है जो कि भगवान इंद्र को समर्पित है. दोस्तों क्या आपको पता है कि इंदौर भारत में सबसे स्वच्छ शेरों की लिस्ट में नंबर एक पर है.

मुंबई

सपनों का शहर मुंबई 600 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्रफल के साथ भारत का छठा सबसे बड़ा शहर है .मुंबई ना सिर्फ महाराष्ट्र की राजधानी है बल्कि भारत की वित्तीय और व्यापारिक राजधानी भी है. 1.2 करोड़ की जनसंख्या के साथ यह भारत का सबसे ज्यादा जनसंख्या वाला शहर तो है साथ ही देश का सबसे अमीर शहर भी है और अरब सागर के किनारे बसा यह खूबसूरत और अलिसान शहर भारत का अपना हॉलीवुड तो है ही.

विशाखापट्टनम

आंध्र प्रदेश का सबसे बड़ा शहर वित्तीय राजधानी विशाखापट्टनम भारत का पांचवा सबसे बड़ा शहर है. वीजा के नाम से मशहूर इस शहर को किस्मत का शहर भी कहते हैं. विशाखापट्टनम के इतिहास में इस पर कालिंगा चोला विजयनगर मुगल जैसे कितने राजा ने शासन किया और हर साम्राज्य नहीं से अलग पहचान और अलग ही रोक दिया. विशाखापट्टनम का एरिया 642 वर्ग किलोमीटर है और यहां की जनसंख्या लगभग 21 लाख है.

हैदराबाद

निजामौ का शहर हैदराबाद तेलंगाना और आंध्र प्रदेश दोनों की ही राजधानी है. मूसी नदी के किनारे बसा यह खूबसूरत शहर में 6800000 लोग रहते हैं और इसका क्षेत्रफल 650 वर्ग किलोमीटर है. सन 1591 में मोहम्मद कुली कुतुब शाह की बसाई इस नगरी में इतिहास की कहानियां बयां करती बहुत सी इमारतें मिल जाएंगे. आज हैदराबाद बॉलीवुड के बाद देश का सबसे बड़ा फिल्म इंडस्ट्री तेलुगू फिल्म इंडस्ट्री का गण भी है.

रांची

15 नवंबर 2000 में जब झारखंड को जब अलग राज्य बना दिया गया रांची उसकी राजधानी बनी. वैसे रांची का नाम सुनते ही पूरे देश को एक ही व्यक्ति का नाम याद आता है वह है हमारे प्रिय क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी रांची का. क्षेत्रफल 652 वर्ग किलोमीटर है और यहां 10 लाख से ज्यादा लोग रहते हैं. हमारे प्रधानमंत्री जी के स्मार्ट सिटी प्लान के अंतर्गत रांची को भी स्मार्ट सिटी बनाने का फैसला किया गया है.

बेंगलुरु

जी हां दोस्तों 709 स्क्वायर वर्ग किलोमीटर के साथ बेंगलुरु भारत का दूसरा सबसे बड़ा शहर है. इससे आप बेंगलुरु के नाम से भी जानते हैं और यह कर्नाटक की राजधानी है. एक करोड़ से भी ज्यादा की जनसंख्या के साथ यह है भारत का तीसरा सबसे अधिक जनसंख्या वाला शहर है. बेंगलुरु में आपको टेकन के राजाओं की कला प्रेम के बेमिसाल नमूने मिल जाएंगे. सिलिकॉन वैली के नाम से प्रसिद्ध यह शहर आज भारत का आईटी हब बन चुका है. आने वाले समय में दुनिया का आईटी हब बनने के रास्ते पर है.

दिल्ली

1484 स्क्वायर वर्ग किलोमीटर के साथ दिल्ली भारत का सबसे बड़ा शहर है यह सिर्फ एक शहर नहीं बल्कि एक केंद्र प्रशासित प्रदेश भी है. और यहीं पर हमारे देश की राजधानी नई दिल्ली भी तो है. इतिहास में इस को जीतने के लिए ना जाने कितने युद्ध हुए होंगे और देखिए आज भी देश की सत्ता तक पहुंचने के लिए क्या क्या होता है. मुंबई के बाद दिल्ली भारत का सबसे जनसंख्या वाला देश है जहां 1.1 करोड़ से भी ज्यादा लोग रहते हैं. इसके साथ साथ यह भारत का दूसरा सबसे अमीर शहर भी है.

Top 10 Largest Cities in India by area

Top 10 Oldest Cities in India|भारत के सबसे पुराने शहर

Top 10 Oldest Cities in India
Top 10 Oldest Cities in India

दिल्ली

दुनिया की सबसे पुराने शहर की सूची में दिल्ली का नाम आपको देखने को जरूर मिलेगा एक ऐसा शहर जो लंबे समय से सबसे शक्तिशाली है. दिल्ली बहुत समय से कई सारे शहरों को टूटते और गढ़ते करते हुए देखा है न जाने कितने सारे लड़ाई दिल्ली के नाम से लड़ा गया है. और वह इतिहास के पन्नों में ढक चुके हैं. इस शहर में आपको भारत की साहित्य और ऐतिहासिक खूबसूरती का एक झलक आपकी आंखों के सामने होगा.

तंजौर

चोल के नाम से प्रसिद्ध तंजौर चोलो की शासन के द्वारा महत्वपूर्ण हो गया और इस शहर को अपना राजधानी बनाया. दक्षिण भारत का राइस बॉल नाम से जाने जाने वाला इस है. भारत के बहुत सारे प्राचीन संस्कृति और ऐतिहासिक प्रतिरूप आकार रखा है. चोल वंश के द्वारा लिविंग चोल मंदिर आज यूनेस्को द्वारा वर्ल्ड हेरिटेज साइट विकसित किया गया है.

पुष्कर

राजस्थान के अजमेर क्षेत्र में स्थित यह खूबसूरत शहर पुष्कर हिंदुओं के लिए एक शूद्र स्थान भी है. शहर अपने पुराने शिल्प कला और दुर्लभ मंदिर के द्वारा भारत के साथ पूरी दुनिया का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करता है. पुष्कर उठ मेले के लिए पुष्कर शहर का नाम काफी प्रसिद्ध है.

कन्नौज

भारत की सबसे प्राचीन शहरों में से एक है कन्नौज अपने समृद्ध विरासत का संरक्षण कर रहा है. यहां पर प्रागैतिहासिक हथियार और कांस्य से संबंधित उपकरण पाए गए हैं. हर्ष समारोह के दौरान अपना राजधानी बनाया और अपना धार्मिक समारोह का आयोजन किया.

पटना

पटना गंगा नदी पर बिहार का सबसे बड़ा शहर है जो मौर्य शासन के दौरान पटना पाटलिपुत्र के रूप में जाना जाता था. और मगध साम्राज्य की राजधानी थी 2500 साल के पुराने शहर पटना में बुद्धा अपने जीवन का आखिरी समय गुजारे थे.

उज्जैन

उत्तर प्रदेश में शिप्रा नदी तट पर स्थित उज्जैन प्राचीन दीवारें वाला शहर है और भारत के सबसे पवित्र शहर में से एक है. करीब 500-600 BC पहले स्थापित उज्जैन प्रारंभिक इतिहास पर घिरा हुआ है. उज्जैन अपने महाकाली सर ज्योतिर्लिंग मंदिर और सूफी सेंट रूमी के मकबर के लिए भी प्रसिद्ध है.

अयोध्या

सरयू नदी के तट पर स्थित अयोध्‍या एक लोकप्रिय तीर्थस्‍थल है. यह हिंदुओं का लोकप्रिय धार्मिक स्‍थान है यह शहर, भगवान राम से जुड़ा हुआ है जिनके बारे में मान्‍यता है कि वह भगवान विष्‍णु के 7 वें अवतार थे. महाकाव्‍य रामायण के अनुसार, प्राचीन शहर अयोध्‍या सूर्यवंश की राजधानी थी जहां भगवान राम का जन्‍म हुआ था. रामायण की पूरी कहानी भगवान राम के इर्द – गिर्द ही घूमती है, इस महाकाव्‍य में उनके 14 साल के वनवास के बारे में बताया गया है जिसे उन्‍होने जंगलों में रहकर काटा, और कई मुश्किलों के बाद दीपावली के दिन वह अयोध्‍या अपने घर वापस आए.

मदुरई

आज से करीब 4000 वर्ष पहले की इतिहास से मदुरई शहर का गहरा रिश्ता है जो शहर यह भारतीय प्रायद्वीप के प्राचीनतम बसे शहरों में से एक है. फ्रॉमर्स इण्डिया द्वारा: पिप्पा देब्र्यून, कीथ बैन, नीलोफर वेंकटरमन, शोनार जोशी इस शहर को अपने प्राचीन मंदिरों के लिये जाना जाता है। इस शहर को कई अन्य नामों से बुलाते हैं.

वाराणसी

मंदिरों के रूप में जाने जाना वाला शहर 1220 BC पहले स्थापित किया गया था वाराणसी या बनारस, (जिसे काशी के नाम से भी जाना जाता है) दुनिया के सबसे पुराने जीवित शहरों में से एक है. हिंदू पौराणिक कथाओं में वाराणसी की प्रमुखता वस्तुतः अप्राप्त है. अंग्रेजी लेखक और साहित्य के लेखक मार्क ट्वेन जो बनारस की किंवदंती और पवित्रता से रोमांचित थे ने एक बार लिखा था.

ग्वालियर

ग्वालियर शहर आगरा के दक्षिण में 122 किलोमीटर दूर स्थित है जो मध्य प्रदेश की पर्यटन राजधानी है. यह मध्य प्रदेश राज्य का चौथा बड़ा शहर है. यह एक ऐतिहासिक शहर है जो अपने मंदिरों, प्राचीन महलों और करामाती स्मारकों के लिए प्रसिद्ध है जो किसी भी यात्री को पुराने ज़माने में ले जाते हैं

Top 10 Oldest Cities in India

TOP 10 Tourist place in India|Best Places to visit in India| भारत में सबसे बेहतर पर्यटन स्थल

TOP 10 Tourist place in India
TOP 10 Tourist place in India

मनाली

मनाली हिमाचल प्रदेश का एक शहर है जिसे कुल्लू मनाली भी कहा जाता है. सैलानियों का स्वर्ग कहलाने वाली जगह में वह सारी खूबियां हैं जोगी एक पर्यटक स्थल मैं होनी चाहिए मना लिया. अपने ऊंचे ऊंचे पहाड़ और पेड़ों के लिए प्रसिद्ध है यहां की झीले काफी प्रसिद्ध है. अब घंटा किनारे यहां बैठकर सुकून पा सकते हैं कुल्लू की घाटी को देवताओं की घाटी भी कहा जाता है और बसंत के मौसम में तो मनाली लाजवाब हो जाती है.

कोच्चि

कोच्चि के नारियल और इमली के पकवान काफी प्रसिद्ध है और यह भारत में केलो के लिए भी जाने जाते हैं और यह भारत का प्रमुख बंदरगाह शहर है और कोच्चि में बहुत सी ऐसी जगह है जो लोगों को अवश्य देखनी चाहिए.

आगरा

देश की राजधानी दिल्ली से 200 किलोमीटर दूर उत्तर प्रदेश का शहर आगरा ताजमहल के लिए जाना जाता है जो कि दुनिया के आठ अजूबे से एक हैं. यहां स्थित ताजमहल के अलावा आगरा का किला और फतेहपुर सीकरी भी यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल में शामिल है.

बेंगलुरु (कर्नाटका)

बेंगलुरु को गार्डन सिटी और द सिलिकॉन वैली ऑफ इंडिया के नाम से भी जाना जाता है. भारत के सबसे ज्यादा आईटी सिटी बेंगलुरु में है और यह टेकिस्ट के लिए जन्नत से कम नहीं है और यहां के गार्डन म्यूजियम कहां की प्रसिद्ध है. और बेंगलुरु इंडियन क्लासिकल म्यूजिक डांस और नाइटलाइफ का एक मेजर सेंटर है.

जैसलमेर (राजस्थान)

जैसलमेर को गोल्डन सिटी भी कहा जाता है जैसलमेर राजस्थान की शाही महलों और लड़ने वाले उठो के साथ एक रेतीले रेगिस्तान के आकर्षण का प्रतीक है और अपने ही लजीज जनजातीय भोजन और दर्शनीय स्थलों के लिए प्रसिद्ध है पांचवे स्थान पर है.

उदयपुर (राजस्थान)

अपनी पुरानी राजधानी चित्तौड़गढ़ पर मुगलों के लगातार आक्रमण से परेशान होकर महाराणा उदय सिंह ने पिछोदा झील के तट पर अपनी राजधानी बनाई जिसे उदयपुर का नाम दिया गया. उदयपुर को वेनिस ऑफ द ईस्ट के नाम से भी जाना जाता है और यहां की हवेलियां और महलों को देखकर दुनिया भर के पर्यटक मंत्र मुक्त हो जाते हैं.

मुंबई (महाराष्ट्र)

मुंबई भारत का एक प्रसिद्ध शहर है और यह बॉलीवुड जुहू बीच और केटी ऑफ इंडिया के लिए काफी प्रसिद्ध है और इसके अलावा एक धार्मिक स्थल झीलों और पार्कों के लिए काफी प्रसिद्ध है.

गोवा

सालों से गोवा भारत में पश्चिमी टेट का आकर्षण रहा है. सस्ती शराब से लेकर प्राचीन समृद्ध किनारों तक यहां की स्वच्छता और स्वदेशी ताज में अनेक युवाओं और बुजुर्गों को भी आकर्षित किया है. गोवा में एक उष्णकटिबंधीय जगह पर छुट्टियों का मजा लिया जा सकता है जबकि भारत के किसी अन्य शहरी तट मैं यह एहसास कर पाना बहुत ही मुश्किल है और गोवा की जीवन शैली पुर्तगाल से बहुत प्रभावित हैं.

जयपुर (राजस्थान)

जयपुर भारत के पुराने चेहरा में से एक है जिसे पिंक सिटी के नाम से भी जाना जाता है और यह राजस्थान की राजधानी है खूबसूरत शहर को अंबेड के राजा महाराजा सवाई जैसी द्वितीय द्वारा बंगाल के वास्तुकार विद्याधर भट्टाचार्य की मदद से बनाया गया था जिसे वास्तु शास्त्र के अनुसार बनाया गया है और यह अपने हवा महल अंबर अजय गढ़ किला के लिए काफी फेमस है.

दिल्ली

भारत की यात्रा अपने आप में अनोखा अनुभव है और इसकी राजधानी दिल्ली की अपनी एक अलग ही बात है भारत के सबसे बड़े शहरों में से एक दिल्ली एक प्राचीनता और आधुनिकता का सही संयोजन है अरे मुंबई के बाद भारत का दूसरा सबसे बड़ा आबादी वाला शहर है. मन को मंत्र मुक्त कर देने वाली नई और पुरानी दिल्ली का मिश्रण मैं आपको भारत का इतिहास संस्कृति और विस्मित चीजों का संकलन मिलेगा.

TOP 10 Tourist place in India

Top 5 Best city to live in India | भारत में रहने योग्य 5 बेहतरीन शहर

Top 5 Best city to live in India
Top 5 Best city to live in India

बेंगलुरु

बेंगलुरु कुछ सालों में बहुत बदल चुका है कर्नाटका की राजधानी बेंगलुरु शहर को सिलिकॉन वैली ऑफ इंडिया कहा जाता है. बेंगलुरु एक मेजर हब है इसे प्रमुख केंद्र माना जाता है. बेंगलुरु में रहने की लागत गुड़गांव मुंबई नोएडा और दिल्ली की तुलना में भी कम है बेंगलुरु में जमीन और किराए की बढ़ी डिमांड है इसलिए आपको नहीं मिलेंगे. बेंगलुरु में जॉब जेनरेटिंग बहुत ज्यादा होती है इसलिए इस शहर में जॉब अपॉर्चुनिटी बाकी शहरों की तुलना में ज्यादा है. बेंगलुरु जाने वाले अधिकांश लोग शहर में दशकों से रहते हैं कि जब हमेशा मिल जाते हैं यहां पर जॉब सबसे ज्यादा मिलती हैं. आईटी सर्विस कंपनी एडवर्टाइजमेंट एजेंसी पब्लिक सेक्टर कंपनीज स्टार्टअप में.

मुंबई

मुंबई इंडियन का फाइनेंशियल हब है हमेशा सही ज्यादा इंडियन के लिए मेजर लिविंग डेस्टिनेशन रहा है. मुंबई क्योंकि जॉब अपॉर्चुनिटी मुंबई में सबसे ज्यादा है. मुंबई महाराष्ट्र का राजधानी शहर है और इंडिया का फाइनेंसियल कैपिटल मुंबई में बड़े-बड़े बिजनेस बॉलीवुड स्टार टॉप और भी बहुत कुछ बिजनेस का सेंट्रल पॉइंट माना जाता है वर्क अपॉर्चुनिटी मुंबई में सबसे ज्यादा है. सारे फील्ड के लोग इस बड़े शहर में काम करने के लिए आते हैं मुंबई में बॉलीवुड इंडस्ट्री होने के कारण इस सिटी को सिटी ऑफ ड्रीम्स भी कहा जाता है. मुंबई इंडियन का बिगेस्ट ट्रांसपोर्टेशन शहर में से एक है. एप्पल पब्लिक बस ऑटो रिक्शा लोकल ट्रेन मेट्रो और मोनोरेल शहर भी मौजूद है मुंबई की जीडीपी है 368 बिलियन डॉलर और यह इंडिया का हाईएस्ट जीडीपी वाला शहर है.

हैदराबाद

हैदराबाद मॉडर्न इंडिया का एक परफेक्ट रिप्रेजेंटेशन है शहर में अभी भी ओल्डस्कूल चैंप के साथ न्यू अपॉर्चुनिटी एंड बेहतरीन लास्ट टाइम मिलेगी हैदराबाद तेलंगाना आंध्र प्रदेश का राजधानी शहर है. हैदराबाद को निजाम द्वारा लंबे समय तक शासन किया गया था हैदराबाद में आईटी कंपनी शिफ्ट होने के बाद शहर का विकास और तेजी से होने लगा है. हैदराबाद साउथ इंडिया का एक एक मेजर आईटी हब है हैदराबाद में बड़े-बड़े इंटरनेशनल कंपनीज है जैसे एमपीएल ऐमेज़ॉन गूगल इन कंपनी इसका यूज पेजेंट शहर में मिलेंगे. इसलिए हैदराबाद में जॉब अपॉर्चुनिटी दिल्ली एवं अन्य शहर से ज्यादा है. हैदराबाद में हिंदी बोलने वाले लोग बहुत से हैं कॉस्ट ऑफ लिविंग इंडिया के बाकी शहर से कम है. शहर में बाहर देशों के लोग मौजूद हैं जैसे यूएस और कोरिया तो हैदराबाद को इंटरनेशनल डेस्टिनेशन कहा जा सकता है.

पुणे

महाराष्ट्र की दूसरी सबसे बड़े शहर है पुणे मुंबई के बाद पिछले कुछ सालों में पुणे भी मुंबई की तरह अपने आपको डेवलप किया है. हर तरफ से पुणे में यंगर पॉपुलेशन बहुत ज्यादा है. इसलिए शहर में एक वाइब्रेंट लास्ट टाइम मिलता है पुणे के क्लाइमेट बेंगलुरु की तरह मिलता है. इसे ज्यादा लोगों के लिए पूर्ण फर्स्ट प्योरिटी में रहते हैं. पुणे में एजुकेशन जैसे ऑटोमोबाइल इंजीनियर काहे परिचित है. पुणे आईटी कंपनीज भी मौजूद है तो जॉब अपॉर्चुनिटी भी शहर में है. मरी हुई क्या देना पुणे मुंबई से केवल 150 किलोमीटर की दूरी पर है. पुणे की कॉस्ट ऑफ लिविंग बाकी मेजर हब से कम है यहां तक की मुंबई की तुलना में भी बहुत कम है पीस ऑफ लिविंग में पुणे को नंबर वन रैंक मिला है.

कोलकाता

पश्चिम बंगाल की राजधानी है कोलकाता कोलकाता में आईटी इंडस्ट्री ग्रोथ बहुत ही कम है लेकिन अलग तरीके की जॉब कोलकाता में मौजूद है. पिछले कुछ सालों में कोलकाता ने बहुत ज्यादा डेवलपमेंट प्रोजेक्ट बनाया गया है. इंडिया के बाकी शहर की तुलना में कोलकाता की कॉस्ट ऑफ लिविंग बहुत ही कम है इसलिए ज्यादातर लोग कोलकाता में रहना ही पसंद करते हैं. कोलकाता इंडिया का वन ऑफ द बेस्ट ट्रांसपोर्टेशन सिस्टम है. शहर में ऑटोस बस मेट्रो लोकल ट्रेन रिक्शा और टैक्सी मौजूद है. कोलकाता को नॉर्थ इस्ट इंडिया का मेजर हब भी कहा जा सकता है.

Top 5 Best city to live in India

Metropolitan Cities in India|Metro Cities in India | भारत में शीर्ष 10 महानगरीय शहर

  1. पुणे
  2. विशाखापट्टनम
  3. सूरत
  4. अहमदाबाद
  5. चेन्नई
  6. हैदराबाद
  7. बेंगलुरु
  8. कोलकाता
  9. न्यू दिल्ली
  10. मुंबई

Top 10 Safest Cities In India/ भारत में शीर्ष 10 सबसे सुरक्षित शहर

  1. चंडीगढ़
  2. पुणे
  3. हैदराबाद
  4. सूरत
  5. नई मुंबई
  6. अहमदाबाद
  7. कोच्चि
  8. तिरुवंतपुरम
  9. बड़ोदरा
  10. मंगलौर

List Of tier 1 cities in India

  1. विशाखापट्टनम GDP (43.5 billion USD)
  2. पुणे GDP (43.5 billion USD)
  3. सूरत GDP (59.8 billion USD)
  4. अहमदाबाद GDP (64 billion USD)
  5. चेन्नई GDP (66 billion USD)
  6. हैदराबाद GDP (74 billion USD)
  7. बेंगलुरु GDP (83 billion USD)
  8. कोलकाता GDP (148 billion USD)
  9. दिल्ली GDP (290 billion USD)
  10. मुंबई GDP (368 billion USD)

List Of Tier 2 cities in India

1. आगरा
2. अजमेर
3. अलीगढ़
4. अमरावती
5. अमृतसर
6. आसनसोल
7. औरंगाबाद
8. बरेली
9. बेलगाम
10.भावनगर
11.भिवंडी
12.भोपाल
13.भुवनेश्वर
14.बीकानेर
15.बिलासपुर
16.बोकारो स्टील सिटी
17.चंडीगढ़
18.कोयंबटूर
19.कटक
20.देहरादून
21.धनबाद
22.भिलाई
23.दुर्गापुर
24.इरोड
25.फरीदाबाद
26.फिरोजाबाद
27.गाज़ियाबाद
28.गोरखपुर
29.गुलबर्गा
30.गुंटूर
31.ग्वालियर
32.गुडगाँव
33.गुवाहाटी
34.हमीरपुर
35..हुबली, धारवाड़
36.इंदौर
37.जबलपुर
38.जयपुर
39.जालंधर
40.जम्मू
41.जामनगर
42.जमशेदपुर
43.झांसी
44.जोधपुर
45.काकीनाडा
46.कन्नूर
47.कानपुर
48.कोच्चि
49.कोल्हापुर
50.कोल्लम
51.कोझिकोड
52.कुरनूल
53.लुधियाना
54.लखनऊ
55.मदुरै
56.मलप्पुरम
57.मथुरा
58.गोवा
59.मंगलौर
60.मेरठ
61.मुरादाबाद
62.मैसूर
63.नागपुर
64.नांदेड़
65.नासिक
66.नेल्लोर
67.नोएडा
68.पटना
69.पांडिचेरी
70.पुरुलिया प्रयागराज
71.रायपुर
72.राजकोट
73.राजमुंदरी
74.रांची
75.राउरकेला
76.सलेम
77.सांगली
78.शिमला
79.सिलीगुड़ी
80.सोलापुर
81.श्रीनगर
82.सूरत
83.तिरुवनंतपुरम
84.त्रिशूर
85.तिरुचिरापल्ली
86.तिरुपूर
87.उज्जैन
88.बीजापुर
89.वडोदरा
90.वाराणसी
91.वसई-विरार शहर
92.विजयवाड़ा
93.विशाखापत्तनम
94.वेल्लोर
95.वारंगल

Tier 3 cities in India

टियर 1 और टियर 2 शहरों को छोड़कर. देश के अन्य सभी शहर इस श्रेणी में आते हैं। इनमें कम जनसंख्या घनत्व और रहने की लागत वाले शहर शामिल हैं। टियर 3 शहरों में एयर कनेक्टिविटी और अन्य बुनियादी सुविधाएं हैं।

Top 10 Safest City in India | भारत के सबसे सुरक्षित शहर

Top 10 Safest City in India
Top 10 Safest City in India

सूरत

हीरो की सिटी यह डायमंड नगरी के नाम से मशहूर गुजरात का सूरत शहर वर्तमान समय में रहने के लिहाज से भारत का सबसे अच्छा और सुरक्षित शहर माना जाता है. यह भारत का चौथा सबसे साफ सुथरा शहर है या उन देश के गिने-चुने शहर में शामिल है जो विकास कि दिशा में तेजी से आगे बढ़ रहे हैं.

इस शहर को भारत का सबसे तेज बढ़ता हुआ शहर भी माना जाता है. सूरत की सबसे खास बात यह है कि यहां पर अपराध का स्तर बहुत कम है. जिसके कारण इसे भारत में सुरक्षित शहर माना जाता है जहां पर आप रह सकते हैं.

पुणे

पुणे महाराष्ट्र का ही एक शहर है महाराष्ट्र की सांस्कृतिक राजधानी के रूप में मशहूर पुणे शहर वर्तमान समय में रहने के लिए आज से भारत का दूसरा सबसे अच्छा और सुरक्षित शहर माना जाता है.

यह शहर शिक्षा और जॉब की अपॉर्चुनिटी के हिसाब से बहुत अच्छा मान जाता है और यह कई लोगों को अपनी और आकर्षित करता है. सुरक्षा के लिहाज से इसे भारत का दूसरा सबसे अच्छा शहर मान जाता है.

अहमदाबाद

यह शहर जोकि गुजरात में स्थित है पूर्व का मैनचेस्टर नाम से मशहूर अहमदाबाद शहर को गुणवत्ता और मूलभूत ढांचे के आधार पर वर्तमान समय में रहने के लिहाज से भारत का तीसरा सबसे सुरक्षित और अच्छा मान जाता है. पिछले एक दशक मैं इस शहर ने विकास के मामले में देश को एक मॉडल प्रस्तुत किया है. सुरक्षा के लिहाज से भी इसे भारत की बेहतरीन शहरों में डाला गया है.

मुंबई

फिल्म इंडस्ट्री का हब है और महाराष्ट्र का कैपिटल शहर भी. यहां पर 2011 में टेरेरिस्ट अटैक हुआ था उसकी सुरक्षा के बाद भी यहां पर बहुत ज्यादा बदलाव किया गया है जिसके कारण यहां रहने वाले लोग इस शहर को भारत का सुरक्षित शहरों में से एक मानते हैं.

मुंबई भारत का सबसे दूसरा अधिक विश्व का चौथा सबसे अधिक जनसंख्या वाला शहर है. इस शहर का सकल घरेलू उत्पाद दूसरे नंबर पर है व्यापार की संभावनाओं और रहने की बेहतरीन सुविधाओं के कारण मुंबई को भारत का चौथा सबसे सुरक्षित शहर मानते हैं.

चेन्नई

यह तमिलनाडु की कैपिटल सिटी है. दक्षिण भारत की संस्कृति राजधानी के रूप में मशहूर चेन्नई शहर संस्कृति अर्थव्यवस्था व्यापार और शिक्षा के बेहतरीन केंद्र है. इस शहर को रहने के लिहाज से भारत का पांचवा सबसे सुरक्षित शहरों में गिरा जाता है. चेन्नई को दक्षिणी भारत कि धर्म नगरी के रूप में ही मान जाता है.

जयपुर

वह पिंक सिटी ऑफ़ इंडिया, जयपुर अपराधों और अपराध दर में पर्याप्त रूप से कम है, जिससे यह भारत में सबसे सुरक्षित शहर में से एक है. इसके अलावा, एक समृद्ध वास्तुशिल्प विरासत, एक काफी योजनाबद्ध टाउनशिप और एक जीवंत सांस्कृतिक विरासत का योगदान है.

जयपुर भारत में रहने के लिए सबसे अच्छे शहर में से एक है एक पर्यटक आकर्षण के रूप में, जयपुर सुरक्षा भागफल पर उल्लेखनीय रूप से अच्छा प्रदर्शन करता है और भारत के सबसे सुरक्षित स्थानों में से एक है, जो पूरे वर्ष पर्यटकों के साथ चहकता रहता है। भारत में सबसे शांतिपूर्ण जगह के बीच एक निश्चित विशेषता, पैतृक शहर बहुत ही रमणीय इलाका है.

कोलकाता

भारत के सबसे सुरक्षित शहरों में से एक के रूप में कोकटा की प्रतिष्ठा एक आश्चर्यजनक रूप से जोड़ने के साथ आती है। पश्चिम बंगाल राज्य जो कोलकाता शहर का घर है, देश में सबसे खराब अपराध परिदृश्यों में से एक है.

शहर की लंबाई और चौड़ाई में बहने वाली मैत्रीपूर्ण वाइब्स ने इसका स्वागत किया. और बड़े पैमाने पर बंगाली आबादी ने कोलकाता को भारत में रहने के लिए सबसे सुरक्षित जगह के रूप में पेश करने के लिए बहुत कुछ किया है.

हैदराबाद

देश के सबसे सुरक्षित महानगरीय केंद्रों में से एक और भारत का दूसरा सबसे सुरक्षित मेट्रो, हैदराबाद उन शहरों में से एक है, जिन्हें भारत में रहने के लिए सबसे सुरक्षित स्थानों के रूप में दर्जा दिया गया है. प्राकृतिक सुंदरता और अद्भुत नजारों को देखने वाला प्रचुर स्थान, हैदराबाद भी भारत के सबसे सुरक्षित शहरों में से एक है.

चंडीगढ़

बड़े भारतीय शहरों में से कम प्रदूषित में से एक चंडीगढ़ भी उल्लेखनीय रूप से सुरक्षा में डूबा हुआ है. भारतीय शहरों की सूची में एक और विशेषता जो कि आसानी से लिविंग इंडेक्स में उच्च स्थान पर है. चंडीगढ़ भी भारत के सबसे सुरक्षित शहरों में से होने का दावा करता है.

तिरुवंदनम

कम से कम कुछ मापदंडों पर देश के सबसे सुरक्षित राज्यों में से एक केरल की राजधानी के रूप में त्रिवेंद्रम भी उन भारतीय शहरों में से एक है. जो अपेक्षाकृत रूप से रहने के लिए सुरक्षित है. एक प्रमुख पर्यटन स्थल के साथ-साथ एक विदेशी वंडरलैंड भी प्रचुरता से धन्य है. प्रकृति त्रिवेंद्रम की यात्रा निश्चित रूप से सुरक्षित और सुरक्षित अनुभव के लिए सुनिश्चित करेगी.

Top 10 Safest City in India

यह भी पढ़ें :-

मुंबई के बारे में 20 रोचक तथ्य

कोलकाता के बारे में 25 रोचक तथ्य

दिल्ली के बारे में 25 रोचक तथ्य और जानकारी

बेंगलुरु के बारे में 25 रोचक तथ्य

Anilhttps://anokhefacts.com/
हेलो दोस्तों मेरा नाम अनिल है और मैं इस वेबसाइट का Author हूं. पूरे इंटरनेट पर यह एकमात्र ऐसी वेबसाइट है जो लगातार हिंदी भाषा में आपको ऐसी ज्ञानवर्धक की चीजें provide कर रही है और आगे भी करती रहेगी. मेरी आपसे विनती है आप इस वेबसाइट के बारे में अपने दोस्तों को बताना ना भूलें मेरा मतलब है जितनी भी हो सके माउथ पब्लिसिटी करें ताकि आपके साथ साथ दूसरे लोग भी यह सारे ज्ञानवर्धक तथ्य पढ़ सकें .
RELATED ARTICLES

फादर्स डे क्यों मनाया जाता है? History of Fathers Day in Hindi

हर साल जून महीने के तीसरे रविवार को फादर्स डे मनाया जाता है। इस साल 21 जून को फादर्स डे है। इसे सबसे पहली...

जलियांवाला बाग हत्याकांड अब भी मौजूद हैं निहत्थों पर बरसाई गई गोलियों के निशां

जलियांवाला बाग हत्याकांड13 अप्रैल 1919 भारत के इतिहास का वह काला दिन है, जिस दिन हजारों मासूम और निहत्थे लोगों पर अंग्रेज हुक्मरान ने...

30 Interesting Facts About Jharkhand In Hindi || झारखंड से जुड़े महत्वपूर्ण तथ्य

जंगलों की भूमि कहलाने वाला भारत का एक खूबसूरत राज्य है झारखंड जिसके नाम में ही छुपी है इसकी पहचान झाड़ जिसे हम वन...

उत्तर कोरिया के बारे में 40+ रोचक तथ्य || North Korea in Hindi

उत्तर कोरिया के बारे में 40 रोचक तथ्य || North Korea in Hindi

history of sikkim in hindi || सिक्किम का इतिहास और जानकारी

history of sikkim in hindi || सिक्किम का इतिहास और जानकारीhistory of sikkim in hindi  : सिक्किम सहायता सूचना (या, सिक्किम) भारत के पूर्वोत्तर...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

20 majedar paheliyan with answer|20 मजेदार पहेलियाँ उत्तर सहित

20 MAJEDAR PAHELIYAN WITH ANSWER|20 मजेदार पहेलियाँ उत्तर सहितदोस्तों आज हम आपसे...

कैसे एक पूरे के पूरे जहाज को चोरी कर लिया गया | 5 BIGGEST Things Ever Stolen

कैसे एक पूरे के पूरे जहाज को चोरी कर लिया गया | 5 BIGGEST Things Ever Stolenदोस्त...

15 majedar paheliyan with answer|15 मजेदार पहेलियाँ उत्तर सहित

15 majedar paheliyan with answer|15 मजेदार पहेलियाँ उत्तर सहितPaheli:- शहद से ज्यादा...

जानवर बच्चो को जन्म कैसे देते है|हैरान कर देगा|This Is How These 5 Animals Look Like at Giving Birth

जानवर बच्चो को जन्म कैसे देते है|हैरान कर देगा|This Is How These 5 Animals Look Like at Giving Birth

Double meaning paheli with answer in hindi 2020

Double meaning paheli with answer in hindi

25 majedar paheliyan with answer 2020|25 मजेदार पहेलियाँ उत्तर सहित 2020

2020 कि मजेदार 25 पहेलियाँ उत्तर सहित बूझो तो जाने25 majedar paheliyan...

दुनिया की 10 सबसेछोटी उम्र की माएँ| 10 Youngest Mothers in the World

दुनिया की 10 सबसेछोटी उम्र की माएँ| 10 Youngest Mothers in the Worldकेवल गर्भवती महिलाएं ही...

15 Hindi Paheliyan for whatsapp with answer|15 दिमागी और मजेदार पहेलियाँ

15 Hindi Paheliyan for whatsapp with answer|15 दिमागी और मजेदार पहेलियाँयहां पर आपको...