Home WORLD History Childrens Day : बाल दिवस की शुरुआत कब हुई, जानें क्या है...

Childrens Day : बाल दिवस की शुरुआत कब हुई, जानें क्या है इतिहास

बाल दिवस 20 की जगह 14 नवंबर को क्यों मनाया जाने लगा - children day 2018

भूमिका:
आज के बच्चे कल बड़े होकर देश के नागरिक होंगे । अत: जैसा उनका बचपन बीतेगा, वैसा ही वे बड़े होकर बनेंगे । बच्चों को यदि आज प्यार-दुलार (Love and Affection) मिलता है, तो कल बड़े होने पर दूसरों से प्यार का व्यवहार करने की भावना (Feeling) उनमें जरूर होगी । यह बात भारत के प्रथम प्रधानमंत्री ।

पंडित जवाहर लाल नेहरू अच्छी तरह जानते थे । इसी कारण जितना महत्त्वपूर्ण उनके लिए देश-विदेश के बड़े-बड़े काम थे, उतने ही महत्त्वपूर्ण देश के बच्चे थे । बच्चे भी प्यार से उन्हें चाचा कहकर बुलाते थे । चाचा नेहरू के जन्मदिवस (Birthday) यानी 14 नवम्बर को हर साल मनाया जाता है बाल दिवस ।

बाल दिवस का महत्व क्या है?

देश का भविष्य वर्तमान बच्चों पर निर्भर करता है. अगर वे सही तरीके से विकास नहीं करते हैं, तो देश का भविष्य बर्बाद हो जाएगा. उपेक्षित लोगों को अपने बच्चों के भविष्य के बारे में सोचने का अवसर मिलेगा. पूरा समाज बच्चों के प्रति अपने कर्तव्य और जिम्मेदारी के बारे में सोचेगा. वे सोचेंगे कि वर्ष में बच्चों के लिए क्या किया गया है और आने वाले वर्ष में उनके लिए क्या किया जाना चाहिए.

चाचा नेहरू के कार्य:
चाचा नेहरू बच्चों से इतना प्यार करते थे कि जब बच्चे उनके पास जाते तो नेहरू जी भूल जाते थे कि वे अन्तर्राष्ट्रीय स्तर (International) के एक महान नेता और देश के प्रधानमंत्री हैं । वे धूल (Dust) से सने बच्चों को गोद में उठाकर प्यार करते और उपहार (Gift) के रूप में उन्हें कुछ-न कुछ अवश्य देते थे ।

चाचा नेहरू के प्रयत्न रह के कारण ही दिल्ली में बच्चों के खेल-कूद के लिए बाल उद्यान (Children Park) तथा बच्चों की प्रतिभा (Talent) के विकास के लिए बाल भवन का निर्माण हुआ । इसमे साथ ही उन्होंने बच्चों की रुचि (Interest) की पुस्तकें प्रकाशित करने के लिए चिल्ड्रेन बुक ट्रस्ट (C.B.T.) नामक सरकारी संस्था (Government Instition) भी बनवायी ।

उनके निवास (Residence) त्रिमूर्ति भवन को उनकी इच्छा के अनुसार बाल संग्रहालय (Museum for Children) का रूप दे दिया गया है । बच्चों ने जो उपहार उन्हें दिये थे, वे सब उस भवन में रखे गये हैं ।

बाल दिवस क्यों मनाया जाता है

बच्चों के अधिकारों, देखभाल और शिक्षा के प्रति लोगों की जागरूकता बढ़ाने के लिए हर साल बाल दिवस मनाया जाता है. बच्चे देश की सफलता और विकास की कुंजी हैं. जवाहरलाल नेहरू भी बच्चों से प्यार करते हैं और वह हमेशा उनके बीच रहना पसंद करते थे. भारत की स्वतंत्रता के बाद, उन्होंने बच्चों और युवाओं के लिए बहुत अच्छे काम किए. जब वे प्रधान मंत्री बने, उनकी पहली प्राथमिकता बच्चों की शिक्षा थी.

पंडित नेहरू ने भारत के युवाओं के साथ-साथ बच्चों की शिक्षा, प्रगति, कल्याण और कल्याण के लिए बहुत काम किया. उन्होंने विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों जैसे भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान और भारतीय प्रबंधन संस्थान की स्थापना की थी. भारत में बच्चों को कुपोषण से बचाने के लिए स्कूली बच्चों को मुफ्त प्राथमिक शिक्षा, दूध सहित मुफ्त भोजन उपलब्ध कराया गया.

पंडित नेहरू के अनुसार, बच्चे देश का उज्ज्वल भविष्य हैं. केवल सही शिक्षा, देखभाल और प्रगति से हम उन्हें एक नया जीवन दे सकते हैं. इसलिए, पंडित जवाहरलाल नेहरू (1964) की मृत्यु के बाद, उन्हें याद करने के लिए, भारत में उनके जन्मदिन की तारीख यानी 14 नवंबर को बाल दिवस के रूप में मनाया जाने लगा. इसलिए, बच्चों के प्रति चाचा नेहरू का गहरा प्रेम और उत्साह, उनकी जयंती पर बाल दिवस मनाने का बड़ा कारण है. उन्होंने कहा कि बच्चे देश की वास्तविक ताकत हैं क्योंकि वे भविष्य में विकसित समाज बनाएंगे.

लेकिन क्या आप जानते हैं कि आजादी के बाद और 1964 से पहले भारत में बाल दिवस 20 नवंबर को मनाया जाता था. आइये देखते हैं इसके पीछे का कारण. बाल दिवस की नींव 1925 को रखी गई थी और 1953 में इसे दुनिया भर में मान्यता मिली थी.

20 नवंबर को, संयुक्त राष्ट्र (UN) ने बाल दिवस मनाने की घोषणा की. इसके कारण, भारत में 20 नवंबर को बाल दिवस भी मनाया गया. लेकिन कई देशों में इसे अलग-अलग दिनों में मनाया जाता है. 1950 की तरह, बाल संरक्षण दिवस (1 जून) कई देशों में बाल दिवस के रूप में मनाया जाता है, जिसे विश्व बाल दिवस के रूप में भी जाना जाता है.

स्वतंत्रता के बाद, 1959 में , भारत में पहला बाल दिवस मनाया गया. लेकिन 1964 में पंडित जवाहरलाल नेहरू की मृत्यु के बाद, बाल दिवस समारोह की तारीख 20 नवंबर से 14 नवंबर (जवाहरलाल नेहरू का जन्मदिन) बदल दी गई. लेकिन फिर भी दुनिया के कई देश 20 नवंबर को बाल दिवस मनाते हैं.

उपसंहार:
यो तो हम इस बाल-दिवस को पंडित नेहरू के जन्म दिवस के रूप मनाते है। तथापि उसको हम एक बाल प्रेरक दिवस में भी समझते है। अगर ऐसी हमारी सदभावना है। तो निश्चय ही इसमें भाग लेने वाले बच्चों का हर प्रकार से सांस्कृतिक और बौद्धिक विकास अवश्य होगा।

Anilhttps://anokhefacts.com/
हेलो दोस्तों मेरा नाम अनिल है और मैं इस वेबसाइट का Author हूं. पूरे इंटरनेट पर यह एकमात्र ऐसी वेबसाइट है जो लगातार हिंदी भाषा में आपको ऐसी ज्ञानवर्धक की चीजें provide कर रही है और आगे भी करती रहेगी. मेरी आपसे विनती है आप इस वेबसाइट के बारे में अपने दोस्तों को बताना ना भूलें मेरा मतलब है जितनी भी हो सके माउथ पब्लिसिटी करें ताकि आपके साथ साथ दूसरे लोग भी यह सारे ज्ञानवर्धक तथ्य पढ़ सकें .
RELATED ARTICLES

20+ Amazing Facts about Srinivasa Ramanujan in Hindi |महान गणितज्ञ रामानुजन का जीवन परिचय

दोस्तों हमारे भारत देश में कई सारे महापुरुष ने जन्म लिया है और उनमें से एक है रामानुज इन्होंने अपने कम जीवन काल में...

Mother’s Day in India | मातृ दिवस क्यों मनाया जाता है!

उसी से कब है हजारो फूल चाहिए एक माला बनाने के लिए हजारों दीपक चाहिए एक आरती सजाने के लिए हजारों बूंद चाहिए...

शिक्षक दिवस पर हिन्दी निबंध | importance of teachers’ day

एक गुरु के लिए और एक छात्र के लिए शिक्षक दिवस का बहुत अधिक महत्व होता है गुरु शिष्य परंपरा भारत की संस्कृति का...

गांधी जयंती क्यों मनाई जाती है। General Knowledge In Hindi

भारत की स्वतंत्रता के नायक महात्मा गाँधी एक ऐसा नाम है, जिसे सुनते ही सत्य और अहिंसा का स्मरण होता है । यह एक...

क्रिसमस क्यों मनाया जाता है? Merry Christmas in Hindi

क्रिसमस ईसाइयों का सबसे बड़ा त्यौहार है यह तो हार प्रतिवर्ष 25 दिसंबर को ईसा मसीह के जन्मदिन को याद रखने और सम्मान देने...

जलियांवाला बाग हत्याकांड अब भी मौजूद हैं निहत्थों पर बरसाई गई गोलियों के निशां

जलियांवाला बाग हत्याकांड13 अप्रैल 1919 भारत के इतिहास का वह काला दिन है, जिस दिन हजारों मासूम और निहत्थे लोगों पर अंग्रेज हुक्मरान ने...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

20 majedar paheliyan with answer|20 मजेदार पहेलियाँ उत्तर सहित

20 MAJEDAR PAHELIYAN WITH ANSWER|20 मजेदार पहेलियाँ उत्तर सहितदोस्तों आज हम आपसे...

कैसे एक पूरे के पूरे जहाज को चोरी कर लिया गया | 5 BIGGEST Things Ever Stolen

कैसे एक पूरे के पूरे जहाज को चोरी कर लिया गया | 5 BIGGEST Things Ever Stolenदोस्त...

15 majedar paheliyan with answer|15 मजेदार पहेलियाँ उत्तर सहित

15 majedar paheliyan with answer|15 मजेदार पहेलियाँ उत्तर सहितPaheli:- शहद से ज्यादा...

जानवर बच्चो को जन्म कैसे देते है|हैरान कर देगा|This Is How These 5 Animals Look Like at Giving Birth

जानवर बच्चो को जन्म कैसे देते है|हैरान कर देगा|This Is How These 5 Animals Look Like at Giving Birth

Double meaning paheli with answer in hindi 2020

Double meaning paheli with answer in hindi

25 majedar paheliyan with answer 2020|25 मजेदार पहेलियाँ उत्तर सहित 2020

2020 कि मजेदार 25 पहेलियाँ उत्तर सहित बूझो तो जाने25 majedar paheliyan...

दुनिया की 10 सबसेछोटी उम्र की माएँ| 10 Youngest Mothers in the World

दुनिया की 10 सबसेछोटी उम्र की माएँ| 10 Youngest Mothers in the Worldकेवल गर्भवती महिलाएं ही...

15 Hindi Paheliyan for whatsapp with answer|15 दिमागी और मजेदार पहेलियाँ

15 Hindi Paheliyan for whatsapp with answer|15 दिमागी और मजेदार पहेलियाँयहां पर आपको...