Home Psychology Career In Psychology :- M A / MSc साइकॉलजी के बाद...

Career In Psychology :- M A / MSc साइकॉलजी के बाद क्या करे जानें पूरी डीटेल

Aviation Psychology - Full information in Hindi
Career In Psychology – Full information in Hindi

जैसा कि हमने पहले भी बात किया है कि साइकोलॉजी में एक अच्छा करियर बनाने के लिए यह जरूरी होता है कि हम अपना मास्टर साइकोलॉजी में कंप्लीट करें जिसमें आप चूस कर सकते हैं M.A साइकोलॉजी या फिर M.SC साइकोलॉजी पर अब सवाल यह उठता है कि मास्टर डिग्री कंप्लीट कर देने के बाद आपके पास कौन-कौन सी जॉब अपॉर्चुनिटी खुल जाती है.

इसके अलावा मास्टर डिग्री के बाद हायर स्टडी में इंटरेस्टेड है या फिर रिसर्च फील्ड में जाना चाहते हैं तो आपके पास क्या क्या ऑप्शन अवेलेबल होंगे जिसे आप एक अपना अच्छा करियर साइकोलॉजी में बना सकते हैं तो दोस्तों आज हम बात करने वाले हैं कि अगर आपने अपना मास्टर साइकोलॉजी में कंप्लीट कर लिया है या फिर आप अभी अपना मास्टर कर रहे हैं तो इसके बाद आपको क्या करना चाहिए.

सबसे पहले बात करते हैं कि अगर आपने मास्टर डिग्री कंप्लीट कर लिया साइकोलॉजी में और रिसर्च फील्ड में काम करना चाहते हैं और अपनी स्टडी जारी रखने में इंटरेस्टेड है तो आप M.PHIL कर सकते हैं या फिर M.PHIL+ P.H.D कोर्स M.PHIL कंप्लीट कर लेने के बाद सकते हैं क्लिनिकल साइकोलॉजी के रूप में प्रैक्टिस स्टार्ट कर सकते हैं.

प्रजेंट टाइम में क्लिनिकल साइकोलॉजी के डिमांड भी बहुत ज्यादा है M.PHIL कंप्लीट कर लेने के बाद अगर आप किसी प्राइवेट क्लीनिक या फिर हॉस्पिटल में काम करते हैं तो आप की स्टार्टिंग सैलेरी लगभग 28000/- TO 35000/- तक हो सकती है जो कि आपके एक्सपीरियंस के साथ-साथ बढ़ जाएगी इसके बाद आप M.PHIL कंप्लीट कर लेने के बाद खुद का क्लीनिक भी स्टार्ट कर सकते हैं.

M.PHIL में एडमिशन लेने से पहले ध्यान रखें की इंस्टिट्यूट आरसीआई से अपलोड है या फिर नहीं अगर वह इंस्टिट्यूट आरसीआई से अप्रूव्ड है तो आपको वहां पर एडमिशन लेना चाहिए अन्यथा नहीं बात करें एडमिशन प्रोसेस की तो M.PHIL में एडमिशन के लिए आपको क्वालीफाई करना होगा R.A.T एग्जाम यानी (research aptitude test) या फिर गेट या JRF.

Career In Psychology
Career In Psychology

M.PHIL कोर्स का ड्यूरेशन 2 वर्ष का होता है जो कि 4 सेमेस्टर में डिवाइड होता है और एमफिल कर लेने के बाद आपके पास सारी जॉब अपॉर्चुनिटी आ जाती है अपना मास्टर साइकोलॉजी में कंप्लीट कर देने के बाद M.PHIL करना आपके लिए अच्छा ऑप्शन साबित हो सकता है इसके बाद अगर आपने साइकोलॉजी में कोई डिप्लोमा कोर्स नहीं किया है.

तो आप मास्टर डिग्री कंप्लीट कर देने के बाद कोई भी एक डिप्लोमा कोर्स कर सकते हैं जोकि आपको एक अच्छे जॉब और करियर बनाने में आपकी मदद करेगा इन पीजी डिप्लोमा कोर्स में आप चुन सकते हैं पीजी डिप्लोमा इन काउंसलिंग साइकोलॉजी, पीजी डिप्लोमा इन क्लिनिकल साइकोलॉजी, फैमिली एंड चाइल्ड साइकोलॉजी, इंडस्ट्रियल साइकोलॉजी और स्पोर्ट्स साइकोलॉजी इसके अलावा रिहैबिलिटेशन साइकोलॉजी मैं भी आप डिप्लोमा कोर्स कर सकते हैं.

मेंटल हेल्थ काउंसलिंग भी पीजी डिप्लोमा में आप कर सकते हैं यह डिप्लोमा कोर्स करने के बाद तभी आपको एक अच्छा जॉब एक अच्छा करियर साइकोलॉजी के फील्ड में मिल सकता है मास्टर साइकोलॉजी में कंप्लीट करने के बाद अगर आप टीचिंग फील्ड में जाना चाहते हैं तो आपको उसके लिए क्वालीफाई करना होगा नेट एग्जाम जिसके लिए आपको नेट एग्जाम की प्रिपरेशन करनी होगी.

साथ ही साथ आपकी पीएचडी भी साइकोलॉजी में कंप्लीट होने चाहिए उसके बाद ही आप एक प्रोफेसर साइकोलॉजी में बन सकते हैं मास्टर साइकोलॉजी में कंप्लीट करने के बाद काफी ऐसी जॉब है जो आप कर सकते हैं और अपना करियर साइकोलॉजी में बना सकते हैं जैसे कि मास्टर साइकोलॉजी में कंप्लीट कर लेने के बाद आपको इंटर्नशिप करने का मौका मिलता है.

इंटर्नशिप आपकी 6 महीने या फिर 1 साल तक की हो सकती है इंटर्नशिप कंप्लीट हो जाने के बाद आप इस इंटर्नशिप एक्सपीरियंस के बेसिक पे जॉब पा सकते हैं यह ऑप्शन उन स्टूडेंट के लिए है मास्टर डिग्री के बाद आगे स्टडी करने में इंटरेस्टेड नहीं है क्योंकि सिर्फ मास्टर डिग्री के बाद आपको इतनी अच्छी जॉब नहीं मिल पाएगी जितने कि आपको M.PHIL या फिर पीएचडी या डिप्लोमा कोर्स करने के बाद मिल सकती है.

स्पेशली या डिप्लोमा कोर्स आपको जॉब दिलाने में काफी हलचल रहेंगे इंटर्नशिप का एक्सपीरियंस भी आपके बहुत काम आने वाला है क्योंकि साइकोलॉजी में जितनी इंपॉर्टेंट बुक और थ्योरी की होती है उससे कहीं ज्यादा इंपॉर्टेंट फील्ड की नॉलेज प्रैक्टिकल नॉलेज जो आपको इंटर्नशिप के बाद और जॉब के एक्सपीरियंस से ही मिल पाएगी.

मास्टर डिग्री कंप्लीट करने के बाद आप किसी ऑर्गेनाइजेशन साथ या फिर किसी एनजीओ के साथ काम करना चाहते हैं तो वह भी आपके लिए एक अच्छा ऑप्शन साबित हो सकता है इन संस्थाओं से जुड़कर आप जॉब तो कर ही सकते हैं साथ ही साथ सोसाइटी को अच्छा बनाने के लिए भी अपना योगदान दे सकते हैं जिसकी आज के समय में सोसाइटी को काफी जरूरत है.

Anilhttps://anokhefacts.com/
हेलो दोस्तों मेरा नाम अनिल है और मैं इस वेबसाइट का Author हूं. पूरे इंटरनेट पर यह एकमात्र ऐसी वेबसाइट है जो लगातार हिंदी भाषा में आपको ऐसी ज्ञानवर्धक की चीजें provide कर रही है और आगे भी करती रहेगी. मेरी आपसे विनती है आप इस वेबसाइट के बारे में अपने दोस्तों को बताना ना भूलें मेरा मतलब है जितनी भी हो सके माउथ पब्लिसिटी करें ताकि आपके साथ साथ दूसरे लोग भी यह सारे ज्ञानवर्धक तथ्य पढ़ सकें .
RELATED ARTICLES

Aviation Psychology – Full information in Hindi

पिछले बार हमने बात करी थी साइकोलॉजी के कुछ करियर के बारे में जिनके बारे में थोड़ी...

Course After 12th – Psychology In Hindi

12वीं पास होने के बाद सभी छात्रों के मन में एक ही सवाल आता है कि उन्हें अब...

How to Become a Counselor | Career in counseling psychology in india

आज हम बात करने वाले हैं काउंसलिंग साइकोलॉजी के बारे में काउंसलिंग साइकोलॉजी में करियर कोर्स सैलेरी क्वालिफिकेशन...

Career in Parapsychology – Full information in Hindi

पैरासाइकोलॉजी के फील्ड में कैरियर बनाने से पहले यह जानना जरूरी है की पैरासाइकोलॉजी में पढ़ाया किया जाता है क्या सिखाया जाता...

Best Psychology Diploma Course 2021

दोस्तों आज हम बात करने वाले हैं साइकोलॉजी के बेस्ट डिप्लोमा के बारे में एक ऐसा डिप्लोमा जो आपको एक अच्छा कैरियर...

How to become Psychology Professor | Psychology in Hindi

साइकोलॉजी के सबसे बेस्ट जॉब में से एक जॉब है साइकोलॉजी प्रोफेसर बनना आप से ऐसे बहुत सारे लोग होंगे जिसका समझाने...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

20 majedar paheliyan with answer|20 मजेदार पहेलियाँ उत्तर सहित

20 MAJEDAR PAHELIYAN WITH ANSWER|20 मजेदार पहेलियाँ उत्तर सहितदोस्तों आज हम आपसे...

कैसे एक पूरे के पूरे जहाज को चोरी कर लिया गया | 5 BIGGEST Things Ever Stolen

कैसे एक पूरे के पूरे जहाज को चोरी कर लिया गया | 5 BIGGEST Things Ever Stolenदोस्त...

15 majedar paheliyan with answer|15 मजेदार पहेलियाँ उत्तर सहित

15 majedar paheliyan with answer|15 मजेदार पहेलियाँ उत्तर सहितPaheli:- शहद से ज्यादा...

जानवर बच्चो को जन्म कैसे देते है|हैरान कर देगा|This Is How These 5 Animals Look Like at Giving Birth

जानवर बच्चो को जन्म कैसे देते है|हैरान कर देगा|This Is How These 5 Animals Look Like at Giving Birth

Double meaning paheli with answer in hindi 2020

Double meaning paheli with answer in hindi

25 majedar paheliyan with answer 2020|25 मजेदार पहेलियाँ उत्तर सहित 2020

2020 कि मजेदार 25 पहेलियाँ उत्तर सहित बूझो तो जाने25 majedar paheliyan...

दुनिया की 10 सबसेछोटी उम्र की माएँ| 10 Youngest Mothers in the World

दुनिया की 10 सबसेछोटी उम्र की माएँ| 10 Youngest Mothers in the Worldकेवल गर्भवती महिलाएं ही...

15 Hindi Paheliyan for whatsapp with answer|15 दिमागी और मजेदार पहेलियाँ

15 Hindi Paheliyan for whatsapp with answer|15 दिमागी और मजेदार पहेलियाँयहां पर आपको...