Breaking Bad Series Facts In Hindi Netflix

कहते हैं जिंदगी बहुत कमीनी चीज होती है और इसी जिंदगी का खेल हमें बहुत ढंग से समझाया गया ब्रेकिंग बैड सीरीज में वाल्टर व्हाइट और जेसी पिंकमेंट के कहानी के रूप में जहां पर इस कहानी के प्लॉट ट्विस्ट इस तरीके के हैं जो इस सीरीज को भी मैथ से कम एडिक्टिव नहीं बनाता यही कारण है की यह सीरीज दुनिया के सबसे हाईएस्ट टीवी शो में से एक है तो चलिए इसी नोट पर जानते हैं द ब्रेकिंग ब्रेड सीरीज के अमेजिंग माइंड ब्लोइंग ऑसम फैक्ट के बारे में.

Breaking Bad Series Facts In Hindi
Breaking Bad Series Facts In Hindi

1. वन ऑफ द हाईएस्ट और क्रिटिकली सक्सेस शो को कौन सा टीवी नेटवर्क दिखाने से मना करेगा वेल ऐसे बहुत सारे नेटवर्क थे जहां पर शो टाइम, एक्स एक्स टीएनटी और ईच ब्लू जैसे नेटवर्क ने इसके क्रिएटर विंस गिलियन को साफ-साफ मना कर दीया.

वहीं पर एप्स एक्स के हिसाब से यह शो उनके शो weed से काफी ज्यादा से सिमिलर था वहां पर एसबीओ ने उनको बिल्कुल भी भाव नहीं दिया और HBO के साथ उनके साथ सबसे खराब मीटिंग साबित हुई लकली बाद में जाकर अमेरिका के एमसी नेटवर्क ने उनके शो को दिखाने का फैसला किया.

2. अब चलिए बात करते हैं इस सीरीज से जुड़े कुछ कास्टिंग के बारे में तो सबसे पहले वर्ल्ड वाइड एके हाईजमवर्ग का रोल पहले जॉन कोशक और मैथ्यू ब्रॉडरिक को दिया जा रहा था बट फाइनली इस रोल को प्ले किया ब्रायन क्राशटन जिनके साथ विंस गेलियर ने एक्स फाइल के एक एपिसोड में भी काम किया था.

इतना ही नहीं ब्राहिम कैंसन कै इस कैरेक्टर को डिवेलप करने के लिए अपने इमैजिनेशन का भी इस्तेमाल किया है जहां पर उन्होंने खुद इसकी छोटी सी बैक स्टोरी भी डिवेलप की इसके साथ साथ उन्होंने खुद भी कॉस्टयूम डिजाइनर के साथ मिलकर इस कैरेक्टर का लुक डिजाइन किया.

वहीं पर पहले जैसी पिंकपेन के रोल के लिए अरेन पोल के लिए ओल्ड माना जा रहा था लेकिन जब विंस गेलियर ने उनका ऑडिशन देखा तो उन्हीं के लिए उन्हें जैसी पिंक पेन के रोल के लिए फाइनल किया गया.

3. आप में से बहुत सारे लोगों ने इस बात पर गौर किया होगा कि सीजन वन के अंदर सिर्फ और सिर्फ 7 एपिसोड है पर ऐसा क्यों वेल ऐसा इसलिए क्योंकि 2007 से लेकर 2008 तक राइटर गिल स्ट्राइक चल रहा था जहां पर बेसिकली सीजन 1 के लिए 9 एपिसोड को फाइनल किया गया था.

और एक हिसाब से इस सीरीज के लिए बहुत ही अच्छा हुआ क्योंकि बेसिकली हमें सीजन वन के अंदर वॉटर वाइल्ड एपिसोड 9 तक हाइजनबर्ग के रूप में दिखने वाला था जो बहुत ही ज्यादा सड़न चेंज हो जाता और स्ट्राइक की वजह से फिल्म मेकर्स को रुक कर सोचने का मौका मिला

4. वहीं पर सीजन की छोटे होने से एक और चीज का बहुत ज्यादा फायदा हुआ जहां पर बेसिकली सीजन वन के अंदर ही हमें जैसी पिंक मेन मरते हुए दिखाया जाता है और उसकी पूरी की पूरी कहानी को खत्म कर दिया जाता जिसे ओबेसली अब जाकर इमेजिन करना बहुत ज्यादा मुश्किल हो चुका है. एलन पोल के हिसाब से अगर उस समय उनका करैक्टर मर जाता तो उनका पूरा का पूरा कैरियर भी खत्म हो जाता.

5. इसी बीच के अंदर वर्ल्ड जूनियर एके फ्रक का रोल निभाने वाले आरजे माइट को असल जिंदगी में भी वोटर जूनियर की तरह ही सेरेब्रल पाल्सी है. वह बात अलग है कि उनकी कंडीशन करैक्टर से थोड़ी ज्यादा अच्छी है.

जहां पर उन्हें चलने के लिए किसी चीज की जरूरत नहीं पड़ती है और तो और वह काफी हद तक साफ बोल लेते हैं. ब्रेकिंग बैट के मेकर को एक्चुअली एक ऐसे एक्टर की जरूरत थी जो एक डिसएबल टीनएजर का रोल प्ले करें.

और यहीं से आरजे माइक को वॉल्टर जूनियर के लिए कास्ट किया गया बावजूद उनके डिसेबिलिटी की उनका हॉलीवुड में बहुत ही सक्सेसफुल करियर है और वह कई सारी मूवी और टीवी शो में देख चुके हैं.

6. पहले इस शो को शूट करने का प्लान अमेरिका के रिवरसाइड कैलिफ़ोर्निया मैं किया गया था. पर टैक्स में छूट मिलने के कारण इस शो के प्रोडक्शन को अमेरिका के न्यू मैक्सिको के albuquerque सिटी में शिफ्ट किया गया.

अब यहां पर सिर्फ प्रोडक्शन को फायदा नहीं हुआ बल्कि पूरे के पूरे albuquerque सिटी का फायदा हुआ. जहां पर इस शो के पॉपुलर होने के कारण इस शहर की पूरी की पूरी इकोनामी में इजाफा हुआ और ब्रेकिंग ब्रेड सीरीज के वजह से ही यह शहर एक टूरिस्ट डेस्टिनेशन बन गया जहां पर कहीं सारे लोकल शॉप ने अपने यहां पर ब्रेकिंग बैड थीम मचन डाइस और फूड आइटम बेचना शुरू कर दिया.

7. सीजन 2 के एपिसोड 2 मैं जहां पर तू को जैसी और बौल्डर को एक सुनसान जगह पर ले जाता है वहां पर बेसिकली एरन पोल के साथ एक हादसा हो गया था जहां पर तू को जैसी को पकड़कर दरवाजे पर पड़ता है.

इसी के कारण शूटिंग के दौरान रियल लाइफ में एजेंट पोल को कनेक्शन झेलना पड़ गया था. जिनके कारण वह सीन के दौरान ही अनकॉन्शियस हो गए थे और दरवाजे से लड़ने के कारण उनके शरीर में कई छोटे-छोटे वुडन स्प्रिंटर्स घुस गए थे.

8. आप सब तो जानते हैं कि इस सीरीज के अंदर dea का कितना बड़ा खौफ है. वेल शायद आप यकीन ना करें बट रियल लाइफ की dea खुद ब्रांड कैस्टन और इरान पोल को मैथ को बनाना सिखाया जहां पर बेसिकली ए डी ए के ऑफिस कॉमिक्स ने मैथ को किस तरीके से क्रिस्टलआइस फॉर्म में करना है यह भी सिखाया. मगर मेरे हिसाब से चेक कर लेना चाहिए कहीं इन्होंने असल जिंदगी में मैथ तो नहीं क्रिएट कर ली.

9. इस शो में दिखाया गया साइंस के लॉजिक बैठाने के लिए यूनिवर्सिटी ऑफ ओकलाहोमा के प्रोफ़ेसर डोना नेल्सन को हाइड किया गया था लेकिन फिर भी यह शो पूरी तरह से 1 साइंस शो नहीं था जिसके कारण कुछ चीजों को जानबूझकर इसमें बदला गया है ताकि ओबेसली हर कोई अपने आंगन में मैथ्स लैब ना खोल ले.

10. इस सीरीज में वर्ल्ड वाइड का फेंक नाम हाइजनबर्ग बेसिकली जर्मन साइंटिस्ट वरना हाइजनबर्ग के नाम पर रखा गया है जिसने फिजिक्स में अपना योगदान के लिए नोबेल प्राइज तक मिला है और इन्होंने ही क्वांटम मैकेनिक की थ्योरी को डेवलप किया था.

11. अब चले बात करते हो उस पिंक टेडी बेयर के बारे में जो हमें सीजन 2 के कई सारे सीन में दिख चुका है. जहां हमें सीजन के एंड में पता चला कि बेसिकली है टेडी बेयर एबीक्यू 37 से ब्लास्ट में गिरा था.

अगर आपने इस चीज को अभी तक फिगर आउट नहीं किया है तो मैं आपको बता दूं कि बेसिकली है ब्रेकिंग बैड में चल रहे सिचुएशन का इंडिकेशन था जहां पर बेसिकली टेडी बेयर इंडिकेट करता है कि किस तरह का डैमेज डायरेक्टली ओर इनडायरेक्टली वर्ल्ड वाइड समाज और अपने जिंदगी के ऊपर कर रहा है.

जहां पर चाहे और अनचाहे कई लोगों की जान है और बेसिकली टेडी बेयर की आंख सभी लोगों के साथ किए गए उन कर्मों का रिमाइंडर था यही कारण है की वॉर्डन जब उस आंख को अपने पास रखता है सीजन टू के दौरान उसका बिहेवियर इतना ज्यादा ओकवर्ड हो जाता है फिर भी इस टेडी बेयर की अब भी बहुत सारी थ्योरी है.

Forrest Gump Movie Facts In Hindi

Interesting Power Rangers fact about in Hindi

90+ List Of Latest Netflix Webseries in Hindi Doubed 2021

1 thought on “Breaking Bad Series Facts In Hindi Netflix”

Leave a Comment