Home PERSONS अटल बिहारी वाजपेयी जीवनी | Atal Bihari Vajpayee Biography in Hindi

अटल बिहारी वाजपेयी जीवनी | Atal Bihari Vajpayee Biography in Hindi

Atal Bihari Vajpayee birthday

अटल बिहारी वाजपेई का जन्म 25 दिसंबर 1924 को हुआ था और इनका जन्म मध्य प्रदेश के ग्वालियर में हुआ था. अटल बिहारी वाजपेई के पिता किशन बिहारी वाजपेई थे और वह कवि होने के साथ-साथ स्कूल मास्टर भी थे और अटल बिहारी वाजपेई की स्कूल की शिक्षा ग्वालियर से ही की थी.

इसके बाद उन्होंने आगे की पढ़ाई गवारिया के विक्टोरियन कॉलेज में की थी और इसके बाद उन्होंने कानपुर के डीएवी कॉलेज से राजनीतिक शास्त्र में एमए किया और इस दौरान उन्होंने संत के कई ट्रेनिंग कैंपों में भी हिस्सा लिया था.

राजनीति में उनका प्रवेश 1942 में भारत छोड़ो आंदोलन में हिस्सा लेने के साथ हुआ इस आंदोलन में हिस्सा लेने की वजह से उन्हें और उनके बड़े भाई को 30 दिन तक जेल में जाना पड़ा.

Atal Bihari Vajpayee Biography in Hindi
Atal Bihari Vajpayee Biography in Hindi

अटल बिहारी वाजपेयी प्रधानमंत्री के रूप में देश का नेतृत्व

अटल बिहारी वाजपेयी ने प्रधानमंत्री के रूप में 3 बार देश का नेतृत्व किया. पहली बार 16 मई 1996 में प्रधानमंत्री बने लेकिन लोकसभा में बहुमत ना पानी से 31 मई 1996 को उन्होंने त्यागपत्र दे दिया. इसके बाद 1998 तक वह लोकसभा में विपक्ष के नेता रहे.
दूसरी बार एनडीए के नेता के रूप में अटल बिहारी वाजपेई 1998-1999 तक प्रधानमंत्री बने रहे. लोकसभा चुनाव के बाद एनडीए के नए सदन में अपना बहुमत साबित किया इस तरह बीजेपी ने एक बार से देश में सरकार बनाई.
तीसरी बार का कार्यकाल 13 अक्टूबर 1999 से 22 मई 2000 तक रहा.

उनके इस कार्यकाल में उन्हें अनेकों उपाधि हासिल हुए और साल 2004 में आम चुनाव में बीजेपी के हार के बाद उन्होंने गिरिडीह क्षेत्र के चलते राजनीति से संयास ले लिया था.

जन संघ के अध्यक्ष

अटल बिहारी वाजपेई हिंदी के कवि और पत्रकार और प्रवक्ता भी रहे हैं. भारतीय जनसंघ की स्थापना में उनकी अहम भूमिका रही है और वह 1968 से 1973 तक जैन संघ के अध्यक्ष भी रहे हैं.

पत्र-पत्रिकाओं के संपादक

आजीवन राजनीति में सक्रिय रहे अटल बिहारी वाजपेई लंबे समय तक राष्ट्रीय धर्म पांचजन्य और वीर अर्जुन आदि के पत्र-पत्रिकाओं के आदि के संपादन भी करते रहे.

विदेश मंत्री

जब अपात्काल का विरोध करने के लिए उन्हें गिरफ्तार किया गया था. और इंदिरा गांधी सरकार के खिलाफ जयप्रकाश नारायण ने सभी विपक्षी दलों के साथ आने और एक दल बनाने की अपील की थी. जनसंघ और आर एस एस ने जेपी आंदोलन का पूरा समर्थन दिया था.

सन 1977 में देश की जनता ने कांग्रेस के खिलाफ जनता पार्टी को बड़े बहुमत से जीत दिला दी. इसके बाद अटल बिहारी वाजपेई को प्रधानमंत्री मोरारजी देसाई के सरकार में विदेश मंत्री बनाया गया. वाजपेई बेतोर विदेश मंत्री संयुक्त राज्य संघ में हिंदी में भाषण देने वाले पहले नेता बने थे.

भारत रतन

अटल बिहारी वाजपेई को 27 मार्च 2015 में नरेंद्र मोदी के सरकार. ने देश का सर्वोच्च सम्मान भारत रतन से नवाजा और उस समय देश के राष्ट्रपति थे श्री प्रणब मुखर्जी.

अटल बिहारी वाजपेई पुरस्कार

अटल बिहारी वाजपेई को भारत रतन के अलावा कई अन्य सम्मान से नवाजा जा चुका है उन्हें 1992 में पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया. 1994 में लोकमान्य तिलक पुरस्कार से और 1994 में श्रेष्ठ सांसद पुरस्कार से और 1994 में गोविंद बल्लभ पंत पुरस्कार से नवाजा गया

Atal Bihari Vajpayee Books ( पुस्तकें )

अटल बिहारी वाजपेई द्वारा लिखी पुस्तकों में

1.मृत्यु या हत्या

2.अमर बलिदान

3.कैदी कविराय की कुंडलियां बहुत ही प्रसिद्ध है.

काव्य संग्रह

अटल बिहारी वाजपेई एक राजनेता होने के साथ-साथ कवि भी हैं.उनके काव्य संग्रह में मे 51 कविताएं हैं. और उन्होंने जगदीश सिंह के साथ दो एल्बम नई दिशा और संवेदना भी रिलीज की है.

First Nuclear Test in India

प्रधानमंत्री बनने के बाद 1998 में अटल बिहारी भाजपाई सरकार ने न्यूक्लियर टेस्ट करने का फैसला किया. उससे पहले के प्रधानमंत्री इसके पक्ष में नहीं थे और अमेरिका भी इसके खिलाफ था.

उसकी खुफिया एजेंसी सेटेलाइट से निगरानी कर रही थी और उन्हें चकमा देते हुए 11 मई और 13 मई 1998 को राजस्थान के पोखरण परमाणु स्थल पर पांच परमाणु परीक्षण किए गए और उसके बाद उन्होंने कैलंदन को लिखा कि परमाणु बम का इस्तेमाल देश के खिलाफ नहीं होगा.

सांसद

देश के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई 4 राज्यों के लोकसभा चुनाव जीतने वाले एकमात्र सांसद थे. वाजपेई ने उत्तर प्रदेश के बलरामपुर में लखनऊ गुजरात के गांधीनगर मध्य प्रदेश के विदिशा और नई दिल्ली लोकसभा सीट का प्रतिनिधित्व किया था.

वह सबसे लंबे समय तक रहने का रिकॉर्ड भी अटल बिहारी वाजपेई के नाम है. अटल बिहारी वाजपेई 10 बार लोकसभा और दो बार राज्यसभा सांसद बने थे और अटल बिहारी वाजपेई पहले गैर कांग्रेसी प्रधानमंत्री थे जो 5 साल पार्टी चलाने में सक्षम रहते हैं.

कारगिल युद्ध| kargil war

कारगिल युद्ध भारत और पाकिस्तान के बीच में हुआ एक सशस्त्र युद्ध. उस समय भारत के प्रधानमंत्री थे अटल बिहारी वाजपई.

कारगिल युद्ध ऑपरेशन विजय के नाम से भी जाना जाता है. कारगिल युद्ध भारत और पाकिस्तान के बीच मई और जुलाई 1999 के बीच कश्मीर के कारगिल जिले में हुआ था.

पाकिस्तान की सेना और कश्मीरी उग्रवादियों ने भारत और पाकिस्तान के बीच के नियंत्रण रेखा पार करके भारत की जमीन पर कब्जा करने की कोशिश की थी. उस समय पाकिस्तान के प्रधानमंत्री थे नवाज शरीफ जब कारगिल में भारत और पाकिस्तान का युद्ध हुआ.

प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई इस युद्ध को हर हाल में जीतने के लिए बेताब थे. युद्ध जैसे-जैसे आगे बढ़ने लगा अटल जी जान चुके थे कि यह युद्ध पहले हुए युद्ध जीतना आसान नहीं है. इसलिए उन्होंने खुद मैदान ई जंग में जाकर अफसरों और जवानों का हौसला बढ़ाने का फैसला लिया.

युद्ध के दौरान ही अटल जी कारगिल पहुंच गए 3 दिन तक वहां रहे वहां उन्होंने सेना के जवानों और अफसरों से युद्ध की स्थिति का जायजा लेते हुए, वहीं रहकर उनका हौसला बढ़ाया.

बाद में अटल जी को दिल्ली वापस भिजवाया गया थल सेना स्कोड ने 26 मई को ऑपरेशन से सागर शुरू किया जबकि जल सेना ने रांची तक पहुंचने वाली समुद्री मार्ग से सप्लाई रोकने के लिए अपने पूर्वी इलाके के जहाजी बेड को अरब सागर में में ला खड़ा किया.

भारतीय वायु सेना ने पाकिस्तानी सैनिकों के खिलाफ कारगिल युद्ध में mig-27 और mig-29 का प्रयोग किया था. पाकिस्तानी युद्ध के कारण राजनीतिक और आर्थिक संकट बढ़ गया और नवाज शरीफ के सरकार को हटाकर परवेज मुशर्रफ राष्ट्रपति बन गए और 26 जुलाई 1999 में भारत के नए कारगिल युद्ध में विजय हासिल की.

atal bihari vajpayee death date

अटल बिहारी वाजपेई जी का निधन 16 अगस्त 2018 की शाम को हुआ और उनका निधन दिल्ली में स्थित एम्स हॉस्पिटल में हुआ अटल बिहारी वाजपेई को गुदरी में संक्रमण छाती में जकड़न मूत्र नली में संक्रमण आदि के बाद 11 जून को एम्स में भर्ती कराया गया था और अटल बिहारी वाजपेई जी मधुमेह की बीमारी से पीड़ित थे और उनका एक ही गुर्दा काम करता था उनका अंतिम संस्कार यमुना नदी के किनारे विजय घाट नगर के यहां किया जाएगा.

atal bihari vajpayee speech

और पढ़ें :

नवाजुद्दीन सिद्दीकी के बारे में 15 रोचक तथ्य

अक्षय कुमार के बारे में 30 रोचक तथ्य

अमेजिंग फैक्ट अबाउट इसाक न्यूटन

Bruce Lee Biography In Hindi

Usain Bolt Biography in Hindi

Anilhttps://anokhefacts.com/
हेलो दोस्तों मेरा नाम अनिल है और मैं इस वेबसाइट का Author हूं. पूरे इंटरनेट पर यह एकमात्र ऐसी वेबसाइट है जो लगातार हिंदी भाषा में आपको ऐसी ज्ञानवर्धक की चीजें provide कर रही है और आगे भी करती रहेगी. मेरी आपसे विनती है आप इस वेबसाइट के बारे में अपने दोस्तों को बताना ना भूलें मेरा मतलब है जितनी भी हो सके माउथ पब्लिसिटी करें ताकि आपके साथ साथ दूसरे लोग भी यह सारे ज्ञानवर्धक तथ्य पढ़ सकें .
RELATED ARTICLES

20+ Amazing Facts about Srinivasa Ramanujan in Hindi |महान गणितज्ञ रामानुजन का जीवन परिचय

दोस्तों हमारे भारत देश में कई सारे महापुरुष ने जन्म लिया है और उनमें से एक है रामानुज इन्होंने अपने कम जीवन काल में...

Childrens Day : बाल दिवस की शुरुआत कब हुई, जानें क्या है इतिहास

भूमिका: आज के बच्चे कल बड़े होकर देश के नागरिक होंगे । अत: जैसा उनका बचपन बीतेगा, वैसा ही वे बड़े होकर बनेंगे । बच्चों...

mahatma gandhi biography in hindi on gandhi jayanti 2021

गांधी जी का जन्म महात्मा गांधी का पूरा नाम मोहनदास करमचंद गांधी था और इनका जन्म 2 अक्टूबर सन 1869 को पोरबंदर में...

ए. पी. जे. अब्दुल कलाम का जीवन परिचय || Biography of A. P. J. Abdul Kalam in Hindi

एक ऐसा व्यक्ति जो बचपन में अखबार बांटने जाता था जिसके पूरे परिवार ने जिसके पूरे परिवार ने अपना पैसा और धंधा...

महिलाओं के शारीर से जुड़े 10 अद्भुत तथ्य | amazing facts About women’s body

औरत ब्रह्मांड की सबसे खूबसूरत रचनाओं में से एक है. यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि किसी भी औरत को समझना...

रणवीर सिंह के बारे में 20 रोचक तथ्य | Ranveer Singh Facts In Hindi

Ranveer Singh आज बॉलीवुड में वन ऑफ द बेस्ट सक्सेसफुल सेक्टर में से एक है जिनकी हर फिल्म में वह अलग कैरेक्टर...

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

20 majedar paheliyan with answer|20 मजेदार पहेलियाँ उत्तर सहित

20 MAJEDAR PAHELIYAN WITH ANSWER|20 मजेदार पहेलियाँ उत्तर सहितदोस्तों आज हम आपसे...

कैसे एक पूरे के पूरे जहाज को चोरी कर लिया गया | 5 BIGGEST Things Ever Stolen

कैसे एक पूरे के पूरे जहाज को चोरी कर लिया गया | 5 BIGGEST Things Ever Stolenदोस्त...

जानवर बच्चो को जन्म कैसे देते है|हैरान कर देगा|This Is How These 5 Animals Look Like at Giving Birth

जानवर बच्चो को जन्म कैसे देते है|हैरान कर देगा|This Is How These 5 Animals Look Like at Giving Birth

15 majedar paheliyan with answer|15 मजेदार पहेलियाँ उत्तर सहित

15 majedar paheliyan with answer|15 मजेदार पहेलियाँ उत्तर सहितPaheli:- शहद से ज्यादा...

Double meaning paheli with answer in hindi 2020

Double meaning paheli with answer in hindi

25 majedar paheliyan with answer 2020|25 मजेदार पहेलियाँ उत्तर सहित 2020

2020 कि मजेदार 25 पहेलियाँ उत्तर सहित बूझो तो जाने25 majedar paheliyan...

दुनिया की 10 सबसेछोटी उम्र की माएँ| 10 Youngest Mothers in the World

दुनिया की 10 सबसेछोटी उम्र की माएँ| 10 Youngest Mothers in the Worldकेवल गर्भवती महिलाएं ही...

15 Hindi Paheliyan for whatsapp with answer|15 दिमागी और मजेदार पहेलियाँ

15 Hindi Paheliyan for whatsapp with answer|15 दिमागी और मजेदार पहेलियाँयहां पर आपको...