Home WORLD Brands ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट अमेज़न के बारें में 40 रोचक तथ्य | Amazon...

ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट अमेज़न के बारें में 40 रोचक तथ्य | Amazon website Facts in Hindi

Amazon website Facts in Hindi
                            Amazon website Facts in Hindi

Amazon website Facts in Hindi

#1. CEO जेफ बेजोस ने Amazon.com को दो कारणों से कंपनी के नाम के रूप में चुना:-

  • इसके बाद, वेबसाइट लिस्टिंग अक्सर वर्णमाला क्रम में होती थी
  • स्केल का सुझाव देने के लिए (Amazon.com टैगलाइन के साथ लॉन्च किया गया, “पृथ्वी का सबसे बड़ा बुक स्टोर) (बिजनेस इनसाइडर)

#2. पहली किताब Amazon.com जुलाई 1995 में बेजोस के गैरेज से बेची गई थी। यह पुस्तक फ्लुइड कॉन्सेप्ट्स एंड क्रिएटिव एनालॉग्स: कंप्यूटर मॉडल ऑफ फंडामेंटल मैकेनिज्म ऑफ थॉट्स थी.

#3. अमेज़ॅन का लोगो ए से ज़ेड तक के नाम पर एक मुस्कान दिखाता है कि “कंपनी दुनिया में कहीं भी, सभी को सब कुछ देने के लिए तैयार है.

#4. बेजोस मूल रूप से अपनी कंपनी कैडबरा (जैसा कि ab अबरकदबरा, ‘) को कॉल करना चाहते थे, लेकिन किसी ने मोनिकर को ada कैडेवर ’कहने के बाद इस विचार को रद्द कर दिया.

#5. एक अन्य शुरुआती दावेदार कॉम था, एक वेब पता जो उपयोगकर्ताओं को आज भी अमेज़ॅन पर पुनर्निर्देशित करता है.

#6. अपने शुरुआती दिनों में लागत-बचत के उपाय के रूप में, अमेज़ॅन ने सस्ते दरवाजों और आरा-टू-टू-फोर से डेस्क का निर्माण किया। कंपनी अभी भी उन कर्मचारियों को “डोर डेस्क अवार्ड” देती है जो किसी विशेष रूप से मितव्ययी विचारों को लागू करने में मदद करते हैं.

#7. अमेज़ॅन के शुरुआती दिनों में, जब यह केवल किताबें बेचती थी, तो हर बार कार्यालय में एक घंटी बजती थी जब कोई खरीदारी करता था.

#8. अमेज़ॅन के पहले महीने के कारोबार के दौरान, इसे 50 अमेरिकी राज्यों और दुनिया भर के 45 देशों में ग्राहकों से आदेश प्राप्त हुए.

#9. कंपनी के पहले वर्ष में, बेजोस ने बार्न्स एंड नोबल स्टोर्स द्वारा इस प्रश्न को प्रदर्शित करने के लिए मोबाइल होर्डिंग को किराए पर लिया, “यह वह पुस्तक नहीं है जो आप चाहते थे?” अमेज़न की वेबसाइट के पते के साथ.

#10. 1997 में, बार्न्स एंड नोबल ने अमेज़ॅन पर मुकदमा दायर किया, आरोप लगाया कि पृथ्वी का सबसे बड़ा बुकस्टोर एक झूठा दावा था। वे अंततः अपने नारे का उपयोग करने के लिए अमेज़ॅन के साथ अदालत से बाहर निकल गए.

#11. जीवनी लेखक ब्रैड स्टोन ने बेजोस की हंसी को “संभोग हाथी की मुहर और बिजली उपकरण के बीच एक क्रॉस” के रूप में वर्णित किया है.

#12. बेजोस अपनी पत्नी मैकेंजी से मिले, जब वह नब्बे के दशक में एक हेज फंड में काम कर रहे थे। उसने 2013 में वोग को बताया, “मेरा कार्यालय उसके लिए अगले दरवाजे था, और दिन भर मैंने उस शानदार हंसी को सुना.

#13. Amazon.com के कर्मचारी ग्राहक सेवा डेस्क, यहाँ तक कि CEO पर भी काम करते हुए हर दो साल में दो दिन बिताते हैं। यह अभ्यास सभी श्रमिकों को ग्राहक सेवा प्रक्रिया को समझने में मदद करने के लिए है.

#14. उदाहरण के लिए, PowerPoint प्रस्तुतियाँ कंपनी द्वारा प्रतिबंधित हैं। इसके बजाय, सभी बैठकें हाथ में विषय के बारे में 30 मिनट के पढ़ने के सत्र के साथ शुरू होती हैं। यह ओवरसिम्प्लीफाइड स्टैट्स पर महत्वपूर्ण सोच पर जोर देना है.

#15. अमेज़ॅन टीमवर्क को प्रोत्साहित करता है, लेकिन सुझाव देता है कि प्रत्येक परियोजना पर टीमें उन लोगों की संख्या तक सीमित हैं जिन्हें सैद्धांतिक रूप से दो पिज्जा द्वारा खिलाया जा सकता है.

विदेशी समझ कर जिन 25 ब्रैन्ड्स को आप ख़रीद रहे थे, वो असल में देसी हैं

#16. 1998 में कंपनी क्रिसमस की छुट्टियों के मौसम के लिए नाटकीय रूप से कम कर्मचारी थी। Amazon.com तथ्यों ने बताया कि हर कर्मचारी को अपने दोस्तों और परिवार के साथ भी मदद करने के लिए मांग को पूरा करने के लिए पूर्ति केंद्रों में एक कब्रिस्तान शिफ्ट करना पड़ता था.

#17. यह सुनिश्चित करने के लिए कि अमेज़ॅन फिर से नहीं आता है, अमेज़ॅन अब छुट्टियों के मौसम में कर्मचारियों की एक रिकॉर्ड राशि को काम पर रखता है। इस वर्ष यह अपने पूर्ति और छँटाई केंद्रों के अमेरिकी नेटवर्क में 100,000 मौसमी स्थिति बना रहा है.

#18. अमेजन ने 2014 में पे टू क्विट प्रोग्राम लॉन्च किया था। अगर किसी कर्मचारी ने अपने इस्तीफे में हाथ दिया, तो उन्हें 3,000 डॉलर मिलेंगे। 2017 तक, राशि $ 5,000 (£ 3,320.42; $ AU6,897.36) होने की उम्मीद है। कर्मचारियों की पहली लहर के 10% से कम की पेशकश ने उन्हें इस सौदे पर ले लिया.

#19. अमेज़ॅन के कुछ पूर्व कर्मचारी अपनी खुद की ब्लॉकबस्टर कंपनियों में शामिल हो गए हैं, जिनमें जेसन किलर, हुलु और वेसल के संस्थापक और क्वोरा के निर्माता चार्ली चेवर शामिल हैं.

#20. अमेज़न एक सप्ताह में 137 ग्राहकों (वॉल्ट) परोसता है.

#21. अमेज़न के अद्वितीय उपयोगकर्ता ईबे की तुलना में 5 गुना अधिक मूल्यवान हैं। अमेज़ॅन का औसत अद्वितीय उपयोगकर्ता लगभग $ 189 लाता है जबकि ईबे केवल 39 डॉलर में लाता है
अमेज़ॅन किंडल के मालिक अमेज़ॅन से सामान खरीदने के लिए प्रति वर्ष लगभग $ 1,233 खर्च करते हैं.

#22. मेज़न प्राइम मेंबर्स 1,340 डॉलर सालाना खर्च करते हैं.

#23. प्रत्येक 10 अमेरिकियों में से एक – 10.7% आबादी, सटीक होने के लिए – एक अमेज़न प्राइम सदस्यता है.

#24. जब मैनहट्टन, न्यूयॉर्क में एक ही दिन की प्राइम सेवा शुरू की गई थी, तो कंपनी का दावा है कि एक ग्राहक को 23 मिनट में एक रिकॉर्ड में एक आइटम-ईज़ी-बेक ओवन मिल गया.

#25. अमेज़ॅन का अब तक का सबसे तेज़ ऑर्डर मियामी में एक ग्राहक को स्टारबक्स वेनिला फ्रापुचिनो का चार-पैक था। डिलीवरी 10 मिनट के अंदर की गई। (मोटले फूल)
एक सेकंड के लिए रुकें। अमेज़ॅन ने उस समय सीमा में केवल 35 आइटम भेज दिए.

#26. Amazon.com तथ्यों से पता चलता है कि अमेज़ॅन को कोई भी वास्तविक पैसा बनाने के लिए लगभग सात साल लग गए। जनवरी 2002 से पहले यह अपनी पहली लाभदायक तिमाही की रिपोर्ट करता था, जो मामूली $ 5 मिलियन था.

#27. 2015 के अंत में अमेज़ॅन ने बताया कि उसके पास दुनिया भर में 270 मिलियन से अधिक सक्रिय ग्राहक खाते हैं और 75 से अधिक देशों में शिपिंग है.

#28. अमेजन फॉर्च्यून पत्रिका की दुनिया की सबसे अधिक प्रशंसित कंपनियों (फॉर्च्यून) में # 3 वें स्थान पर है.

#29.यह दुनिया की 10 वीं सबसे ज्यादा देखी जाने वाली वेबसाइट है.

#30. यह एक बार 49 मिनट के लिए नीचे चला गया और कंपनी बिक्री में लगभग $ 5.7 मिलियन से चूक गई.

विदेशी नाम वाली देशी ब्रांड् Larsen and Toubro Limited के बारे में जानिए मजेदार फैक्ट्स.

#31. अमेज़ॅन किसी भी एक-क्लिक ऑनलाइन चेकआउट प्रक्रिया पर पेटेंट का मालिक है। एक क्लिक चेकआउट की पेशकश करने की इच्छुक अन्य कंपनियों को अमेज़ॅन से पेटेंट का लाइसेंस देना चाहिए। हालांकि, 2017 में अमेज़ॅन का पेटेंट गायब हो जाएगा.

#32. अमेज़ॅन अपने एक-क्लिक पेटेंट को ऐप्पल को लाइसेंस देता है.

#33. अमेज़न के दुनिया भर में 117,000 से अधिक कर्मचारी हैं.

#34. फीनिक्स, एरिज़ोना में अमेज़ॅन का पूर्ति केंद्र 1.2 मिलियन वर्ग फीट है। यह 28 फुटबॉल क्षेत्रों के बराबर है.

#34. वेयरहाउस श्रमिकों के लिए उत्पादों को पुनः प्राप्त करने में बोझ को कम करने के लिए, अमेज़ॅन रोबोट का उपयोग करता है.

#35. क्लाउड कंप्यूटिंग स्टोरेज के लिए 2013 में एजेंसी के साथ 600 मिलियन डॉलर का सौदा हासिल करने के बाद, अमेज़न ने सीआईए को अपने ग्राहकों में से एक के रूप में गिना, जो अमेज़न वेब सर्विसेज का हिस्सा है.

#36. Google ने यह दावा करते हुए रिकॉर्ड किया कि अमेज़ॅन खोज विज्ञापन में उसका सबसे बड़ा प्रतियोगी है.

#37. साइबर सोमवार 2014 को, Amazon.com तथ्यों से पता चलता है कि कंपनी ने प्रति सेकंड 300 से अधिक आइटम बेचे.

#38. फोर्ब्स का अनुमान है कि कंपनी की कुल संपत्ति $ 175.1 बिलियन है.

#39. अमेज़ॅन के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी जेफ बेजोस की कीमत अब $ 59.4 बिलियन है.

#40. 2009 में, अमेज़ॅन ने 1.2 बिलियन डॉलर में ज़प्पोस का अधिग्रहण किया.

Anilhttps://anokhefacts.com/
हेलो दोस्तों मेरा नाम अनिल है और मैं इस वेबसाइट का Author हूं. पूरे इंटरनेट पर यह एकमात्र ऐसी वेबसाइट है जो लगातार हिंदी भाषा में आपको ऐसी ज्ञानवर्धक की चीजें provide कर रही है और आगे भी करती रहेगी. मेरी आपसे विनती है आप इस वेबसाइट के बारे में अपने दोस्तों को बताना ना भूलें मेरा मतलब है जितनी भी हो सके माउथ पब्लिसिटी करें ताकि आपके साथ साथ दूसरे लोग भी यह सारे ज्ञानवर्धक तथ्य पढ़ सकें .
RELATED ARTICLES

Henry Ford Success Story in Hindi from Autobiography My Life and Work

हेलो दोस्तों कैसे हो आप क्या आप जानते हैं कि फोर्ड कंपनी है जिसके ऑनर हेनरी फोर्ड...

TITAN success story in hindi | TITAN की सफलता की कहानी

आज के इस टेक्नोलॉजी भरे दौर में किसको टाइटन कंपनी के ब्रांड के बारे में नहीं पता होगा अधिकांश लोग इस ब्रांड...

फादर्स डे क्यों मनाया जाता है? History of Fathers Day in Hindi

हर साल जून महीने के तीसरे रविवार को फादर्स डे मनाया जाता है। इस साल 21 जून को फादर्स डे है। इसे सबसे पहली...

जलियांवाला बाग हत्याकांड अब भी मौजूद हैं निहत्थों पर बरसाई गई गोलियों के निशां

जलियांवाला बाग हत्याकांड13 अप्रैल 1919 भारत के इतिहास का वह काला दिन है, जिस दिन हजारों मासूम और निहत्थे लोगों पर अंग्रेज हुक्मरान ने...

9 COMMENTS

  1. I so appreciate this swap information. I have a pretty relentless sweet tooth, even after morning meals. This would satisfy that urge with something more healthy to go with my coffee. I would even feel okay eating this as a later evening snack instead of something else. Joanie Claudianus Nadabas

  2. Hello there. I discovered your website via Google while searching for a comparable matter, your website came up. It appears to be good. I have bookmarked it in my google bookmarks to visit then. Celie Bret Tilford

  3. I simply wanted to construct a message so as to thank you for some of the stunning hints you are giving at this site. My time intensive internet search has now been rewarded with reasonable ideas to write about with my family. I would say that most of us visitors are very lucky to be in a wonderful community with very many lovely people with good tricks. I feel very much happy to have seen your entire weblog and look forward to so many more enjoyable minutes reading here. Thanks again for all the details. Ronica Lammond Miett

  4. I was extremely pleased to uncover this page. I want to to thank you for your time due to this fantastic read!! I definitely liked every part of it and i also have you book-marked to check out new things on your site. Brandea Ferrell Burkhart

  5. I in addition to my friends ended up reading the best secrets found on your web site and then all of the sudden came up with a horrible suspicion I had not expressed respect to the web blog owner for those secrets. Those men happened to be absolutely happy to learn all of them and have in actuality been making the most of these things. Thanks for simply being well considerate and then for deciding on this kind of incredible subjects most people are really desirous to be aware of. My honest regret for not saying thanks to earlier. Em Merrick Selina

  6. Hello there. I discovered your website via Google while searching for a similar matter, your web site came up. It seems great. I have bookmarked it in my google bookmarks to visit then. Chere Birk Efron

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

20 majedar paheliyan with answer|20 मजेदार पहेलियाँ उत्तर सहित

20 MAJEDAR PAHELIYAN WITH ANSWER|20 मजेदार पहेलियाँ उत्तर सहितदोस्तों आज हम आपसे...

कैसे एक पूरे के पूरे जहाज को चोरी कर लिया गया | 5 BIGGEST Things Ever Stolen

कैसे एक पूरे के पूरे जहाज को चोरी कर लिया गया | 5 BIGGEST Things Ever Stolenदोस्त...

15 majedar paheliyan with answer|15 मजेदार पहेलियाँ उत्तर सहित

15 majedar paheliyan with answer|15 मजेदार पहेलियाँ उत्तर सहितPaheli:- शहद से ज्यादा...

जानवर बच्चो को जन्म कैसे देते है|हैरान कर देगा|This Is How These 5 Animals Look Like at Giving Birth

जानवर बच्चो को जन्म कैसे देते है|हैरान कर देगा|This Is How These 5 Animals Look Like at Giving Birth

Double meaning paheli with answer in hindi 2020

Double meaning paheli with answer in hindi

25 majedar paheliyan with answer 2020|25 मजेदार पहेलियाँ उत्तर सहित 2020

2020 कि मजेदार 25 पहेलियाँ उत्तर सहित बूझो तो जाने25 majedar paheliyan...

दुनिया की 10 सबसेछोटी उम्र की माएँ| 10 Youngest Mothers in the World

दुनिया की 10 सबसेछोटी उम्र की माएँ| 10 Youngest Mothers in the Worldकेवल गर्भवती महिलाएं ही...

15 Hindi Paheliyan for whatsapp with answer|15 दिमागी और मजेदार पहेलियाँ

15 Hindi Paheliyan for whatsapp with answer|15 दिमागी और मजेदार पहेलियाँयहां पर आपको...