Home SCIENTISTS Amazing facts about stephen hawking in hindi |मानव इतिहास का सबसे अद्भुत...

Amazing facts about stephen hawking in hindi |मानव इतिहास का सबसे अद्भुत व्यक्ति बनने की कहानी

Stephen Hawking दुनिया का सबसे जाना माना साइंटिस्ट है . दुनिया में इंसान ही सबसे बड़ी शक्ति है और हर इंसान वह सब कुछ पा सकता है जिसको पाने के लिए वह मेहनत करता है और Stephen Hawking कहते हैं हम अपनी जिंदगी में कुछ ना कुछ कर सकते हैं और सफल हो सकते हैं . तो चलिए जानते हैं Amazing facts about stephen hawking in hindi .

Amazing facts about stephen hawking in hindi
Amazing facts about stephen hawking in hindi

Amazing facts about stephen hawking in hindi

शरीर से विकलांग होने के बावजूद उन्होंने अपनी मेहनत से दुनिया में सबसे बड़े साइंटिस्टका खिताब हासिल किया और यह इतने बुद्धिमान थे कि लोगों ने तो इन्हें बचपन में आइंस्टाइन कहना शुरू कर दिया था . उन्होंने अपने जीवन में ब्लैक होल और बिग बेन सॉरी को समझाने में अपना योगदान दिया है.

उनके विक्रम रेडिएशन को हम हॉकिंग रेडिएशन भी कहते हैं यह ऐसे व्यक्ति थे जिन्होंने ब्रह्मांड को समझाने के लिए थ्योरी दी उनका जीवन कठिनाइयों से भरा हुआ था शारीरिक रूप से विकलांग होने के बावजूद भी उन्होंने कभी पीछे मुड़कर देखा नहीं और सफलता की राह पर चलते गए . इस मुकाम को हासिल करने के लिए स्टीफन हॉकिंग ने जो कुछ भी किया है मैं आज आप को उनके बारे में बताने वाला हूं (biography of stephen hawking in hindi language )

life history of stephen hawking in hind

स्टीफन हॉकिंग का जन्म 8 जनवरी 1942 को इंग्लैंड के ऑक्सफोर्ड में हुआ जब उनका जन्म हुआ तब बिल्कुल स्वस्थ थे उनके पिता का नाम और माता का नाम इजाबेल था हालांकि उन्होंने एक अच्छे परिवार में जन्म लिया था परंतु उनकी आर्थिक स्थिति कमजोर थी क्योंकि उनके जन्म के समय दूसरा विश्व युद्ध चल रहा था यह समय उनके परिवार के लिए काफी चुनौतीपूर्ण था वेस्ट सुरक्षा के लिए ऑक्सफोर्ड रहने आ गए.

स्टीफन की शुरुआती शिक्षा यहीं से हुआ लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि इनका स्कूली लाइफ अच्छा नहीं था बल्कि वह औसत से भी कम अंक लाने वाले छात्र की लिस्ट में आते थे उन्हें पढ़ने से ज्यादा बोर्ड गेम खेलना अच्छा लगता था उनकी गणित में अच्छी पकड़ थी .

story of stephen hawking in hindi

एक बार तो उन्होंने अपने साथियों की मदद से कुछ इलेक्ट्रॉनिक वस्तु से कंप्यूटर ही बना दिया था साथ ही उन्हें घड़ी की आंतरिक संरचना को समझने में भी मजा आता था इसके लिए वह घड़ी के पुर्जों को निकाल कर उसे फिर से रिपेयर करते थे और यहीं प्रतिभा को देखकर लोगों ने उन्हें आइंस्टाइन कहना शुरू कर दिया था.

एक बार स्टीफन हॉकिंग ने कहा भी था स्कूल में मैं अपनी कक्षा में पढ़ाई में एक एवरेज स्टूडेंट से भी कम था मेरे कक्षा का कार्य बहुत ही गंदा था . मेरी लिखावट मेरी शिक्षकों को निराश करती थी लेकिन फिर भी मेरे सहपाठी मित्र मुझे आइंस्टन के नाम से बुलाते थे तो शायद वह कुछ बेहतर संकेत था .

जब मैं 12 वर्ष का था तो मेरे एक दोस्त ने दूसरे दोस्त के साथ शर्त लगाई थी कि मैं अपने जीवन में कभी सफल नहीं बनूंगा . बाद में धीरे-धीरे स्टीफन की रूचि पढ़ाई में बनने लगी वे चाहते थे कि आगे की पढ़ाई और कैंब्रिज यूनिवर्सिटी से करें.

1962 मे स्टीफन ने कैंब्रिज में दाखिला ले लिया वहां उनकी मुलाकात जैन वाइल्ड से हुई जो उन्हें बहुत अच्छी लगी और जैन वाइल्ड को स्टीफन का स्वभाव बहुत अच्छा लगा इसलिए वे दोनों एक-दूसरे से प्यार करने लगे .

एक बार जब स्टीफन 21 साल के थे तब वह छुट्टियां मनाने अपने घर पर आए हुए थे जहां एक बार सीढ़ियों से उतरते समय उनके पैर लड़खड़ा गए साथ ही उन्हें बेहोशी का एहसास भी हुआ .

शुरू मे लोगों ने उन्हें कमजोरी का कारण माना पर यह घटनाएं बार-बार उनके साथ होने लगी धीरे-धीरे उनके उनके अंदर कमजोरी आने लगी उनके पैर लड़खड़ा ने लगे तथा वह अपने लैस तक नहीं बांध सकते थे. फिर एक दिन उनकी स्थिति इतनी गंभीर हो गई कि वह अचानक से बेहोश होकर गिर पड़े इसीलिए उन्हें तुरंत अस्पताल ले जाया गया तभी डॉक्टर ने बताया कि तुम्हें कभी ना ठीक होने वाली बीमारी एलसी यानी एमेट्रोपिक लटेरेल स्केलेरियस जैसी खतरनाक बीमारी हो गई है .

जिससे ठीक हो ना असंभव है तब स्टीफन ने पूछा कि मेरे पास कितना समय है तब डॉक्टर ने जवाब दिया ज्यादा से ज्यादा 2 साल उस समय तो स्टीफन को सदमा लगा लेकिन उसने उसी समय कहा कि मैं 40 साल तक जी कर दिखाऊंगा और इतिहास गवाह है कि उन्होंने अपनी जुबान पर रहकर भी दिखाएं .

ऐसी स्थिति में जेन वाइल्ड ने उसका साथ नहीं छोड़ा और उससे शादी कर ली उस समय तक स्टीफन का दाहिना हाथ खराब हो चुका था वह लकड़ी से चला करते थे समय के साथ साथ उनकी शरीर मैं भारी गिरावट आना शुरू हो गए उन्होंने वैशाखी का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया लेकिन एक समय ऐसा भी आया जब उसकी बीमारी वही तक रुक गई .

अबकी बार स्टीफन को और भी मजा आने लग गया कि उन्होंने अपनी मौत को भी मात दे दी थी . एक समय मृत्यु निश्चित है लेकिन जन्म और मृत्यु के बीच कैसे जीना चाहते हैं वह हम पर निर्भर करता है .

जिंदगी जितनी भी हो हम हमेशा कुछ ना कुछ कर सकते हैं और सफल हो सकते हैं कभी-कभी आश्चर्य होता है कि मैं अपनी विकलांगता के लिए उतना ही प्रसिद्ध हूं जितना अपनी खोजों के लिए.

एक समय ऐसा भी आ गया जब सिर्फ अपने बोलने की क्षमता भी खो दी जिसने उन्हें एक कंप्यूटर मशीन के साथ बात करने पर मजबूर कर दिया . उन्होंने एक इंटरव्यू में यह भी जाहिर किया है की 21 की उम्र में मेरी सारी उम्मीदें शून्य हो गई थी उसके बाद जो पाया वह बोनस है हालांकि में चल नहीं सकता और कंप्यूटर के माध्यम से बात करनी पड़ती है लेकिन अपने दिमाग से मैं आजाद हूं. धीरे-धीरे उनका नाम पूरे दुनिया में फैलने लगा उनके द्वारा लिखी गई एक पुस्तक आप ब्रीफ हिस्ट्री ऑफ टाइम दुनिया में सबसे ज्यादा प्रचलित है .

Stephen Hawking Thoughts in Hindi

यह है स्टीफन द्वारा कहे गए रोचक और महत्वपूर्ण बातें हम खुद को मुश्किल से घिरा पाकर निशा वादी नजर लेकर मृत्यु का इंतजार कर सकते या जीने की इच्छा और चुनौती को स्वीकार कर खुद को अपने सपनों के प्रति समर्पित करके एक उद्देश्य पूर्ण जीवन जी सकते है.

जब अगली बार कोई आपसे शिकायत करें कि आपने कोई गलती की है तो उसे बता दें कि जो हुआ अच्छा हुआ क्योंकि बिना गलती के ना आप और ना ही धरती मौजूद रह सकती है अन्य विकलांग लोगों के लिए मेरी सलाह होगी उन चीजों पर ध्यान दें जिन्हें अच्छी तरह से करने में आपकी विकलांगता नहीं रुकती और उन चीजों के लिए अफसोस नहीं करें जिन्हें करने में यह बाधा डालती है,

आत्मा और अन्ना से विकलांगता मत बने हम एक औसत तारे के छोटे से ग्रह पर रहने वाले बंदरों की एक उन्नत नस्ल है लेकिन हम ब्राह्मण को समझ सकते हैं यह हमें कुछ खास बनाता है, कभी-कभी आश्चर्य होता है कि मैं अपने उसी चेहरा और विकलांगता के लिए उतना ही प्रसिद्ध हूं जितना खोजो के लिए.

तो दोस्तों यह थी Amazing facts about stephen hawking in hindi जिन्होंने अपनी मेहनत जिम्मेदारी हार्ड वर्क कुशलता से किया और विकलांग होने के बावजूद भी दुनिया को दिखा दिया की जरूरी नहीं कि हम शारीरिक रूप से फिट होने से कुछ कर सकते हैं हम अपने मेंटली पावर से भी बहुत कुछ अच्छा कर सकते हैं.

Anilhttps://anokhefacts.com/
हेलो दोस्तों मेरा नाम अनिल है और मैं इस वेबसाइट का Author हूं. पूरे इंटरनेट पर यह एकमात्र ऐसी वेबसाइट है जो लगातार हिंदी भाषा में आपको ऐसी ज्ञानवर्धक की चीजें provide कर रही है और आगे भी करती रहेगी. मेरी आपसे विनती है आप इस वेबसाइट के बारे में अपने दोस्तों को बताना ना भूलें मेरा मतलब है जितनी भी हो सके माउथ पब्लिसिटी करें ताकि आपके साथ साथ दूसरे लोग भी यह सारे ज्ञानवर्धक तथ्य पढ़ सकें .
RELATED ARTICLES

20+ Amazing Facts about Srinivasa Ramanujan in Hindi |महान गणितज्ञ रामानुजन का जीवन परिचय

दोस्तों हमारे भारत देश में कई सारे महापुरुष ने जन्म लिया है और उनमें से एक है रामानुज इन्होंने अपने कम जीवन काल में...

टेस्ला की ये 25 बातें सुनकर दंग रह जाओगे | 25 Surprising Facts About Nikola Tesla in Hindi

आज हम बात करेंगे उस महान वैज्ञानिक की जो अपने अविष्कारों से दुनिया में क्रांति ले आए. सर्दियों में पैदा हुए सर...

दुनिया का सबसे महान वैज्ञानिक बनने की कहानी | Biography Of Thomas Alva Edison In Hindi

यह कहानी है उस साइंटिस्ट की जिसकी सकारात्मक सोच ने दुनिया बदल डाली हमारी सबसे बड़ी कमजोरी हार मानना है सफलता प्राप्त...

लिओनार्दो दा विंची की ये 19 बातें आप नही जानते | 19 Facts About Leonardo Da Vinci in hindi

  आपके हिसाब से एक इंसान किसी चीज में कितना मास्टर हो सकता है 2? 4? 6? आज मैं आपको ऐसे ही जीनियस...

वैज्ञानिक रॉबर्ट हुक की जीवनी : Robert hook Biography in Hindi

Robert hook Biography in Hindi : हूक एक पुनर्जागरण आदमी था. सभी ट्रेडों का एक जैक और कई का एक मास्टर उन्होंने...

इंडियन साइंटिस्ट और उनके आविष्कार | Indian scientists and their inventions

Indian scientists and their inventions: विज्ञान जीवन का एक अनिवार्य हिस्सा है. भारत एक विकासशील देश के रूप में विज्ञान और प्रौद्योगिकी...

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

20 majedar paheliyan with answer|20 मजेदार पहेलियाँ उत्तर सहित

20 MAJEDAR PAHELIYAN WITH ANSWER|20 मजेदार पहेलियाँ उत्तर सहितदोस्तों आज हम आपसे...

कैसे एक पूरे के पूरे जहाज को चोरी कर लिया गया | 5 BIGGEST Things Ever Stolen

कैसे एक पूरे के पूरे जहाज को चोरी कर लिया गया | 5 BIGGEST Things Ever Stolenदोस्त...

जानवर बच्चो को जन्म कैसे देते है|हैरान कर देगा|This Is How These 5 Animals Look Like at Giving Birth

जानवर बच्चो को जन्म कैसे देते है|हैरान कर देगा|This Is How These 5 Animals Look Like at Giving Birth

15 majedar paheliyan with answer|15 मजेदार पहेलियाँ उत्तर सहित

15 majedar paheliyan with answer|15 मजेदार पहेलियाँ उत्तर सहितPaheli:- शहद से ज्यादा...

Double meaning paheli with answer in hindi 2020

Double meaning paheli with answer in hindi

25 majedar paheliyan with answer 2020|25 मजेदार पहेलियाँ उत्तर सहित 2020

2020 कि मजेदार 25 पहेलियाँ उत्तर सहित बूझो तो जाने25 majedar paheliyan...

दुनिया की 10 सबसेछोटी उम्र की माएँ| 10 Youngest Mothers in the World

दुनिया की 10 सबसेछोटी उम्र की माएँ| 10 Youngest Mothers in the Worldकेवल गर्भवती महिलाएं ही...

15 Hindi Paheliyan for whatsapp with answer|15 दिमागी और मजेदार पहेलियाँ

15 Hindi Paheliyan for whatsapp with answer|15 दिमागी और मजेदार पहेलियाँयहां पर आपको...