नवाजुद्दीन सिद्दीकी के बारे में 15 रोचक तथ्य |15 Nawazuddin Siddiqui Facts In Hindi

यह तो सबको पता है कि नवाज सिद्दीकी एक बेहतरीन एक्टर हैं जिनका एक्टिंग करने का स्टाइल लोगों को इतना भाया है कि इन्होंने इतने समय में इतने अधिक फैन फॉलोइंग बढ़ा लिया है आज हम आपको नवाजुद्दीन सिद्दीकी के बारे में 15 रोचक तथ्य / 15 amazing facts about Nawazuddin Siddiqui बताने वाले हैं जिसके बारे में शायद ही आपको पता हो.

नवाजुद्दीन सिद्दीकी के बारे में 15 रोचक तथ्य
नवाजुद्दीन सिद्दीकी के बारे में 15 रोचक तथ्य

नवाजुद्दीन सिद्दीकी के बारे में 15 रोचक तथ्य|15 Amazing Facts About Nawazuddin Siddiqui in Hindi

1. नवाजुद्दीन सिद्दीकी का असली नाम नंबरदार नवाजुद्दीन सिद्दीकी है उन्होंने यह नाम फिल्म में आने से पहले ही बदल दिया था.

2. नवाजुद्दीन सिद्दीकी ने अपनी ग्रेजुएशन बीएससी केमिस्ट्री में की थी, अब ग्रेजुएशन के बाद ही उनकी जॉब बरोदा के एक फार्मास्यूटिकल कंपनी में As a चीफ केमिस्ट लग गई थी.

नवाजुद्दीन सिद्दीकी ने तब तक वह 1 साल काम किया और उन्हें एक्टिंग में कोई दिलचस्पी नहीं थी.

3. जब रणबीर सिंह अपनी फिल्म बैंड बाजा डेब्यू करने वाले थे तब नवाजुद्दीन सिद्दीकी को हायर किया गया था रणवीर सिंह को एक्टिंग की वर्कशॉप देने के लिए यह बात बहुत ही कम लोगों को पता है क्योंकि उस समय नवाज सिद्दीकी उतने पॉपुलर नहीं थे.

4. लंच बॉक्स में जो करैक्टर नवाजद्दीन सिद्दीकी ने रोल प्ले अदा किया है उनकी इंस्पिरेशन अपनी एक दोस्त से मिली थी जो उन्हें हमेशा कहता था हेलो सर कैसे हो आप.

नवाज सिद्दीकी ने बताया कि उसका दोस्त लाइफ के किसी भी सिचुएशन में हो लेकिन वह दूसरे को खुश रखता था और इस क्वालिटी को देखते हुए नवाज सिद्दीकी को लंच बॉक्स में अपना रोल प्ले अदा करने में बहुत मदद मिली.

5. नवाज सिद्धकी दिलीप कुमार के एक्टिंग से बहुत प्रेरित है नवाज का कहना था, यदि उन्हें कभी मौका मिला तो वह मुग़ल-ए-आज़म फिल्म में दिलीप कुमार का रोल अदा करेंगे.

6. बहुत से मीडिया के लोग नवाजुद्दीन सिद्दीकी को गरीब परिवार से बताते हैं, पर ऐसा बिल्कुल भी नहीं है उन्होंने अपने इंटरव्यू में बताया कि वह किसान जरूर थे. लेकिन एक जमीदार फैमिली से ताल्लुक रखते थे जिनकी कई सारी जनरेसन खेती का काम करते आई है.

7. दिल्ली में थिएटर फिल्म देखने के बाद उन्होंने मन बना लिया कि वह अब एक्टिंग ही करेंगे और इसी वजह से वह दिल्ली शिफ्ट हुए और लोकल थिएटर ग्रुप के साथ जुड़ गए परंतु दिल्ली में सरवाइव करने के लिए उन्हें वॉचमैन की नौकरी करनी पड़ी .

यह हर इंटरव्यू में बताया गया है लेकिन यह नहीं बताया गया है कि यह जॉब उनको कैसे मिली तो चलिए हम आपको बता देते हैं दरअसल टॉयलेट पर पोस्टर देखा जिसमें लिखा हुआ था. वॉचमैन need it उसी पोस्टर में दिए गए नंबर पर संपर्क करके वह नोएडा की एक फैक्ट्री में वॉचमैन का काम किया.

8. नवाज को कुछ पैसे As a सिक्योरिटी के लिए डिपॉजिट कराने थे तो उन पैसों के लिए वह वापस गांव गए और उनकी मां को बिना बताए उनके जेवर को गिरवी रख कर आ गए. उन्होंने फिर 1 साल तक लगातार वॉचमैन की नौकरी की और उन्हें मंथली ₹500 मिला करते थे.

9. नवाजुद्दीन सिद्दीकी ने एक इंटरव्यू में जाहिर किया कि वॉचमैन की नौकरी के दौरान उन्हें कई घंटे तक धूप में खड़ा रहना पड़ता था फिर थक हार कर वह थोड़ा सा छांव में जाकर बैठ जाते थे.

उस समय इत्तेफाक से कंपनी का मालिक आ जाता था और ऐसा नवाज के साथ कई बार हुआ और इसी के कारण उन्हें वॉचमैन की नौकरी से निकाल दिया गया .

उसके बाद जब वह अपने डिपाजिट पैसे लेने गए तो कंपनी वाले ने यह कहकर उन्हें वापस भेज दिया कि यह जॉब तुमने अपनी गलती से खोई है इसलिए तुम्हें कोई डिपाजिट नहीं दिया जाएगा.

10. कबीर खान की फिल्म न्यूयॉर्क में नवाज सिद्दीकी ने एक छोटा सा रोल प्ले किया था जिसमें उनका रोल एक विक्टिम के रूप में होता है इस रोल के ऑडिशन के वक्त उन्होंने वही सेम एक्ट क्या था जिसमें वह कटरीना के सामने अपना कहानी बताते हैं .

उनके एक ऑडिशन को देखते ही उन्हें सिलेक्ट कर लिया गया था जब यह बात इरफान खान को पता चली जो पहले भी नवाज सिद्दीकी के साथ काम कर चुके हैं उन्होंने फिल्म प्रोड्यूसर को कहा कि मुझे भी नवाज का वह सीन देखना है और वह सीन देखते समय इरफान खान के आंख से आंसू आ गए.

11. बजरंगी भाईजान में चांद नवाब के करैक्टर के लिए उन्होंने असली पाकिस्तानी जर्नलिस्ट चांद नवाब से दोस्ती की थी शूटिंग के दौरान दोनों एक दूसरे से बात किया करते थे.

12. मिस लवली में नवाज पहली बार ऑन स्क्रीन पर किस करते नजर आते हैं पर हैरानी की बात यह है कि यह नवाज की जिंदगी का पहला किस्स था उन्होंने एक इंटरव्यू में बताया था कि इससे पहले उन्होंने कभी भी किसी को किस नहीं किया था.

13. नवाज की पहली फिल्म सरफरोश थी जिसमें उनका लगभग 40 सेकंड का रोल था सबसे इंटरेस्टिंग बात तो यह है कि उस दिन के लिए उनके दोस्त को सिलेक्ट किया गया था पर वह शूटिंग के दिन अवेलेबल नहीं था तो फिर नवाज को वह सीन में ले लिया और यह नवाज का पहला कैरियर सीन बना.

14. जब नवाज को एक नौकर की तरह रखा जाता था तब वह तंग आकर वह घर छोड़ दिया जिसमें उनको नौकर बना कर रखा गया था बाद में राजपाल यादव ने उनकी मदद की और उन्हें अपने घर में रहने को कह दिया वह उस वक्त खुद भी स्ट्रगल कर रहे थे.

15. नवाज़ुद्दीन के स्ट्रगल के टाइम वह अपनी मां को खत लिखा करते थे और उनकी मा ही उनका सबसे बड़ा सपोर्ट रही है उन्होंने अपने इंटरव्यू में कहा कि वह जब खत लिखा करते थे .

तो वापसी में उनकी मां खत के नीचे एक लाइन लिखती थी कि हर 12 साल में कचरे का दिन आता है तू तो फिर एक इंसान है और वह लाइन उनको बहुत पसंद आती थी वह कहते थे कि अभी तो मेरे 7 साल ही हुए हैं अभी 5 साल और बाकी है.

और पढ़ें :

अक्षय कुमार के बारे में 30 रोचक तथ्य

अमेजिंग फैक्ट अबाउट इसाक न्यूटन

Bruce Lee Biography In Hindi

Usain Bolt Biography in Hindi

4 thoughts on “नवाजुद्दीन सिद्दीकी के बारे में 15 रोचक तथ्य |15 Nawazuddin Siddiqui Facts In Hindi”

Leave a Comment