25 Amazing Facts about IPL in Hindi | IPL के 25 रोचक तथ्‍य

IPL History in Hindi : दोस्तों इंडियन प्रीमियर लीग की शुरुआत सन 2006 से हुई थी और 2008 से ही आईपीएल को दर्शकों की तरफ से ढेर सारा प्यार देखने को मिला है इसलिए दोस्तों आज मैं आपको बताऊंगा 25 Amazing Facts about IPL in Hindi.

25 Amazing Facts about IPL in Hind
25 Amazing Facts about IPL in Hind

25 Amazing Facts about IPL in Hindi

1. दिल्ली कैपिटल ही ऐसी पहली टीम है जो आईपीएल का हिस्सा हुई है मगर अभी तक उसने फाइनल मैच नहीं खेली है जी हां दोस्तों दिल्ली इकलौती टीम है जिसने कभी भी आईपीएल फाइनल नहीं खेला .

2. आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा डॉट बॉल गैरने का रिकॉर्ड यहां पर प्रवीण कुमार के नाम हैं प्रवीण कुमार जिन्होंने आईपीएल में सबसे ज्यादा डॉट गेंद फेंकी है दोस्तों उन्होंने 1075 गेंद डॉट फेंकी है सिर्फ 119 मैचेस में .

3. दुनिया के सब खेलों के लीग में आईपीएल छठे स्थान पर हैं और पहली आईपीएल की प्रथम विजेता राजस्थान रॉयल्स थी.

4.स्टार इंडिया ने सन 2018 में 16347.50 करोड़ मे बोली लगाकर आईपीएल लीग के प्रसारण को खरीद लिया था और स्टार इंडिया को आज टीवी और डिजिटल के लिए 2018 से 2022 तक राइट्स हासिल हो गए हैं यानी आप 2022 तक स्टार स्पोर्ट पर आईपीएल देख सकते हो .

5. सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली दो ऐसे भारतीय खिलाड़ी हैं जिन्होंने मोस्ट वैल्युएबल पॉइंट का अवार्ड जीता है .

6. चेन्नई सुपर किंग ऐसी टीम है जिन्होंने अब तक अपने कप्तान को नहीं बदला है 2008 से लेकर 2020 तक माही चेन्नई सुपर किंग की कप्तानी संभाली हुए हैं.

7. SHAUN MARSH पहले खिलाड़ी है जिन्होंने आईपीएल में पहला ऑरेंज कैप अवार्ड जीता था और यह भारतीय इतिहास के पहले ऐसे बल्लेबाज बने थे जिन्होंने अपने नाम ऑरेंज कैप का खिताब जीता था.

8. अमित मिश्रा ने आईपीएल में सबसे ज्यादा हैट्रिक लिया हैं उन्होंने 3 टीम की तरफ से हर एक टीम के लिए एक एक हैट्रिक लिए हैं.

9. ऑस्ट्रेलिया टीम के धाकड़ बल्लेबाज डेविड वार्नर आईपीएल के ऐसे इकलौते बल्लेबाज हैं जिन्होंने तीन बार ऑरेंज कैप जीता है साल 2015,2017,2019 . डेविड वार्नर ने 3 बार ऑरेंज खिताब जीता है और यह आईपीएल के इतिहास के ऐसे बल्लेबाज हैं जिन्होंने सबसे ज्यादा बार आईपीएल में ऑरेंज कैप जीत लिया है .

10. दोस्तों हाल ही में इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास लेने वाले सुरेश रैना ने आईपीएल मैच में सबसे ज्यादा कैच लिया है .

11. दोस्तों हम आपको बता दें एक बार मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग के बीच हुए मैच के दौरान स्टेडियम में एक कुत्ता आ गया था जो कि काफी हंसाने वाला सीन था.

12. आईपीएल में एक सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड विराट कोहली का है विराट कोहली ने 16 मैचेस में 973 रन बनाए थे जिसमें 4 सेंचुरी 38 सिक्स 188 का बैटिंग एवरेज शामिल है.

13.यह पता ही होगा कि विश्व भर में आईपीएल की कितनी मांग है और इस बात का अंदाजा हमें इस बात से लगा सकते हैं जहां आईसीसी ने कोरोनावायरस के चलते T20 आईपीएल को क्रॉसबॉन्ड कर दिया था पर इस बार भी आप आईपीएल को टीवी पर देख पाएंगे .

अमेरिका के एजेंसी के सर्वे के अनुसार आईपीएल के कुल ब्रांड वैल्यू 2015 में लगभग $500 करोड थी पर 2020 तक आते-आते इस की ब्रांड वैल्यू काफी बढ़ चुकी है 2015 तक के इतिहास में युवराज सिंह को सबसे ज्यादा ₹16 करोड में खरीदा गया था जबकि आईपीएल का प्राइस 15 करोड था.

14. सचिन तेंदुलकर पहले ऐसे भारतीय बल्लेबाज हैं जिन्होंने आईपीएल का ऑरेंज कैप जीतने का खिताब हासिल किया था उससे पहले किसी भी भारतीय बल्लेबाज ने ऑरेंज खिताब नहीं जीता था सचिन तेंदुलकर पहले ऐसे बल्लेबाज हैं उनके बाद रोबिन उथप्पा ने ऑरेंज कैप अपने नाम किया लेकिन सचिन पहले ऐसे बैटमैन थे.

15. आईपीएल में सबसे पहले 50 बनाने का रिकॉर्ड केएल राहुल के नाम पर है जिसे उन्होंने सिर्फ 14 बोलों में बनाया था और फास्ट सेंचुरी बनाने का रिकॉर्ड क्रिस गेल के नाम है गैल ने 30 बॉल में सेंचुरी मार दी थी .

16. डीजे ब्रावो और भुवनेश्वर दो ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने दो बार पर्पल कैप जीती है .

17.पार्थिक पटेल ऐसे बल्लेबाज हैं जिन्होंने सबसे ज्यादा टीमों में मैच खेले हैं वह छह टीमों के हिस्सा रह चुके हैं .

18. आईपीएल में सबसे पहले हैट्रिक लेने वाले व्यक्ति लक्ष्मीपति बालाजी हैं उन्होंने 2018 को CSK की किंग्स इलेवन पंजाब की तरफ से हैट्रिक ली थी .

19. अमित मिश्रा जो कि इस समय दिल्ली कैपिटल के हिस्सा है उन्होंने आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा बार हैट्रिक लिया है उन्होंने तीन बार आईपीएल इतिहास में हैट्रिक लिया है जो कि आईपीएल इतिहास में सबसे बड़ा फैक्ट है .

20. दोस्तों प्रवीण कुमार ऐसे पहले गेंदबाज हैं जिन्होंने आईपीएल की शुरुआत में सबसे पहला ओवर इन्होंने ही डाला था और यह आईपीएल के पहले ओवर कराने वाले गेंदबाज बन गए

21. आईपीएल में सबसे ज्यादा फाइनल खेलने वाली टीम चेन्नई सुपर किंग है 2 साल के बेन होने के बाद भी उन्होंने सात बार फाइनल मैच खेला है जिसमें से उन्होंने तीन बार आईपीएल मैच जीत चुके हैं .

22. दोस्तों रोहित शर्मा 4 बार आईपीएल विनिंग मैच का हिस्सा रह चुके हैं

23. आईपीएल में सबसे ज्यादा मार्जिन से मैच जीतने का रिकॉर्ड मुंबई इंडियंस के नाम है उन्होंने 2017 में उन्होंने दिल्ली डेविल्स को 146 रन से आया था .

24. आरसीबी के नाम द हाईएस्ट स्कोर एंड द लोएस्ट स्कोर बढ़ाने का रिकॉर्ड है उन्होंने 2013 में उन्होंने पुणे वॉरियर्स के खिलाफ 263 रन बनाए थे जो कि सबसे ज्यादा थे और 2017 में उन्होंने केकेआर के खिलाफ 49 रन स्कोर किया जो कि सबसे कम है दोस्त और मैं आपको एक मजे की बात बताऊं उनका हाईएस्ट स्कोर और लोएस्ट स्कोर 23 अप्रैल को ही हुआ था .

25. आईपीएल के फर्स्ट सीजन में पाकिस्तान प्लेयर भी खेला करते थे जिनमें यूनुस खान राजस्थान की तरफ से मिस बॉलर आरसीबी की तरफ से शोएब अख्तर केकेआर की तरफ से शोएब मलिक दिल्ली डेविल्स की तरफ से खेल चुके हैं

तो दोस्तों यह थे 25 Amazing Facts about IPL in Hindi.

Leave a Comment