संजय दत्त के बारे में 25 रोचक तथ्य |Amazing Facts in Hindi About Sanjay Dutt

संजय दत्त की लाइफ और करियर हर बॉलीवुड से अलग रहा है जहां एक टाइम पर उन्हें ड्रग एडिक्ट देखा जाता था तो कहीं उन पर देश द्रोही होने का आरोप लगा .

संजय दत्त का जीवन भी एक फिल्म की तरह ही रहा है जिसमें कभी इमोशन कभी रोमांटिक कभी एक्शन देखा गया है आज मैं आपको संजय दत्त के बारे में 25 रोचक तथ्य बताऊंगा जिनके बारे में शायद आज से पहले आपने कभी सुना होगा.

संजय दत्त के बारे में 25 रोचक तथ्य
संजय दत्त के बारे में 25 रोचक तथ्य

संजय दत्त के बारे में 25 रोचक तथ्य

1. नरगिस और सुनील जब पैरंट्स बनने वाले थे तो उन्होंने एक ऐड दिया था. जिसमें उनको लड़का या लड़की के लिए नाम सजेस्ट करना था कई नाम सजेशन करने के बाद नरगिस को संजय नाम बहुत पसंद आया. और यहीं से दोनों ने मन बना लिया कि यदि उनका लड़का पैदा होता है तो वह अपने लड़के का नाम संजय रखेंगे .

2. 2013 में जब संजय ने जेल जाने के लिए सरेंडर किया तो हर कैदी की तरह ही उन्हें भी काम दिया गया था संजय का काम पेपर बॉक्स बनाना था जिससे उन्हें दिन के ₹50 दिया जाता था .

3. 2016 में जब संजय को जेल से छोड़ दिया गया तब तक उनकी कमाई 30,000 रुपए से भी ज्यादा हो गई थी. जिनमें से वे सारी इनकम जेल के कैंटीन में खर्च कर चुके थे जेल से रिहा होने के बाद उनका बैलेंस ₹450 था और वही पैसे उन्होंने अपनी वाइफ मान्यता को दिए .

4. संजय ने अपने करियर में दो बार फिल्म फेयर अवार्ड जीता है फिल्म वास्तव के लिए संजय कुमार ने अपने लाइफ का पहला फिल्म फेयर As a बेस्ट एक्टर जीता और उसके बाद उन्हें बेस्ट कॉमेडियन मूवी फिल्म मुन्ना भाई एमबीबीएस फिल्म का फेयर दिया गया .

5. फिल्म रॉकी के दौरान भी संजय नशे करते थे संजय को नशे की लत इतनी ज्यादा थी की शूटिंग के दौरान वह कश्मीर जा रहे थे तो फ्लाइट में भी उन्होंने अपने सॉक्स में ड्रग्स छुपा लिए थे.

संजय ने कहीं इंटरव्यू में खुद ही बताया है कि अपने करियर की शुरुआती फिल्म के दौरान वह शूट पर भी नशे में हुआ करते थे .

6. संजय ने पहली बार सिगरेट अपने 9 साल की उम्र में पिया था वह अपने फादर और दोस्त के लाइफ लाइन से इंप्रेस हो जाते थे क्योंकि घर पर जब भी सुनील अपने दोस्तों के साथ बैठते तो सभी सिगरेट पीते नजर आते थे. तो 1 दिन संजय ने पड़ी एक आदि जली सिगरेट को पीना शुरू कर दिया.

ऐसे करते-करते संजय दत्त ने कहीं बाहर सिगरेट शुरू कर दी और जब इनके पिता सुनील को इस बारे में पता चल गया तो वह बहुत नाराज हो गए उनका मानना था कि संजू को घर में बहुत लार्ड प्यार किया जाता है जिसकी वजह से वह पूरी तरह से बिगड़ चुके हैं.

7. संजय को बिगड़ते देख कर सुनील ने संजय को बोर्डिंग स्कूल में डालने का मन बना लिया था यह एडवाइस उन्हें इंदिरा गांधी ने भी दी थी क्योंकि उन दिनों सुनील कांग्रेस के एक्टिव मेंबर थे .

जब उन्होंने संजू के बारे में इंदिरा गांधी को बताया तो इंदिरा ने संजीव को बोर्डिंग स्कूल में भेजने का सुझाव दिया तब उसके बाद संजय को बोर्डिंग स्कूल में भेज दिया गया और अगले 9 साल संजू ने वही बिताएं .

8. स्कूल खत्म होने के बाद जब संजू को कॉलेज जाने की बारी आई तो संजू को ग्रेजुएशन करने का मन बिल्कुल भी नहीं था पर सुनील का कहना था कि तुम लाइफ में जो कुछ भी करो पर तुम्हारा ग्रेजुएट होना बहुत जरूरी है .

फिर संजू का एडमिशन मुंबई के एलफिन स्टोन में करवाया गया पर वह 1 साल में एक या दो बार ही क्लास को अटेंड किया और यही वो टाइम था जहां से संजू को हैवी ड्रग लेने की आदत लग गई .

9. संजय ने कॉलेज के दिनों ही मन बना लिया था की वह एक्टर बनना चाहते हैं क्योंकि उन्हें लगता था कि वह एक इजी काम है .पर जब उन्होंने यह बात अपने पिता को बताई तो सुनील बहुत गुस्सा हुआ और कहने लगे.

अगर एक्ट्रेस ना बनना इतना आसान होता तो हर कोई दूसरा आदमी आज फिल्मों में एक्टिंग कर रहा होता . अगर तुम्हें सच में एक्टर बनना है तो अगले 2 साल तक तुम्हें प्रॉपर ट्रेनिंग लेनी पड़ेगी संजय ने इस बात पर ज्यादा अरगुमेंट नहीं किया और झट से हां कर दी.

10. संजय की पहली फिल्म रॉकी के दौरान ही नरगिस का कैंसर बहुत ही सीरियस स्टेज पर था पर भी उनकी दिली ख्वाहिश थी कैसे भी करके वह संजू की फिल्म को बिग स्क्रीन पर देखें .

पर 3 मई यानी रॉकी की फिल्म रिलीज होने से 5 दिन पहले ही संजय की माता का देहांत हो गया नरगिस उन्हें छोड़ कर चली गई और 8 मई को रॉकी फिल्म रिलीज हुआ तो संजय ने थिएटर की एक सीट अपनी मां के लिए खाली रखा.

11. फिल्म रॉकी के आर्डर शूटिंग के दौरान टीना मुनीम को एक आदमी छेड़ने लगा तो संजय ने उसे पब्लिक में ही मारना शुरू कर दिया .

संजू ने एक्सीडेंट के बारे में कई इंटरव्यू में बात की है उस समय मैं काफी यंग था और टीना के लिए प्रोटेक्टिक भी था जब मैंने देखा कि टीना के साथ कोई बदतमीजी कर रहा है तो मुझसे रहा नहीं गया और मैंने उस आदमी को मारना शुरू कर दिया.

12. अलग होने के बाद भी संजय टीना के बहुत पजेसिव रहे जब टीना ऋषि कपूर के साथ फिल्म शूट कर रही थी उसी दौरान खबरें आना शुरू हो गई कि दोनों का अफेयर चल रहा है तो संजय अपने दोस्त गुलशन ग्रोवर को लेकर ऋषि कपूर से लड़ने चले गए.

जब संजय ऋषि कपूर के घर पहुंचे तो नीतू ने यह सारी सिचुएशन संभाल ली और संजू को बताया कि यह सब अफवाह है ऋषि और टीना में ऐसा कुछ भी नहीं चल रहा.

13. टीना से ब्रेकअप के बाद संजय किमी काटकर को डेड करना शुरू किया जो उस समय अपने बोल्ड करैक्टर के लिए जानी जाती थी पर दोनों का अफेयर कुछ महीनों में खत्म हो गया कहा जाता है कि यह ब्रेकअप भी संजय के ड्रग एडिक्ट की वजह से हुआ था.

14. संजय की ड्रग प्रॉब्लम बढ़ती ही जा रही थी और एक दिन ऐसा भी हुआ जब वह सो कर उठे तो उनके नौकर उनकी हालत देखकर रोने लगे तो संजय ने पूछा क्या हुआ है तुम्हें तो संजय को बताया गया कि वह 2 दिन के बाद उठे हैं .

संजू ने उसके बाद एहसास किया कि इस प्रॉब्लम का कुछ नहीं किया गया तो वह जल्द ही मर जाएंगे तो संजू ने हिम्मत करके अपने पिता यानी कि सुनील दत्त को कहा कि मैं ड्रग्स का लत छोड़ना चाहता हूं. आप मुझे rehabe भेज दो उसके बाद संजू को यूएस के रिहाब में भेजा गया वहां वह 1 साल तक रहे.

15. जब संजू रिहैब में थे तब उन्होंने मन बना लिया था कि वह इंडिया कभी वापस नहीं आएंगे और यूएस में ही कोई छोटा मोटा बिजनेस करेंगे क्योंकि रिहैब में उनकी दोस्ती एक बिजनेस से हो गई थी जिसने संजू को अपने कंपनी में पार्टनरशिप के लिए भी ऑफर किया था .

पर संजू ने जब यह बात सुनील दत्त को बताएं तो सुनील ने संजू से रिक्वेस्ट किया कि तुम्हें एक बार और बॉलीवुड में ट्राई करना चाहिए संजू का मन तो नहीं था पर वह अपने पिता की बात नहीं टाल पाए और दोबारा इंडिया आकर फिल्मों में काम करने लगे.

16. बॉलीवुड कम बैक के बाद उनकी दो फिल्में रिलीज हो चुकी थी और दोनों ही बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह फ्लॉप रही संजय को एक हिट फिल्म की तलाश थी और वो मिली उनको एक नए डायरेक्टर के साथ में जिन्हें पूरी दुनिया आज महेश भट्ट के नाम से जानती है .

महेश ने संजू को नाम फिल्म में कास्ट किया और यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कामयाब रही नाम फिल्म के बाद से ही उन्हें बहुत से फिल्में ऑफर करने लगी.

संजू का मानना है कि महेश भट्ट ने ही उन्हें बॉलीवुड में रीलॉन्च किया है और वह इस बात के लिए हमेशा ही उनके आभारी रहेंगे.

17. 1996 संजय दत्त के लिए बहुत अच्छा जा रहा था उनकी ड्रग प्रॉब्लम खत्म हो चुकी थी और नाम फिल्म से वह दोबारा बॉलीवुड में आ चुके थे पर सबसे मेन पल जो रहा है जब उनकी मुलाकात एक्ट्रेस रिचा शर्मा से हुई .

उस वक्त रिचा बॉलीवुड में नई नई आई थी और संजय उन्हें बहुत पसंद करने लगे थे और 1 साल के अंदर ही उन दोनों ने शादी करने का मन बना लिया और 1987 में संजय दत्त & रिचा ने न्यूयॉर्क में शादी कर ली.

18. शादी के बाद 1998 में उनकी फैमिली बड़ी और उनके एक डॉटर का जन्म हुआ और 4 महीने बाद ही रिचा को सीबीया हैडक आने शुरू हुए और पता चला कि उन्हें ब्रेन ट्यूमर है संजय ने उन्हें न्यूयॉर्क के सेम हॉस्पिटल में एडमिट कराया जहां पर उन्होंने अपनी मां को एडमिट कराया था .

संजय के लिए वह वक्त बहुत ही मुश्किल था क्योंकि एक तरफ उनका करियर बहुत अच्छा चल रहा था और दूसरी तरफ उन्हें बार-बार रिचा को देखने न्यूयॉर्क जाना पड़ता था.

19. संजय का माधुरी दीक्षित के साथ भी अफेयर रहा है और ऑनस्क्रीन भी उनकी जोड़ी बहुत सक्सेसफुल रही है यह सब तब शुरू हुआ जब रिचा की तबीयत न्यूयॉर्क में दिन-प्रतिदिन सुधर रही थी रिचा ने कई इंटरव्यू में ओपनली कहां है कि उनकी वजह से ही उनकी मैरिज में प्रॉब्लम आना शुरू हुई है .

सोर्सेस की माने तो संजय के जेल जाने की वजह से माधुरी ने उन से ब्रेकअप कर लिया था और ना ही कभी वह संजय से मिलने जेल गई इसी वजह से संजय और माधुरी ने कभी भी एक दूसरे के साथ फिल्में नहीं की.

20. जब संजय और रिचा की डायवोर्स की प्रोसेसिंग शुरू हुई संजय को अपनी डॉटर की कस्टडी चाहिए थी और रिचा की फैमिली इनके against थी क्योंकि संजय पर केस चल रहा था और उनके पास कॉन्ट्रोवर्सी के वजह से रिचा की फैमिली को नहीं लगा था कि तृष्णा को संजय के साथ रहना चाहिए .

यह केस 5 साल तक चला और इन बीच रिचा का कैंसर वापस आ गया और 1996 में उनकी मृत्यु हो गई और फिर जब तृष्णा 10 साल की हुई कोर्ट ने जाहिर किया कि संजय तृष्णा के बायोलॉजिकल फादर हैं उन्हें ही अपने डॉटर की कस्टडी मिलनी चाहिए .

तब तक संजय और उनकी फैमिली का मन बदल चुका था उन्हें लगा था कि तृष्णा ने अपने 10 साल यूएस में बिताए हैं इसलिए संजय को लगा उनकी डॉटर को यूएस में ही रहना सही होगा और जब चाहे वह इनसे मिलने इंडिया वापस आ सकती हैं और बस ऐसे ही उनकी डॉटर ने अपनी लाइफ यूएस में बिताई और आज भी संजय उनसे रेगुलरली कांटेक्ट में रहते हैं.

21. फिल्म साजन के लिए आमिर खान को अप्रोच किया गया था पर उन दिनों आमिर किसी फर्स्ट टाइम डायरेक्टर के साथ काम नहीं करना चाहते थे इसी कारण यह रोल संजय दत्त को दिया गया साजननहीं पहले वह फिल्म बनी जिनके लिए उन्हें नॉमिनेट किया गया था.

22. 1992 की फिल्म यलगार वैसे बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप रही पर संजय हमेशा इस फिल्म को याद रखेंगे क्योंकि ऐसी शूटिंग के दौरान फिरोज खान डायरेक्टर प्रोड्यूसर और एक्टर उन्होंने दुबई में संजू को अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम से मिलाया और यहीं से ही संजय दत्त का अंडरवर्ल्ड से कनेक्शन शुरू हुआ .

23. जो 1993 में खलनायक रिलीज हुई तो उस वक्त संजय जेल में थे फिल्म के डायरेक्टर ने इस बात का फायदा उठाया और एक पोस्टर पर यह लिखवा दिया यस आई एम द विलेन इसी कारण यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर बहुत ज्यादा हिट रही.

24. संजय कभी भी पाठ पूजा पर ध्यान नहीं देते थे जेल जाने के बाद वह उन्होंने हनुमान चालीसा और गीता पढ़ना शुरू कर दिया संजय ने बताया कि जेल जाने के बाद उनको अपनी लाइफ की सही वैल्यू पता चली है .

25. जेल में सजा काटते हुए जब रक्षाबंधन का पहला त्यौहार आया तो पहली बार ऐसा हो रहा था कि संजय दत्त अपनी बहनों से दूर थे इसीलिए उनकी बहन टीना दत्त जेल में राखी बांधने आई .

उसके बाद संजू ने अपनी बहन को लंच कूपन दिए जिस को दिखाकर कैदियों को खाना मिलता था संजू ने इस कूपन के लिए दो वक्त का खाना मिस किया था यह देखकर टीना के आंख में आंसू आ गए टीना आज भी संजू के यह गिफ्ट संभाल कर रखे हुए हैं.

तो दोस्तों याद थी संजय दत्त के बारे में 25 रोचक तथ्य . आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं कि आपको और किसके बारे में रोचक तथ्य पढ़ने को चाहिए इसके अलावा आप हमारे इस वेबसाइट पर हर तरह के अलग-अलग अमेजिंग फैक्ट को यानी की रोचक तथ्य को पढ़ सकते हैं.

और पढ़ें :

नवाजुद्दीन सिद्दीकी के बारे में 15 रोचक तथ्य

अक्षय कुमार के बारे में 30 रोचक तथ्य

अमेजिंग फैक्ट अबाउट इसाक न्यूटन

Bruce Lee Biography In Hindi

Usain Bolt Biography in Hindi

Leave a Comment