रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु के बारे में 10 रोचक तथ्य |Amazing Facts in hindi About Royal Challengers Bangalore

दोस्तों यदि आप रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर टीम के फैन हो तो यह जो रोचक तथ्य आज मैं आपको बताने वाला हूं यह आपके लिए ही है . आज मैं आपको रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु के बारे में 10 रोचक तथ्य के बारे में बताऊंगा जो शायद ही आपको पता हो और यह सब जानने के बाद आप हैरानी में रह जाएंगे.

रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु के बारे में 10 रोचक तथ्य

रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु के बारे में 10 रोचक तथ्य | Amazing Facts in hindi About Royal Challengers Bangalore

#1.आईपीएल के दूसरे सीजन में आरसीबी ने धमाकेदार वापसी की लेकिन इस बार कप्तान बदलकर केविन पीटरसन को बनाया गया था जो कि बाद में अपनी होम टीम इंग्लैंड के लिए खेलने आईपीएल बीच में ही छोड़ कर चले गए .

उसके बाद अनिल कुंबले को कप्तान बनाया गया जिसकी कैप्टंसी में आरसीबी ने 14 में से आठ मैच जीत दर्ज करी और टूर्नामेंट के फाइनल तक क्वालीफाई भी करें लेकिन फाइनल में डेक्कन चार्जर्स से केवल 6 रनों से हार गई.

#2.आरसीबी ने 2013 में पुणे वॉरियर्स के खिलाफ 5 विकेट लेकर 263 रन का एक शानदार पारी खड़ा किया जो कि आईपीएल के हिस्ट्री में अब तक का सबसे बड़ा स्कोर किसी भी टीम के द्वारा बनाया गया है.

लेकिन इसके साथ ही सबसे कम स्कोर पर आउट होने वाली टीम भी आरसीबी ही है जो कि 2017 में केकेआर के खिलाफ केवल 49 रन पर ऑल आउट हो गई थी.

#3.शुरुआत से ही आरसीबी की टीम अच्छे खिलाड़ी रहे हैं जैसे कि जहीर खान, राहुल द्रविड़, जैक कैलिस, अनिल कुंबले और उसके बाद भी शहर दर शहर टीम में अच्छे खिलाड़ी आते रहे 2011 में आरसीबी के टीम में विराट कोहली की एंट्री हुई और साथ ही इस टीम में ओपनर के तौर पर क्रिस गेल को लाया गया और वहां से टीम ने काफी ज्यादा रिकॉर्ड दर्ज करना शुरू कर दी है .

जिसमें ज्यादातर कंट्रीब्यूट क्रिस गेल का रहा उनके ताबड़तोड़ बल्लेबाजी के सामने अच्छे-अच्छे बॉलर के पसीने छूट जाते थे क्रिस गेल का आरसीबी की तरफ से पहला मैच था गेल ने उसी मैच में 55 गेंदों में 102 रन का आंकड़ा बनाया था .

यहीं से टीम का भरोसा है क्रिस गेल की बैटिंग पर बढ़ गया इसके अलावा 30 गेंदों में भी उन्होंने सेंचुरी बनाई हुई है और यह वही मैच है जिसमें आरसीबी का टोटल स्कोर 263 था इस मैच में क्रिस गेल ने अकेले ही 165 रन की पारी खेली थी और तभी से वह हाईएस्ट इंडिविजुअल रन स्कोर करने वाले पहले खिलाड़ी बने.

#4.विराट कोहली और क्रिस गेल की शानदार पारियों की वजह से आरसीबी की टीम आईपीएल हिस्ट्री में सबसे ज्यादा सेंचुरी बनाने वाले ने टीम बनकर सामने आई जिसमें पांच सेंचुरी विराट कोहली और बाकी ज्यादातर क्रिस गेल के नाम थी कुल मिलाकर टीम के खिलाड़ियों ने 13 सेंचुरी बनाई हुई है .

आरसीबी के प्लेयर ने ही सबसे ज्यादा सिक्स लगाए हैं जिसमें से टोटल 1131 सिक्स टीम के नाम दर्ज है विराट कोहली इस टीम को अच्छे मुकाम पर लेकर गए है और 2013 में उन्हें टीम का कप्तान बना दिया गया .

इसके बाद 2018 में विराट कोहली को 2018 ऑक्शन में 17 करोड़ की हाई अमाउंट के साथ रिटर्न किया गया जिसके बाद वे आईपीएल के सबसे महंगे पेड प्लेयर बने.

#5.विराट कोहली ने लगभग हर आईपीएल रिकॉर्ड को तोड़ रखा है 2016 आईपीएल सीजन में उन्होंने 273 रन अकेले ही बनाए थे और टीम को आईपीएल के फाइनल तक ले गए हालांकि टीम सनराइज हैदराबाद से हार गई थी.

इसके अलावा विराट कोहली वह खिलाड़ी है जिन्होंने सुरेश रैना के बाद 5000 रन का आंकड़ा पार किया था और विराट कोहली ऐसे प्लेयर हैं जिनके नाम आईपीएल का सबसे ज्यादा रन रिकॉर्ड है.

#6.इतनी अच्छी विराट कोहली के कैप्टंसी होने के बाद भी आरसीबी टीम ने अब तक सबसे ज्यादा मैचेस हारे हैं जो कि लगभग 55 मैच है आपको बता दूं कि आरसीबी टीम का थीम सॉन्ग भी काफी बार बदला गया है .

#7.आरसीबी टीम में थीम सोंग्स पर बहुत ज्यादा पैसे खर्च किया जाता है इसके पीछे की एक वजह यह हो सकती है क्योंकि इस टीम के नाम नहीं ऑनर रॉयल चैलेंज का नाम है रॉयल चैलेंज एक लिकर ब्रांड है.

हमारे देश में लिकर के ऐड टीवी पर नहीं दिखाई जा सकते जिसके लिए कंपनी दूसरे को प्रोडक्ट के ऐड में अपना नाम बताती हैं जिससे कस्टमर को उनके ब्रांड के नाम पता चल सके इसी वजह से रॉयल चैलेंज कंपनी अपने एडवरटाइजिंग या तो क्रिकेट टीम के थ्रू करती है या फिर म्यूजिक के थ्रू.

#8.रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के कप्तान भी 5 बार बदले जा चुके हैं 2008 में राहुल द्रविड़ 2009 की शुरुआत में केविन पीटरसन 2009 में ही अनिल कुंबले 2011 में डेनियल बटोरी और 2013 से अब तक विराट कोहली टीम की कप्तानी संभाली हुई है .

#9.आरसीबी टीम ने अपने कैप्टन कोच थीम सॉन्ग के अलावा अपने लोगों और जर्सी मैं भी काफी बदलाव किए हैं आईपीएल की शुरुआत में है आरसीबी की जर्सी का कलर रेड और गोल्डन येलो था लेकिन उसके बाद कई बार बदलाव किए गए और अभी के समय में जर्सी के वर्जन निकाले गए जिसमें से एक जर्सी टीम तब पहनेगी जब वह होम मैच खेल रही होगी और दूसरी जर्सी तब पहने की जब घर से बाहर यानी अबे मैच खेलेगी.

#10. RCB ने सबसे ज्यादा जीत दिल्ली कैपिटल के खिलाफ किए हैं जबकि सबसे कम जीत मुंबई इंडियंस के खिलाफ दिल्ली कैपिटल के खिलाफ उनकी विनिंग परसेंटेज 61% है जबकि मुंबई इंडियंस के खिलाफ केवल 38% है .

तो दोस्तों क्या थी रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु के बारे में 10 रोचक तथ्य

और पढ़ें :

मुंबई इंडियंस के बारे में 11 रोचक तथ्य

चेन्नई सुपर किंग्स के बारे में 10 रोचक तथ्य

नवाजुद्दीन सिद्दीकी के बारे में 15 रोचक तथ्य

अक्षय कुमार के बारे में 30 रोचक तथ्य

3 thoughts on “रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु के बारे में 10 रोचक तथ्य |Amazing Facts in hindi About Royal Challengers Bangalore”

Leave a Comment