शर्लाक होल्म्स मूवी के बारे में 10 रोचक तथ्य | Amazing Facts in Hindi About Sherlock holms

यदि आपको जासूसों की भी जासूसी करानी है तो आपको सरलॉक होम्स का नंबर चाहिए. पिछले 100 सालों से भी ऊपर हमें शेरलॉक होम्स मूवीस टीवी थियेटर्स नोवेल्स और कॉमिक्स बुक तक में दिख चुका है और इसके पापुलैरिटी पर और चार चांद लगाया. मार्वल सिनेमैटिक यूनिवर्स मे आयरन मैन का रोल प्ले करने वाले रोबोट डॉउनी जूनियर के शेरलॉक होम्स  मूवी सीरीज के अमेजिंग ऑसम और माइंड ब्लोइंग बिहाइंड द सीन फैक्ट के बारे में जानते हैं.mazing Facts in Hindi About Sherlock holms
Amazing Facts in Hindi
शर्लाक होल्म्स मूवी के बारे में 10 रोचक तथ्य

1. 2009 में आई बड़ी बजट की एक्शन मूवी शेरलॉक होम्स जिसमें इस मूवी के लीड कैरेक्टर शेरलॉक होम्स का रोल प्ले किया डाउनी जूनियर और उसके ट्रस्टी असिस्टेंट डॉ जॉन वाटसन का रोल प्ले किया झूड लो ने. इसके अलावा भी अलग-अलग टाइम पीरियड पर यह दोनों के दोनों एक्टर मार्वल सिनेमैटिक यूनिवर्स का हिस्सा भी रह चुके हैं. जहां पर रॉबर्ट डॉउनी जूनियर आर्यन मैन बन चुके हैं. वहीं पर झूड लो कृसोल्जर योनरोभ बन चुके हैं.

इस मूवी को डायरेक्ट किया था गाय रिची ने और यह अपने रिलीज के समय 20 साल में ऐसी शेरलॉक होम्स की मूवी बनी थी जिसे अमेरिका में रिलीज किया. जहां पर 1998 की Without a clue के बाद कोई भी शेरलॉक होम्स की मूवी 2009 तक रिलीज नहीं हुई थी. इस मूवी में बेसिकली माइकल चैन ने शेरलॉक होम्स का रोल प्ले किया था.

2. अपने-अपने करैक्टर को प्ले करने के लिए डॉनी जुनियर और झूड लो जमकर तैयारी की. जहां पर दोनों के दोनों ने ओरिजिनल शेरलॉक होम्स की तकरीबन 56 कहानी को पढ़ डाला.

साथी साथ इंस्पेक्शन के लिए उन्हें कई सारे मूवीस और टीवी शो का भी सहारा लिया जहां पर रॉबर्ट डॉउनी जूनियर ने 1984 कि टीवी सीरीज द एडवेंचर ऑफ शेरलॉक होम्स को अपने इंस्पिरेशन के रूप में यूज़ किया और दोनों के दोनों बहुत जल्द ही शेरलॉक होम्स के एक्सपर्ट बन गए.

3. असल में शेरलॉक होम्स का किरदार नोबल में बहुत ही ज्यादा वेलमेरड इनसाइटफुल और कम गैर जिम्मेदार है. जो ज्यादातर समय अपने दिमाग का इस्तेमाल करता है. वहीं पर डॉउनी जूनियर द्वारा प्ले किया गया शेरलॉक अपने सोर्स मेडिकल के हिसाब से बहुत ही ज्यादा अलग है और इस चीज का कारण भी है. इस मूवी के डायरेक्टर गाय रिची बेसिकली शेरलॉक होम्स को एक नए अंदाज में दिखाना चाहते थे.

यही कारण है कि रॉबर्ट डॉउनी जूनियर की रियल लाइफ पर्सनैलिटी इस रोल को प्ले करने के लिए काफी काम आया. साथ ही साथ रॉबर्ट डॉउनी जूनियर ब्रूस ली के विल चूरू कुंग फू में माहिर है यही कारण है कि शेरलॉक होम्स मूवी में यह एक अच्छी फाइटर भी हैं.

4. वहीं पर झूड लो ने अपने कैरेक्टर को डॉक्टर वाटसन को और भी ज्यादा इंसेक्टफूल बनाने के लिए डायरेक्टर गाय रिची से काफी सारी बदलाव की मांग की और उसे काम कलेक्टेड की वजह रफ एंड टफ असिस्टेंट की तरह डिवेलप किया.

जो शेरलॉक होम्स को समय आने पर डिफेंड भी कर सकता हो. और साथ ही साथ उसे डॉक्टर के साथ साथ मिलिट्री करियर की हिस्ट्री भी दी और इसी ट्रेड ने उसे बहुत ही ज्यादा bad ass बनाया.

5. जैसा कि हमने बताया कि यह मूवी एक्शन पैक्ड थी. इस मूवी में कई सारे एक्शन scquences थे और हैरानी की बात यह है की इन सीक्वेंस को करने की जिम्मेदारी एक्टर ने खुद उठाई और बहुत हद तक काफी सारे स्टंट सीक्वेंस खुद किए. और इसी के चक्कर में रॉबर्ट डॉउनी जूनियर के साथ हादसा भी हो गया.

6. तो हादसा से मेरा मतलब क्या था वेल इस मूवी में हमें दिखे हैं फ्रेंच डब्ल्यूडब्ल्यूई सुपरस्टार रोबोट मैंलेट जिन्होंने ड्रेसर का रोल निभाया है. शेरलॉक और ड्रेसर के एक फाइट सीक्वेंस के दौरान गलती से रोबोट मेलेट से रॉबर्ट डॉउनी को चोट लग गई और वह इसी के चलते कुछ देर तक बेहोश भी रहे.

7. अब बात करते हैं उस क्यूट से बुलडॉग के बारे में जिसे शेरलॉक ने अपने एक्सपेरिमेंट का शिकार बनाया हुआ था. वेल इस मूवी में इस डॉग का नाम था ग्लैंड स्टैंड और माना जाता है कि इसका नाम क्यून विक्टोरिया के चौथे प्राइम मिनिस्टर विलियम ग्रैंडस्टैंड पर रखा गया है. और तो और उस समय ग्लैंड स्टैंड उस बैग को भी कहते थे जिसमें मेडिकल इक्विपमेंट्स रहते थे.

8. जैसा कि मैंने आपको बताया था कि दोनों लीड एक्टर्स ने शेरलॉक होम्स पर एक तगड़ी रिसर्च की थी. यही कारण है कि दोनों ने मूवी में कई बार कई सीन के दौरान इंप्रोवाइज भी किया और सबसे अच्छी बात यह थी कि डायरेक्टर गाय रिची उन दोनों को इस बात के लिए बहुत ज्यादा मोटिवेट करते थे. उनके द्वारा बताया गए आइडियाज पर भी काम करते थे. यही कारण है कि कैरेक्टर्स को डिवेलप करने में इन दोनों लीड एक्टर्स का भी एक बड़ा हाथ है.

9. जैसे कि हमने पहली मूवी में देखा की वाटसन शेरलॉक से कहता है कि जो तुम पी रहे हो वह आई सर्जरी के लिए इस्तेमाल की जाती है. वेल वह कोई ऐसी वैसी दवाई नहीं थी यदि आप आज के जमाने में उसे पीने लगे तो आप को जेल भी हो सकती है. वेल मूवी में यह रेफरेंस था कोकीन का, क्योंकि इंग्लैंड में इंडस्ट्री एरिया का जमाने में हर चीज की दवा कोकिन को ही माना जाता था. छोटी मोटी सर्दी खांसी हो या फिर कोई बड़ा सा आई सर्जरी करवाना हो उस समय कोकिन को सेडिटेशन के लिए ज्यादा इस्तेमाल किया था.

10. रॉबर्ट डॉनी जुनियर को इस कैरेक्टर को स्पेक्टर को प्ले करने के लिए कंसीडर नहीं किया गया था क्योंकि आयरन मैन का रोल प्ले करने से पहले जो उनकी कॉन्ट्रोवर्सी हिस्ट्री रही है उस हिसाब से कोई भी नहीं सोच सकता था वह शेरलॉक होम्स का रोल प्ले कर सकते हैं. ऊपर से डायरेक्टर गाय रिची को लगता था कि रॉबर्ट डॉउनी जूनियर शेरलॉक होम्स का रोल प्ले करने के लिए बहुत ज्यादा ओल्ड है. लेकिन जब रॉबर्ट डॉउनी ने अपना परफेक्शन डायरेक्टर गाय रिची को दिखाया तो उन्होंने रॉबर्ट डॉउनी जूनियर को शेरलॉक के लिए सिलेक्ट कर लिया.

और पढ़ें :-

अक्षय कुमार की मूवी लक्ष्मी बम के बारे में 10 रोचक तथ्य

मिर्जापुर से जुड़े 16 रोचक फैक्ट

1 thought on “शर्लाक होल्म्स मूवी के बारे में 10 रोचक तथ्य | Amazing Facts in Hindi About Sherlock holms”

Leave a Comment