Home ENTERTAINMENT चेन्नई सुपर किंग्स के बारे में 10 रोचक तथ्य | Amazing Facts...

चेन्नई सुपर किंग्स के बारे में 10 रोचक तथ्य | Amazing Facts In Hindi about chennai super kings

IPL यानी indian premier league दुनिया की सबसे लोकप्रिय और सबसे बड़ी indian cricket league है इसमें दुनिया के बड़े से बड़े प्लेयर ipl में खेलते नजर आते हैं इसी वजह से इसकी लोकप्रियता भारत तक सीमित नहीं है दुनिया के हर देश में इसके चाहने वाले हैं.

इस लीग में वैसे तो बहुत से सफल टीम है मगर सबसे सुपर टीम के नाम नाम लिया जाएगा तो वह chennai super kings ही होगा क्योंकि इन्होंने जितने भी मैच खेले हैं उनमें लगभग सभी में फाइनल मैच खेला है. आज मैं आपको चेन्नई सुपर किंग्स के बारे में 10 रोचक तथ्य बताऊंगा जिसके बाद आप भी चेन्नई सुपर किंग को चाहने वाले बन जाओगे.

चेन्नई सुपर किंग्स के बारे में 10 रोचक तथ्य
चेन्नई सुपर किंग्स के बारे में 10 रोचक तथ्य

चेन्नई सुपर किंग्स के बारे में 10 रोचक तथ्य |Amazing Facts In Hindi about chennai super kings

दोस्तों चेन्नई एक ऐसी एक लड़की टीम है इतने ipl के ट्रॉफी लगातार दो बार जीत लिए जो कि आज तक कोई भी ipl टीम नहीं कर पाई, 2010 में चेन्नई सुपर किंग ने मुंबई इंडियंस को हराकर पहली बार ipl की ट्रॉफी जीती थी और 2011 में आरसीबी को फाइनल में हराकर फिर से अपने नाम ipl की ट्रॉफी की थी, आज तक आईपीएल के 12 साल की इतिहास में ऐसा कारनामा करने वाली सीएसके एकमात्र ऐसी टीम है.

दोस्तों ipl के हर एक टीम का अपना एक होम ग्राउंड होता है, जिसमें वह सारे अप्टमेंट के साथ एक-एक मैच खेलता है सीएसके का होम ग्राउंड है M. A. Chidambaram Stadium इस ग्राउंड पर भी सीएसके का एक खास रिकॉर्ड है चेन्नई ने 2011 के सीजन में अपने होम ग्राउंड पर सारे मैच जीते थे और इसी के साथ उन्होंने इसी ग्राउंड पर इन्होंने आरसीबी को फाइनल में हराकर अपनी दूसरी आईपीएल ट्रॉफी भी जीती थी,और इसी के साथ अपने होम ग्राउंड पर सारे मैच जीतने वाली टीम भी रही थी, जो आज तक कोई और टीम नहीं कर पाए.

दोस्तों आपको जानकर हैरानी होगी कि सीएसके ऐसी पहली टीम है जिन्होंने अपने कप्तान को नहीं बदला जी हां दोस्तों सीएसके की कप्तानी शुरू से ही महेंद्र सिंह धोनी करते आ रहे हैं और यह इतिहास का पहली ऐसी टीम है जिसने अभी तक अपने कप्तान को एक बार भी चेंज नहीं किया.

दोस्तों आईपीएल में कई सारे अवार्ड होते हैं जैसे ऑरेंज कैप अवार्ड पर्पल कैप अवार्ड और कई सारे अवार्ड जिसमें फेयर प्ले अवॉर्ड भी शामिल होता है, इस अवार्ड के रूल के अनुसार यह अवार्ड उस टीम को दिया जाता है जो आईपीएल के पूरे सीजन में बिना किसी झगड़े और शांति के साथ परफॉर्म करता है और वह अवार्ड भी सीएसके 6 बार जीती है, आईपीएल में 11 सीजन में मिलाकर सीएसके अब तक 2008, 2010, 2011, 2013, 2014, और 2015 इस तरह कुल 6 बार फेयर प्ले अवॉर्ड जीती है और उसका क्रेडिट एमएस धोनी को जाता है, क्योंकि धोनी जैसा फूल और काम प्लेयर आपको कहीं नहीं मिलेगा.

चेन्नई सुपर किंग एकमात्र ऐसी टीम है जिन्होंने हर सीजन प्ले ऑफ के लिए क्वालीफाई किया है और जब जब सीएसके प्ले ऑफ के लिए क्वालीफाई किया है, तब तब वह ज्यादा फाइनल में जगह बनाने में कामयाब रही है चेन्नई सुपर किंग में कुल 10 सीजन खेले हैं. इन 10 प्लेऑफ मैच में भी चेन्नई सुपर किंग 8 बार आईपीएल फाइनल तक पहुंच चुकी है जो कि किसी भी टीम के लिए सबसे ज्यादा है, ऐसा करना सिर्फ चेन्नई सुपर किंग जैसी टीम के लिए मुमकिन है.

आईपीएल में हर साल चैंपियन बदलते रहते हैं वैसे तो मुंबई और चेन्नई आईपीएल की सबसे सफल टीम है पर इन टीम्स में भी एक ही टीम ऐसी है जो एक बार ही अपना आईपीएल टाइटल डिफेंनंड कर सकती है 2010 में चेन्नई सुपर किंग ने मुंबई इंडियंस को फाइनल में हराकर आईपीएल खिताब अपने नाम किया था. 2011 में सीएसके द्वारा फाइनल में पहुंची और आरसीबी को एक तरफा करारी हार दी और आईपीएल के खिताब फिर से अपने नाम कर लिया ऐसा करते चेन्नई दो बार लगातार आईपीएल जीत चुकी है.

चेन्नई सुपर किंग आईपीएल के इतिहास के सबसे सफल टीम में से एक रही है. क्योंकि यह हर बार पहले से भी बढ़िया प्रदर्शन करती है लगातार अच्छे प्रदर्शन के वजह से आईपीएल में चेन्नई का विन परसेंटेज 61.28 परसेंट है जो कि आईपीएल इतिहास के टीम के लिए सबसे ज्यादा है.

आईपीएल के अपने 165 मैच में से चेन्नई सुपर किंग में 100 मैच जीते हैं, अगर चेन्नई की विन परसेंटेज उनके ऑपोजिट टीम की तरफ से देखा जाए तो मुंबई के खिलाफ चेन्नई की सबसे कम परसेंटेज है जोकि है 39.28% जबकि सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ चेन्नई की सबसे ज्यादा विनिंग परसेंटेज है जोकि है 75% सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ चेन्नई जब भी कोई मैच खेलती है तो सीएसके के जीतने के चांसेस बहुत ही ज्यादा होते हैं, इसलिए इसके बाद दूसरे नंबर पर मुंबई इंडियंस आती है जिसका विन परसेंटेज है 57.75% जोकि चेन्नई से काफी कम है.

सीएसके के 2 साल के टर्मिनेशन से पहले एम एस धोनी और सुरेश रैना इस टीम के लिए वह दो खिलाड़ी रहे थे जिन्होंने टीम के लिए सबसे ज्यादा अच्छा प्रदर्शन किया था. आईपीएल में कैप्टन के तौर पर एम एस धोनी ने सबसे ज्यादा मैच खेले हैं, अब तक धोनी ने कैप्टन मनका 160 मैच खेले हैं सुरेश रैना का जो इस टीम के प्रति काउंटरविशन था उसको भी नजरअंदाज नहीं किया जा सकता.

आईपीएल के पहले से ही रैना सीएसके में आ गए थे सुरेश रैना बहुत लंबे समय तक आईपीएल की सबसे ज्यादा रन स्कोर करने वाले खिलाड़ी भी बने हुए थे हाल ही में विराट कोहली ने सुरेश रैना को पीछे कर इस लिस्ट में फर्स्ट पोजीशन हासिल कर ली है सुरेश रैना आईपीएल के पहले खिलाड़ी थे जिन्होंने पहले टूर्नामेंट में 5000 रन का आंकड़ा पार किया था आज तक सबसे ज्यादा कैच लेने का रिकॉर्ड भी सुरेश रैना के नाम पर है.

ऑरेंज कैप और पर्पल कैप की बात करें तो 2009 में मैथ्यू हेडन और 2013 में माइकल हसी ने आईपीएल सीजन में सबसे ज्यादा रन स्कोरर ऑरेंज कैप होल्डर बने थे. वहीं दूसरी तरफ 2013 और 2015 में डीजे ब्रावो 2014 में मोहित शर्मा और 2019 में इमरान ताहिर ने सीजन में सबसे ज्यादा विकेट ली थी और पर्पल कैप अवार्ड अपने नाम क्या था.

इस टीम की खास बात यह है कि यह टीम अननेसेसरी डीआरएस नहीं लेते और शायद धोनी के सही कप्तानी के कारण वह एक सही फैसला अच्छे से ले पाते हैं. और यही कारण है कि चेन्नई सुपर किंग सबसे पावरफुल टीम में से एक है.

तो दोस्तों यह थे चेन्नई सुपर किंग्स के बारे में 10 रोचक तथ्य. तो दोस्तों और टीम के बारे में जानने के लिए कमेंट बॉक्स में लिखें

और पढ़ें :

नवाजुद्दीन सिद्दीकी के बारे में 15 रोचक तथ्य

अक्षय कुमार के बारे में 30 रोचक तथ्य

अमेजिंग फैक्ट अबाउट इसाक न्यूटन

Bruce Lee Biography In Hindi

Usain Bolt Biography in Hindi

Anilhttps://anokhefacts.com/
हेलो दोस्तों मेरा नाम अनिल है और मैं इस वेबसाइट का Author हूं. पूरे इंटरनेट पर यह एकमात्र ऐसी वेबसाइट है जो लगातार हिंदी भाषा में आपको ऐसी ज्ञानवर्धक की चीजें provide कर रही है और आगे भी करती रहेगी. मेरी आपसे विनती है आप इस वेबसाइट के बारे में अपने दोस्तों को बताना ना भूलें मेरा मतलब है जितनी भी हो सके माउथ पब्लिसिटी करें ताकि आपके साथ साथ दूसरे लोग भी यह सारे ज्ञानवर्धक तथ्य पढ़ सकें .
RELATED ARTICLES

Tokyo Paralympics 2021: टोक्यो पैराओलंपिक के 10 भारतीय मेडलिस्ट खिलाड़ी

टोक्यो पैरालंपिक 2020 (Tokyo Paralympics 2020) अब अपने अंतिम पड़ाव पर पहुंचता जा रहा है। 5 सितंबर 2021 को इसका आखरी दिन...

Paralympic gold medalist Sumit antil | Sumit antil biography in hindi

सुमित के शरीर में कमी जरूर थी लेकिन उसने अपनी मेहनत में कोई कमी नहीं छोड़ी इसी मेहनत के दम पर सुमित...

12 Mind-Blowing Lucifer Series Facts In Hindi|| Lucifer Was Banned ??

चाहे आप इसे डेविल बुलाए या फिर फॉलन एंजल यह आपके मन की ख्वाहिश जान के ही...

Awesome Now You See Me Movie Facts In Hindi

कहते हैं जादूगरी हाथ की सफाई होती है और इसी से तिजोरी की असल सफाई कैसे की जा सकती है इसे हमें...

हॉलीवुड मूवी प्लेनेट ऑफ द एप्स के बारे में 25 रोचक तथ्य |15 Unknown Facts About Planet Of The Apes Movies |

1. प्लेनेट ऑफ द एप्स मूवी से लूजली बेस्ड है 1963 की फ्रेंच नोबेल la planete the singes पर इस...

List of Best Hindi dubbed web series And Movies on Disney+ Hotstar VIP

web-series on Disney+ Hotstar VIP Editor’s note: We will keep adding to this list of the best Hindi TV shows on Disney+ Hotstar VIP...

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

20 majedar paheliyan with answer|20 मजेदार पहेलियाँ उत्तर सहित

20 MAJEDAR PAHELIYAN WITH ANSWER|20 मजेदार पहेलियाँ उत्तर सहितदोस्तों आज हम आपसे...

कैसे एक पूरे के पूरे जहाज को चोरी कर लिया गया | 5 BIGGEST Things Ever Stolen

कैसे एक पूरे के पूरे जहाज को चोरी कर लिया गया | 5 BIGGEST Things Ever Stolenदोस्त...

15 majedar paheliyan with answer|15 मजेदार पहेलियाँ उत्तर सहित

15 majedar paheliyan with answer|15 मजेदार पहेलियाँ उत्तर सहितPaheli:- शहद से ज्यादा...

जानवर बच्चो को जन्म कैसे देते है|हैरान कर देगा|This Is How These 5 Animals Look Like at Giving Birth

जानवर बच्चो को जन्म कैसे देते है|हैरान कर देगा|This Is How These 5 Animals Look Like at Giving Birth

Double meaning paheli with answer in hindi 2020

Double meaning paheli with answer in hindi

25 majedar paheliyan with answer 2020|25 मजेदार पहेलियाँ उत्तर सहित 2020

2020 कि मजेदार 25 पहेलियाँ उत्तर सहित बूझो तो जाने25 majedar paheliyan...

दुनिया की 10 सबसेछोटी उम्र की माएँ| 10 Youngest Mothers in the World

दुनिया की 10 सबसेछोटी उम्र की माएँ| 10 Youngest Mothers in the Worldकेवल गर्भवती महिलाएं ही...

15 Hindi Paheliyan for whatsapp with answer|15 दिमागी और मजेदार पहेलियाँ

15 Hindi Paheliyan for whatsapp with answer|15 दिमागी और मजेदार पहेलियाँयहां पर आपको...