Home FACTS महिलाओं के शारीर से जुड़े 10 अद्भुत तथ्य | amazing facts About...

महिलाओं के शारीर से जुड़े 10 अद्भुत तथ्य | amazing facts About women’s body

औरत ब्रह्मांड की सबसे खूबसूरत रचनाओं में से एक है. यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि किसी भी औरत को समझना अपने आप में किसी मिस्ट्री से कम नहीं. फीमेल बॉडी प्राकृतिक की सबसे जटिल रचनाओं में से एक है.

पीरियड तथा हार्मोन से लेकर प्रेग्नेंसी तक महिलाओं के शरीर में ऐसी कई चीजें होती हैं जिन्हें हम पुरुष ना तो महसूस कर सकते हैं और ना ही समझ सकते हैं. एक फीमेल बॉडी के अंदर जाने कितने राज हैं जो शायद ही किसी को पता हो फीमेल से जुड़े कई ऐसे रास्ते हैं जो आज भी अनसुलझे हैं तो चलिए आज नजर डालते हैं फीमेल से जुड़े रोचक तथ्य के बारे में:-

amazing facts About women's body
amazing facts About women’s body

amazing facts About women’s body

1. Flexibility. यदि बात फ्लैक्सिबिलिटी की हो तो एक से मैं किसी मेल के मुकाबले ज्यादा फ्लैक्सिबल होती है. फीमेल मसल्स में 

एक मेल से ज्यादा इलास्टिन मौजूद होता है और यही चीज इनकी बॉडी को किसी भी मेल से ज्यादा फ्लैक्सिबल बनाती है इसलिए शायद ज्यादातर यह देखा गया है जिमनास्टिक में औरतों की संख्या मर्दों से ज्यादा होती है.

2. Unequal breast size. वैसे तो फीमेल ब्रेस्ट देखने में एक जैसे लगते हैं लेकिन हकीकत में फीमेल के ब्रेस्ट का आकार एक दूसरे से अलग अलग होता है यानी एक ब्रेस्ट का आकार दूसरे से छोटा या बड़ा होता है और ऐसा होना आम बात है हो सकता है कि आप में से कई लोग इस बात को जानते हो लेकिन ऐसा क्यों होता है यह बहुत कम लोग ही जानते हैं इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं जैसे कि दोनों के ब्रेस्ट यीशु वॉल्यूम में कोई फर्क होना या ब्रेस्ट पॉकेट का बड़ा या छोटा होना आदि.

3. Never ending talk. औरतें मर्दों के मुकाबले बहुत ज्यादा बोलती है. एक रिसर्च के अनुसार दिन भर में कोई भी औरत लगभग 20000 शब्द बोलती है और मर्द केवल 7000 शब्द दर्शन मनुष्य के शरीर में fox p2 नामक एक प्रोटीन पाया जाता है और यह प्रोटीन खासकर औरतों में मर्दों से ज्यादा होता है इस प्रोटीन को लैंग्वेज प्रोटीन भी कहा जाता है. तो आप समझ गए होंगे कि लड़कियां इतना ज्यादा कैसे बोल लेती हैं.

4. High impact of alcohol. अल्कोहल कैपेसिटी की बात करें तो ज्यादातर लोगों का यही मानना होगा कि एक मर्द किसी भी महिला के मुकाबले ज्यादा शराब पी सकता है यह बात पूरी तरह सच है लेकिन ऐसा क्यों होता है आइए जानते हैं महिलाओं के शरीर में पुरुषों के मुकाबले पानी की कमी होती है.

यानी फीमेल बॉडी के टिशूज में लिक्विड कम पाया जाता है ऐसा होने के कारण शराब पीने के बाद उनके शरीर पर इसका असर पुरुषों के मुकाबले जल्दी होने लगता है बॉडी में पानी कम होने की वजह से अल्कोहल को डाइजेस्ट करने की क्षमता थोड़ी कम होती है और इतना ही नहीं टिशूज में पानी कम होने के कारण औरतों को मर्दों के मुकाबले पसीना भी काम आता है.

5. Sensitive and sharp hearing. क्या कभी आपने सोचा है की गहरी नींद में भी एक मां अपने बच्चे की छोटी से छोटी हरकत या आवाज सुनकर कैसे उड़ जाती है. दरअसल सोने के बाद भी एक औरत के कान किसी भी प्रकार की आवाज के प्रति हाइपरसेंसेटिव यानी कि बेहद संवेदनशील होते हैं इतना ही नहीं औरतें मर्दों के मुकाबले हाई फ्रिकवेंसी साउंड को सुनने में भी ज्यादा सक्षम होती है यानी इनकी कानों की बारिक हल्की आवाज को आसानी से सुनना और समझ लेने की क्षमता ज्यादा होती है.

6. Heart attack symptoms. महिलाओं में हार्ट अटैक आने से पहले अलग हो सकते हैं और आमतौर पर चेस्ट पेन यानी की छाती में दर्द होना हार्ट अटैक का कॉमन सिमथम होता है लेकिन फीमेल स्कोर चेस्ट पेन की जगह नोसिया अपचन यानी कि इनडाइजेशन और शोल्डर पेन जैसे सिंथम हार्ट अटैक होने से पहले महसूस होते हैं.

7. Pregnancy cravings. हम सब जानते हैं कि प्रेगनेंसी में एक फीमेल को अजीबोगरीब फूड क्रेविंग कभी भी किसी भी वक्त हो सकती है और उनका पूरे 9 महीने के दौरान कभी खट्टा कभी मीठा या खट्टा और कभी नमकीन खाने का मन करता है.

लेकिन क्या आप जानते हैं 30% प्रेग्नेंट औरतों को इनेडिबल चीजें जैसे कि मिट्टी चौक और clay जैसे अजीबो गरीब खाने का मन करता है. प्रेगनेंसी का असर महिलाओं के शरीर के साथ-साथ उनके दिमाग पर भी होता है और हार्मोन से होने वाला तेज बदलाव ऐसा होने का कारण माना जाता है.

8. Rational thinking. आमतौर पर औरतों को बेहद इमोशनल माना जाता है क्योंकि महिलाएं अपने भावनाओं के प्रति ज्यादा संवेदनशील होती है और हर तरह के इमोशन को बहुत जल्दी ही प्रकट कर देती है. वहीं दूसरी तरफ मर्दों को ज्यादा सूज भुज और तार्किक सोच रखने वाला समझा जाता है. जो हर बात लॉजिक और रीजन के हिसाब से करते हैं.

लेकिन आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि साइंस कुछ और ही कहता है cerebral cortex एक दिमाग का हिस्सा होता है जो किसी भी व्यक्ति लॉजिक या रिजनिंग कैपेसिटी को दर्शाता है. साइकोलॉजिस्ट stuart ritchie के अनुसार एक फीमेल ब्रेन में cerebral cortex की मात्रा एक मेन ब्रेन के मुकाबले ज्यादा होती है जो उन्हें इमोशनल होने के बावजूद भी डिसीजन लेने में लॉजिकली सोचने की क्षमता प्रदान करती है.

9. Strong attachment. बात यदि रिश्तो की हो तो हमेशा यही देखा गया है की औरतें रिश्ते बनाने और निभाने में माहिर होती हैं इसलिए जाए तो रिलेशनशिप मैं महिलाएं ज्यादा लॉयल यानी वफादार होती है एक औरत किसी भी रिश्ते में इमोशनली इंवॉल्व हो जाती है और साइंटिस्ट के अनुसार ऐसा इसलिए होता है क्योंकि इनकी बॉडी में ऑक्सीटोन नामक हार्मोन की मात्रा ज्यादा होती है.

ऑक्सीटाउन को लव हार्मोन भी कहा जाता है जब भी आप किसी व्यक्ति से मुलाकात करते हैं यह किसी इंसान के प्रति आकर्षित होते हैं तो हमारे शरीर में यही हार्मोन रिलीज होता है जिसकी वजह से हमें अच्छा भी महसूस होता है. ऑक्सीटाउन हार्मोन आपके अटैचमेंट को बढ़ाता है रिलेशनशिप स्ट्रांग करता है और स्ट्रेस लेवल को कम करता है किसी व्यक्ति से हाथ मिलाने यह गले लगने भर से इसका लेवल हमारे बॉडी में बढ़ जाता है.

10. Change in body. वैसे तो यह माना जाता है एक फीमेल बॉडी में सारे बदलाव टीनएज यानी कि किशोरावस्था आने तक खत्म हो जाते हैं और उसके बाद हाइट बढ़ना बंद हो जाती है लेकिन अगर साइंस के माने तो सच कुछ और ही है एक फीमेल बॉडी अपने 20 में भी अपने आप को पूरी तरह बदलने में सक्षम होती है. सिर्फ बॉडी ही नहीं बल्कि महिलाओं के ब्रेन में भी बदलाव 20 की उम्र के बाद आते हैं यही वजह है कि वक्त के साथ-साथ एक्सएमएल की डिसीजन अवेलेबिलिटी इंप्रूव हो जाती है.

लेकिन आज आपने फीमेल बॉडी को ज्यादा बेहतर तरीके से समझा होगा!

Anilhttps://anokhefacts.com/
हेलो दोस्तों मेरा नाम अनिल है और मैं इस वेबसाइट का Author हूं. पूरे इंटरनेट पर यह एकमात्र ऐसी वेबसाइट है जो लगातार हिंदी भाषा में आपको ऐसी ज्ञानवर्धक की चीजें provide कर रही है और आगे भी करती रहेगी. मेरी आपसे विनती है आप इस वेबसाइट के बारे में अपने दोस्तों को बताना ना भूलें मेरा मतलब है जितनी भी हो सके माउथ पब्लिसिटी करें ताकि आपके साथ साथ दूसरे लोग भी यह सारे ज्ञानवर्धक तथ्य पढ़ सकें .
RELATED ARTICLES

Paralympic gold medalist Sumit antil | Sumit antil biography in hindi

सुमित के शरीर में कमी जरूर थी लेकिन उसने अपनी मेहनत में कोई कमी नहीं छोड़ी इसी मेहनत के दम पर सुमित...

20+ Amazing Facts about Srinivasa Ramanujan in Hindi |महान गणितज्ञ रामानुजन का जीवन परिचय

दोस्तों हमारे भारत देश में कई सारे महापुरुष ने जन्म लिया है और उनमें से एक है रामानुज इन्होंने अपने कम जीवन काल में...

LG के बारे में रोचक तथ्य || 12 Fact about LG in Hindi

यहाँ कुछ सबसे दिलचस्प एलजी आँकड़े और तथ्य हैं जो मैं खोदने में सक्षम था। हमेशा की तरह, भविष्य में वापस जांचना...

पावर रेंजर्स के रोचक तथ्य | Interesting Power Rangers fact about in Hindi

पावर रेंजर्स सीरीज बेसड है जापान के पॉपुलर फ्रेंचाइजी सुपर सेंटाई पर जिसे 1975 से ही जापान में toei studio नाम...

उसैन बोल्ट के बारे में 13 रोचक तथ्य |Interesting Unknown Facts about Usain Bolt |

उसैन बोल्ट शायद अभी किसी को पकड़ने के लिए बहुत तेज हैं. कभी-कभी कैमरे को भी गति बनाए रखने के लिए फ्रेम...

29 COMMENTS

  1. Accusamus et iusto odio dignissimos ducimus qui blanditiis praesentium voluptatum deleniti atque corrupti quos dolores et quas molestias excepturi sint occaecati cupiditate non provident. Hilda Merill Hanan

  2. After I originally left a comment I appear to have clicked on the -Notify me when new comments are added- checkbox and from now on each time a comment is added I recieve four emails with the exact same comment. Perhaps there is a means you are able to remove me from that service? Thanks a lot! Fina Gardner Georgetta

  3. Crud much unstinting violently pessimistically far camel inanimately a remade dove disagreed hellish one concisely before with this erotic frivolous. Christina Jule Wein

  4. Simply desire to say your article is as surprising.

    The clarity in your post is simply nice and i could assume you’re an expert on this subject.

    Well with your permission allow me to grab your feed to keep updated
    with forthcoming post. Thanks a million and please keep up the
    rewarding work.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

20 majedar paheliyan with answer|20 मजेदार पहेलियाँ उत्तर सहित

20 MAJEDAR PAHELIYAN WITH ANSWER|20 मजेदार पहेलियाँ उत्तर सहितदोस्तों आज हम आपसे...

कैसे एक पूरे के पूरे जहाज को चोरी कर लिया गया | 5 BIGGEST Things Ever Stolen

कैसे एक पूरे के पूरे जहाज को चोरी कर लिया गया | 5 BIGGEST Things Ever Stolenदोस्त...

15 majedar paheliyan with answer|15 मजेदार पहेलियाँ उत्तर सहित

15 majedar paheliyan with answer|15 मजेदार पहेलियाँ उत्तर सहितPaheli:- शहद से ज्यादा...

जानवर बच्चो को जन्म कैसे देते है|हैरान कर देगा|This Is How These 5 Animals Look Like at Giving Birth

जानवर बच्चो को जन्म कैसे देते है|हैरान कर देगा|This Is How These 5 Animals Look Like at Giving Birth

Double meaning paheli with answer in hindi 2020

Double meaning paheli with answer in hindi

25 majedar paheliyan with answer 2020|25 मजेदार पहेलियाँ उत्तर सहित 2020

2020 कि मजेदार 25 पहेलियाँ उत्तर सहित बूझो तो जाने25 majedar paheliyan...

दुनिया की 10 सबसेछोटी उम्र की माएँ| 10 Youngest Mothers in the World

दुनिया की 10 सबसेछोटी उम्र की माएँ| 10 Youngest Mothers in the Worldकेवल गर्भवती महिलाएं ही...

15 Hindi Paheliyan for whatsapp with answer|15 दिमागी और मजेदार पहेलियाँ

15 Hindi Paheliyan for whatsapp with answer|15 दिमागी और मजेदार पहेलियाँयहां पर आपको...