KKR टीम खिलाड़ियों की रोचक बातें | Amazing facts about in hindi about IPL team KKR

आज हम एक ऐसी टीम के बारे में बात करेंगे जिसने एक्सीडेंट में सबसे ज्यादा मैच जीतने का रिकॉर्ड बनाया है. साल 2014 में इस टीम ने लगातार 11 मैच जीते थे जो कि आज तक एक रिकॉर्ड है वह टीम है कोलकाता नाइट राइडर्स तो दोस्तों आज मैं KKR टीम खिलाड़ियों की रोचक बातें बताऊंगा जिसके बारे में जानकर आप भी हैरान हो जाएंगे.

KKR टीम खिलाड़ियों की रोचक बातें
KKR टीम खिलाड़ियों की रोचक बातें

KKR टीम खिलाड़ियों की रोचक बातें

दोस्तों केकेआर के टोटल चार ऑनर हैं फेमस इंडियन एक्टर शाहरुख खान फेमस इंडियन एक्ट्रेस जूही चावला रेड चिली एंटरटेनमेंट जय मेहता जो कि एक बिजनेसमैन है. दोस्तों इन सब में जो शाहरुख खान हैं वह कभी भी केकेआर के ड्रेसिंग रूम में नहीं जा सकते. इनके ऊपर आईपीएल के पहले 7 यानी कि साल 2008 में यह बैन लगा दिया गया था.

जिसके पीछे का कारण उनके खराब बिहेवियर को बताया गया था और उसकी कुछ सालों बाद ही डाउन स्टाफ से खराब बिहेवियर के चलते हैं. उनको एक और बेन का सामना करना पड़ा था वह बेन था नो एंट्री इन वानखेडे स्टेडियम आपने बिल्कुल ही सही सुना है मुंबई के होम ग्राउंड वानखेड़े स्टेडियम में शाहरुख खान को एंट्री नहीं मिल सकती.

जो केकेआर का होम ग्राउंड है उसका नाम है ईडन गार्डन दोस्तों यह ग्राउंड पूरे वर्ल्ड में फेमस है. यहां तक की विदेशी खिलाड़ी भी इस स्टेडियम की प्रशंसा करते हैं. आईपीएल के सभी टीम के होम ग्राउंड के कंपैरिजन में कोलकाता का होम ग्राउंड ईडेन गार्डन सबसे बड़ा है. इस स्टेडियम में साल 2017 तक एक बार में 65000 लोग बैठ सकते थे.

लेकिन साल 2017 में इसके स्ट्रक्चर में बदलाव करवाया गया और आज स्टेडियम की बात की जाए तो आज स्टेडियम में 90,000 लोग एक साथ बैठकर इसका आनंद उठा सकते हैं. वैसे भी बंगाल के लोग के अंदर क्रिकेट के लिए एक अलग ही भावना होती है तो आप जब भी देखें ईडन गार्डन में मैच होगा आपको ऑडियंस का हमेशा सपोर्ट देखने को मिल जाएगा.

दोस्तों साल 2008 केकेआर का ड्रेस का कलर ब्लैक और गोल्डन था लेकिन बाद में इसे बदल कर पर्पल और गोल्डन कर दिया गया. इसके ऊपर एक बहुत बड़ी इंटरेस्टिंग कहानी है मैं आपको बता देता हूं दोस्तों आईपीएल के पहले सीजन में जब केकेआर के ड्रेस का कलर गोल्डन और ब्लैक था.

शाहरुख खान का यह बयान निकलकर आया था की गोल्डन कलर जिंदगी के सुंदरता को दर्शाता है और ब्लैक कलर हिंदू मां काली को समर्पित है और उन्होंने इस कलर का चुनाव किया था उन्होंने ये स्टेटमेंट साल 2009 के एंडिंग में दिया था.

और दोस्तों साल 2010 में जब केकेआर मैदान पर उतरी तब उनकी जर्सी का कलर चेंज होकर पर्पल हो गया था यह कलर टीम के सेकंड ऑनर जूही चावला ने सिलेक्ट किया था. और इसके ऊपर शाहरुख खान ने ऐतराज जताया था.

लेकिन वह बाद में मान गए थे लेकिन इस ड्रेस के कलर का क्या मतलब है जूही चावला ने कभी भी नहीं बताया. आज तक यह एक सस्पेंस है लेकिन इस ड्रेस को जिन्होंने डिजाइन किया था उनका नाम मनीष मल्होत्रा है.

दोस्तों जिस टीम के ऑनर बड़े-बड़े करोड़पति हो उनका नेट रेवेन्यू भी अच्छा खासा होगा तो आपको मैं बता दूं की कोलकाता नाइट राइडर्स आईपीएल की पांचवी सबसे बड़ी महंगी टीम है.

यह आईपीएल के सीजन में पूरे स्टार्टिंग से लेकर एंडिंग तक अपने टीम और स्टाफ प्लेयर को लेकर 500 करोड़ का खर्चा करती है इसमें खिलाड़ियों के आने जाने से लेकर उनके खाने-पीने और उनकी मेडिकल की सुविधाएं इंक्लूड है.

यह फैक्ट आप मैं से कम लोगों को पता होगा वह यह कि केकेआर खुद एक टीम है लेकिन उन्होंने भी एक टीम खरीद रखी है मतलब जैसे इंडिया में आईपीएल होता है वैसे ही कैरीबियन कंट्री में कैरेबियाई लीग होता है उस लीग में एक टीम खेलती है जिसका नाम Tobago Red Steel है.

उस टीम को केकेआर के ओनर ने खरीद लिया था लेकिन इस बार शाहरुख खान जूही चावला और जय मेहता ने ही इसे खरीदा था और उसके बाद Tobago Red Steel नाम को बदलकर Trinbago Knight Riders कर दिया गया था.

दोस्तों आप कोलकाता नाइट राइडर्स फैंस का अंदाजा इसी बात से लगा सकते हो कि फेसबुक पर कोलकाता नाइट राइडर्स को 16 मिलियन से भी ज्यादा लोग फॉलो करते हैं. पूरे आईपीएल में किसी भी टीम के फेसबुक पेज के कंपैरिजन मैं यह बहुत ही ज्यादा है इसके बाद सेकंड नंबर पर मुंबई इंडियंस आता है.

मुंबई इंडियंस के फेसबुक पेज पर 13 मिलियन से ज्यादा फॉलोअर है और दोस्तों इंस्टाग्राम और टि्वटर पर केकेआर की यह बादशाह बरकरार है इंस्टाग्राम और ट्विटर पर यह टीम बहुत ही अच्छे फॉलोवर बेस लेकर खड़ी है इंस्टाग्राम पर केकेआर के 1.7 मिलियन फलावर है वही ट्विटर पर 21000 से भी ज्यादा फॉलोवर.

दोस्तों जो केकेआर का थीम सॉन्ग है जिसका नाम है कोरबो लॉर्बो जीतबो रे अगर इसकी हिंदी अनुवाद देखें तो निकल कर आता है करेंगे लड़ेंगे जीतेंगे और इंग्लिश में इसका अनुवाद कुछ ऐसे हैं we will do, we will fight, we will win.

दोस्तों इस सॉन्ग को विशाल और शेखर रवि यानी ने गाया है जिसके लिए उन्होंने कितना पैसा लिया है यह आज तक केकेआर के ओनर ने नहीं बताया लेकिन काफी आर्टिकल्स का दावा है कि इसके लिए उन्होंने ₹300000 चार्ज किए थे और दोस्तों केकेआर की टीम आज तक 2 वार ट्रॉफी को अपने नाम कर चुकी है साल 2012 और साल 2014 में.

5 बार कोलकाता की टीम फ्ले ऑफ में भी आई है और इस टीम का सबसे बेस्ट परफॉर्मेंस साल 2012 में आया था. जिसमें इन्होंने उस सीजन में 18 मैच में से 11 मैच जीते थे.

और उसी साल उन्होंने ट्रॉफी भी अपने नाम की थी और इनका सबसे खराब परफॉर्मेंस साल 2009 में आया था जब भी 8 मैच में सिर्फ तीन मैच जीते थे और टीम टेबल में सबसे नीचे थे पर इस सीजन के बाद जर्सी का कलर भी चेंज कर दिया गया जो कि हमने पहले आपको बता दिया है.

केकेआर का नाइट राइडर शब्द 80 के दशक में अमेरिका के मशहूर टीवी सीरीज नाइट राइडर से दिया गया है.

केकेआर में अब तक चार हेड कोच बदले जा चुके हैं जिसमें पहले सीजन में जॉन बुकानन (2008-2009) उसके बाद Dav Whatmore (2010-11) ट्रैवर ट्रैवलर्स (2012-2015) और वर्तमान में जय कालीस 2016 से लेकर अब तक हेड कोच है.

आईपीएल 2011 में केकेआर पूरी तरह तब्दील हो गई थी और सौरव गांगुली को ऑक्शन में खरीदा ही नहीं गया था जिसके कारण बंगाल और भारत के कई विरोध प्रदर्शन भी हुए थे. जिसमें नो दादा नो केकेआर का नारा लगा था.

तो दोस्तों यह थी केकेआर से जुड़े 13 रोचक तथ्य हमें मालूम है यह फैक्ट आपको अच्छा लगा होगा इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों तक शेयर करें और कोलकाता की चाहने वाले को फॉरवर्ड करना बिल्कुल भी मत भूलें.

और पढ़ें :

मुंबई इंडियंस के बारे में 11 रोचक तथ्य

चेन्नई सुपर किंग्स के बारे में 10 रोचक तथ्य

रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु के बारे में 10 रोचक तथ्य

King XI Punjab के बारे में 9 रोचक तथ्य

Leave a Comment