अक्षय कुमार के बारे में 30 रोचक तथ्य

अक्षय कुमार एक ऐसे एक्टर हैं जिन्होंने अपने दम पर बॉलीवुड में नाम बनाया है आज के समय में अक्षय कुमार एक अच्छे एक्ट्र हैं जिनकी फिल्मों में काफी अच्छा रिस्पांस मिलता है आज हम आपको अक्षय कुमार के बारे में 30 रोचक तथ्य बताएंगे जिसे शायद ही आप जानते होंगे.

अक्षय कुमार के बारे में 30 रोचक तथ्य
अक्षय कुमार के बारे में 30 रोचक तथ्य

अक्षय कुमार के बारे में 30 रोचक तथ्य

1. पॉपुलर होने से पहले 1987 मे महेश कपूर की फिल्म आज में 1 मार्शल आर्ट इंस्टैक्टिव का रोल अदा किया था. अक्षय कुमार का कहना है कि उनका उस फिल्म में चेहरा नहीं दिखाया गया लेकिन तब उस कैरेक्टर का नाम अक्षय कुमार इसलिए उन्होंने अपना ऑनस्क्रीन नेम अक्षय कुमार रख लिया.

2. अक्षय कुमार की फादर हरि ओम भारतीय यूनाइटेड मेअकाउंटेंट की नौकरी किया करते थे. उससे पहले उनके पिता आर्मी में भी रह चुके हैं.

3. अक्षय का मन पढ़ाई में बिल्कुल नहीं लगता था तो उन्होंने स्कूल में एक गैंग बनाई थी जिसका नाम ब्लडी टेन था, अक्षय कुमार ने एक इंटरव्यू में बताया कि उनकी गैंग से पूरे लोग डरते थे.

4. अक्षय कुमार को मार्शल आर्ट के लिए उनके नेवर ने इंस्पायर किया था उन्होंने एक इंटरव्यू में बताया जब वह दसवीं क्लास में थे तो उनके के पास एक लड़का रोज शो ऑफ करता था अपना मार्शल आर्ट दिखाकर.

उसको देखकर अक्षय कुमार ने भी अपना मन बना लिया कि वह भी अब मार्शल आर्ट सीखेंगे, जिसके लिए उन्हें बैंकॉक शिफ्ट होना पड़ा.

5. अक्षय कुमार ताइक्वांडो में ब्लैक बेल्ट होल्डर है, और इस बेल्ट को पाने के लिए उन्हें 6 साल लगे.

6. सभी जानते हैं कि अक्षय कुमार ने बैंकॉक के एक रेस्टोरेंट में काम किया है, लेकिन शायद ही कुछ लोग जानते होंगे कि उन्होंने ढाका के भी रेस्टोरेंट में काम किया था और कलकत्ता में वह ट्रैवल एजेंसी की नौकरी वह कर चुके हैं.

7. जब वह बैंकॉक से वापस लौटे तो उन्होंने ज्वेलरी वाले के यहां काम भी किया वह दिल्ली से ज्वेलरी कुंदन लेकर मुंबई में बेचा करते थे.

8. अक्षय कुमार एक्टर बनने से पहले जब बच्चे को मार्शल आर्ट सिखाते थे तब एक बच्चे के फादर ने उनको मॉडलिंग असाइनमेंट के लिए उन्हें सिलेक्ट किया.

वह एक फर्नीचर का मॉडलिंग शो था उसके लिए अक्षय कुमार को ₹5000 मिले थे. तब अक्षय कुमार ने सोचा मैं महीने में ₹5000 कमाता हूं और मॉडलिंग में मैं सिर्फ 1 घंटे में ₹5000 कमा लेता हूं अक्षय कुमार ने अब एक फुल टाइम मॉडलिंग बनने की ठान ली.

9. एक प्रोफेशनल मॉडल बनने के लिए अक्षय कुमार को एक प्रोफेशनल पोर्टफोलियो की जरूरत थी जिसके लिए अक्षय कुमार को एक स्टूडियो फोटो शूट करवाना था लेकिन उस समय इतना महंगा था कि वह उसे अफोर्ड नहीं कर पाए.

फिर उन्होंने एक फोटोग्राफर के साथ मिलकर एक प्लान बनाया कि वह लोगों के घरों के सामने जाकर फोटोशूट करवाएंगे क्योंकि उनके दीवार पर पेंट काफी अच्छा था.

वह अक्षय कुमार के बैकग्राउंड को सूट करता लेकिन जब अक्षय फोटो शूट कर रहे थे तब सिक्योरिटी गार्ड ने उन्हें वहां से भगा दिया.इंस्पायरिंग की बात यह है कि 10 साल बाद अक्षय कुमार ने उसी द्वार से जुड़े सामने वाला घर खरीद लिया.

10. फोटोशूट के दौरान अक्षय की मुलाकात मेकअप आर्टिस्ट नरेंद्र सिंह से हुई उन्होंने ही उसे फिल्मों में आने की सलाह दी और उन्होंने प्रमोद चक्रवर्ती को रिकमेंड किया अक्षय ने भी इनका एहसान कभी नहीं भूला आज भी नरेंद्र सिंह उनके पर्सनल मेकअप आर्टिस्ट हैं.

12. वैसे तो दीदार अक्षय कुमार की पहली फिल्म थी लेकिन प्रोडक्शन में इशु के कारण इस फिल्म की रिलीज डेट बढ़ा दी गई और जो अक्षय की पहली फिल्म जो रिलीज हुई वह थी सौगंद.

11. प्रमोद चक्रवर्ती वह पहले डायरेक्टर बने जिन्होंने अक्षय कुमार को पहली फिल्म दीदार के लिए साइन किया जिसके लिए उन्हें ₹5000 का साइनिंग अमाउंट दिया गया.

13. एक अच्छे फोटो शूट को पाने के लिए अक्षय कुमार ने जय सेठ के साथ एक्सटर्नल 1 साल तक काम किया अक्षय उनकी फीस नहीं अफोर्ड कर पाते थे, तो अक्षय ने जय को कहा आप मेरा पोर्ट फोटो शूट करेंगे तो मैं आपके लिए फ्री में काम करूंगा.

14. फिल्म सिंह इज बिलिंग के दौरान कई सींस पंजाब में फिल्माए गए शूटिंग के दौरान अक्षय ने देखा कि वहां कितने घर बिना पेंट के बनाए गए थे तो उन्होंने पूरे गांव को पेंट कराने की जिम्मेदारी ले ली.

15. अक्षय जब बैंकॉक में काम किया करते थे तो उनके कमरे में तीन पहुंचे लगे थे एक जैकी चैन का सीवेज सिस्टोन ऑन का और तीसरा श्रीदेवी का इंस्पायरिंग बात यह है कि डॉक्टर बनने के बाद अक्षय ने श्रीदेवी और सीवेज सिस्टोन ऑन के साथ काम भी किया है और जैकी चैन के साथ उनकी बहुत अच्छी दोस्ती है.

16. अक्षय कुमार और श्रीदेवी ने 1994 में एक फिल्म की थी जिसका नाम था मेरी बीवी का जवाब नहीं लेकिन यह फिल्म पूरी नहीं हो पाई और 10 साल बाद इसे बिना किसी क्लाइमेक्स के रिलीज कर दिया गया.

17. फिल्म जो जीता वही सिकंदर के लिए अक्षय कुमार ने दीपक तिजोरी के रोल के लिए ऑडिशन दिया था पर उन्हें इस ऑडिशन में रिजेक्ट कर दिया गया था.

18. ऐसा नहीं है कि अक्षय कुमार को मॉडलिंग बनने का सपना मार्शल आर्ट करने के बाद आया उन्हें टीनएज में भी मॉडलिंग में इंटरेस्ट रहा.

अक्षय कुमार ने यह फोटो ₹500 में खिंचवाई थी और सोचा था कि इनको देख कर कोई इनको काम दे देगा पर ऐसा नहीं हुआ अक्षय ने एक इंटरव्यू में बताया हर जगह इस फोटो को लेकर चले जाते थे और लोग इस तस्वीर का मजाक उड़ा देते हैं.

19. अक्षय कुमार सुपर स्टार बनने के बाद भी अपनी पुराने दिनों के लोगों और चीजों के लिए बहुत सेंटीमेंटल हैं, उन्हें अभी भी अपनी फस्ट कार और बाइक को संभाल कर रख रखा है.

20. फिल्म बाजीगर के लिए आवाज मस्तान ने अक्षय को भी अप्रोच किया था, लेकिन उन्हें अपने करियर की शुरुआत में ही नेगेटिव रोल नहीं करना था तो अक्षय ने बाजीगर को रिजेक्ट कर दिया.

21. सबको पता है कि अक्षय कुमार बहुत ही डिसएप्वाइंट लाइव जीते हैं, वह 10:00 बजे पहले सो जाते हैं और सुबह 5:00 उठ जाते हैं, उनका कहना है कि यह डिसिप्लिन है जो उन्हें अपने काम के लिए डेडीकेट रखती है, और उनकी फिल्म की शूटिंग 40 दिन के अंदर खत्म भी हो जाती है.

22. अक्षय कुमार ज्यादातर इंटरव्यू सुबह-सुबह ही देते हैं, जब वह पहली बार कॉफी विद करण as a गेस्ट आए तो वह एपिसोड भी सुबह 9:00 बजे शूट किया गया और वह कॉफी विद करण का पहला एपिसोड था जो इतनी सुबह सूट हुआ हो.

23. सबको याद होगा कि फिल्म खतरों के खिलाड़ी में अक्षय कुमार और अंडरटेकर की फाइट क्या आप जानते हैं जिस अंडरटेकर को उस फिल्म में दिखाया गया है वह रियल अंडरटेकर नहीं उनका एक आईडेंटिकल है जिसका नाम है ब्रांडली और 1994 में ब्रांड ली का अंडरटेकर के साथ मैच भी हुआ था.

24. अक्षय और अंडरटेकर की फाइट के दौरान अक्षय को उनके बैकबोन में इंजरी हुई थी जिसकी वजह से उनका इलाज यूएस में कई महीने तक चलता रहा.

25. अक्षय का मानना है कि वह एक्टर ना बनते तो वह जरूर नेवी आर्मी में होते शायद इसी कारण उन्हें नेवी और आर्मी के रोल अदा करने में अच्छा लगता है.

26. जैसे अमिताभ बच्चन विजय नाम के कई करैक्टर के रूप में रोल प्ले कर चुके हैं वैसे अक्षय कुमार ने पांच फिल्मों में राज मल्होत्रा नाम से करेक्टर का रोल अदा कर रहे हैं.

27. सुपरस्टार बनने के बाद भी अक्षय कुमार अपनी फिल्म पुराने थिएटर्स में देखने जाते हैं उन्होंने एक इंटरव्यू में बताया कि जब वह मुंबई में होते हैं. तो रिलीज के दौरान वह चंदन सिनेमा गेटी थिएटर जाकर अपनी फिल्म जरूर देखते हैं.

28. अब्बास मस्तान की फिल्म की शूटिंग के दौरान एक स्टैंड करना था उसमें अक्षय को एक जंप मारनी थी. अक्षय ने प्रोड्यूसर से पूछा कि यदि यह सीन एक स्टंटमैन करता तो कितने पैसे चार्ज करता है.

प्रोड्यूसर ने कहा 10,000 फिर अक्षय ने उनसे 40,000 लिए और स्टंट खत्म होने के बाद उन्होंने ₹5000 स्टंटमैन को दिए और बाकी पैसे प्रोडक्शन करने वाले हर एक व्यक्ति में बांट दिया.

29. फिल्म रेडी का फेमस सॉन्ग कैरेक्टर ढीला है. ओरिजनली इसे अक्षय कुमार की खट्टा मीठा के लिए रिकॉर्ड किया गया था पर अक्षय को यह सॉन्ग फिल्म लाइन के हिसाब से ठीक नहीं लगा.

सब वीडियो शूट होने से कुछ दिन पहले ही इस गाने को साउंडट्रेक से निकाल दिया गया और बाद में डायरेक्टर म्यूजिक प्रीतम ने यह गाना रेडी के लिए सिलेक्ट किया था.

30. अक्षय कुमार एक ऐसे एक्टर है जो शराब नहीं पीते या नहीं धूम्रपान नहीं करते.

और पढ़ें :

Amazing facts about stephen hawking in hindi

अमेजिंग फैक्ट अबाउट इसाक न्यूटन

Bruce Lee Biography In Hindi

Usain Bolt Biography in Hindi