Home ACTORS akshay kumar success story in hindi - biography in hindi

akshay kumar success story in hindi – biography in hindi

akshay kumar success story in hindi
akshay kumar success story in hindi

akshay kumar success story in hindi

अक्षय कुमार वह एक्टर है जिन्होंने अपने दम पर बॉलीवुड में आया है आज के दौर के वह सबसे कामयाब एक्टरों में से एक है. इनकी फिल्मों को लोग काफी पसंद से देखते हैं .

आज के इस आर्टिकल में हम अक्षय कुमार के बारे में आपको 50 ऐसी बातें बताएंगे जो कि शायद ही आप जानते होंगे तो इस आर्टिकल को पूरा जरूर पड़ेगा.


पॉपुलर होने से पहले अक्षय कुमार ने 1987 में महेश भट्ट की फिल्म आज मैं me एक मार्शल आर्ट के इसट्रैक्टर की भूमिका निभाई थी अक्षय का कहना है कि उनका उस फिल्म में चेहरा नहीं दिखाया गया था उस फिल्म में उनके कैरेक्टर का नाम था अक्षय था और उसी को देखते हुए उन्होंने अपना on screen name अक्षय रख लिया.


अक्षय कुमार के पिता हरी ओम भाटिया US में अकाउंटेंट का काम करा करते थे उससे पहले वह आर्मी में थे.

अक्षय कुमार का मन पढ़ाई में बिल्कुल भी नहीं लगता था और उन्होंने स्कूल में अपनी एक गैंग बनाई थी जिसका नाम था ब्लडी 10. उस समय सभी उनके ग्रुप से बहुत डरते थे

अक्षय कुमार को मार्शल आर्ट करने के लिए उनके पड़ोसी ने कहा था उनके पास के घर में एक लड़का रहता था जो कि मार्शल आर्ट करके show off करता था जिसके बाद उन्होंने भी मार्शल आर्ट करने का फैसला लिया. अक्षय कुमार ticondo में ब्लैक बेल्ट है और उस बेल्ट को पाने के लिए उन्हें 6 साल लगे.


सभी जानते हैं कि अक्षय कुमार ने बैंकॉक के एक रेस्टोरेंट में काम किया है लेकिन शायद ही कुछ लोग जानते होंगे कि उन्होंने ढाका के होटल में भी काम किया था और कोलकाता में ट्रैवल एजेंट की नौकरी भी वह कर चुके हैं.

बैंकॉक से वापस आने के बाद उन्होंने कुछ समय के लिए ज्वेलरी का काम भी किया वह दिल्ली से कुंदर की ज्वेलरी लेकर मुंबई बेचा करते थे.

अक्षय एक्टर बनने से पहले जब बच्चों को मार्शल आर्ट सिखाते थे तो एक स्टूडेंट के पिता ने उन्हें modeling assigment के लिए उन्हें select किया वह एक फर्नीचर का ऐड था और उसके लिए अक्षय कुमार को ₹5000 मिले यही देखते हुए अक्षय ने सोचा कि अगर मैं महीने में ₹5000 kmata हूं तो modling में उतने ही पैसे 1 घंटे में मिल जाते हैं इसी बात को देखते हुए अक्षय ने एक फूल टाइप मॉडल बनने की ठान ली.

एक प्रोफेशनल मॉडल बनने के लिए अक्षय को प्रोफेशनल पोर्टफोलियो की जरूरत थी उसके लिए अक्षय को स्टूडियो में फोटोशूट कराना था लेकिन वह उस वक्त इतना महंगा था कि उसे afford नहीं कर सकते थे. तो फिर उन्होंने एक फोटोग्राफर के साथ मिलकर एक प्लान बनाया कि वह बड़े घरों की दीवारों के सामने जाकर अपना फोटो शूट कराएंगे क्योंकि बड़े घरों की दीवारों का पेंट और डिजाइन उनके फोटो के बैकग्राउंड को बहुत सूट करता था तो akshay वहां फोटोशूट कराने लगे तो उन्हें एक वॉचमैन ने वहां से भगा दिया लेकिन कमाल की बात किया है कि अक्षय ने 10 साल बाद उसी दीवार के साथ जुड़ा हुआ घर खरीद लिया.

इस फोटोशूट के दौरान अक्षय का मुलाकात एक मेकअप आर्टिस्ट नरेंद्र सिंह से हुई उन्होंने ही अक्षय को फिल्मों में आने की सलाह दी थी और उन्होंने प्रमोद चक्रवर्ती को recomend भी किया अक्षय कुमार ने उनका यह एहसान कभी नहीं भूला और आज भी नरेंद्र उनके पर्सनल मेकअप आर्टिस्ट है.

प्रमोद चक्रवर्ती वह पहले डायरेक्टर बने जिन्होंने अक्षय को उनकी पहली फिल्म दीदार के लिए sign किया जिसके लिए उन्हें 5000 का sighining amount दिया गया वैसे तो दीदार अक्षय की पहली फिल्म थी लेकिन प्रोडक्शन मे दिक्कत आने के कारण इस फिल्म की रिलीज डेट बढ़ा दी गई और अक्षय की पहली फिल्म जो रिलीज हुई वह की सौगंध.

अच्छे फोटो शूट को पाने के लिए अक्षय डेढ़ साल तक jayesh सेठ के साथ असिस्टेंट फोटोग्राफर का काम किया अक्षय उनकी फीस नहीं दे सकते थे इसलिए अक्षय ने उन्हें कहा कि अगर आप mera पोर्टफोलियो सूट करेंगे तो मैं आपके लिए फ्री में काम करूंगा.

फिल्म सिंह इज बिलिंग की शूटिंग के दौरान कई seen पंजाब में फिल्माए गए शूटिंग के दौरान अक्षय ने देखा कि एक गांव में बहुत सारे घर बिना पेट के बनाए गए हैं तो उन्होंने पूरे गांव को पेंट कराने की जिम्मेदारी ले ली.

अक्षय जब बैंकॉक में काम किया करते थे तो उनके कमरे में 3 पोस्टर लगे हुए थे एक जैकी चैन का दूसरा सिल्वेस्टर और तीसरा श्रीदेवी का और मजे की बात यह है की एक्टर बनने के बाद अक्षय श्रीदेवी और सिल्वेस्टर के साथ काम भी किया है और जैकी चैन के साथ उनकी बहुत अच्छी दोस्ती है.

अक्षय कुमार और श्रीदेवी ने 1994 में एक फिल्म करी थी जिसका नाम था मेरी बीवी का जवाब नहीं पर यह फिल्म पूरी नहीं हो पाई और 10 साल बाद इसे बिना क्लाइमैक्स के ही रिलीज कर दिया गया अक्षय ने इस बात को कॉफी विद करण बे बताया था.

फिल्म जो जीता वही सिकंदर के लिए अक्षय कुमार ने दीपक तिजोरी के रोल के लिए ऑडिशन दिया था पर उन्हें इस ऑडिशन में रिजेक्ट कर दिया गया था.

अक्षय सुपरस्टार बनने के बाद भी अपने पुराने दिनों के लोगों और चीजों के लिए बहुत सेंटीमेंटल है उन्होंने अभी भी अपनी पहली बाइक और कार को संभाल कर रखा है.

फिल्म बाजीगर के लिए अक्षय को भी अप्रोच किया गया था पर उन्हें अपने करियर के शुरुआत में ही नेगेटिव रोल नहीं करना था तो अक्षर बाजीगर को रिजेक्ट कर दिया.

सबको पता है कि अक्षय बहुत ही डिसिप्लिन लाइफ जीते हैं वह 10:00 बजे से पहले सो जाते हैं और सुबह 5:00 बजे उठ जाते हैं उनका कहना है कि यह डिसिप्लिन लाइफ ही है जो उन्हें अपने काम के लिए डेडिकेटेड रखती है और तभी उनके फिल्म की शूटिंग 40 दिनों के अंदर ही खतम भी हो जाती है.

अपने ज्यादातर इंटरव्यू सुबह-सुबह ही देते हैं जब वह पहली बार कॉफी विद करण मे गए थे वह एपिसोड भी सुबह 9:00 बजे शूट किया गया था और वह कॉफी विद करण का पहला ऐसा एपिसोड था जो कि इतनी सुबह सूट हुआ हो.

सबको फिल्म खतरों के खिलाड़ी में अक्षय और अंडरटेकर के बीच की फाइट याद ही होगी पर क्या आप जानते हैं कि जिस अंडरटेकर को मूवी में दिखाया गया है वह असली अंडरटेकर नहीं बल्कि उनका एक कॉपी वर्जन है जिसका नाम है ब्राइली और 1994 में ब्राइली का असली अंडरटेकर के साथ मैच भी हुआ था.

अक्षय और अंडरटेकर की फाइट के दौरान अक्षय को बैकबोन में चोट लग गई थी जिस वजह से उनका कई महीनों तक us में इलाज भी किया गया था.

अक्षय कुमार का मानना है कि अगर वह एक्टर ना बनते तो जरूर वह आर्मी में होते शायद इसी कारण उन्हें आर्मी के रोल अदा करने बहुत ज्यादा पसंद है.

जैसे अमिताभ बच्चन विजय नाम के कई यादगार कैरेक्टर करा है वैसे ही अक्षय कुमार ने पांच फिल्मों में राज मल्होत्रा नाम का कैरेक्टर प्ले किया है.

सुपरस्टार बनने के बाद भी अक्षय कुमार अपनी फिल्म पुराने थिएटर में देखने जाते हैं उन्होंने एक इंटरव्यू में बताया कि अगर वह मुंबई में होते हैं तो रिलीज के दौरान वह चंदन सिनेमा या गेट इट थिएटर जाकर वह अपनी फिल्म जरूर देखते हैं.

akshay kumar success story in hindi

MICHAEL DELL BIOGRAPHY IN HINDI

जेफ बेज़ोस कैसे बने दुनिया के सबसे अमीर आदमी

इन मजेदार पहेलियां को भी पढ़िए

paheliyan with answer in hindi | 5 मजेदार पहेलियाँ

2020 की सबसे बढ़िया Hindi Paheliyan |बुझो तो जानें

25 majedar paheliyan with answer|25 मजेदार पहेलियाँ उत्तर सहित

केवल 1% लोग ही इन 20 PAHELI का जवाब दे पाएंगे | MAJEDAR PAHELIYAN

इन रोचक तथ्य को भी पढ़िए

दिल्ली के बारे में 25 रोचक तथ्य 

रसिया देश के बारे में 25 रोचक तथ्य

कुवैत देश के बारे में 25 रोचक तथ्य

मलेशिया देश के बारे में 30 रोचक तथ्य

Anilhttps://anokhefacts.com/
हेलो दोस्तों मेरा नाम अनिल है और मैं इस वेबसाइट का Author हूं. पूरे इंटरनेट पर यह एकमात्र ऐसी वेबसाइट है जो लगातार हिंदी भाषा में आपको ऐसी ज्ञानवर्धक की चीजें provide कर रही है और आगे भी करती रहेगी. मेरी आपसे विनती है आप इस वेबसाइट के बारे में अपने दोस्तों को बताना ना भूलें मेरा मतलब है जितनी भी हो सके माउथ पब्लिसिटी करें ताकि आपके साथ साथ दूसरे लोग भी यह सारे ज्ञानवर्धक तथ्य पढ़ सकें .
RELATED ARTICLES

अमित साध के बारे में 15 तथ्य हिंदी में | 15 Facts About Amit Sadh in hindi

अमित साध एक बहुत बड़े टैलेंटेड एक्टर हैं जिन्होंने किसी गॉडफादर के bina बॉलीवुड में अपनी जगह बनाई है. अमित को हमने...

पावर रेंजर्स के रोचक तथ्य | Interesting Power Rangers fact about in Hindi

पावर रेंजर्स सीरीज बेसड है जापान के पॉपुलर फ्रेंचाइजी सुपर सेंटाई पर जिसे 1975 से ही जापान में toei studio नाम...

अली फजल के बारे में 20 रोमांचक तथ्य | 20 Facts You Didn’t Know About Ali Fazal in Hindi

 अली फजल एक ऐसे एक्टर हैं जो अपने कैरेक्टर रोल के थ्रू ऑडियंस में पॉपुलर हुए हैं. फिल्म फुकरे की सेक्सेस के...

रणवीर सिंह के बारे में 20 रोचक तथ्य | Ranveer Singh Facts In Hindi

Ranveer Singh आज बॉलीवुड में वन ऑफ द बेस्ट सक्सेसफुल सेक्टर में से एक है जिनकी हर फिल्म में वह अलग कैरेक्टर...

विदुत जामवाल के बारे में 20 अनोखे तथ्य | 20 Facts About Vidyut Jammwal in hindi

विद्युत जामवाल 1 सेल्फ मेड एक्टर हैं जो इंडिया के नहीं बल्कि पूरे वर्ल्ड के बेस्ट एक्शन हीरो में से हैं. बॉलीवुड...

शाहरुख खान के बारे में 25 रोचक तथ्य || 25 Facts You Didn’t Know About Shah Rukh Khan

किंग ऑफ बॉलीवुड शाहरुख खान की कहानी आज भी दुनिया भर के लोगों को इंस्पायर करती है. शाहरुख खान एक ऐसे रियल...

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

20 majedar paheliyan with answer|20 मजेदार पहेलियाँ उत्तर सहित

20 MAJEDAR PAHELIYAN WITH ANSWER|20 मजेदार पहेलियाँ उत्तर सहितदोस्तों आज हम आपसे...

कैसे एक पूरे के पूरे जहाज को चोरी कर लिया गया | 5 BIGGEST Things Ever Stolen

कैसे एक पूरे के पूरे जहाज को चोरी कर लिया गया | 5 BIGGEST Things Ever Stolenदोस्त...

15 majedar paheliyan with answer|15 मजेदार पहेलियाँ उत्तर सहित

15 majedar paheliyan with answer|15 मजेदार पहेलियाँ उत्तर सहितPaheli:- शहद से ज्यादा...

जानवर बच्चो को जन्म कैसे देते है|हैरान कर देगा|This Is How These 5 Animals Look Like at Giving Birth

जानवर बच्चो को जन्म कैसे देते है|हैरान कर देगा|This Is How These 5 Animals Look Like at Giving Birth

Double meaning paheli with answer in hindi 2020

Double meaning paheli with answer in hindi

25 majedar paheliyan with answer 2020|25 मजेदार पहेलियाँ उत्तर सहित 2020

2020 कि मजेदार 25 पहेलियाँ उत्तर सहित बूझो तो जाने25 majedar paheliyan...

दुनिया की 10 सबसेछोटी उम्र की माएँ| 10 Youngest Mothers in the World

दुनिया की 10 सबसेछोटी उम्र की माएँ| 10 Youngest Mothers in the Worldकेवल गर्भवती महिलाएं ही...

15 Hindi Paheliyan for whatsapp with answer|15 दिमागी और मजेदार पहेलियाँ

15 Hindi Paheliyan for whatsapp with answer|15 दिमागी और मजेदार पहेलियाँयहां पर आपको...