शाहरुख खान के बारे में 25 रोचक तथ्य || 25 Facts You Didn’t Know About Shah Rukh Khan

किंग ऑफ बॉलीवुड शाहरुख खान की कहानी आज भी दुनिया भर के लोगों को इंस्पायर करती है. शाहरुख खान एक ऐसे रियल एक्टर है जिन्होंने अपने स्टेटस के लिए बहुत मेहनत की. चाहे उनके नेगेटिव करैक्टर हो या फिर रोमांटिक लव स्टोरी शाहरुख खान ने इन फिल्मों के थ्रू बॉलीवुड में अपनी एक खास जगह बना ली है. आज हम आपको शाहरुख खान से जुड़े ऐसी रोचक तथ्य बताएंगे (facts About Shah Rukh Khan)जिसके बारे में शायद आपको नहीं पता होगा.

शाहरूख खान के बारे में 30 सबसे रोचक तथ्य
शाहरूख खान के बारे में 30 सबसे रोचक तथ्य

शाहरुख खान के बारे में 25 रोचक तथ्य || 25 Facts You Didn’t Know About Shah Rukh Khan

facts About Shah Rukh Khan (1-10)

1. शाहरुख खान की पहली फिल्म दीवाना यह तो सब जानते हैं. पर बहुत कम लोगों को यह बात पता है कि उनकी पहली फिल्म अपीरियंस 1989 की फिल्म in which Annie gives it those ones से हुई थी.

शाहरुख ने इस फिल्म में कॉलेज स्टूडेंट का रोल प्ले किया था और बस वह कुछ ही सीन में वह नजर आए थे. यह उस टाइम की बहुत अनोखरोस्टेड फिल्म थी जिसे डीडी नेशनल पर लेट नाइट स्लॉट पर दिखाया गया था. इस फिल्म की राइटर और एक्ट्रेस अरुंधति रॉय को इस फिल्म के लिए नेशनल अवार्ड भी दिया गया था.

2. शाहरुख के जन्म होने के समय उनकी दादी ने उनका नाम अब्दुल रहमान रखा था पर जब स्कूल जाने की बात हुई तो उनके पिताजी ने यह नाम बदलकर शाहरुख रख दिया था. यह उन्होंने इसलिए किया क्योंकि शाहरुख की बहन का नाम लालारुख है और वह उनकी बहन से मिलता जुलता नाम ही उन्हें देना चाहते थे.

3. शाहरुख खान के लिए कभी हां कभी ना फिल्म काफी इंपोर्टेंट से थी. शाहरुख को फिल्म की कहानी इतनी पसंद आई कि उन्होंने डायरेक्टर से फिल्म के लिए ₹25000 फीस ही चार्ज ली और उन्होंने कहा कि बाकी के पैसे आप फिल्म के बजट में लगा दो. शाहरुख ने इस फिल्म की टिकट भी थिएटर के बाहर खुद भेजी थी.

4. अपनी स्ट्रगलिंग पीरियड में शाहरुख ने कई तरह की जॉब की है उनमें से एक रही पंकज उदास के कॉन्ट्रैक्ट मैं जांच शाहरुख एक हेल्पर स्टाफ का काम करते थे. उनकी ड्यूटी लोगों के पास कलेक्ट करना और उनको उनकी सीट पर बैठाने की होती थी इस काम के लिए शाहरुख को ₹50 दिए जाते थे. जो शाहरुख की जिंदगी की पहली कमाई बनी.

5. शाहरुख के फादर मीर ताज मोहम्मद खान को ओरल कैंसर था जिसकी वजह से 1981 में उनकी मौत हो गई. शाहरुख खान ने एक इंटरव्यू में बताया कि कैंसर की वजह से उनके फादर की बोलने की एबिलिटी चली गई थी तो उनसे वह सिर्फ इशारों इशारों में ही बात किया करते थे. शाहरुख की उम्र उस समय सिर्फ 14 साल थी.

6. अपने पिताजी के मृत्यु के बाद शाहरुख अपने पिताजी का रेस्टोरेंट संभाला करते थे. शाहरुख सुबह स्कूल जाया करते थे और शाम को रेस्टोरेंट में काम करते नजर आते थे. शाहरुख ने बताया कि उन दिनों उनका घर का माहौल बहुत ही डिप्रेशन था और हम सब अब्बू के याद में रोने लग जाते थे बस इसी वजह से मैं रेस्टोरेंट में आकर काम करने लगा था.

7. सन 1995 में अपने ग्रेजुएशन के दौरान शाहरुख की मुलाकात बैरी जॉन से दिल्ली में हुई. शाहरुख उन दिनों थिएटर सीखने के लिए बहुत क्यूरियस है और बैरी ने उन्हें अपने प्ले के लिए उन्हें as an extra सिलेक्ट किया था. शाहरुख ने एक इंटरव्यू में बताया कि बैरी ही गौर पहले इंसान थे जिन्होंने मुझे फिल्म में जाने के लिए इंस्पायर किया था.

8. काफी लोगों को टीवी सीरियल फौजी शाहरुख का पहला टीवी सीरियल लगता है पर असल में उनका पहला टीवी सीरियल था दिल दरिया जो शाहरुख ने पहले ही शूट करना शुरू कर दिया था.

दिशा पाटनी के बारे में 25 रोचक तथ्य

दिल दरिया को शूट करने के दौरान ही शाहरुख को फौजी में ले लिया गया फिर बाद में दिल दरिया के प्रोडक्शन में दिलेज के कारण चोको टाइम पर रिलीज नहीं किया जा सका और इसलिए फौजी वह शो बना जिसमें ऑडियंस ने पहली बार शाहरुख को टीवी पर देखा.

9. एक्टर पवन मल्होत्रा जो एक 80 के दशक में कहीं पॉपुलर सीरियल में एक्टिंग कर चुके थे उन्हें ही टीवी सीरियल सर्कस ऑफर किया गया था पर उसी दौरान उन्हें एक फिल्म का ऑफर भी आ गया. उन्हें वह से छोड़ना पड़ा फिर प्रोड्यूसर ने सीरियल के लिए शाहरुख को साइन किया यह भी एक लक की ही बात है. जिस फिल्म के लिए पवन ने यह शो छोड़ा था. वह फिल्म कभी बन ही नहीं पाई और सर्कस के वजह से ही शाहरुख खान टेलीविजन पर पॉपुलर आर्टिस्ट बन गए.

10. करण जौहर की शाहरुख खान से मुलाकात एक टीवी शो के सेट पर हुई थी जहां शाहरुख को इंद्रधनुष नाम का एक सीरियल ऑफर किया गया था और उसी शो में करण को भी एक छोटा सा रोल दिया गया था. हालांकि शाहरूख खान ने यह शो शूटिंग से पहले ही छोड़ दिया पर रिहर्सल के दौरान उनकी मुलाकात करण जोहर से हुई और दोनों की दोस्ती वहीं से शुरू हुई.

facts About Shah Rukh Khan (10-20)

11. शाहरुख अपने टीवी कैरियर से बहुत ही सेटिस्फाई थे और उन्हें उस टाइम पर फिल्में में कोई इंटरेस्ट नहीं था पर 1990 में जब उनकी मदर लतीफ फातिमा खान चल बसी तब शाहरुख खान ने डिसाइड किया कि वह दिल्ली से मुंबई शिफ्ट हो जाएंगे और फिल्मों में ट्राई करना शुरू करेंगे.

फिर मुंबई से होने के बाद वह मूवमेंट आई जब ड्राइफ पर बैठे हुए शाहरुख ने अपने दोस्त को कहा कि मैं 1 दिन इस शहर पर रूल करूंगा चाहे उस वक्त इस बात को सब ने मजाक में लिया हो पर आने वाले सालों में शाहरुख की यह बात सच होने वाली है.

12. नाइस पिक यह भी सबसे पहले शंकर ने शाहरुख खान को अप्रोच किया था फिर शाहरुख को लगा कि यह हिंदी लाइन ऑडियंस को ज्यादा पसंद नहीं आएगी तो फिर उन्होंने इस फिल्म को करने से मना कर दिया था.

13. शाहरुख ने अपने करियर की शुरुआत मैं कहां था कि वह किसी व्यक्ति के साथ किसिंग सीन नहीं करेंगे पर 2012 की फिल्म जब तक है जान शाहरुख खान की पहली फिल्म बनी जिसमें शाहरुख खान अपने को एक्ट्रेस कैटरीना कैफ को किस करते नजर आए इसी तरह 2016 की फिल्म जब हैरी मेट सेजल में शाहरुख ने अनुष्का के साथ किसिंग सीन किया था.

15. 2011 में शाहरुख ने अमेरिकन सिंगिंग आइकन लेडी गागा का इंटरव्यू लिया था. इस इंटरव्यू के दौरान शाहरुख ने अपनी वॉच उन्हें गिफ्ट की पर लेडी गागा ने वह वॉच एक्सेप्ट नहीं की और इस वॉच को उन्होंने ऑडियंस में दे दिया शाहरुख खान के फैन को यह ज्यादा रूड लगा पैसा रूप में इस बात को सीरियसली नहीं लिया और अवॉइड कर दिया.

16. शाहरुख की गोरी से मुलाकात एक पार्टी के दौरान हुई थी बस यहीं से इन दोनों की दोस्ती की शुरुआत हुई और कुछ महीने बाद यह दोनों एक दूसरे को डेट करने लगे पर कुछ टाइम वेट करने के बाद ही इन दोनों के रिलेशन में प्रॉब्लम आना शुरू हो गई.

शाहरुख ने एक इंटरव्यू में बताया कि अंदर आन मैं रिलेशनशिप्स को एक नैरो माइंडेड के रूप में देखा था जिसकी वजह से मैं गोरी के लिए ओवली पजेसिव होने लग गया था उसे नहीं पसंद आता था कि मैं उसे किसी भी बात पर प्रश्न करूं इसीलिए गौरी ने मुझे एक टाइम पर छोड़ ही दिया था.

अक्षय कुमार के बारे में 30 रोचक तथ्य

17. बात करें शाहरुख खान के एक आइकोनिक इंसीडेंट की तो शाहरुख खान ने एक रेलवे स्टेशन पर रात बिताई तो उसकी असली वजह गोरी ही थी हुआ. कुछ ऐसा कि ब्रेक के बाद गोरी अपने पेरेंट्स के साथ मुंबई चली गई थी और शाहरुख ने भी उन्हें मुंबई में जाकर ढूंढने का मन बना लिया था.

शाहरुख अपने साथ जो भी पैसे लेकर गए थे वह उन्होंने अपने दोस्तों के साथ एक-दो दिन में खर्च कर दिए फिर उस रात शाहरुख किसी होटल या लॉज में रहने को पैसे नहीं बचे थे तो बस चार उस रात अपने दोस्तों के साथ रेलवे स्टेशन पर सोए इसको न्यूज़ में बहुत तोड़ मोड़ कर दिखाया गया है.

शाहरुख ने स्ट्रगलिंग पीरियड के दौरान रेलवे स्टेशन पर रात बिताई पर रियलिटी में शाहरुख उस वक्त एक टीनएजर थे जिन्होंने शौक शौक में अपने पैसे खर्च कर दिए और जब होटल में रहने जितने पैसे नहीं बचे तो दोस्तों की कंपनी में रेलवे पर जाकर सो गए.

18. 25 अक्टूबर 1991 में शाहरुख खान और गौरी की शादी हो गई गोरी के पेरेंट्स को शाहरुख के रिलीजन से ज्यादा शाहरुख के प्रोफेशन पर चिंता थी क्योंकि उस समय बॉलीवुड में बहुत ऑफ एयर दिवस सेकंड शादी के बारे में सुनने को मिलता था.

पर शाहरुख ने गोरी के पेरेंट्स से कहा कि मैं यदि आपकी बेटी से शादी करूंगा तो पूरी जिंदगी उसी के साथ रहूंगा आप इंडस्ट्री के कल्चर से मुझे जज मत कीजिए शाहरुख का कहना है कि गोरी से शादी करना उनके लिए बहुत लकी साबित रहा क्योंकि मैरिज के 1 महीने के अंदर ही शाहरुख को पांच फिल्मों में साइन कर लिया गया था.

19. अगर हम ऐसे ही लकी बात करें तो शाहरुख खान को दीवाना भी लकली तब मिली जब फिल्म के लीड एक्टर अरमान कोहली ने फिल्म को बीच में ही छोड़ दिया जिसके बाद शाहरुख को फिल्म में लिया गया और फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सक्सेसफुल रही.

20. फिल्म दीवाना में जब शाहरुख को कास्ट किया गया तो उनकी एक्टिंग फीस ₹500000 थी पर उन्हें सिर्फ ₹400000 ही दिए और कहा अगर फिल्म हिट हुई तो बाकी के ₹100000 दिए जाएंगे दीवाना बॉक्स ऑफिस पर सक्सेसफुल रही पर शाहरुख को बचे हुए ₹100000 कभी नहीं दिए गए.

शाहरुख ने के इंटरव्यू में बताया कि मैंने जब फिल्म देखी तो मैंने फिल्म के अंदर ही कई कमियां निकाल दी जिससे नाराज होकर प्रोड्यूसर ने मुझे बाकी बचे पैसे नहीं दिए.

facts About king Khan (20-25)

21. शाहरुख खान ने अपना पहला बेस्ट एक्टर फिल्म फेयर अवार्ड 1994 में बाजीगर के लिए जीता था उस समय शाहरुख दो अवार्ड के लिए नॉमिनीट थे जिनमें से एक था बेस्ट एक्टर जो उन्होंने बाजीगर के लिए जीता था और दूसरा था बेस्ट एक्टर इन द नेगेटिव रोल जिसके लिए उन्हें डर फिल्म के लिए नॉमिनीट किया गया था पर इस फिल्म के नॉमिनीट में शाहरुख खान के अवार्ड नहीं जीत पाए यह अवार्ड परेश रावल को फिल्म सर के लिए दिया गया.

22. चक दे इंडिया जोगी शाहरुख खान की वन ऑफ द बेस्ट एक्सपेंसिव मूवी में से एक है. इस फिल्म की पहली चॉइस शाहरुख खान नहीं थे बल्कि सलमान खान को यह फिल्म ऑफर की गई थी. पर सलमान ने इस फिल्म के क्लाइमेक्स को चेंज करने की डिमांड की जिसकी वजह से उनका और प्रोड्यूसर का एग्रीमेंट नहीं हो पाया फिर इस फिल्म को शाहरुख खान को किया गया.

तब उन्हें इस story में अपने पर्सनल सेंटीमेंट नजर आए शाहरुख का कहना है कि स्कूल के दौरान में भी हॉकी का प्लेयर बनना चाहता था पर इंजरी के वजह से मैं दसवीं के बाद हॉकी नहीं खेल पाया इसलिए मैं चक दे इंडिया द्वारा अपने याद को एक्सपेंसिव बनाना चाहता था.

23. जैसे शाहरुख बचपन में हॉकी के लिए पेशनेवल थे वैसे ही उन्हें आर्मी जॉइन करने में भी बहुत इंटरेस्ट था पर पिताजी की मृत्यु के बाद और फैमिली का कोई सपोर्ट ना मिलने के कारण वह कभी आर्मी एग्जाम की तैयारी नहीं कर पाए.

इसी कारण जब शाहरुख को फौजी सीरियल के लिए कास्ट किया गया तो ट्रेनिंग के दौरान शाहरुख सबसे पहले लोकेशन पर पहुंच जाते थे. शाहरुख के इसी पैशन को देखकर उन्हें छोटे रोल से रिप्लेस कर एक बड़े रोल के लिए प्रमोट कर दिया गया.

24. शाहिद कपूर ने एक इंटरव्यू में बताया जब वह एक डांस ग्रुप के हिस्सा थे तब शाहरुख खान उन्हें एक्टिंग के लिए प्रसारित किया था. शाहिद कपूर अपनी लीन फिजिक् की वजह से बहुत अंडरकॉन्फिडेंट रहते थे.

शाहरुख ने शाहिद को कहा कि मैं भी तुम्हारी एज में बहुत दुबला पतला हुआ करता था तुम इन सब चीजों की चिंता मत करो अगर अच्छा डांस कर लेते हो तुम एक अच्छी एक्टिंग भी सीख सकते हो.

संजय दत्त के बारे में 25 रोचक तथ्य

25. 1998 में एक वर्ल्ड शो के दौरान जब शाहरुख को बेस्ट एक्टर का अवार्ड दिया गया तो यह अवॉर्ड लेने के बाद शाहरुख अपने सलमान को स्टेज पर बुलाया उन्हें अपना वोट दे दिया शाहरुख और सलमान उस समय बहुत अच्छा दोस्त हुआ करते थे.

सलमान खान ने 1 दिन शाहरुख खान को कहा था कि यार सारे अवार्ड तो तू ही ले जाता है कुछ मेरे लिए भी छोड़ दिया कर. बस इसी बात से शाहरुख खान अवार्ड लेते समय मजाक मजाक में सलमान को स्टेज पर बुलाया और उन्हें एक एक्सपेंसिव स्पीच देने को कहा.

Leave a Comment